गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे और नुकसान की पूरी जानकारी और खाने का सही तरीका | Good health capsule ke fayde nuksan

गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे नुसकान | Good health capsule ke fayde nuksan : दोस्तों हर दुबला पतला व्यक्ति अपने को मोटा देखना चाहता है और वह इसके लिए कई प्रकार के तरीके और दवाइयां प्रयोग करता है. इन्हीं दवाओं के बीच गुड हेल्थ कैप्सूल भी वजन बढ़ाने के लिए होते हैं. अक्सर लोग गुड हेल्थ कैप्सूल के बारे में खोजते रहते हैं और इन्हें खाते हैं.



good health capsule detailsRemove term: good health capsule information good health capsule informationRemove term: good health capsule ke fayde hindi me good health capsule ke fayde hindi meRemove term: good health capsule ke fayde nuksan good health capsule ke fayde nuksanRemove term: good health capsule ke khane ke kya tarike hai good health capsule ke khane ke kya tarike haiRemove term: good health capsule ke side effects good health capsule ke side effectsRemove term: good health capsule khane ke fayde good health capsule khane ke faydeRemove term: गुड हेल्थ कैप्सूल के क्या फायदे हैं गुड हेल्थ कैप्सूल के क्या फायदे हैंRemove term: गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे और नुकसान गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे और नुकसानRemove term: गुड हेल्थ कैप्सूल के बारे में जानकारी गुड हेल्थ कैप्सूल के बारे में जानकारीRemove term: गुड हेल्थ कैप्सूल खाने के नुकसान गुड हेल्थ कैप्सूल खाने के नुकसानRemove term: गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से क्या नुकसान होता है गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से क्या नुकसान होता है

दोस्तों हम अपने को मोटा बनाने के लिए अगर गुड हेल्थ कैप्सूल का प्रयोग कर रहे हैं तो गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे नुकसान क्या हो सकते हैं यह जानना भी जरूरी है क्योंकि कई बार हम केवल इनका प्रयोग करना शुरू कर देते हैं लेकिन नुकसान के बारे में नहीं सोचते हैं.

डॉ विश्वास प्राइवेट लिमिटेड कंपनी के द्वारा तैयार किए गए गुड हेल्थ कैप्सूल एक आयुर्वेदिक दवा है गुड हेल्थ कैप्सूल के साथ-साथ इस कंपनी द्वारा लिक्विड फॉर्म में सिरप भी तैयार किया जाता है जिसे कोई भी दुबला पतला व्यक्ति अपना वजन बढ़ाने के लिए प्रयोग कर सकता है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे | Good health capsule ke fayde

अगर आप गुड हेल्थ कैप्सूल सेहत बनाने के लिए कर रहे तो इसके फायदे और नुकसान के बारे में भी जानना जरूरी है क्योंकि बिना डॉक्टर की सलाह के अगर हम प्रयोग कर रहे हैं तो कहीं ना कहीं गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे नुकसान में बदल जाते हैं.

फिलहाल हम आपको पहले गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे के बारे में बता रहे हैं क्योंकि इसमें कुछ ऐसे घटक मिले हुए हैं जो शरीर का फायदा निश्चित रूप से लेते हैं तो आइए हम गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे जान लेते हैं.


1. कमजोरी का दूर होना

body kaise banye

गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से शरीर की कमजोरी दूर होती है इसमें अश्वगंधा और शिलाजीत जैसी आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां शामिल है जो शारीरिक कमजोरी दूर करने के लिए है ऐसे में अगर आप अपने को कमजोर महसूस करते हैं तो गुड हेल्थ कैप्सूल काफी फायदेमंद होता है.

2. पाचन तंत्र ठीक होता है

गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे पाचन तंत्र के लिए बेहतर है अक्सर लोगों का पाचन तंत्र गड़बड़ रहता है जिससे व्यक्ति कुछ भी खाता पीता है तो शरीर में शुद्ध रूप से नहीं लगता है और अपच होने की वजह से भूख भी नहीं लगती हैं.

digestion pachan tantra

कैप्सूल में एमलिका डाली गई है जो पाचन तंत्र को दुरुस्त करने के लिए ही होती है यह अन्य पेट संबंधी समस्याओं को भी दूर कर देती है.

3. लीवर ठीक हो जाता

गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से लीवर की खराबी भी दूर हो जाती है यह लीवर में पाए जाने वाले कई प्रकार के डिटॉक्स को खत्म करके लिवर को सही करने का काम करता है और कई प्रकार से होने वाली लीवर की समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

4. भूख बढ़ा देता है

दोस्तों जब लीवर सही होता है तो भूख भी बढ़ जाती है और गुड हेल्थ कैप्सूल इसी पर काम करते हैं क्योंकि गुड हेल्थ कैप्सूल लीवर को ठीक करने में सहायक है और जब लीवर ठीक हो जाता है तो भूख भी अपने आप बढ़ ही जाती है.

5. प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है

इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक क्या है

गुड हेल्थ कैप्सूल में पाए जाने वाले विभिन्न प्रकार के आयुर्वेदिक तत्व हमारे शरीर के इम्यूनिटी पावर को बढ़ा देते हैं क्योंकि गुड हेल्थ कैप्सूल में गोक्षुरा और अश्वगंधा होता है जो इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए बहुत अच्छे तरीके से काम करता है.

6. फ्री रेडिकल की सक्रियता

गुड हेल्थ कैप्सूल में ब्राह्मी पाया जाता है जो हमारे शरीर की फ्री रेडिकल की सक्रियता को बढ़ा देता है जिससे कैंसर जैसी समस्याएं भी नहीं होती है क्योंकि फ्री रेडिकल्स कैंसर के लिए उत्तरदाई होते हैं.

7. रक्त की मात्रा बढ़ाता है

immunity

गुड हेल्थ कैप्सूल में रक्त बढ़ाने वाले तत्व शामिल हैं अगर हम खून की कमी से परेशान हैं जिससे शारीरिक कमजोरी बनी रहती है तथा ब्लड सरकुलेशन सही से नहीं होता है तो गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से खून की कमी दूर हो जाती है और रक्त संचार भी बढ़ जाता है.

8. शरीर को ताकत देता है

अश्वगंधा

गुड हेल्थ कैप्सूल में अश्वगंधा, गोक्षुरा, अनंतमूल, सतामूली,जैसे पोषक तत्व होते हैं जो शरीर का विकास करते हैं शरीर में वजन बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को ताकत भी देते हैं जिससे हमारे शरीर में निखार आता है.

9. मूत्र संबंधी समस्याएं ठीक करता

गुड हेल्थ कैप्सूल में गोखरू होता है जो मूत्र संबंधी समस्याओं के लिए कार्य करता है गोखरू सीधे किडनी से संबंधित समस्याओं को दूर करता है और किडनी की साफ-सफाई भी करता है जिससे मूत्र संबंधी समस्या नहीं होती हैं.

गुड हेल्थ कैप्सूल के घटक

अश्वगंधा
ब्राही
गोखरू
अनंतमूल
द्रक्सा
सतामुली
जस्तिमधू
जतामंसी
संखपुस्पी
वीरांगा
अमलाकी

गुड हेल्थ कैप्सूल के नुकसान | Good health capsule ke nuksan

दोस्तों गुड हेल्थ कैप्सूल जो लोगों को बहुत से फायदे देते हैं वही इसके नुकसान भी बहुत तेजी से होते हैं इसीलिए जब भी आप इनको सेवन करें तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें क्योंकि यह बहुत जल्दी शरीर पर अपना साइड इफेक्ट दिखा देते हैं आइए हम गुड हेल्थ कैप्सूल के नुकसान के बारे में बताते हैं.

1. हार्ट अटैक की समस्या

heart dil

 

गुड हेल्थ कैप्सूल में स्टेरॉयड होता है जो हमारे हृदय पर सीधा असर डालता है जिससे व्यक्ति को कभी कभी हार्ट अटैक की समस्या बन जाती है.

2. लिवर खराब होने का डर

गुड हेल्थ कैप्सूल अधिक मात्रा में खाने से लीवर दुरुस्त होने की जगह पर खराब होने लगता है.

3. ट्यूमर, कैंसर जैसी समस्या

headache weak body

 

गुड हेल्थ कैप्सूल में पाए जाने वाले सभी ग्रेडियंट फायदेमंद है लेकिन अत्यधिक मात्रा में प्रयोग करने से ट्यूमर और कैंसर जैसी समस्याएं बन जाती है.

4. हड्डियों को नुकसान

गुड हेल्थ कैप्सूल का अधिक सेवन करने पर हड्डियों को भी सीधा नुकसान होता है कई बार हड्डियां कमजोर हो जाती है और शरीर फूल जाता है क्योंकि यह कैप्सूल वजन बढ़ाने में कारगर है.

5. शरीर का विकास रुक जाना

man bauna aadmi kutta dog danda chhadi

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

गुड हेल्थ कैप्सूल शरीर के विकास को पूरी तरह से रोक देते हैं जिससे आदमी का शरीर बेडौल हो जाता है यह शरीर को मोटापा की समस्या बना देता है जिससे ऊपर का विकास रुक जाता है.

6. पुरुष के अंडकोष सिकुड़ना

गुड हेल्थ कैप्सूल अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से पुरुष के अंडकोष सिकुड़ जाते हैं और धीरे-धीरे प्रजनन तंत्र कमजोर हो जाता है जिसके चलते व्यक्ति को लैंगिक समस्याएं उत्पन्न होती है.

7. औरतों में बांझपन

yoni

गुड हेल्थ कैप्सूल अगर औरतें अधिक मात्रा में सेवन करती हैं तो इसका असर सीधे गर्भाशय पर पड़ता है और औरतों में बांझपन आ जाता है क्योंकि अंडाणु का उत्सर्जन रुक जाता है.

8. मासिक चक्र अनियमित होना

गुड हेल्थ कैप्सूल अधिक मात्रा में सेवन करने से औरतों के गर्भाशय से संबंधित कई अन्य समस्याएं हो जाती हैं खास तौर पर मासिक चक्र पूरी तरह से अनियमित हो जाता है.

9. स्तनों का सिकुड़ना

breast

औरतों के लिए गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे बहुत कम देखने को मिलते हैं यह कैप्सूल यदि औरतें आवश्यकता से अधिक खा लेती हैं तो उनके बढ़े हुए स्तन भी सिकुड़ कर छोटे हो जाते हैं.

10. कामेच्छा में वृद्धि

गुड हेल्थ कैप्सूल स्त्री और पुरुष दोनों में कामेच्छा को बढ़ा देते हैं क्योंकि यह स्वभाव से गर्म होते हैं परंतु इसी गर्म स्वभाव के कारण गर्भाशय संबंधी समस्याएं खड़ी हो जाती हैं पुरुषों में भी जनन अंगों से संबंधित परेशानियां होती हैं.

11. वजन में कमी

lonely-boy

दोस्तों जो लोग गुड हेल्थ कैप्सूल प्रतिदिन लेते हैं और जब कभी अचानक इनको खाना बंद कर देते हैं तो वजन में कमी होने लगती हैं ऐसे में आप अगर गुड हेल्थ कैप्सूल खाना बंद करना चाहते हैं तो धीरे-धीरे बंद करें.

12. पिंपल की समस्या

गुड हेल्थ कैप्सूल शरीर में पिंपल्स की समस्या को बढ़ा देते हैं हालांकि यह समस्या कुछ लोगों को होती है. अगर आपको गुड हेल्थ कैप्सूल खाने से पिंपल की समस्या बनती है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें.

13. शरीर में गर्मी बढ़ जाती हैं

दोस्तों गुड हेल्थ कैप्सूल में अश्वगंधा और शिलाजीत होता है जो हमारे शरीर की गर्मी को बढ़ा देता है. शरीर की गर्मी बढ़ने पर कैप्सूल खाना बंद कर दें.

14. गर्भपात का खतरा

Pregnant

अगर कोई भी महिला गुड हेल्थ कैप्सूल गर्भावस्था के दौरान खाती है तो गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि यह कैप्सूल काफी गर्म तासीर के होते हैं ऐसे में गर्भवती महिलाओं को गुड हेल्थ कैप्सूल नहीं खाना चाहिए.

गुड हेल्थ कैप्सूल खाने का तरीका क्या है ? | Good health capsule khane ka tarika kya hai ?

दोस्तों गुड हेल्थ कैप्सूल खाने का तरीका जानना बहुत जरूरी है क्योंकि कोई भी दवा तभी फायदेमंद होती है जब उसको हम सही तरीके से खाते हैं आइए हम आपको गुड हेल्थ खाने का तरीका बताते हैं.

विटामिन ई के कैप्सूल चेहरे पर कैसे लगाएं

दोस्तों गुड हेल्थ कैप्सूल के एक डिब्बे में 50 कैप्सूल आते हैं जिनका प्रतिदिन सुबह-शाम खाना खाने के बाद सेवन किया जाता है. गुड हेल्थ कैप्सूल खाने के बाद आपको थोड़ा सा काम भी करना चाहिए जिससे यह सही से शरीर पर असर दिखा सके.

1 महीने लगातार सुबह-शाम गुड हेल्थ कैप्सूल का सेवन किया जाता है लेकिन दूसरे महीने प्रतिदिन एक ही कैप्सूल चाहे सुबह या शाम को खाना खाने के बाद खाया जाता है जिसका असर हमारे शरीर पर अच्छे से दिखाई देता है.

गुड हेल्थ कैप्सूल का सेवन करने के साथ-साथ आपको एक अच्छा खानपान भी करने की जरूरत है अर्थात अपने भोजन में फल फ्रूट सलाद और अन्य कई पोषक तत्व को जरूर शामिल करें जिससे इन कैप्सूल का प्रभाव आपके शरीर पर अच्छे से दिखाई दे.

FAQ : गुड हेल्थ कैप्सूल के फायदे नुकसान

गुड हेल्थ कैप्सूल का बुरा असर किस अंग पर सबसे अधिक होता है ?

गुड हेल्थ कैप्सूल का अधिक सेवन करने से हार्ट अटैक की समस्या बढ़ जाती है इसके साथ-साथ किडनी और लीवर बुरी तरह से प्रभावित होते हैं।

क्या गुड हेल्थ कैप्सूल को शराब के साथ लिए जा सकता है ?

शराब के आदी लोगों को गुड हेल्थ कैप्सूल का सेवन नहीं करना चाहिए खास तौर पर शराब के साथ इनका सेवन बिल्कुल ना करें.

क्या गुड हेल्थ कैप्सूल बच्चों के लिए उचित हैं ?

गुड हेल्थ कैप्सूल बच्चों को बिल्कुल न खिलाएं यह केवल वयस्क पुरुषों के लिए ही होते हैं मुख्य रूप से जो लोग शारीरिक कमजोर होते हैं उनके लिए ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको गुड हेल्थ कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है यदि आप भी गुड हेल्थ कैप्सूल सेवन कर रहे हैं तो फायदों के साथ-साथ नुकसान जानना बेहद जरूरी है क्योंकि अगर नुकसान होने लगता है तो उसे रोक पाना थोड़ा कठिन हो जाता है.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन