गायत्री मंत्र के नुकसान : गायत्री मंत्र जाप करने के फायदे एवं नुकसान

Gayatri mantra ke nuksan गायत्री मंत्र के नुकसान : नमस्कार दोस्तों हिंदू धर्म में गायत्री मंत्र को सबसे बड़ा और महा सर्वश्रेष्ठ मंत्र माना जाता है यह सिर्फ हिंदू धर्म में ही नहीं बल्कि कई अन्य धर्मों में अच्छा माना जाता है गायत्री मंत्र का जाप लगभग सभी लोग करते हैं.

गायत्री मंत्र के फायदे और नुकसान गायत्री मंत्र का अर्थ गायत्री मंत्र जाप करने का सही समय gayatri mantra ke fayde aur nuksan

और इस कारण अत्यंत जरूरी भी है यह हमारी जिंदगी से जुड़ी हर समस्या परेशानी को दूर करता है गायत्री मंत्र जाप से हमारे शरीर के कई रोगों का निवारण हो जाता है और हमारे शरीर का तनाव भी दूर रहता है गायत्री मंत्र का स्मरण हमारे मानसिक तनाव को भी कम करता है.

और हमारा माइंड अत्यंत सक्रिय बनाता है गायत्री मंत्र के घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए कई फायदे बताएं गायत्री मंत्र हमारे धर्म ग्रंथों में और शास्त्रों में किया गया है वहां पर इसका विस्तार से वर्णन किया गया है.

और इसके बारे में कई महत्वपूर्ण बातें बताई गई हैं जिनको हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से गायत्री मंत्र संबंधित अत्यंत महत्वपूर्ण जानकारियां आपको बताएंगे इसलिए हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें.

और गायत्री मंत्र के बारे में जाने कुछ खास बातें जैसा कि गायत्री मंत्र के बहुत सारे लाभ होते हैं लेकिन इसके कुछ नुकसान भी होते हैं जिन के विषय में हमें नहीं पता होता है.

लेकिन आज हम आपको इस बारे में भी बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं कि गायत्री मंत्र के नुकसान और फायदे क्या है?


गायत्री मंत्र जाप करने का सही समय

गायत्री मंत्र का जाप तेज तेज चिल्लाकर बिल्कुल नहीं करना चाहिए क्योंकि यह शांतिप्रिय और सुख का प्रतीक होता है कुछ लोगों को यह पता नहीं होता है कि गायत्री मंत्र का जाप किस समय करना चाहिए और किस समय नहीं करना चाहिए.

जिसके कारण वह किसी भी समय गायत्री मंत्र का जाप करने का प्रयास करते हैं लेकिन इसका कोई फायदा हमें प्राप्त नहीं होता इसे शांत प्रिय ढंग से जाप करना चाहिए इसे धीमी आवाज में स्मरण करना चाहिए गायत्री मंत्र का जाप संध्या काल में किया जाता है.

संध्या काल में इस मंत्र का जाप करना अत्यंत शुभ माना गया है यदि आप संध्या काल में इस मंत्र का जाप नहीं करते हैं और किसी अन्य समय पर उसका जाप करते हैं तो आप इसे मौन होकर अपने मन में जब सकते हैं.

लेकिन देख तेज बोल कर इस मंत्र का जाप और समय बिल्कुल नहीं करना चाहिए इस मंत्र का जाप करने से आपके कई कष्टों का निवारण हो जाता है.

इस मंत्र के स्मरण से आप जिस कार्य को करना चाहते हैं वह आसानी से हो जाता है और आपको मानसिक और शारीरिक तनाव से भी निजात मिलती है

गायत्री मंत्र

ॐ भूर्भुव: स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो न: प्रचोदयात्

गायत्री मंत्र का अर्थ

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 735 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

चेहरे पर तिल का मतलब जाने किस जगह का शुभ है या अशुभ बनेंगे अमीर या गरीब | Chehre pe til ka matlab kya hota hai ?
सिंह राशिफल 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | सिंह राशि वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Singh Rashifal 2023

सृष्टि के रचनाकार परमात्मा का ध्यान करते हुए हम उनके तेज से अपनी बुद्धि को सन्मार्ग की ओर ले चलने के लिए प्रेरित करते करें.

गायत्री मंत्र के फायदे

गायत्री मंत्र का जाप प्रतिदिन करने से बहुत सारे लाभ होते हैं गायत्री मंत्र का जाप करने से शिक्षा के क्षेत्र में उन्नति होती है शरीर में कई रोगों से निजात पाई जा सकते हैं गायत्री मंत्र स्मरण से मस्तिष्क की सोच सकारात्मक दिशा की ओर बढ़ती है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

शरीर में सकारात्मक विचार उत्पन्न होते हैं और गायत्री मंत्र के उच्चारण से अपने गुस्से पर भी नियंत्रण पाया जा सकता है सुख समृद्धि और शांति के लिए गायत्री मंत्र का स्मरण किया जाता है.

शास्त्रों के मुताबिक गायत्री मंत्र के स्मरण से आप पर परमात्मा की दया दृष्टि बनी रहती है जिससे कि आप के निकट आने वाले कष्ट अपने आप चल जाते हैं वह आप तक पहुंच नहीं पाते हैं गायत्री मंत्र सर्व शक्तिशाली और वैदिक मंत्र हैं.

यह संतान प्राप्ति और उन्नति के मार्ग पर आगे ले जाने के लिए कारगर है इस मंत्र का स्मरण करने से शारीरिक और मानसिक कष्ट से निजात पाई जा सकती है इस मंत्र के स्मरण से बिगड़े हुए व्यक्ति को सुधारा जा सकता है.

और उसके उज्जवल भविष्य की कामना की जा सकती है गायत्री मंत्र में इतनी अपार शक्ति होती है कि वह किसी भी व्यक्ति को एक उज्जवल दिशा और दशा में बदलने की क्षमता रखता है.

गायत्री मंत्र के नुकसान

आमतौर पर गायत्री मंत्र का कोई खास नुकसान नहीं है यदि आप इसका निस्वार्थ भाव से और सच्ची श्रद्धा से स्मरण करते हैं तब आपको इसके कोई नुकसान नहीं होंगे लेकिन यदि आप स्वार्थ भाव से और स्वयं के लिए इसका इस्तेमाल स्वार्थी बनकर करते हैं.

तब इसका दुष्प्रभाव आप पर पड़ेगा यदि आप मोक्ष प्राप्ति के लिए गायत्री मंत्र का स्मरण करते हैं अब आपको अपने भौतिक आयामों को छोड़ना पड़ता है शास्त्रों के मुताबिक ऐसा नहीं करता है तब वह मोक्ष प्राप्ति के लायक नहीं होता है.

और इसके दंडनीय परिणाम भुगतने पड़ते हैं यदि कोई गायत्री मंत्र साधना करता है तो उसे सब के बारे में अवश्य जान लेना चाहिए गायत्री मंत्र स्मरण स्वार्थ के लिए बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

निस्वार्थ भाव से और भक्ति भाव से इसका स्मरण करें और ईश्वर से सभी की सुख शांति और समृद्धि की कामना करें.

FAQ : गायत्री मंत्र के नुकसान

Q. गायत्री मंत्र का जाप कब नहीं करना चाहिए?

Ans. संध्या काल के अलावा किसी और समय गायत्री मंत्र का जाप बिल्कुल नहीं करना चाहिए यदि आप किसी और समय गायत्री मंत्र का जाप करना चाहते हैं तो आप इसे मौन रहकर कर सकते हैं.

Q. गायत्री मंत्र शापित है क्या?

Ans. गायत्री मंत्र महाशक्तिशाली और सर्वश्रेष्ठ गायत्री दुर्गा शक्ति मंत्र है इसे शापित करना कदापि असंभव है.

Q. गायत्री माता का दिन कौन सा है?

Ans. देवी की आराधना करने के लिए शुक्रवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है इसलिए इस दिन आप गायत्री माता की पूजा अर्चना कर सकते हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आप ने गायत्री मंत्र के नुकसान और फायदे अच्छे से जान लिया होंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों को और अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

ताकि उनको भी इस महत्वपूर्ण जानकारी लाभ मिल सके यदि इससे संबंधित आपका कोई सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्दी से जल्दी देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

लड़कों के प्यार के 9 इशारे : उसके कहने से पहले ही जान जाएंगी प्यार है या नहीं | लड़कों के प्यार के इशारे समझना
पेट दर्द की दवा : पेट दर्द में असरदार 7 दवाए एवं 5 घरेलु उपाय और पेट दर्द के कारण
28 मंत्र : सर्व कार्य सिद्धि,धन लाभ,बीमारी और कष्टों से मुक्ति एवं समूर्ण समाधान | Sabhi devi devta ke mantra
गारंटी : एक ही रात में बालों का टूटना,झड़ना बंद 10 घरेलू नुस्खे | एक ही रात में बाल झड़ने होंगे गारंटी से बंद
जाने शादीशुदा औरत को कैसे पटाये : 7 टिप्स में आपने प्यार में पागल करे | Sadi suda aurat ko kaise pataye
★ सम्बंधित लेख ★