घुटने में सूजन और दर्द की वजह और 11 आसान किंतु रामबाण नुस्खे | Ghutne me sujan aur dard

घुटने में सूजन और दर्द | Ghutne me sujan aur dard : हमारे शरीर में टांगो हाथों तथा शरीर के अन्य भागों में हड्डियों के जोड़ों में दर्द और सूजन की समस्या आम हो गई है आज के समय में घुटने में सूजन और दर्द के कारण गठिया जैसी समस्या उत्पन्न हो चुकी है अधिकांश लोग आज गठिया के शिकार हो गए हैं।



घुटने में सूजन और दर्द,, घुटने में सूजन और दर्द के घरेलू उपचार,, घुटने में सूजन और दर्द का इलाज,, घुटने में सूजन और दर्द के उपाय,, घुटने में सूजन और दर्द का कारण,, घुटने में सूजन और दर्द हो तो क्या करें,, घुटने की सूजन और दर्द का इलाज,, घुटने की सूजन और दर्द,, पैर के घुटने में दर्द और सूजन,, घुटने में सूजन और दर्द का उपचार,, घुटनों में सूजन और दर्द का इलाज,, ghutno me sujan aur dard ka ilaj,, ghutno mein dard aur sujan ki dawa,, ghutno mein dard aur sujan ke upay,, घुटनों में सूजन और दर्द क्यों होता है,, घुटने में दर्द और सूजन है,, jodo me dard aur sujan ka ilaj,, घुटनों में सूजन और दर्द की दवा,, ghutno me sujan aur dard,, sujan aur dard ke gharelu upay,, घुटने में सूजन और दर्द का कारण,, घुटने में दर्द का घरेलू उपचार,, घुटने के दर्द का इलाज,, घुटने के साइड में दर्द,, घुटने के पीछे दर्द का कारण,, घुटने का ग्रीस बढाने के उपाय,, घुटनों के दर्द में दही खाना चाहिए या नहीं,, घुटने खराब होने के लक्षण,, घुटने में सूजन और दर्द के उपाय,, घुटने में सूजन और दर्द का कारण,, घुटने में आवाज और दर्द,, घुटने के साइड में दर्द,, घुटने के पीछे की नस में दर्द,, घुटने में दर्द का घरेलू उपचार,, घुटने के दर्द का इलाज,, घुटने में सूजन और दर्द के घरेलू उपचार,, ghutne ki sujan ke gharelu upay,, ghutno ki sujan ke gharelu upay,, ghutne ki sujan kam karne ke upay,, ghutno ki sujan dur karne ke gharelu upay,, ghutne ki sujan ka upay,, ghutne ki sujan kaise dur karen,, ghutno ki sujan kaise kam kare,, ghutno ki sujan ka ilaj in hindi,, hypertension ko kam karne ka upay,, body ko kam karne ke upay,, blood pressure ko kam karne ka upay,, ghutne ki sujan kaise kam kare,, sujan kam karne ke liye gharelu upay,, ghutno ki sujan,, ghutno ki sujan ka ilaj,, ghutne ki sujan ke upay,, ghutno ki sujan ka gharelu upay,, ghutne me sujan ke upay,, liver ki sujan ko kaise thik karen,, sujan kam kaise karen,, apple cider vinegar ka istemal kaise karen,, liver ki sujan ko kaise dur karen,, face ki sujan kaise thik kare,, castor oil ka istemal kaise karen,, ghutne ki sujan ka ilaj,, ghutne ki sujan ki dawa,,

शरीर के किसी भी जोड़ में सूजन और दर्द  अगर होता है तथा प्रारंभिक स्तर पर इसे ध्यान नहीं दिया जाता है तो एक बड़ी समस्या बन जाती है हमारे सभी शरीर के अंग मजबूती के साथ एक दूसरे को जोड़ कर रखते हैं जिससे शरीर नियमित रूप से कार्य करता है।

यदि इन जोड़ों में दर्द और सूजन होती है तो कार्य करना मुश्किल हो जाता है और चलने फिरने उठने बैठने में दिक्कत होने लगती है जिससे हमारे शरीर का संतुलन भी बिगड़ जाता है। घुटने में सूजन और दर्द होने के कई कारण होते हैं जैसे खेलते समय या किसी दुर्घटना के कारण चोट लग जाती है जिस से जोड़ों में दर्द होता है तथा विभिन्न प्रकार के घुटने में सूजन और दर्द बन जाती है।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

घुटने में सूजन और दर्द क्यों होता है ? | Ghutne me sujan aur dard kyu hota hai ?

घुटनों में सूजन और दर्द का प्रमुख कारण किसी कारणवश लगी हुई चोट होता है जिसकी वजह से जोड़ों में पाए जाने वाला कार्टिलेज फट जाता है और हड्डियों में रगड़ शुरू हो जाती है जिससे दर्द व सूजन बन जाता है।

अगर आपके घुटने में सूजन और दर्द है उसे ठीक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बहुत से घरेलू उपाय भी उपलब्ध हैं जिनको करके घुटने में सूजन और दर्द को ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा घुटने में दर्द और सूजन के लिए चिकित्सा भी उपलब्ध है तथा बहुत सी एंटीबायोटिक एलोपैथिक होम्योपैथिक और आयुर्वेदिक दवाएं भी उपलब्ध हैं.


घुटने का रामबाण इलाज

इन दवाओं के प्रयोग मात्र से घुटने में सूजन और दर्द ठीक किया जा सकता है। घुटने में सूजन और दर्द का प्रमुख कारण चोट के साथ-साथ मोटापा, कार्टिलेज की कमी भी हो सकती है क्योंकि कई बार लोगों को मोटापा होने के कारण चलने फिरने में दिक्कत होती है और धीरे-धीरे कार्टिलेज की समस्या आ जाती है जिससे घुटने में सूजन और दर्द बन जाता है।

कई बार घुटनों में सूजन और दर्द होने का कारण टेंडइनाइटिस, गाउट, ऑस्टियोआर्थराइटिस, बेकर्स सिस्ट, बर्साइटिस जैसी मेडिकल मेडिकल स्थितियां होती है।

घुटने में सूजन और दर्द को ठीक करने के घरेलू उपाय | Ghutne me sujan aur dard ko dur karne ke gharelu upay

यदि आपके घुटने में सूजन और दर्द बना रहता है और इसे ठीक करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ घरेलू विकल्प उपलब्ध हैं जिनको अपनाकर आप घुटने में सूजन और दर्द को कम कर सकते हैं आइए हम कुछ घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं

1. हल्दी का पेस्ट लगाएं

हल्दी हमारे घरों में मसाले के रूप में प्रयोग की जाने वाली एक औषधि है इसमें करक्यूमिन नाम का योगिक पाया जाता है जो शरीर में विभिन्न प्रकार की बीमारियों को ठीक कर देता है। हल्दी का प्रयोग जोड़ों में सूजन और दर्द जलन अकड़न जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है.

अगर आपको कभी किसी कारण से एक्सीडेंट हुआ है तो एक्सीडेंट होने के बाद व्यक्ति को दूध के साथ हल्दी पिलाने से खून बहना बंद हो जाता है और दर्द में आराम मिलता है। जोड़ों में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए आप हल्दी लगभग 5 से 6 चम्मच आधा गिलास गर्म पानी में मिला ले और इसमें एक चम्मच नींबू का रस तथा एक गिलास गर्म दूध मिला ले।

haldi

इस प्रकार बने पेस्ट को घुटने के सूजन और दर्द वाले स्थान पर सोते समय लगा दे। लगाने के बाद उसे किसी साफ कपड़े से अथवा गर्म पट्टी से ढक दें और रात भर लगा रहने दें इससे आपको घुटने में सूजन और दर्द से राहत मिलेगी।

2. अदरक का पेस्ट लगाएं

घुटने में सूजन और दर्द को कम करने के लिए आप अदरक के पेस्ट को भी प्रयोग कर सकते हैं अदरक में भी कई ऐसे जिंजोरोल्स और शोगोल्स योगिक होते हैं जो दर्द और सूजन के लिए रामबाण इलाज होते हैं।

अदरक का पेस्ट बनाने के लिए लगभग 100 ग्राम अदरक को पहले पानी में उबाल लें उसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और एक चम्मच नींबू का रस मिला लें इस पेस्ट को घुटने में सूजन और दर्द वाले स्थान पर लगाकर पट्टी बांध ले और लगभग 8 से 10 घंटे तक बांध कर रखें।

इस उपाय को लगभग 3 से 4 दिन तक प्रयोग करने से घुटने में सूजन और दर्द में आराम मिलेगा तथा घुटनों का दर्द चला जाएगा।

3. सेंधा नमक से घुटने में सूजन और दर्द दूर करें

घुटनों में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए सेंधा नमक एक अच्छा इलाज है इसके लिए आपको सेंधा नमक को लगभग एक बाल्टी गर्म पानी में मिलाकर दर्द और सूजन वाले स्थान पर लगभग 15 से 20 मिनट तक डालते रहे। सेंधा नमक में मैग्नीशियम सल्फेट होता है जो घुटनों के दर्द और सूजन को कम करता है ऐसे में घुटने में दर्द और सूजन को मिटाने के लिए आप सेंधा नमक का अच्छा प्रयोग कर सकते हैं 1 दिन में दो से तीन बार इसे दोहराए।

4. सेब का सिरका

Apple vinegar

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

सेब का सिरका भी घुटने में दर्द और सूजन को कम करता है इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण पर मिटाने में सूजन को समाप्त कर देते हैं। सेब के सिरके में चौथाई चम्मच लाल मिर्च मिलाने और इससे जहां पर घुटनों में दर्द हो लगभग 30 मिनट तक लगाएं 1 दिन में लगभग 2 से 3 बार प्रभावित स्थान पर लगाएं।

5. दालचीनी का पेस्ट लगाएं

घुटनों में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए दालचीनी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसमें पाए जाने वाले anti-inflammatory और एंटीबैक्टीरियल प्रभाव घुटनों की सूजन और दर्द को कम करते हैं।

दालचीनी को एक गिलास पानी में पाउडर के रूप में मिला लें और उसमें लगभग 2 चम्मच शहद भी डाल दें इसके बाद इसे दिन में दो बार प्रतिदिन सेवन करना है इसे तब तक सेवन करते रहे जब तक घुटनों में सूजन और दर्द समाप्त न हो जाए

6. बर्फ की सिकाई

ice

घुटने में सूजन और दर्द होने पर आप बर्फ से सिकाई कर सकते हैं 10 से 20 मिनट तक लगातार लगभग दिन में तीन से चार बार बर्फ से सिकाई करें सूजन धीरे-धीरे चली जाएगी।

7. गरम पट्टी बांधे

घुटने में सूजन और दर्द को ठीक करने के लिए आप गर्म पट्टी को बाल सकते हैं ध्यान रहे कि इस पट्टी को बहुत ज्यादा टाइट करके ना बने क्योंकि टाइट करके बांधने से दर्द बढ़ सकता है और सूजन ज्यादा बढ़ सकती है

8. राई के बीज का पेस्ट लगाएं

किसी भी प्रकार के जोड़ों में दर्द होने पर कई सारी आयुर्वेदिक दवाइयां भी उपलब्ध हैं जिनके इस्तेमाल से घुटने में सूजन और दर्द को ठीक किया जा सकता है। हमारे घरों में राई का प्रयोग तेल के रूप में किया जाता है परंतु राई में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो घुटने में सूजन और दर्द को भी ठीक कर देते हैं.

राई में प्रमुख रूप से सेलेनियम और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दर्द भी राहत देता है। राई के बीजों को पीसकर थोड़े से पानी में मिला लें और इस पेस्ट को घुटने में सूजन के स्थान पर चिपका दें कम से कम 10 से 20 मिनट तक चिपकाए रखें। इस पेस्ट को लगातार दिन में दो बार लगाएं जब तक दर्द ठीक ना हो जाए।

9. नींबू और तिल का तेल

lemon neembu

ने में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए नींबू और तिल का तेल आपस में मिलाकर मालिश करें। इस लेख को सुबह शाम घुटनों में लगाएं जिससे घुटनों में दर्द के साथ गठिया भी ठीक हो जाता है

10. सौंठ और हल्दी

सूजन और दर्द को ठीक करने के लिए मेथी दाना शॉट और हल्दी को बराबर मात्रा में मिलाकर कड़ाही या गर्म तवे पर गर्म करें और इसे सुबह शाम गर्म पानी के साथ खाएं जिसे घुटने में सूजन और दर्द समाप्त हो जाएगा।

11. अलसी और अखरोट खाने

flax-seed- alsi

घुटनों के दर्द के लिए अलसी और अखरोट के बीच काफी फायदेमंद होते हैं क्योंकि इनमें ओमेगा 3 फैटी एसिड की मात्रा अधिक होती है जो जोड़ों के दर्द को ठीक करने के लिए रामबाण इलाज है।

FAQ : घुटने में सूजन और दर्द

घुटने में अगर कार्टिलेज अर्थात ग्रीस कम है तो क्या करें ?

घुटनो की ग्रीस या कार्टिलेज बढ़ाने के लिए आपको अलग सी अखरोट का सेवन ज्यादा करना चाहिए क्योंकि इनमें प्रोटीन, फैट, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन ई, बी-6, कैल्शियम और मिनरल भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं।

घुटने को मजबूत कैसे करें ?

अगर आपके घुटने में सूजन और दर्द है तथा कमजोर महसूस करते हैं तो आप प्रतिदिन एक्सरसाइज करें इसके लिए एक्सटेंशन एक्सरसाइज बेहतर उपाय है

घुटने में सूजन और दर्द के लक्षण क्या है ?

सूजन और जकड़न,घुटने का लाल होना,घुटने का गर्म होना,घुटने में कमजोरी महसूस होना, चलने में दिक्कत होना,घुटना मोड़ने में दर्द होना आदि लक्षण घुटने में सूजन और दर्द के हैं।

निष्कर्ष

घुटने में सूजन और दर्द जैसी समस्याएं लगभग हर व्यक्ति में पाई जाने लगी है इनका प्रमुख कारण हो घुटनों या जोड़ों में पाए जाने वाले कार्टिलेज का सूख जाना या टूट फूट जाना होता है। अगर किसी भी व्यक्ति को जोड़ों के दर्द प्रारंभिक स्तर पर हैं तो इनका इलाज संभव है अन्यथा यह आजीवन बने रहते हैं।

हमारे इस लेख में आपको घुटनों में दर्द और सूजन के कई उपाय बताए गए हैं जिन्हें आप अपना सकते हैं तथा जोड़ों के दर्द सूजन से राहत पा सकते हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन