एग्जाम में टॉप कैसे करें ? ये 7 टिप्स आप को बना देंगी टॉपर | how to top in board exam and class

एग्जाम में टॉप कैसे करें | Exam aur class me top karne ke tarike kya hai ? हमारे भारत देश में हर साल लाखों विद्यार्थी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को पास करते हैं और उसके बाद अच्छी पढ़ाई के लिए वह अपने-अपने रुचि के हिसाब से कोर्स का चुनाव करते हैं यह बात तो आप जानते ही हैं कि लोग पढ़ाई इसीलिए ही करते हैं ताकि आगे चलकर उन्हें एक अच्छी नौकरी प्राप्त हो सके या फिर वह अपना खुद का कोई बिजनेस खोल सके. Exam aur class  me top kaise kare ?



, टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए, क्लास में टॉपर कैसे बने, कम समय में परीक्षा की तैयारी कैसे करें, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं, 10वी की पढाई कैसे करे, जल्दी याद कैसे करे, 12वीं पास होने के लिए कितने नंबर चाहिए, टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिए, बोर्ड एग्जाम टिप्स, परीक्षा में अच्छे नंबर कैसे लाएं, एग्जाम में कैसे लिखे, दसवीं बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें, कैसे बने टॉपर, topper kaise bane tips, क्लास 12 में अच्छे नंबर कैसे लाएं, एग्जाम में टॉप कैसे करें, टॉपर टिप्स, topper kaise silte hain, padhte kaise hain, google kaise padhte hain, टॉपर बनने के लिए कितने घंटे पढ़ना चाहिएtopper kaise bane, topper kaise bane tips, topper kaise bane in hindi, topper kaise bane hindi me, topper kaise banenge, topper kaise bane by sandeep maheshwari, topper kaise bane class mein, bina padhe topper kaise bane, topper kaise bane book, board topper kaise bane, bihar topper kaise bane, kaise bane upsc topper book, bihar board topper kaise bane, ba me topper kaise bane, chemistry me topper kaise bane, class topper kaise bane, class 10 topper kaise bane, class 12 topper kaise bane, college topper kaise bane, college me topper kaise bane, district topper kaise bane, ,

क्योंकि जिंदगी जीने के लिए रोटी, कपड़ा और मकान की आवश्यकता तो पड़ती ही है परंतु इन तीनों चीजों को प्राप्त करने के लिए पैसे की आवश्यकता पड़ती है और व्यक्ति पैसा तभी कमा पाता है जब वह कोई अच्छी नौकरी कर रहा हो या फिर कोई अच्छा बिजनेस कर रहा हो या फिर उसके खुद के पास कोई हुनर हो हमारे भारत देश में अधिकतर लोग अच्छी पढ़ाई लिखाई करके सरकारी नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखते हैं क्योंकि सरकारी नौकरी में कई फायदे प्राप्त होते हैं .

एग्जाम में टॉप कैसे करें ?  | exam me top kaise kare

जीवन में सफलता प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को मेहनत करना बहुत ही जरूरी होता है, अगर आप अपनी पढ़ाई में अच्छे हैं तो आपका भविष्य बहुत ही अच्छा हो सकता है क्योंकि जो व्यक्ति पढ़ने में अच्छा होता है उसे आगे चलकर एक अच्छी नौकरी प्राप्त होती है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

क्योंकि व्यक्ति की अच्छी पढ़ाई के कारण ही वह बाद में एक अच्छे पद तक पहुंचने में कामयाब होता है और एक अच्छे पद को प्राप्त करने के लिए व्यक्ति को प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करना जरूरी होता है .

reading


अगर आप यह जानना चाहते हैं कि एग्जाम और परीक्षा में टॉप कैसे करें तो हमारे इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें क्योंकि आज के इस आर्टिकल में आपको इसके बारे में जानकारी प्राप्त होने वाली है .

1. क्लास में पढ़ाए जानें वाले विषय पर विशेष ध्यान देना | class me padhaye jane vale vishay par vishesh dhyan dena 

जब किसी विद्यार्थी के परीक्षा में कम अंक आते हैं तो इसका सबसे मुख्य कारण होता है कि वह अपनी पढ़ाई में ध्यान नहीं देता है ऐसा कई बार होता है कि जब टीचर क्लास में पढ़ाई करवते हैं तो विद्यार्थी का ध्यान पढ़ाई पर ना होकर किसी और चीज पर होता है जिससे वह अध्यापक के द्वारा कही गई बातों पर ध्यान नहीं दे पाता और बाद में उसे कुछ भी समझ में नहीं आता है .

अगर विद्यार्थी क्लास में पढ़ाई जाने वाली सभी बातों को ध्यान पूर्वक सुनेगा तो उसे सभी बातें याद रहेंगी और उसे अच्छे से वह रिपीट कर सकता है जिससे उसकी परीक्षा में अच्छे अंक आ सकते हैं क्योंकि जब किसी व्यक्ति को किसी चीज के बारे में जानकारी होती है तब वह उसमें अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन देता है .

2. टाइम टेबल के अनुसार काम करना | Time Table ke anusar kam karna 

अधिकतर विद्यार्थी पढ़ाई करने के दरमियान टाइम टेबल का निर्माण नहीं करते हैं, उसके कारण वह किसी भी सब्जेक्ट पर अपना ध्यान नहीं दे पाते हैं और जब वह किसी सब्जेक्ट पर पूरा समय नहीं दे पाते हैं तो उनकी परीक्षा में कम अंक आते है.

और इस तरह वह क्लास में पहला स्थान प्राप्त नहीं कर पाते हैं, इसीलिए जो विद्यार्थी बुद्धिमान होते हैं वह सबसे पहले एक टाइम टेबल का निर्माण करते हैं और उसी टाइम टेबल के अनुसार अपनी तैयारी करते हैं, ऐसा करने से उनकी परीक्षा में अच्छे अंक आते हैं .

3. अच्छे नोट्स तैयार करना | achchhe notes taiyar karna 

किसी भी परीक्षा को अच्छे अंको से पास करने के लिए विद्यार्थियों को इस परीक्षा में आने वाले सभी सिलेबस का अच्छे से अध्ययन करना होता है और सभी सिलेबस का अच्छे से अध्ययन करने के लिए विद्यार्थियों को नोट अवश्य बनाना चाहिए .

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

नोट्स बनाने से विद्यार्थियों को कोई भी टॉपिक लिखने में काफी आसानी होती है और वह उन्हें लंबे समय तक याद भी रहता है तथा रिवीजन करने में विद्यार्थियों को कम समय लगता है,इसीलिए अगर आपको परीक्षा में टॉप करना है तो आपको नोट्स अवश्य बनाने चाहिए .

4. परीक्षा आरम्भ होने से पहले ही पढ़ाई शुरू कर दे | pareeksha aarambh hone se pahle hi padhai shuru kar de 

बहुत से ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो परीक्षा चालू होने के 1 या फिर 2 दिन पहले अपनी पढ़ाई चालू करते हैं और वह यही सोचते हैं कि वह परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर लेंगे परंतु यह उनकी सबसे बड़ी भूल होती है, क्योंकि किसी भी चीज में सफलता प्राप्त करने के लिए बहुत पहले से ही उसकी तैयारी करनी होती है,ऐसा नहीं है कि कल परीक्षा है और आज आप उसकी तैयारी कर रहे हैं .

cyber Lawyer job

इसीलिए अगर आपको परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने हैं तो इसके लिए आपको परीक्षा चालू होने से पहले ही अपनी तैयारी चालू कर देनी है परीक्षा चालू होने के लगभग 1 महीने पहले ही आपको अपनी तैयारी चालू कर देनी चाहिए ताकि आपको परीक्षा से संबंधित सभी विषयों को पढ़ने का मौका मिले और आपने जो भी पढ़ाई की है उसका रिवीजन करने का आपको समय मिले .

5. पढाई से ध्यान हटाने वाली चीजों को अपने आप से दूर रखे | Padhai se dhyan hatane vali cheezon ko apne se door rakhen  

अगर आप परीक्षा में अच्छे अंक लाना चाहते हैं तो आपको मन लगाकर अपनी पढ़ाई करनी होगी तभी आप आगे चलकर भविष्य में डॉक्टर, इंजीनियर या फिर कोई अधिकारी बन सकते हैं और अच्छी पढ़ाई करने के लिए आपको सोशल मीडिया जैसे कि फेसबुक, व्हाट्सएप और टि्वटर से दूरी बना लेनी चाहिए और अपना सारा ध्यान सिर्फ पढ़ाई के ऊपर ही केंद्रित करके रखना चाहिए.

6. कमजोर विषय पर अधिक समय दे | Ka,jor vishaya par samay de book books kitaben jyada books

बहुत से छात्र सिर्फ उसी विषयों का अध्ययन करते है जिस विषय में वह ज्यादा अच्छे होते हैं,इस तरह उसके अन्य विषय कमजोर हो जाते हैं और वह अपने दूसरे विषयों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जिसके कारण उनके अन्य विषय में कम नंबर आते हैं, इसलिए आपको जो विषय कम समझ में आता है उस पर विशेष ध्यान देना चाहिए और उस विषय से संबंधित प्रश्नों का लगातार अध्ययन करना चाहिए .

7. पुराने प्रश्न पत्र को हल करे | Purane Prashn patra ko hal kare  

अगर आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको परीक्षा से संबंधित सभी जानकारी होना अति आवश्यक है आपको सबसे पहले परीक्षा में जो भी प्रश्न आने वाले हैं उसके बारे में जानकारी पता करना जरूरी होता है, परीक्षा में आने वाले प्रश्नों के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए आप उस परीक्षा के पहले के प्रश्न पत्रों को इकट्ठा करें .

math preparation in hindi, fast maths tricks in hindi, basic math in hindi language, maths in hindi language, learn basic math in hindi, math trick in hindi pdf, math formula chart in hindi pdf download, railway math online test in hindi, mathematics,

 और उनमें दिए गए सवालों को समझ कर उसे हल करने का प्रयास करें,पुराने प्रश्न पत्रों को प्राप्त करने के बाद आपको यह पता चल जाएगा कि कौन से सवाल किस तरह के आते हैं और कौन-कौन से सवालों का कितना नंबर होता है .

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन