कपूर से बवासीर का इलाज कैसे करे ? 4 असरदार नुस्खे | Kapoor se bawaseer ka ilaaj

कपूर से बवासीर का इलाज | Kapoor Se bawaseer Ka Ilaj : दोस्तों अक्सर लोग बवासीर से पीड़ित रहते हैं और तमाम तरह के उपाय प्रयास करते रहते हैं लेकिन उनको बवासीर नहीं ठीक हो रहा है तो कपूर से बवासीर का इलाज संभव है। क्या आपको पता है कि कपूर से बवासीर का इलाज कैसे किया जाता है अगर नहीं तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कपूर से बवासीर का इलाज बताएंगे।



कपूर से बवासीर का इलाज | Kapoor Se bawaseer Ka Ilaj

जहां कपूर का धार्मिक रूप से बहुत बड़ा महत्व है आयुर्वेद के अनुसार कपूर का आयुर्वेदिक महत्व कहीं कम नहीं है हम अक्सर अपने घरों में कपूर का प्रयोग पूजा हवन आदि में करते रहते हैं लेकिन क्या हमें यह पता है कि कपूर जैसी चीज से बवासीर का इलाज कितना कारगर और कितना उचित है? आयुर्वेद की दृष्टि से कपूर कटु तिक्त मधुर तीक्ष्ण स्वभाव का होता है। सदियों से कपूर का प्रयोग आंखों के लिए काजल के रूप में प्रयोग किया जाता है।

इसके अलावा कपूर का प्रयोग बच्चों के सर्दी जुकाम को ठीक करने के लिए भी किया जाता है कपूर एक प्रकार का सुगंधित तैलीय और वाष्पशील पदार्थ है। सिर दर्द, कील मुंहासे चेहरे के दाग धब्बे हटाने फोड़े फुंसी ठीक करने में सूजन को कम करने में प्रयोग किया जाता है अर्थात आयुर्वेदिक रुप से कपूर अत्यधिक महत्वपूर्ण माना जाता है जिसका प्रयोग आज भी होता रहता है।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

कपूर से बवासीर का इलाज | Kapoor Se bawaseer Ka Ilaj

दोस्तों अक्सर बवासीर से पीड़ित लोग कई प्रकार के उपाय करने के बावजूद भी बवासीर से पीड़ित रहते हैं ऐसे में आप कपूर से बवासीर का इलाज पूरी तरह से कर सकते हैं इसके लिए आपको हमारे आर्टिकल में बताई गई विधि का प्रयोग करना है। मात्र कपूर से बवासीर ठीक किया जा सकता है.

लेकिन उसे खाने के तरीके की जानकारी होना व्यक्ति के लिए जरूरी है अन्यथा पेट की अन्य समस्याओं से जूझना पड़ सकता है इसलिए कपूर से बवासीर का इलाज करते समय उचित तरीके का प्रयोग करें जो इस प्रकार से है। केला और कपूर से बवासीर का इलाज एक रामबाण अवसर है.


piles bawaseer

वास्तव में जिस किसी भी व्यक्ति को बवासीर की समस्या है उसे सुबह खाली पेट एक केले में कम से कम 5 से 6 टुकड़े करके प्रत्येक टुकड़े के अंदर लगभग मटर के दाने के बराबर कपूर को रखकर सीधे निकल जाना है ध्यान रहे कि इसे कुचलकर ना खाएं।

केला और कपूर से बवासीर ठीक करने के लिए आपको लगभग 1 सप्ताह तक लगातार सुबह खाली पेट खाना होगा इससे आपका बवासीर कितना भी पुराना क्यों ना हो निश्चित रूप से ठीक हो जाएगा यदि 7 दिन के अंदर आपका बवासीर ठीक नहीं होता है तो आप कम से कम 15 दिन तक अवश्य सेवन करें। पुराने से पुराना बवासीर केवल केला और कपूर से ठीक किया जा सकता है।

बवासीर ठीक करने के अन्य उपाय या तरीके | Baba se thik karne ke upay ya tarika

दोस्तों कपूर से बवासीर का इलाज करने के साथ-साथ अन्य भी कई उपाय या तरीके उपलब्ध हैं वैसे तो हमारे आयुर्वेद में बवासीर जैसी समस्या को ठीक करने के लिए हजारों तरह की औषधियां मिलती हैं जिसमें से कुछ औषधियां बहुत ही रामबाण औषधि के रूप में हैं आइए हम बवासीर का इलाज करने के लिए अन्य कई जड़ी बूटियों और औषधियों के विषय में बताते हैं।

1. नींबू और कत्था से बवासीर का इलाज

दोस्तों आपको पता होना चाहिए कि बवासीर चाहे खूनी हो या बादी दोनों प्रकार के बवासीर को ठीक करने के लिए नींबू और कत्था अत्यंत कारगर औषधि है इसका प्रयोग कुछ इस प्रकार से करना है।

lemon

आपको एक नींबू लेना है और उसके दो टुकड़े करके शाम को खुले आसमान के नीचे किसी ऐसी जगह पर रखें जहां पर रात को गिरने वाली ओंस नींबू पर गिरे और सुबह उठकर नींबू के टुकड़ों को लेकर उस पर सफेद कत्था को पाउडर बनाकर डालें तथा इस नींबू और कथा को खाली पेट सुबह चूसें। इस प्रयोग को लगभग 7 दिन करें आपका बवासीर ठीक हो जाएगा।

2. नागकेसर के पत्ते

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

पुराने से पुराना बवासीर ठीक करने के लिए नागकेसर के पत्ते बहुत ही उपयोगी औषध हैं इसके लिए आपको चार से पांच नागकेसर के पत्तों को पीसकर प्रतिदिन सुबह खाली पेट पी ले और लगभग 15 दिन पीने से बवासीर ठीक हो जाता है।

3. नारियल की जटा की राख

दोस्तों अक्सर हम नारियल को लाकर घर में उसकी गिरी को खा लेते हैं लेकिन उसके जटा को फेंक देते हैं आपको यह जानकर हैरानी होगी कि नारियल की जटा की राख पुराने से पुराना बवासीर ठीक कर देता है।

coconut-coconut fruit

इसके लिए आपको नारियल की जटा को जला देना है और उसकी राख को तैयार करना है तथा इस राख को दही मट्ठा या छाछ में मिलाकर सुबह खाली पेट लगभग 15 दिन पीना है आपका बवासीर खत्म हो जाएगा।

4. नींबू और दूध से बवासीर का इलाज

दोस्तों यह हमें पता है कि दूध में नींबू डालने से तुरंत दूध जम जाता है और नींबू के साथ दूध पीना शायद सामान्य रूप से पेट के लिए अच्छा नहीं होता है लेकिन यह एक बवासीर के लिए रामबाण औषधि है। अगर आपका बवासीर इलाज कराने के बावजूद भी नहीं जा रहा है तो आप अपने बवासीर को ठीक करने के लिए लगभग 100 ग्राम दूध को चार बराबर भागों में बांट दें और इसी तरह से नींबू को भी चार बराबर भागों में बांट दें.

Lemonनींबू

अब प्रत्येक दूध के एक भाग में एक भाग नींबू निचोड़ कर तुरंत पीले। इसी तरह दूसरा दूध का भाग और तीसरा चौथा भाग भी नींबू के साथ पी जाएं। आपका बवासीर 7 से 8 दिन के अंदर समाप्त हो जाएगा।

ध्यान रहे कि यह प्रयोग आपको प्रतिदिन सुबह खाली पेट करना है और लगभग 1 सप्ताह तक लगातार नींबू और दूध बताए गए तरीके से पीते रहना है।

निष्कर्ष

दोस्तों आज के समय में अधिकांश लोग बवासीर की समस्या से पीड़ित हैं और तमाम तरह क्या इलाज कराने के बावजूद भी बवासीर ठीक नहीं हो रहा है तो कपूर से बवासीर का इलाज बहुत ही कारगर इलाज है जिसे हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको इलाज करने के तरीके के विषय में बताया गया। खाना कि हमारे देश में तमाम तरह के आयुर्वेद के विशेषज्ञ कई तरह की जड़ी बूटियों के बारे में ज्ञान रखते हैं और बवासीर जैसी समस्या को जड़ से खत्म करने के लिए अलग-अलग कई औषधियों के बारे में बताया है जिनका उपयोग करके हम पुराने से पुराना बवासीर ठीक कर सकते हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन