गर्भ में लड़के की हलचल क्यों ? क्या हलचल से पता लगेगा लड़का होगा या लड़की | Garbh me ladke ki halchal kyu hoti hai ?

Garbh me ladka kab halchal karta hai : गर्भ में लड़के की हलचल जब भी कोई औरत जब मां बनती है तो खुशियां तमाम होती हैं ऐसे में गर्व का बच्चा जो जो बड़ा होता है घर परिवार और स्वयं मां उस बच्चे को लेकर बहुत ही सतर्क रहते हैं यहां तक की लोग यह भी अनुमान लगाना शुरू कर देते हैं कि गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है या लड़की है.

गर्भ में लड़का कब हलचल करता है पेट के निचले हिस्से में दर्द के कारण क्या है garbh mein ladka kab halchal karta hai bacche ki halchal kam hona

भले ही आज के समय में लोग अल्ट्रासाउंड के माध्यम से गर्व के लिंग का पता लगा लेते हैं लेकिन पुराने जमाने में कुछ ऐसे लक्षणों को देखकर यह पता लगाया जाता था कि गर्भ में बच्चा लड़की है अथवा लड़का है. हमारे यहां कुछ ऐसी महिलाएं होती थी जो गर्भ में पल रहे बच्चे की हलचल को देख कर ही बता देती थी कि इसके लड़का होगा या लड़की होगी दरअसल गर्भ में बच्चे की हलचल कहीं तक होने वाली संतान के लिंग का निर्धारण कर देती है.

गर्भ में बच्चे की हलचल देखकर पता किया जा सकता है कि गर्भ में पल रही संतान लड़की है या लड़का आइए हम इस विषय पर पूर्वजों के अनुभव को बताने का प्रयास कर रहे हैं.

गर्भ में लड़के की हलचल | Garbh me ladke ki halchal

Son

हमारे पूर्वजों के अनुमान के आधार पर कहा जाता है कि गर्भ में पल रही संतान अगर लड़का है तो देर से हलचल करेगा अर्थात गर्भाशय के अंदर लड़के का हलचल लगभग 4 महीने से 5 महीने के बीच में होता है.

अनुभव के आधार पर यह कहा जाता है कि गर्भ में पल रहा बच्चा अपनी जैविक क्रियाएं जग पांचवे महीने से प्रारंभ करता है तो होने वाली संतान लड़का ही होगी वहीं दूसरी तरफ यदि हलचल चौथे महीने में हो जाती है तो कहा जाता है कि होने वाली संतान पुत्री होगी.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सीमेन टेस्ट की नार्मल रिपोर्ट क्या होगी : वीर्य जाँच में क्या और कैसे देखा जाता है? | Simon Test ki Normal report
शुभ समय : सुबह कितने बजे नहाना चाहिए ? 10 लाभ और स्नान के प्रकार | Subah kitne baje Nahana chahiye

(लेकिन इस बात की सत्यता की गारेंटी हम नहीं लेते है क्योकि यह पुरानी मान्यताओं के आधार पर है)

गर्भ में बच्चे की हलचल कैसी होती है ?

baby bachha

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यदि बात बच्चे की हलचल की जाए तो बच्चे गर्भ के अंदर किस प्रकार का मूवमेंट करेंगे कैसे जानेंगे कि बच्चा हलचल कर रहा है तो उसके अंतर्गत गर्भ में बच्चा हिचकियां लेता है हाथ पैरों से कुलांचे भरता है या फिर इधर उधर हिलता रहता है.

गर्भ के अंदर बच्चा अपने शरीर को इधर से उधर करता है चेहरे को हिलाता है अपने हाथों से चेहरे को छूने का प्रयास करता है इस प्रकार की हलचल गर्भ के अंदर बच्चा करता रहता है इससे मां को पता चलता है कि बच्चा गर्भ में हिल डुल रहा है।

गर्भ में बच्चा 17 महीने बाद हलचल शुरू कर देता है और जो जो गर्भ में बच्चा बड़ा होता है उसकी हलचल में कमी आती जाती है क्योंकि गर्भाशय के अंदर बच्चे को हिलने के लिए जगह कम हो जाती है विशेष तौर पर यह स्थिति 35 महीने बाद आती है।

osir news

गर्भ में हलचल सबसे ज्यादा कब होती है ?

यदि सबसे ज्यादा हलचल की बात की जाए तो 22 सप्ताह से लेकर 30 वे सप्ताह तक बच्चे में हलचल सबसे ज्यादा होती है क्योंकि इस दौरान बच्चा लगभग सभी अंगों से विकसित हो चुका होता है। जिससे वह अपने हाथ पैर हिलाने लगता है हिचकियां लेने लगता है पैरों से ठोकर मारता है जिससे कभी-कभी मां के गर्भ में दर्द भी उत्पन्न होता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

पति-पत्नी में कलेश को दूर करने के आसान उपाय : तुरंत झगड़ा रोकने के 4 ज्योतिष उपाय
दलिया खाने के 5 जबरदस्त फायदे | पौष्टिक तत्व, फायदे और नुकसान जाने | Daliya khane ke fayde
यन्त्र और यंत्र साधना क्या है ? What is Yantra and yntra sadhna in hindi ?
आसानी से 1 मिनट में नींद आने का तरीका और मंत्र जाने | 1 minut me neend lane ka tareeka
बंगाल का काला जादू कैसे सीखें : जादू का बंगाली मंत्र | Bangal ka jadu tona karna sikhe
★ सम्बंधित लेख ★