उपहार में क्या देना चाहिए : जाने कब, किसको और क्या गिफ्ट दे Gift me kya de

उपहार में क्या देना चाहिए ? दोस्तों जब भी हमारे घर में या किसी रिश्तेदार के घर में किसी भी प्रकार का कोई आयोजन किया जाता है तो लोग तरह-तरह के उपहार देने के लिए कुछ न कुछ लाते हैं। उपहार वे तेरे वाले लोग कुछ भी ला कर दे देते हैं।



परंतु एक अच्छा उपहार देने के लिए आप को उपहार में क्या देना चाहिए यह एक असमंजस भरा सवाल होता है क्योंकि जब शादी विवाह मुंडन संस्कार या किसी अन्य प्रकार का ऐसा आयोजन होता है जिसमें उपहार की परंपरा हो तो लोग असमंजस में पडते हैं कि कौन सा उपहार देना चाहिए।

यादगार गिफ्ट,, शादी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, मैरिज एनिवर्सरी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, फ्रेंड को क्या गिफ्ट देना चाहिए,, घड़ी गिफ्ट करने के उपाय,, लड़कों को बर्थडे गिफ्ट में क्या देना चाहिए,, रिटायरमेंट में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, उपहार में क्या देना चाहिए,, उपहार में क्या नहीं देना चाहिए,, गोद भराई में क्या उपहार देना चाहिए,, uphar ko english mein kya kahate hain,, uphar ke liye dhanyavad patra,, उपहार में क्या देना चाहिए,, uphar mein upsarg kya hain,, मैरिज एनिवर्सरी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, marriage anniversary me kya gift dena chahiye,, marriage anniversary me kya gift de,, anniversary me kya gift dena chahiye,, marriage me kya gift dena chahiye,, मैरिज एनिवर्सरी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, मैरिज एनिवर्सरी पर क्या गिफ्ट देना चाहिए,, shadi ki salgirah me kya gift dena chahiye,, एनिवर्सरी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, लड़कों को क्या गिफ्ट देना चाहिए,, शादी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, फ्रेंड को क्या गिफ्ट देना चाहिए,, यादगार गिफ्ट,, वेलेंटाइन डे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए,, लड़के की शादी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, पति के जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए,, गिफ्ट में क्या देना चाहिए,, यादगार गिफ्ट ,, अपने बॉयफ्रेंड को गिफ्ट में क्या देना चाहिए,, सबसे अच्छा गिफ्ट कौन सा है?,, पति के जन्मदिन पर क्या गिफ्ट देना चाहिए,, फ्रेंड को क्या गिफ्ट देना चाहिए,, बर्थडे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए,, शादी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, मुंडन संस्कार में दिए जाने वाले उपहार,, mundan sanskar ki vidhi,, mundan sanskar hindi,, mundan sanskar in hindi,, mundan sanskar quotes in hindi,, mundan sanskar quotes,, mundan sanskar vidhi,, mundan sanskar ke niyam,, बर्थडे गिफ्ट के लिए गिफ्ट क्या देने चाहिए ,, kya gift de,, kya gift dena chahiye,, birthday ke liye kya kya saman chahiye,, kya gift dena chahiye bf ko,, bf ka birthday gift kya dena chahiye,, bf ko birthday gift kya dena chahiye,, kya gift dena chahiye gf ko,, ladko ke liye kya gift dena chahiye,, birthday mein kya kya saman lagta hai,, birthday ke liye kya kya saman chahiye,, birthday ke liye kya likhe,, birth certificate ke liye kya kya chahiye,, birthday par kya likhe,, birthday ka saman list in hindi,, birthday ke liye kya kya saman chahiye,, birthday mein kya kya saman lagta hai,, birthday ke saman ki list,, birthday ke liye saman,, bf ke liye best birthday shayari,, bf ke liye birthday gift,, bf ke birthday ke liye gift,, मैरिज एनिवर्सरी में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, गिफ्ट में क्या देना चाहिए,, गृह प्रवेश में क्या गिफ्ट देना चाहिए,, फ्रेंड की शादी में क्या गिफ्ट दे,, फ्रेंड को क्या गिफ्ट देना चाहिए,, जोड़ों के लिए शादी के तोहफे,, बॉयफ्रेंड को गिफ्ट में क्या देना चाहिए,, यादगार गिफ्ट,, बर्थडे गिफ्ट के लिए गिफ्ट क्या देने चाहिए ,, यादगार गिफ्ट,, बर्थडे गिफ्ट फॉर गर्ल्स,, बर्थडे गिफ्ट फॉर बॉयज,, भाई के बर्थडे पर क्या गिफ्ट देना चाहिए?,, बच्चों के लिए बर्थडे गिफ्ट,, सबसे अच्छा गिफ्ट कौन सा है?,, हैप्पी बर्थडे गिफ्ट विथ नाम,, ,,

वैसे तो हम किसी भी मौके पर यह उपहार देने जाते हैं तो किसी भी प्रकार का उपहार दे सकते हैं क्योंकि उपहार सही तरह से खास होते हैं उपहार एक ऐसी चीज है जो सम्मान का प्रतीक होता है जिसका मूल्य नहीं देखा जाता है।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

उपहार देना या पाना अपने में एक महत्वपूर्ण है परंतु कुछ उपहार विशेष महत्वपूर्ण तब हो जाते हैं जब व्यक्ति को कुछ हासिल करके प्राप्त होता है जब कोई व्यक्ति किसी ऊंचे पद पर आसीन होता है तो उस समय जो उपहार उसको मिलता है वह एक अलग सम्मान होता है।

उपहार में क्या देना चाहिए | Uphar me kya dena chahiye

जब हमारे घरों में शादी विवाह जैसा आयोजन होता है तो लोग कुछ ना कुछ उपहार हेतु लाते हैं देने वाला व्यक्ति यही सोचता है कि इसको किस प्रकार का उपहार देना चाहिए और वह एक असमंजस में हो जाता है। घरों में होने वाले शादी विवाह जैसे समारोह में उपहार देने के लिए यह देखना आवश्यक है कि कौन सा उपहार दिया जाए क्योंकि उपहार एक ऐसी वस्तु होती है जो व्यक्ति के जीवन में प्रेरित करते रहते हैं।


Uphar me kya dena chahiye

हम जिस मौके पर उपहार दे रहे हैं उस तरह के गिफ्ट देना हमारे लिए बेहद अच्छा होता है ऐसे में यह देखना आवश्यक है कि जो आयोजन है वह किस प्रकार का है। जैसे शादी विवाह मंडल रिटायरमेंट बर्थडे आदि। ऐसे में उपहार में क्या देना चाहिए आइए हम इस विषय में अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बताने का प्रयास करेंगे।

विवाह के दौरान दिए जाने वाली उपहार | shadi marriage me kya gift de

अगर किसी लड़की या लड़के के विवाह के समय उपहार देने के लिए आप जा रहे हैं और आपकी समझ में नहीं आ रहा है कि विवाह के दौरान कौन सा उपहार दें तो हम आपको यहां पर विवाह पर दिए जाने वाले उपहारों के कुछ लिस्ट देंगे।

1. शगुन का लिफाफा

जब कोई लड़का लड़की नवदंपत्ति के रूप में वैवाहिक बंधन में बनता है तो उसको विवाह के समय आप एक लिफाफे में कुछ रुपए रखकर शगुन के तौर पर दे सकते हैं यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण उपहार होता है। विवाह के दौरान व्यक्ति के आर्थिक बोझ अधिक होता है इस दौरान यदि आप पैसे देकर उसकी मदद करते हैं तो यह उसके लिए बहुत बड़ा सम्मान होता है।

2. सोने चांदी के गहने

सोने चांदी के गहने विवाह में देने के लिए आदिकाल से प्रचलित है इस समय आप यदि किसी को उपहार देना चाहते हैं तो विवाह के दौरान सोने चांदी से बने रहने जैसे अंगूठी पायल बिछिया आदि दे सकते हैं।

3. सौंदर्य और श्रृंगार के सामान

विवाह उपहार

 

शादी विवाह जैसे मौके पर नव दंपति को उपहार स्वरूप सौंदर्य श्रृंगार के सामान भेंट किए जा सकते हैं क्योंकि सभी लोग सुंदर और श्रृंगार के सामान पसंद करते हैं ध्यान रहे कि अच्छी क्वालिटी या गुणवत्ता के सामान होना जरूरी है।

4. डेकोरेशन और बेडरूम के सामान

शादी विवाह में किसी को डेकोरेशन और बेडरूम के सामान उपहार के रूप में दे सकते हैं जैसे बेडशीट कंबल रजाई आदि इसके अलावा डेकोरेशन से संबंधित जैसे दीवार घड़ी कोई देवी देवताओं की प्रतिमा, गुलदस्ता आदि।

5. रसोई से संबंधित सामान

विवाह जैसे कार्यक्रमों में लोग रसोई से संबंधित सामान उपहार के रूप में दे सकते हैं जैसे मिक्सी, प्रेशर कुकर, थाली गिलास कटोरी चम्मच, शरबत सेट,कुर्सी, मेज,टेबल लैंप आदि।

6. बिजली के उपकरण

शादी विवाह में बिजली से संबंधित उपकरण जैसे मिक्सी ग्राइंडर प्राइस कंडक्शन इंडक्शन पंखा फ्रिज कूलर टीवी आदि सामान उपहार के रूप में दिए जा सकते हैं।

7. कपड़े

यदि आपको लड़की पक्ष से निमंत्रण हुआ है तो आप लड़की पक्ष वालों को उपहार स्वरूप साड़ी ब्लाउज तथा अन्य पहले के उपयोगी कपड़े उपहार के रूप में दिए जा सकते हैं अगर लड़के पक्ष से आपको निमंत्रण मिला है तो भी आप लड़के को पैंट शर्ट अंडर वियर आदि पहाड़ के रूप में दे सकते हैं।

मुंडन संस्कार में दिए जाने वाले उपहार | mundan me kya gift de

यदि आप मुंडन संस्कार जैसे कार्यक्रम में किसी को उपहार देने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको विशेष उपहार लेने की जरूरत नहीं होती है हां ऐसे मौके पर आप की पसंद पर कई सारे उपहार दिए जा सकते हैं। आइए हम मुंडन संस्कार जैसे मौकों पर दिए जाने उपहार के विषय में बताते हैं।

1. बच्चों के लिए कपड़े

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

मुंडन संस्कार जैसी कार्यक्रम में अधिकांशत बच्चों को कपड़े ही दिए जाते हैं ऐसे मौके पर आप अच्छे कपड़े खरीद कर बच्चों के लिए दे सकते हैं। बच्चों के माता-पिता के लिए साड़ी , ब्लाउज , पैंट, शर्ट आदि मैंने के कपड़े दिए जा सकते हैं।

2. खिलौने

मुंडन संस्कार में दिए जाने वाले उपहार

मुंडन संस्कार के समय उपहार के लिए बच्चों को प्लास्टिक से बने या अन्य धातुओं से बने एक अच्छे उपहार खिलौने दिए जा सकते हैं क्योंकि बहुत से बच्चों को खिलौनों से बड़ा शौक होता है।

3. पैसे

मुंडन संस्कार के शुभ अवसर पर यदि आप खिलौने और कपड़े नहीं दे सकते हैं तो ऐसे मौकों पर आप कुछ रुपए भी उपहार के रूप में दे सकते हैं।

बर्थडे पर दिए जाने वाले उपहार | birthday par kya gift de

यदि बर्थडे जैसी पार्टी पर आपको निमंत्रण मिला है और आप उपहार देना चाहते हैं तो आपके लिए बर्थडे उपहार कुछ इस प्रकार से है।

1. खिलौने

बर्थडे जैसी पार्टी पर आप खिलौने दे सकते हैं जैसे बेबी डॉल टेडी बियर तथा प्लास्टिक से बने अन्य बहुत से खिलौने आदि दे सकते हैं।

2. कपड़े

बर्थडे जैसी पार्टी पर बच्चों के और माता-पिता के लिए पहनने की पेंट शर्ट फैंसी सूट दिए जा सकते हैं।

3. पैसे

बर्थडे पार्टी पर आप बच्चों को अपनी क्षमता अनुसार पैसे गिफ्ट के रूप में दे सकते हैं।

अन्य बहुत से उपहार | gift list

उपहार में क्या देना चाहिए इसके लिए आपको हमारे पास कुछ उपहार लिस्ट दे रहे हैं इसके अलावा भी आपको कई प्रकार के सस्ते और महंगे उपहार बाजार में मिल जाएंगे यह आप पर निर्भर करता है कि आप कैसा उपहार देना चाहते हैं।

  1. कलाई घड़ी
  2. गारलैंड हार
  3. मिठाई
  4. Carry bag
  5. सिलाई मशीन
  6. वाशिंग मशीन
  7. अलमारी
  8. Bed box
  9. सामान रखने वाला बॉक्स
  10. सोफा सेट
  11. डाइनिंग टेबल

ऊपर दी गई उपहार लिस्ट के अलावा आपको अन्य कई सारे उपहार बाजार में उपलब्ध होते हैं जिन्हें अपनी पसंद के अनुसार किसी की जैसी पार्टी हो वैसे उपहार दे सकते हैं। आज के दौर में लाखों-करोड़ों प्रकार की गिफ्ट हमारे पास उपलब्ध है हम जिस प्रकार की उपहार पार्टी को ज्वाइन कर रहे हैं उसी अनुसार हम चयन भी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

इसी तरह से आप के पास कई सारी पार्टी में आमंत्रण होते हैं जैसे रिटायरमेंट के समय, शादी की सालगिरह, एनुअल फंक्शन में यदि आप गिफ्ट देना चाहते हैं तो विभिन्न प्रकार के गिफ्ट दे सकते हैं जिनका वर्णन उपरोक्त किया जा चुका है।

आज के दौर में उपहार देने के लिए बहुत से सामान उपलब्ध है निर्भर इस बात पर करता है कि आपके पास बजट कितना है और आप अपनी पसंद से क्या देना चाहते हैं। सब लोग अक्सर लोग यही समझते हैं कि उपहार में क्या देना चाहिए तो यहां पर कुछ उपहार के नाम बता दिए गए।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन