चाय पीने के फायदे और नुकसान ? खाली पेट चाय पीने के नुक्सान और चाय के फायदे ? advantage and disadvantage of tea Hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

अच्छी और कड़क चाय हर किसी को पसंद होती है। लेकिन रोजाना चाय पीने वाले लोग चाय के दूसरे फायदे और इस्तेमाल से शायद अनजान होते हैं । चाय tea आपको ताजगी देने के साथ और भी कुछ दे सकती है | chay peene ke kya fayde aur chay pene ke kya nuksan hai khali pet chay pene se kya hota hai ?

Loading...

किन्तु यह आज भी एक सोचने की बात है की आखिर यह चाय हमारे लिए फायदेमंद है या फिर नुक्सान दायक , हम में से कुछ लोग चाय पीने के नुक्सान तो जानते है किन्तु चाय के कई फायदे भी है यह बहुत कम लोग ही जानते है |

आज के इस लेख में हम आप को चाय के बारे में सारी जानकारी देंगे साथ में यह भी बतायेंगे की इसके कई ऐसे बाह्य उपयोग भी है जो की बहुत ही फायदेमंद है और सायद यह अभी तक आप को पता ही न रहे हो ! तो चलिए पहले यही से सुरु करते है और आप को बताते है की चाय के अन्य प्रयोग कौन से है |

दूध की चाय पीने के फायदे और नुकसान, काली चाय पीने के नुकसान, बच्चों को चाय पीने के नुकसान, सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान, चाय पीने के 80 नुकसान, काली चाय पीने के लाभ, चाय के हानिकारक प्रभाव, चाय पीने से चेहरे पर क्या होता है, chay peene ke fayde, चाय के फायदे और नुकसान, दूध की चाय पीने के फायदे और नुकसान, चाय पीने का नुकसान, काली चाय पीने के फायदे, चाय के दुष्प्रभाव, नींबू की चाय के फायदे, चाय पत्ती खाने से क्या होता है, चाय के हानिकारक प्रभाव, uses of used tea bag for skin, how to use green tea for skin, how to use black tea on face, how to use leftover green tea leaves for face, green tea for skin complexion, drinking green tea for skin whitening, black tea for skin lightening, tea benefits for skin, चाय पीने के नुकसान, टिया इन हिंदी, चाय के फायदे व नुकसान, चाय के दुष्प्रभाव, चाय के हानिकारक प्रभाव, coffee पीने के फायदे और नुकसान, सुबह खाली पेट चाय पीने के फायदे, दूध की चाय पीने के फायदे, बिना दूध की चाय के नुकसान, खाली पेट चाय पीने के नुकसान, काली चाय पीने के नुकसान, बच्चों को चाय पीने के नुकसान,

Loading...
index क्या क्या है इस लेख में ☞

चाय के बाहरी उपयोग और फायदे क्या है ? – External use of tea 

1- चाय बालों को रखें चमकदार बनाती है – Keep hair shiny

अगर अब बालों में अच्छी साइन चाहते हैं तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करें हालांकि यह उसी पेड़ से बनती है जिससे काली चाय आती है लेकिन इसे बनाने का तरीका अलग होता है |

Loading...

ऐसे करें इस्तेमाल- Here’s how to use

ग्रीन टी के 3-4 बैग एक जग गुनगुने पानी में डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा होने पर टी बैग को निकाले और उस पानी से बालों को धोएं 10 मिनट बाद बालों को कंडीशनर लगाएं बालों की चमक देखते बनेगी |

खास आप के लिए :-  जाने वीर्य रक्षा एवं ब्रह्मचर्य के फायदे, वीर्य को बढ़ाने के उपाय फायदे और नुक्सान ! - Know everything about Semen in Hindi

2- चाय आंखों को सुंदर बनाए – Make the eyes beautiful

अगर आपकी आंखें थोड़ा सूजी हुई है तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है । इसके लिए दो टीबैग आपकी समस्या हल कर सकते हैं। स्ट्रेस एलर्जी ज्यादा शराब पीने या हार्मोनल चेंज की वजह से आंखों में सूजन हो सकती है।

लेकिन चाय में मौजूद कैफीन सूजी हुई खून की नसों को स्किन में दबा देगी और आपकी आंखें पूरी तरह से ठीक हो जाएगी।

3- चाय सनबर्न से बचाए- Protect from sunburn

जब आपकी त्वचा अधिक वक्त तक धूप में रहती है तो आप इसे धूप से बचा नहीं सकते तो चेहरे पर क्षण भर में सन बर्न मार्क आना लाजमी है |

ऐसे में ठंडे पानी में एक टीबैग ले और जिस जगह पर स्किन प्रभावित हुई है वहां 10 मिनट रखें तुरंत असर दिखेगा।

4- चाय से इंजेक्शन का दर्द होगा दूर – The pain of injection will go away

अगर आपकी स्किन थोड़ा हार्ड है तो इंजेक्शन लगाने से पहले उस जगह पर ठंडा टी बैग रखें कुछ देर रखने से स्किन काफी मुलायम हो जाएगी और इंजेक्शन के असर का बिल्कुल भी पता नहीं चलेगा।

5- चाय पैरों को बनाए सुंदर – Make legs beautiful

अगर दिन भर काम करने के बाद आपके पैरों से थोड़ी गंध आने लगती है तो फिक्र करने की जरूरत नहीं है। महंगे स्प्रे में पैसा लुटाने के बजाय आप घर में ही इस समस्या से निपट सकते हैं | ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

गुनगुने पानी में टी बैग डालिए और ठंडा होने पर पैरों को उससे धोऐ इससे पसीने की बदबू तो जाएगी ही आपके पैर कोमल भी हो जाएंगे।

6- मुहांसों की छुट्टी करती है चाय – Acne Leave

चेहरे पर दाग धब्बे और मुहांसों से परेशान लोगों के लिए टीबैग एक अच्छा विकल्प हो सकती है यह स्किन में मौजूद बेंजोयल पराक्साइड को रोकती है जिससे चेहरे पर स्पाट नहीं बनते।

चाय पीने के क्या नुकसान है ? Disadvantages of drinking tea

सुबह-सुबह एक प्याली चाय पीना लगभग सभी के रूटीन में शामिल होता है। दिन की शुरुआत अगर चाय से की जाए तो एक अलग ही ताजगी रहती है।

पूरा दिन अच्छा गुजरता है। लेकिन कहा जाता है कि किसी भी चीज की अति खराब होती है। इसी क्रम में चाय भी है। अगर आप चाय का अत्यधिक सेवन करेंगे तो आपको नुकसान भी हो सकता है।

1- घबराहट और बेचैनी बढ़ जाती है – Increases nervousness and restlessness

ज्यादा चाय पीना घबराहट और बेचैनी बढ़ाता है क्योंकि चाय में कैफीन की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए अधिक मात्रा में चाय का सेवन न करें।

खास आप के लिए :-  मोटापा कैसे बढ़ता है ? मोटापा से छुटकारा कैसे पाएं ? व्यायाम/खान-पान How does obesity increase and How to get rid of obesity?

2- जरूरत से ज्यादा चाय पीने से इनडाइजेशन हो सकता है। खाली पेट ज्यादा चाय लेने से पेट की दिक्कत बढ़ती है। और गैस्ट्रिक प्रॉब्लम हो सकती है।

3- स्टडी के अनुसार ज्यादा चाय पीने से हड्डियां कमजोर हो सकती हैं ।.हद से ज्यादा चाय पीना इंसान को इसका आदी बना देता है जिससे इसके ना मिलने पर थोड़ा थकान महसूस होती है। कई बार चिड़चिड़ापन सा भी हो जाता है।

4- ज्यादा गर्म चाय पीने से पेट को जोड़ने वाली नाडियों पर असर पड़ सकता है। जिससे कैंसर भी हो सकता है ।

5- ज्यादा चाय पीने से यूरिन भी बार बार आता है और इससे बॉडी से कई जरूरी मिनरल्स बाहर निकल जाते हैं।

6- डिहाइड्रेशन की प्रॉब्लम ज्यादा मात्रा में चाय पीने से डिहाईड्रेशन हो सकता है।

7- बहुत अधिक चाय का मतलब है आपके शरीर द्वारा प्रोस्टेट कैंसर का खतरा चाय पीने का एक गंभीर साइड इफेक्ट है यह साबित हो गया है कि जो लोग एक दिन में 6-7 कप से अधिक चाय पीते हैं । उन्हें प्रोस्टेट कैंसर का खतरा अधिक हो जाता है।

8- गर्भपात की संभावना बढ़ जाती है – Increases the chance of miscarriage

चाय में कैफीन की मात्रा होती है जो गर्भावस्था के दौरान शिशु के विकास को नुकसान पहुंचा सकती है । चाय के अधिक सेवन से गर्भपात का खतरा रहता है इसलिए माताओं को गर्भावस्था के पहले 3 महीनों के दौरान कम से कम चाय या काफी से पूरी तरह से बचना चाहिए ।

9- फ्लोराइड का स्तर का बढ़ना – Increase in fluoride levels

चाय के ज्यादा सेवन से चाय में मौजूद फ्लोराइड के कारण हड्डियों में गंभीर बीमारी हो सकती है । जिससे आप की हड्डी कमजोर हो सकती है ।

यह भी पढ़े :

10- हृदय संबंधी समस्याओ का बढ़ाना – Increase of heart problems

हृदय संबंधी समस्याओं से पीड़ित लोगों को अधिक चाय पीने से बचना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद कैफीन कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम के प्रॉपर फंक्शन के लिए फिट नहीं है इसलिए यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या पैदा कर सकता है ।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

11- सिर दर्द की समस्या – Headache problem

stress-angaity bad mood maid pain

आप इस उम्मीद के साथ एक कप चाय पीते होंगे कि आप उससे सिरदर्द से जरूर राहत देगा। दुर्भाग्य से यह सिरदर्द का कारण हो सकती है।

खास आप के लिए :-  बच्चे और विद्यार्थी अपनी याददाश्त कैसे बढ़ाये ? टॉप 7 घरेलू खाद्य फ़ूड आइटम How to increase the memory power of children and students ? by Top 7 Household Food Items

12- कम मीठी अधिक चाय पीने से क्या होता है ? What happens by drinking less sweet tea?

कम मीठी अधिक चाय पीना डिहाइड्रेशन प्रभाव पैदा करता है जिससे कब्ज हो सकती है।

खाली पेट चाय पीने के नुकसान क्या है ? Disadvantages of drinking empty stomach tea 

1- सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से बाइल जूस की प्रक्रिया अनियमित हो जाती है जिसके चलते आपको अपच हो सकती है ।

2- आमतौर पर ब्लैक टी को सेहतमंद माना जाता है लेकिन बहुत अधिक ब्लैक टी पीना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है इससे पेट फूल जाता है और भूख नहीं लगती।

3- अल्सर का खतरा  बढ़ा जाता है | 

अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें स्ट्रांग्ली पीना अच्छा लगता है तो संभल जाइए ज्यादा स्ट्रांग चाय पीने वालों को अल्सर होने का खतरा रहता है इससे पेट की अंदरूनी सतह में जख्म हो जाने की आशंका रहती है|

4- जो लोग एक ही बार ज्यादा चाय बना लेते हैं। और उसे बार-बार गर्म करके पीते हैं। बार-बार गर्म करके पीने से चाय खतरनाक हो जाती है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤