अनचाहे गर्भ का इलायची से गर्भपात कैसे करें ? 10 नुस्खे | Elaichi se garbhpat kaise kare

इलायची से गर्भपात कैसे करें | Elaichi se garbhpat kaise kare ? : दोस्तों एक स्त्री के लिए मां बनना कितनी खुशी की बात होती हैं. लेकिन कभी-कभी कुछ ऐसी परिस्थितियों होती हैं जिससे एक गर्भवती महिला अपना गर्भपात करा देती है या फिर किसी कतिपय कारणों से गर्भपात हो जाता है। हालांकि जो महिला गर्भपात नहीं कराना चाहती हैं.

इलायची से गर्भपात कैसे करें | Elaichi se garbhpat kaise karen

परंतु किसी कारणवश गर्भपात हो जाता है तो वह बात उनके लिए दुखद हो जाती है। लेकिन जो महिला गर्भपात कराना चाहती है और वह किसी डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहती है केवल घर पर ही घरेलू उपायों के द्वारा गर्भपात करना चाहती हैं तो आइए हम आपको इलायची से गर्भपात कैसे करें इसके बारे में बताएंगे।

इलायची से गर्भपात कैसे करें क्या इलायची से गर्भपात हो सकता है इलायची से गर्भपात कराना सही है या गलत, इलायची से गर्भपात कैसे होता है इलायची का प्रयोग करता के लिए कैसे करें इन तमाम सवालों के जवाब आपको हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे जा रहे हैं.

अगर कोई महिला अनचाहे गर्भ को गर्भपात करती है और वह घरेलू उपाय के माध्यम से गर्भपात करना चाहती है तो इलायची इसका एक सही उपाय हो सकता है। हालांकि इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि इलायची से गर्भपात हो सकता है भले ही पहले के लोग गर्भपात के लिए इलायची का प्रयोग करते रहे हों। किसी भी प्रकार की असुविधा से बचने के लिए इसके बारे में जानना जरूरी है।

इलायची से गर्भपात कैसे करें ? | Elaichi se garbhpat kaise kare ?

दोस्तों आज के समय में गर्भपात के नए-नए तरीके हैं और इन्हीं के माध्यम से आशा हेज और अनचाहा गर्भपात किया जाता है पुराने समय में इलायची से गर्भपात करना सुरक्षित रहा होगा इसीलिए लोग इलायची से गर्भपात कराते थे क्या आज इलायची से गर्भपात करना सुरक्षित है अगर सुरक्षित है तो इसका सही तरीका क्या है यह जानना आवश्यक है।

किसी भी अनचाहे गर्भ को गिराने के लिए अर्थात गर्भपात करने के लिए इलायची का सेवन करना महत्वपूर्ण होता है परंतु केवल इलायची खाने से गर्भपात संभव नहीं है लेकिन गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है। इसीलिए इलायची से आसानी से गर्भपात करने के लिए उसके साथ कुछ अन्य चीजें भी प्रयोग करना जरूरी है।


1. इलायची और गाजर से गर्भपात

इलायची के साथ गाजर का प्रयोग करके भी गर्भपात किया जाता है इसके लिए आपको इलायची और गाजर के बीजों को रात भर पानी में भिगोकर रखें और सुबह इसका काढ़ा बनाकर तब तक पिएं जब तक ब्लीडिंग ना हो यह तरीका इलायची से गर्भपात करने का एक आसान तरीका है।

2. इलायची और तुलसी से गर्भपात

basil- tulsi

इलायची के साथ तुलसी से भी गर्भपात किया जा सकता है इसके लिए आपको तुलसी के पत्तों और इलायची को बराबर मात्रा में पीसकर शहद के साथ सेवन करना है जिससे आपका गर्भपात होने में आसानी हो जाएगी।

3. इलायची और दालचीनी से गर्भपात

अगर कोई भी महिला या लड़की अनचाहे गर्भ को मिटाना चाहती है तो इलायची के साथ दालचीनी को बराबर मात्रा में पीसकर पानी में उबालें और 3 से 4 दिन काढ़ा के रूप में इसे पिए इससे आपका गर्भपात कुछ दिनों में हो जाएगा।

क्या इलायची से गर्भपात होता है ?

दोस्तों गर्भपात एक बहुत बड़ी समस्या है अगर कोई भी गर्भवती महिला अनचाहे गर्भ को नष्ट करना चाहती है तो गर्भपात करवाती है लेकिन जहां एक और महिला का मां बनना बहुत ही खुशी की बात होती है वही कुछ महिलाएं फैमिली प्लानिंग के अंतर्गत गर्भपात नहीं कराती परंतु जाने अनजाने में अगर गर्भ ठहर जाता है तो वह उसे गर्भपात करा देते हैं।

ऐसे में अगर इलायची से गर्भपात करने की बात की जाए कि इलायची से गर्भपात कैसे होता है तो यह जानना आवश्यक है कि इलायची से गर्भपात करने की कोई प्रमाणिक बात नहीं मिलती हैं भले ही हमारे पूर्वज इलायची से गर्भपात कराते रहे हो लेकिन दूसरी तरफ आज के समय में यह कहा जाता है कि इलायची गर्भपात करने के लिए एक उचित तरीका नहीं है।

National Center for Biotechnology Information की रिपोर्ट कहती है कि इलायची का उपयोग केवल गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल और पेट की जुड़ी समस्याओं के लिए किया जाता है लेकिन गर्भावस्था के दौरान इलायची का सेवन बहुत कम करना चाहिए केवल उल्टी और मितली की समस्या को दूर करने के लिए इसका बहुत कम मात्रा में प्रयोग किया जा सकता है।

इलायची

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 895 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सीखे 3 स्टेप में फेसबुक से लड़कियों का नंबर कैसे निकाले ? | Facebook se Ladkiyon ke mobile number kaise nikale
अगर Girlfriend लड़की रिप्लाई ना करें तो क्या करें? 5 वजहन और tips जाने लड़की क्यों रिप्लाई नही करती है ! What to do if Girlfriend does not reply in hindi?

इसीलिए शायद गर्भपात करने के लिए इलायची का प्रयोग किया जाता है लेकिन कई अध्ययन इस बात की भी पुष्टि करते हैं कि इलायची से गर्भपात कराना संभव नहीं है. क्योंकि पेट में पल रहे शिशु को नुकसान तो हो सकता है लेकिन पूरी तरह से गर्भपात संभव नहीं हो सकता है. ऐसे में कई समस्याएं महिला के लिए खड़ी हो सकती हैं।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि गर्भपात केवल अधिकतम 3 महीने के अंदर भी किया जा सकता है उसके बाद कोई भी डॉक्टर गर्भपात कराने की सलाह नहीं देता है और ना ही करता है विषम परिस्थितियों में गर्भपात किया जा सकता है. ऐसे में यदि इलायची से गर्भपात कराने की बात आती है तो यह सत्य है कि गर्भावस्था के प्रथम 3 माह तक इलायची का सेवन नहीं किया जाना चाहिए अन्यथा गर्भपात हो सकता है।

परंतु जो महिलाएं अनचाहे गर्भ को गिराना चाहती हैं वे महिलाएं 3 महीने के ही गर्भ को इलायची से गिरा सकते हैं इसके बाद अगर आप इलायची से गर्भपात कराने की बात सोच रही हैं तो आपके लिए समस्या हो सकती है अर्थात 3 महीने के बाद इलायची से गर्भपात कराना संभव नहीं है केवल पेट में पल रहे शिशु को नुकसान हो सकता है जिसकी वजह से आपको अन्य मेडिकल तरीकों से गर्भाशय की साफ सफाई करना पड़ेगा।

गर्भपात कराने के रामबाण उपाय | garbhpat karne ke upay

अगर कोई स्त्री गर्भपात कराना ही चाहती है तो इलायची से गर्भपात कराने के बजाय अन्य कई तरीके भी हैं जिन से बड़ी आसानी से गर्भपात कराया जा सकता है अगर आप डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहती हैं तो घरेलू उपायों के माध्यम से गर्भपात कर सकती हैं आइए हम कुछ घरेलू गर्भपात कराने के उपाय बताते हैं।

1. बबूल के पत्तों से गर्भपात करें

दोस्तों इलायची के अलावा अन्य कई सारे गर्भपात कराने के तरीके घरों में उपलब्ध हैं अगर कोई महिला गर्भपात कराना चाहती है तो बबूल के पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल लें और जब पानी आधा रह जाए तो इसे दिन में 5 से 6 बार पी ए और यह पानी तब तक पीना है जब तक ब्लीडिंग ना शुरू हो जाए अगले दो-चार दिन में गर्भपात हो जाएगा।

2. हल्दी से गर्भपात

haldi

दोस्तों पुराने जमाने में हल्दी से गर्भपात कराया जाता था जो एक रामबाण उपाय था आज भी यह उपाय काफी कारगर है इसके लिए आपको वास्तव में जब गर्भपात कराना हो तो उसके पहले लगातार अधिक मात्रा में हल्दी का सेवन करना चाहिए जिससे स्पर्म की गतिशीलता समाप्त हो जाती है और प्रेगनेंसी नहीं होती है।

3. अरंडी के बीज

गर्भपात कराने के लिए या प्रेगनेंसी को समाप्त करने के लिए अरंडी के बीज का इस्तेमाल किया जाता है इसके लिए आपको अरंडी के बीजों को संभोग करने से 2 दिन पहले सेवन करना है जिससे गर्भ धारण नहीं हो पाता है लेकिन अरंडी के बीज कभी-कभी नुकसान भी कर सकते हैं इसलिए गर्भधारण करने के बाद अरंडी के बीजों का प्रयोग ना करें।

4. पुदीने का पाउडर से गर्भपात करें

pudina

गर्भपात करने के लिए पुदीने का पाउडर बनाएं और उसे शारीरिक संबंध से 10 मिनट पहले सेवन करें तथा गुनगुना पानी पिएं है इससे प्रेगनेंसी संभव नहीं है। अर्थात अनचाहे गर्भ को रोक सकती हैं।

5. आंवला से प्रेगनेंसी खत्म करें

अगर आप गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं या गर्भपात करना चाहती है तो आंवला का इस्तेमाल कर सकती हैं आमला से लगभग 2 महीने के गर्भ को गिराया जा सकता है इस दौरान आपको लगभग 15 से 16 दिन तक लगातार आमला खाना होता है और गर्भपात हो जाएगा

6. अंजीर

कोई भी महिला अनचाही प्रेगनेंसी से बचना चाहती है तो जब भी आप सहवास करें तो उसके बाद दो से तीन अंजीर खाए इससे अनचाही प्रेगनेंसी को रोका जाता है।

7. अदरक

Ginger

osir news

अगर गर्भधारण नहीं करना चाहती हैं तो अदरक के कुछ टुकड़े अच्छे से पीसकर पानी में उबाल ले और मासिक धर्म के बाद ओवुलेशन के समय प्रतिदिन यदि आप सहवास करती हैं तो सहवास के बाद पी ले। इससे गर्भधारण नहीं होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

स्वयं की नजर कैसे उतारे 5 आसान उपाय : नजर लगने के असली लक्षण जाने
गुप्तांगो में खुजली के 8 कारण और ठीक करने के 10 घरेलू उपाय | Guptang me khujli
मंगलवार को कर्ज मुक्ति के उपाय : 25 टोटके, उपाय और मंत्र | Mangalwar ko karz mukti ke upay
कोख बंधन क्या होता है? कोख बंधन क्यों करवाया जाता है? Kokh bandhan ki vajah
10 संकेत : कैसे पता करे कि कोई आपको याद कर रहा है? | Kaise jane koi yad kar raha hai ?
★ सम्बंधित लेख ★