गुस्सा कम करने का मंत्र : गुस्सा शांत करने का मंत्र और 8 आसान उपाय | Gussa shant karne ka mantra

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤

गुस्सा शांत करने का मंत्र Gussa shant karne ka mantra : गुस्सा या क्रोध व्यक्ति का एक ऐसा गुण होता है जब व्यक्ति पर प्रभाव डालता है तो उसका विवेक खो जाता है और बहुत कुछ गलत कर बैठता है गुस्सा एक ऐसी क्रिया है जिसकी वजह से व्यक्ति में सोचने समझने की क्षमता समाप्त हो जाती है और बहुत तीव्र होकर प्रतिक्रिया करता है

मनुष्य जीवन में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसको कहीं ना कहीं कभी ना कभी गुस्सा ना आया हो कुछ लोग बात बात पर गुस्सा हो जाते हैं वहीं कुछ लोग कभी कभी गुस्सा होते हैं, जो लोग दिन प्रतिदिन गुस्सा से प्रभावित होकर ही बात करते हैं वे लोग मानसिक रूप से अस्वस्थ हो सकते हैं.

angry man gussa kam karne ka mantra,

वही जो लोग कभी-कभी गुस्सा करते हैं उनका गुस्सा भी जायज होता है। व्यक्ति को गुस्सा तभी उत्पन्न होता है. जब व्यक्ति के विपरीत कोई कार्य होता है यदि उसे कोई बात पसंद नहीं है और उसे करने के लिए प्रेरित किया जाता है तो स्वाभाविक है कि नहीं गुस्सा आ जाता है।


यदि आपको भी गुस्सा बहुत आता है तो गुस्से को कैसे कंट्रोल करें ? गुस्से पर हम काबू किस प्रकार से पाएं ? क्या गुस्सा करना बहुत जरूरी है, क्या गुस्सा करके ही किसी बात का समाधान निकाला जा सकता है? आइए हम इस विषय पर कुछ प्रकाश डालेंगे।

गुस्सा क्यों आता है ? 

सामान्य रूप से देखा जाए तो सभी व्यक्तियों में अलग-अलग तरीकों से गुस्सा उत्पन्न होता है कुछ लोगों में मानसिक तनाव के कारण अत्यधिक गुस्सा उत्पन्न होता है तो कुछ लोगों में किसी विशेष काम की प्रतिक्रिया से उत्पन्न होता है। जब व्यक्ति को कोई ऐसे कार्य करने होते हैं.

जिसके लिए वह तैयार नहीं होता है तो उसके मन में स्वाभाविक रूप से गुस्सा उत्पन्न होती है. परंतु यह गुस्सा क्षणिक होती हैं. वहीं कुछ लोगों ने जब मानसिक तनाव के कारण गुस्सा होती है, सुबह कंट्रोल से बाहर हो जाती है। स्वभाव का चिड़चिड़ापन मानसिक तनाव चिंता और विपरीत प्रतिक्रिया होने के कारण गुस्सा उत्पन्न होता है.

जिससे व्यक्ति गुस्से में कभी-कभी गलत और गंभीर कदम उठा लेता है, दूसरी तरफ जिन लोगों को गुस्सा सामान्य रूप से आता है. वे लोग क्षणिक गुस्सा के साथ शांत हो जाते हैं. जिसका प्रभाव बहुत ही कम पड़ता है.

गुस्से को कम करने के मंत्र | गुस्सा शांत करने का मंत्र | Gussa shant karne ka mantra

जी हां दोस्तों अगर आपको गुस्सा बहुत अधिक आता है तो अपने गुस्से को कम करने और कंट्रोल करने के लिए कुछ मंत्र भी बताए गए जिनको अपनी मात्र से गुस्सा कम हो जाता है। कहा गया है कि क्रोध या गुस्सा को शांति से ही जीता जा सकता है. इसलिए जब आपको कभी भी गुस्सा आए, तो धैर्य के साथ सोच समझकर ही कदम उठाएंगे.

आइए हम गुस्सा कम करने की कुछ मंत्र बताते हैं। अगर व्यक्ति को बहुत अधिक गुस्सा आता है और वह अपने गुस्से पर काबू नहीं कर पाता है, तो ऐसे में नीचे दिए जा रहे मंत्रों को जपने से अपने गुस्से पर काबू पाया जा सकता है.

नीचे दिए गए दो मंत्र गुस्सा को कम करने और कंट्रोल करने के लिए ही दिए गए हैं. इनमें से कोई एक मंत्र को यदि आप जपते हैं, तो आपको गुस्सा शांत हो जाएगा।

ओम सौ सोमाये नम:

ओम भोम भोमाये नम:

गुस्सा या क्रोध कम करने के तरीके | Gussa shant karne ke upay 

हालांकि व्यक्ति को जब गुस्सा आता है तो वह कंट्रोल से बाहर हो जाता है लाख समझाने के बावजूद भी व्यक्ति गुस्से में नहीं समझता है और अपना टीवी देखो देता है जिससे भारी भरकम नुकसान उठा लेता है ऐसे में कुछ उपाय करके गुस्से को कम किया जा सकता है।

1. हनुमान चालीसा का पाठ पढ़ें

यदि गुस्सा अधिक हावी रहता है तो उसे कम करने के लिए हनुमान चालीसा का नित्य प्रातः काल पाठ करना चाहिए।

2. गाय को गुड़ खिलाएं

गुस्से को काबू में रखने के लिए यदि प्रत्येक मंगलवार को गाय को गुड़ खिलाते हैं तो आपके अंदर उत्पन्न होने वाली अचानक गुस्सा शांत रहेगी.

3. उड़द का दान करें

अपने क्रोध और गुस्सा को कम करने के लिए शनिवार के दिन साबुत उड़द किसी गरीब को दान करें. इससे आपके अंदर गुस्सा शांत रहेगी.

4. ध्यान और योग

हर तरह की समस्या या बीमारी का इलाज ध्यान या मेडिटेशन और योग है ध्यान और योग को करने से मस्तिष्क को शांत हो जाता है और गुस्सा जैसी चीज हावी नहीं होती हैं. जब गुस्सा आपके अंदर उत्पन्न हो, तो उसे शांत करने के लिए सोच समझकर कर कदम उठाया और गहरी सांस ले.

जिससे अपने ऊपर नियंत्रण पा सकें, गहरी सांस लेने से व्यक्ति के अंदर तनाव कम हो जाता है और गुस्सा शांत रहता है.

5. संगीत का आनंद लें

दुनिया में संगीत एक ऐसा माध्यम है. जिसके द्वारा गुस्सा क्या मन और मस्तिष्क दोनों शांत रहते हैं. ऐसे में गुस्से को शांत करने के लिए व्यक्ति को हमेशा मधुर संगीत सुनना चाहिए. जिससे नकारात्मक विचार भी नहीं उत्पन्न होते हैं और गुस्सा हावी नहीं होती है.

6. अच्छी सीख लेना चाहिए

एक अच्छी नींद ना हंस लेने के कारण व्यक्ति के अंदर तनाव चिंता उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन आ जाता है और वह दिन भर किसी भी बात को लेकर गुस्सा कर बैठता है.

गुस्से पर काबू पाने के लिए एक अच्छी नींद का लेना जरूरी है जिससे मस्तिष्क को शांति मिलती है और तनाव से छुटकारा मिल जाता है क्योंकि अच्छी नींद ना होने से व्यक्ति में चिड़चिड़ापन और गुस्से की आदत बन जाती हैं.

7. प्रातः काल टहलना

अगर गुस्सा अधिक आता है मन बेचैन रहता है तो प्रतिदिन सुबह हरी घास पर टहलने से मस्तिष्क को शांति मिलती है तथा गुस्सा जैसी चीज नहीं उत्पन्न होती है।

8. धैर्य और समझदारी

व्यक्ति के अंदर गुस्सा तभी उत्पन्न होता है. जब उसके अंदर का धैर्य खो जाता है अर्थात जब व्यक्ति विषम परिस्थितियों में अपने धैर्य को खो देता है तथा समझदारी से कार्य नहीं करता है, तो गुस्सा उसके अंदर अधिक उत्पन्न हो जाती हैं. गुस्से को कम करने या गुस्सा को खत्म करने का इससे और बेहतर कोई उपाय नहीं हो सकता हैं.

क्योंकि धैर्य और समझदारी व्यक्ति के जीवन को सफल बनाती है तथा उसके द्वारा उठाए गए कदम सदैव एक अच्छा परिणाम देते हैं।

इस लेख को पूरा पढने के बाद आप लोग gussa kam karne ka mantra के बारे में जान गए होंगे. उम्मीद करते हैं कि आपके मन में gussa kam karne ka mantra से सम्बंधित जो भी सवाल थे उन सभी सवालों के जवाब आप लोगों मिल गये होंगे.

point down यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.
♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन