चूहा मारने की दवा का नाम और प्रयोग विधि एवं चूहा भागने के आसान घरेलू उपाय | Chuha marne ki Dawa

चूहा मारने की दवा | Chuha marne ki Dawa : घर में अगर चूहे आ जाएं तो वह बहुत परेशान करते हैं कभी अनाज खा जाते है तो कभी कपड़े काट जाते हैं इनको भगाने के लिए हम तरह-तरह के उपाय करते हैं चूहे घर में लाई हुए महंगी सामानों को काटकर खराब कर देते हैं वह अपने व्यवहार से बहुत ही हुडदंगी होते हैं.



वह अपने नुकीले दातों से घर में रखी हुई महंगी चीजों को नुकसान पहुंचाने में कसर नहीं छोड़ते चूहों को भगाने के लिए हम लहसुन, प्याज, लॉन्ग आदि विभिन्न वस्तुओं का प्रयोग करते हैं मगर वह भागने का नाम नहीं लेते है और इसी कारण हम बहुत परेशान हो जाते हैं.

चूहा मारने की दवा , चूहा मारने की दवा का नाम, चूहा मारने की दवा बताइए, चूहा मारने की दवा बताओ, चूहा मारने की दवा कैसे बनाएं, चूहा मारने की दवा खाने से, चूहा मारने की घरेलू दवा, चूहा को मारने की दवा, खेत में चूहा मारने की दवा, चूहा मारने वाला दवा, चूहा मारने का दवा बताएं, चूहा मारने का दवाई बताइए, चूहा मारने की दवा से इंसान मर सकता है, चूहा मारने की दवा खाने से क्या होता है, chuhe marne ki dawa, chuha marne ki dawa ka naam, chuha marne ki dawa khane se kya hota hai, chuha marne ki dawa ka photo, chuha marne wala dawa khane se kya hota hai, chuhe marne ki dawa pic, chuha marne wala dawa ka pic, chuha marne ka dawa, chuha marne ki dawa khane se kya hota h, चूहा मारने का दवा, chuhe marne ki dawa online, chuha marne wala dawa, चूहे मारने की दवा का क्या नाम है, चूहे मारने की दवा का रासायनिक नाम,

नमस्कार दोस्तों आपका इस लेख में बहुत-बहुत स्वागत है दोस्तों इस लेख में हम आपको चूहे मारने की दवा तथा चूहे भगाने से संबंधित दवाओं के बारे में और घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे दोस्तों ऐसा तो होगा ही नहीं कि आपके घर में चूहे ना हो अगर आपके घर में भी चूहे हैं तो इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें यह लेख आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

चूहा मारने की दवा | Chuha marne ki dava

मार्केट में विभिन्न प्रकार की चूहा मारने की दवा उपलब्ध है मगर इनमें से कुछ ही दवाई काम करती हैं तो कुछ दवाएं काम नहीं करती हैं मगर आज हम आपको चूहा मारने की ऐसी दवाओ के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर कोई चूहा खा ले तो वह पहली बार में ही कुछ घंटों के भीतर अपने प्राण त्याग देगा.

चूहा मारने की दवाओं के नाम-

रासायनिक नाम उत्पाद के नाम उत्पादक
वारफरिन किलजर्म सीवर साइड , डेड , सेवरिन किलजर्म केमिकल्स लिमिटेड
सोरेक्स वारफेरिन सोरेक्स लिमिटेड
वारफरिन बैटल हेवर्ड एंड बोवर लिमिटेड
Coumatetralyl bio राकुमीन पीबीआई होम एंड गार्डन लिमिटेड
राकुमीन बायर पर्यावरण विज्ञान
ताऊनेक्स पाउच टाउन एंड कंट्री पेस्ट सर्विसेज लिमिटेड
क्लोरोफैसींनोंन डैट बायर पर्यावरण विज्ञान
डैट रेट बैट बैटल , हेवर्ड एंड बोवर लिमिटेड
तत्लीन अमेरिकी उत्पाद

1. जिंक फास्फाइड

जिंक फास्फाइड फास्फोरस और जिंक एक कार्बनिक मिश्रण है जिसका उपयोग चूहा या अन्य क्रांतको को मारने के लिए किया जाता है यह दवा इतनी विषैली है कि यदि इसका एक छोटा सा अंश किसी चूहे के भोजन में मिला दिया जाए तो वह तड़प-तड़प कर कुछ ही घंटो में मर जाता है.


2. मोथ बाल

मोथ बाल चूहा मारने की बहुत खतरनाक दवा होती है यह दवा चूहे के अतिरिक्त यदि कोई इंसान खा ले तो उसकी मौत होना निश्चित है यह दवाई आपको बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाएगी इसका उपयोग संभाल के करें तथा इसे बच्चों की पहुंच से दूर रखें.

3. व्रोमोडीयोलान 0.005 फीसद

इस दवाई को यदि 10 ग्राम चूहे के बिल में डाल दिया जाए और इसके बाद एलुमिनियम फास्फाइड दवा का 3 से 4 ग्राम चूहे के बिल में डाल दिया जाए तो इन दवाओं से निकलने वाली फास्फीन गैस से चूहा मर जाता है.

दोस्तों नीचे आपको अन्य चूहा मारने की दवाई के नाम दिए गए हैं जो भारत के बाजारों में आसानी से उपलब्ध है और इन दवाओं को आप फ्लिपकार्ट, अमेजॉन जैसी ऑनलाइन वेबसाइट से भी खरीद सकते हैं भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में इन दवाओं की मांग सर्वाधिक है.

चूहा मारने की दवा

Sado Securitronics Tom Cat No Entry Rat Repellent Screw
NICHEM No entry rat repellent spray
TRIBES Pirate Rat Mouse Repellent Spray
Novosynth Ratex Rat Repellent Spray
3M Rodent Repellent Coating
Novosynth XTERMINATOR Rat Repellent Spray
Release On Rat Repellent Spray
Mikado’s Car Rat Repellent Spray

इन दवाओं का उपयोग आप चूहा भगाने के लिए कर सकते हैं तथा जब आप इन दवाओं का उपयोग करें तब अपनी नाक को ढक के रखें अन्यथा या आपको भी बीमार कर सकती हैं.

चूहा मारने की सबसे अच्छी दवा का नाम | Chuha marne ki sabse achi dawa

प्लास्टर ऑफ पेरिस पीओपी और कोको पाउडर यह दवा चूहे को मारने के लिए सबसे अच्छी दवाओ में से एक है प्लास्टर ऑफ पेरिस को कोको पाउडर में मिलाकर इस मिश्रण को उस स्थान पर रखें जहां पर चूहे आते जाते है ध्यान दें कि यह दवाई सुखी हो अन्यथा चूहे इसे नहीं खाएंगे इस दवा को खाने के कुछ घंटों के बाद चूहे की मृत्यु हो जाती है.

Medicine

चूहा मारने के घरेलू उपाय | Chuha marne ke gharelu upay

दोस्तों यदि आपके घर में भी चूहों ने बसेरा बना रखा है और आपके द्वारा की गई बहुत कोशिशो के बाद भी वह वहां से जाने का नाम नहीं लेते तो आप इसके लिए कुछ घरेलू उपायों का  प्रयोग कर सकते हैं नीचे हमने आपको चूहे मारने के घरेलू उपायों के बारे में बताया है.

1. तंबाकू में बेसन मिलाएं

दोस्तों यदि आप भी चूहों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए तंबाकू कारगर उपाय है आप इसे बेसन में मिलाकर चूहों के बिल के पास रखें ताकि वह इसका स्वाद ले सके तंबाकू से निकलने वाली खुशबू की वजह से चूहे परेशान हो जाएंगे और वह वहां से चले जाएंगे.

tobacco

2. अमोनिया के द्वारा चूहों को भगाएं

यदि आपके द्वारा किए गए घरेलू उपायों से भी चूहे नहीं जा रहे हैं तो आपको दो कप अमोनिया में 100, 200 ML पानी और दो-तीन चम्मच डिटर्जेंट मिलाएं और इसे उस स्थान पर रखें जहां पर चूहे रहते हैं अमोनिया से निकलने वाली तीखी गंध बहुत खतरनाक होती है जिसके कारण कुछ समय पश्चात वह मर जाते हैं.

3. बेकिंग सोडा से चूहों को भगाए

दोस्तों यदि आप बेकिंग सोडा की मदद से चूहों को भगाना चाहते हैं तो बेकिंग सोडा में थोड़ा सा कोको पाउडर और मैदा मिलाए बेकिंग सोडा चूहों के पेट में अधिक गैस बनाता है इतनी गैस निकालने की क्षमता चूहे के अंदर नहीं होती है जिसके कारण कुछ समय पश्चात वह मर जाते है.

कौन सा जहर चूहे को तेजी से मारता है ?| Kaun sa shahar chuhe ko teji se maarta hai ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

FASTRAC BLOX सक्रिय संघटक ब्रोमलिन के साथ बेल का सबसे तेज अभिनय क्रांतिकनाशक सूत्रीकरण है एक खुराक चूहे को देने के 2 दिन के अंदर चूहा मर जाता है.

क्या फिनाइल की गोली से चूहा भाग जाता है ? | kya phenyl ki goli se chuha bhag jata hai ?

फिनाइल की गोली से एक तीव्र गंध आती है जो चूहों के लिए बहुत खतरनाक होती है इस गंध को सूंघते ही चूहे भाग जाते हैं इसके लिए आपको फिनाइल की गोली को कपड़े में बांधकर रखना होगा इसकी गंध से चूहे घर के अंदर नहीं आते है .

क्या कपूर से चूहा भाग जाते हैं ?| Kya Kapoor se chuha bhag Jaate hain ?

कपूर की गोली में भी तीव्र खुशबू होती है कपूर की गोली को नीम के तेल में मिलाकर चूहे के बिल के पास स्प्रे करें ऐसा करने से इसकी खुशबू से चूहे फटफटाने लगेंगे और कुछ समय के बाद वहां से चले जाएंगे और यदि वह वहां से नहीं जाएंगे तो उनकी मौत होना निश्चित है.

फिटकरी से चूहा भगाने का उपाय | Fitkari se Chuha bhagane ka upay

दोस्तों यदि आपके भी घर में अधिक मात्रा में चूहे हैं तो इसके लिए आप फिटकरी का घोल बनाकर उसे चूहे के बिल में डालें इससे निकलने वाली खुशबू से चूहे वहां से चले जाएंगे .

alum

चूहे को रोकने वाले पौधे | Chuhe ko rokane wale paudhe

चूहों को रोकने के लिए आप सबसे पहले अपने घर के बगीचे में पेड़ लगा सकते हैं जैसे पुदीना, कटनीप, मेहंदी,  ऋषि,  लैवंडर, तुलसी और अजवाइन जैसे वृक्षों की खुशबू इतनी तीव्र होती हैं जो अवांछित जीवों को दूर भगाने का काम करती हैं.

चूहे केले से क्यों डरते हैं ?| Chuhe kele se kyon darte hain ?

दोस्तों एक रिसर्च के अनुसार यह पता चला है कि चूहे केले की खुशबू से डरते हैं रिसर्च के अनुसार चूहों के अंदर स्ट्रेस हार्मोन पाया जाता है और केले में एक खास तरह की खुशबू होती है जिसे एन पेंटाइल एसीटेट नामक कंपाउंड के कारण होती है इसी कंपाउंड के कारण चूहों में तनाव पैदा होता है और वह वहां से बहुत दूर भाग जाते हैं.

BANANA

जो कंपाउंड केले में पाया जाता है वही कंपाउंड मादा चूहे में पाया जाता है मादा चूहे अपने बच्चों को चूहे से दूर रखने के लिए एक खास किस्म का केमिकल अपने मूत्र से निकालते हैं और इस केमिकल के कारण चूहों के अंदर तनाव पैदा होता है और वह वहां से दूर भाग जाते हैं.

चूहे किस चीज से दूर भागते हैं ?| Chuhe kis chij se dur bhagate hain ?

चूहे पिपरमेंट, मिर्च पाउडर, सिट्रोनेला, नीलगिरी जैसी चीजों से दूर भागते हैं यदि आप इन सभी चीजों को चूहे के बिल के पास रखते हैं तो इनसे निकलने वाली खुशबू चूहों को बिल्कुल भी पसंद नहीं होती जिसके कारण वह वहां से चले जाएंगे.

FAQ : चूहा मारने की दवा

घर में चूहे ज्यादा हो तो क्या करें?

यदि आपके घर में चूहों की मात्रा अधिक है तो आप पिपरमेंट के तेल को चूहों के बिल में डालकर उन्हें भगा सकते हैं पिपरमेंट के तेल से निकलने वाली गंध चूहों को पसंद नहीं होती जिसकी वजह से वह वहां से चले जाएंगे.

क्या कपूर की गोली से चूहे भाग जाते हैं?

चूहे भगाने के लिए कपूर की गोली का भी इस्तेमाल किया जाता है दरअसल कपूर की गोली की गति तीव्र होती है जो चूहे के साथ-साथ अन्य कीटाणुओं को भी दूर भागती है.

क्या चूहों को मारना चाहिए ?

दोस्तों किसी भी जीव को मारने का अधिकार हमारे पास नहीं है इसीलिए आपसे अनुरोध है कि यदि आपके घर में चूहे अधिक है और वह आपको परेशान कर रहे हैं तो उन्हें दूर भगाने के उपाय करें ना कि उन्हें मारने का .

निष्कर्ष

दोस्तों इस लेख में हमने आपको चूहा मारने की दवा उनके नाम उनके उपयोग तथा कुछ घरेलू उपायों के बारे में भी बताया है लेकिन किसी भी जीव की हत्या करना पाप होता है इसीलिए आप कोशिश करें कि चूहों को घर से दूर कर दें उन्हें मारने की कोशिश बिल्कुल भी मत करें .

आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा इस लेख में दी गई जानकारी रासायनिक दवाओं पर आधारित है किसी भी दवाई का उपयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य लें अन्यथा आपको इसका भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है और इन सभी दवाओं को बच्चों की पहुंच से दूर रखें.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन