काम धंधे में मन नहीं लगता तो अपनाये ये 7 टिप्स : किसी भी काम में मन लगाये

काम धंधे में मन नहीं लगता तो क्या करे : Man lagane ka sahi tarika :  मन नहीं लग रहा क्या करें ? काम में मन कैसे लगाएं ? काम में मन कैसे लगाया जाता है ? जब हम कोई भी काम Work करते हैं, तो उसमें हमें असफलता प्राप्त होती है, क्योंकि हम उस काम को पूरे मन से नहीं करते हैं. जिस काम को हम मन लगाकर करते हैं, हमें उसमें सफलता अवश्य Important प्राप्त होती है .

इसलिए अगर हमें किसी काम में सफलता प्राप्त करनी है, तो हमें उसमें अपना पूरा मन लगाना होगा. काम में मन लगाने के लिए क्या करे ? काम में मन न लगे तो क्या करें ?

और अगर आपका काम करने में मन नहीं लगता है, तो आपको तुरंत उस काम को छोड़ देना चाहिए, साथ ही आपको कुछ ऐसा करना चाहिए, जिसमें आपका मन लगता हो और जिसे करने में आपको खुशी Happiness महसूस होती हो. आज के इस आर्टिकल Artical में हम जानेंगे कि,जब काम करने में मन ना लगे तो क्या करें.

आजकल कि बिजी लाइफ स्टाइल में कई लोगों की यह शिकायत रहती है कि हमारा काम करने में मन नहीं लगता है और वह ऐसा क्या करें जिससे उनका काम करने में मन लगे . आप भी जहां पर काम करते होंगे वहां पर आपने ऐसे कई लोगों को देखा होगा जो अपने काम को पूरे मन से नहीं करते हैं, यहां तक कि आपका खुद भी कभी-कभी किसी काम को करने को मन नहीं करता होगा .

काम धंधे में मन नहीं लगता तो क्या करे पढ़ाई में मन ना लगे तो क्या करना चाहिए,, काम करने का मन क्यों नहीं करता है,, पढ़ाई में मन कैसे लगाएं,, मन न लगना का अर्थ,, अगर पूजा में मन ना लगे तो क्या करें,, काम में सफलता,, मन न लगना मुहावरे का अर्थ और वाक्य,, मन को एकाग्र करने का तरीका,, मन का मंत्र,, मन को शांत करने का उपाय,, घर को पवित्र करने का मंत्र,, मन को एकाग्र करने का योग,, तिलक करने का मंत्र,, मन नहीं लग रहा क्या करें,, काम करने का मन क्यों नहीं करता है,, पढ़ाई में मन नहीं लगता तो क्या करना चाहिए,, पढ़ाई में मन लगाने का मंत्र,, पढ़ाई में मन लगाने के उपाय,, मन नहीं लगने का कारण,, मन न लगना का अर्थ,, पढ़ाई में याद करने का मंत्र,, ,padhai me man lagne par kya kare , padhai me man lagane ke liye kya kare, padhai me man lagane ke tips, padhai me man lagane ke upay, kaam me man na lagne par kya kare , kaam me man na lage to kya karna chahiye,

आपको बता दें कि, काम में मन ना लगने के दो कारण होते हैं पहला यह कि आपका मन उस काम को करने के लिए नहीं मानता है और दूसरा यह कि जब आप किसी एक काम को ही काफी दिन से करते आ रहे हैं, तो आपको वह काम बोरिंग लगने लगता है.

क्योंकि आपको यह पता होता है कि, मुझे वही काम करना है और उस काम को करने में कुछ भी नया नहीं करना है. इस प्रकार धीरे-धीरे आपका अपने काम से मन हटने लगता है और आपका काम में मन नहीं लगता है, आइए जानते हैं कि Jab Kaam me man na lage to kya kare ?


काम धंधे में मन नहीं लगता तो क्या करे | काम में मन ना लगे तो क्या करें ?

यह समस्या कई लोगों को होती है और जब उनका काम में मन नहीं लगता है तो कभी-कभी उन्हें अपने मालिक से डांट फटकार भी सुनने को मिलती है. इसीलिए काम में मन लगाने के लिए आपको नीचे दिए गए उपायों को आजमाना चाहिए.

1. काम में मन लगाने के लिए अपना टाइम टेबल बदलें

इस दुनिया में विभिन्न प्रकार के लोग अलग-अलग काम करते हैं. कोई किसी कंपनी में नौकरी करता है, तो कोई अपना खुद का बिजनेस करता है, तो ऐसे में होता यह है कि लोग अपना काम तो करते हैं परंतु वह अपना काम सही प्रकार से नहीं करते हैं.

यानी कि जिस प्रकार काम को एक सिस्टम के तहत किया जाता है,उस प्रकार नहीं करते हैं और ना ही वह अपने काम का कोई टाइम टेबल बनाते हैं. जब वह बिना टाइम टेबल के अपने काम को करते हैं, तो उनके काम में कई परेशानियां आने लगती हैं और धीरे-धीरे उनका उस काम को करने में मन ही नहीं लगता है.

तो इस समस्या से बचने के लिए आपको अपने काम का टाइम टेबल बनाना चाहिए. टाइम टेबल का निर्माण करने से आप अपने काम के प्रति अलर्ट रहेंगे, क्योंकि आपको यह पता रहेगा कि, आपको किस समय पर कौन सा काम करना है.

2. अपने काम से छुट्टी ले 

जब आपका काम करने में मन ना लगे, तब आपको थोड़े समय के लिए अपने काम से ब्रेक ले लेना चाहिए और इसका सबसे आसान उपाय यही है कि, आपको कुछ समय के लिए छुट्टी लेकर अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ कहीं पर घूमने जाना चाहिए या फिर अपनी फैमिली के साथ समय बिताना चाहिए.

साथ ही अपने बच्चों की देखभाल करनी चाहिए. जब आप ऐसा करेंगे, तो आपके दिमाग में से काम का टेंशन कम हो जाएगा,जिसके कारण आपका दिमाग बिल्कुल फ्रेश हो जाएगा और आप अपने आपको एकदम तरोताजा महसूस करेंगे.

छुट्टी खत्म होने के बाद जब वापस आप अपने काम पर जाएंगे, तब आपको अपने काम को करने में धीरे-धीरे मन लगने लगेगा,क्योंकि यह बात तो सही है कि किसी भी एक काम को लगातार करने पर हमें बोरियत महसूस होने लगती है.

3. काम धंधे में मन लगाने के लिए अपने काम के अलावा मनोरंजन भी करें

हम जो काम करते हैं उसे हम काफी दिनों से करते हैं फिर चाहे वह काम हमें पसंद हो या ना हो. वैसे देखा जाए तो यह बात सही है कि कोई भी इंसान काम करना ही नहीं चाहता. हम सभी आराम करना चाहते हैं परंतु हमारे ऊपर विभिन्न प्रकार के दबाव होते हैं, साथ ही आर्थिक रूप से मजबूत बनने के लिए हमें काम करना ही पड़ता है फिर चाहे आपका मन हो या ना हो.

परंतु जैसा कि आप जानते हैं कि अपनी आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए और अपना घर परिवार अच्छे से चलाने के लिए आपको काम करना ही पड़ेगा, फिर चाहे आपकी इच्छा हो या ना हो.

इसलिए आप अपने काम में मन लगाने के लिए एंटरटेनमेंट Entertainment का सहारा ले सकते हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सपने में छोटे बच्चे को पोट्टी या लैट्रिन करते हुए देखना का मतलब क्या होता है ?
पैसा खींचने का उपाय और मंत्र : पैसा भर-भर के आयेगा | Paisa khichne ke upay

जब भी कभी आपकाकाम में मन ना लगे तो आपको 5 मिनट का ब्रेक लेकर अपना मनपसंद गाना सुनना चाहिए या फिर आप कोई फनी वीडियो देख सकते हैं.

इसके अलावा भी आप अपनी मर्जी के काम कर सकते हैं. ऐसा करने से जब कुछ देर के लिए आपके मन से काम का प्रेशर हट जाएगा, तो आपका दिमाग तरोताजा हो जाएगा और ब्रेक लेने के बाद आप फिर से अपना काम करेंगे, तो आपको कुछ नया सा महसूस होगा.

4. अपने काम करने का तरीका बदले

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कई काम ऐसे होते हैं, जो हम काफी सालों से एक ही विधि से करते आते हैं. मान लीजिए कि आपके दादा जी ने कोई दुकान लगाई थी और उस दुकान को आपके पिताजी ने भी ठीक उसी प्रकार आगे बढ़ाई जैसे आपके दादा ने बढ़ाई थी और जब उस दुकान को संभालने की बारी आपकी आती है तो आप भी जब अपने दादाजी और अपने पिताजी के तरीके से ही दुकान का काम करते हैं.

तो कुछ दिनों तक तो आपको अच्छा लगता है, परंतु उसके बाद आपको वह काम करने में मन नहीं लगता है. इसलिए आपको अपने काम को करने के लिए कोई ऐसा तरीका निकालना चाहिए, जिससे आपका अपने काम में अच्छे से मन लगे और आपको उसमें सफलता भी प्राप्त हो.

5. काम धंधे में मन नहीं लगता तो कंही घूमने के लिए जाये 

जिस प्रकार किसी एक ही जगह पर पड़ा हुआ पानी धीरे-धीरे सड़ने लगता है, उसी प्रकार जब हम किसी एक जगह पर रहते हैं, तो हमारा दिमाग भी इतना ज्यादा बोर हो जाता है कि हमारा उस जगह पर और उस काम को करने में मन नहीं लगता है. ऐसे में इस अवस्था से बचने के लिए आपको कुछ दिन के लिए अपने परिवार के साथ कहीं टूर पर चले जाना चाहिए.

आपको कुछ दिन के लिए ऐसे स्थान पर जाना चाहिए, जहां पर आपको नेचुरल ब्यूटी Natural beauty देखने को मिले.

ऐसा करने से आपका दिमाग काम की टेंशन से मुक्त हो जाता है और आपका दिमाग बिल्कुल फ्रेश हो जाता है. जब आप कहीं पर घूमने के लिए जाते हैं, तो आपको नई नई चीजें देखने को और सीखने को मिलती है. इस प्रकार आपकी बैटरी फुल चार्ज होता है और जब आप वापस अपने काम पर लौटते हैं तो आपका काम करने में मन लगने लगता है.

6. काम में मन लगाने के लिए लोगो से बात करे 

अगर आप ऑफिस जाते हैं या फिर आप अपने बिजनेस पर जाते हैं और आपका काम करने में मन नहीं लग रहा है, तो ऐसे में आपको एक तरीका यह अपनाना चाहिए कि आपको ऐसे लोगों से बात करनी चाहिए. जो थोड़े हसमुख मिजाज के होते हैं.

eye contact with Bhabhi

क्योंकि हसमुख मिजाज के लोगों से बात करने से आपको काफी खुशी महसूस होती है, क्योंकि हसमुख मिजाज वाले लोग कॉमेडियन होते हैं. और इनकी बातों को सुनने के बाद आपको हंसी अवश्य आएगी, जिसके कारण आपका माइंड फ्रेश हो जाएगा.

यह एक आजमाया हुआ तरीका है, इसीलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके बाद वापस अपने काम को करने जाएं. ऐसा करने से आपका काम करने में मन लगने लगेगा.

7. काम धंधे में मन लगाने के लिए अपने पसंद का काम चुने 

जब इंसान को अपनी मर्जी का काम करने को नहीं मिलता है, तब वह उस काम को पूरे मन से नहीं करता है, क्योंकि हर इंसान बचपन से कोई ना कोई सपना देखता है कि, मुझे बड़ा होकर यह बनना है या फिर बड़ा होकर मुझे यह करना है.

परंतु आपको बता दें कि हम जो सोचते हैं हमेशा वही हो यह आवश्यक नहीं है, क्योंकि अगर ऐसा होने लगे तो लोग करोड़पति बन जाए, क्योंकि सभी यही सोचते हैं कि मेरे पास बहुत सारे पैसे हो.

ऐसे में अगर आपको कोई ऐसा काम मिलता है, जिसमें आपका मन नहीं लगता है, तो आपको उस काम को छोड़ देना चाहिए और आपको अपनी पसंद का काम ढूंढने का प्रयास करना चाहिए. जब आपको अपनी पसंद का काम मिल जाएगा. तब आप उसे पूरे मन से करेंगे और आप उस काम को करने में अपना 100% देंगे.

osir news

यदि इन 7 नियमो और तरीकों का आप ध्यान रखते है तो अगर आपका काम धंधे में मन नहीं लगता है तो मन लगने लगेगा और उस काम को करने में मजा भी आएगा .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सोशल मीडिया एक्सपर्ट कैसे बने ? How to become a social media expert in hindi ?
शादीशुदा औरत को कैसे पटाये इम्प्रेस करे ? How to impress a married woman?
गाय के गोबर से धूपबत्ती बनाने की 5 विधियां, धुप बत्ती कैसे बनायें Gobar ki dhoop batti kaise banaye
फ्लर्ट के इशारे : फ्लर्ट करना क्या होता है ? लड़कियों से फ्लर्ट कैसे करें ? | flirting in hindi
तोता क्या खाता है जाने : तोता को क्या नहीं खिलाना चाहिए | Tota kya khata hai
★ सम्बंधित लेख ★