जादू क्या है ? भ्रमजाल या इंद्रजाल का सच ! What is magic ?

दोस्तों जादू एक प्रकार की कला Art है जो वर्षों से लोगों का मनोरंजन करती आई है हालांकि यह  बहुत ही रहस्यमई कलाओ में से एक है जिसे जानना,सीखना और समझना तीनों को काफी कठिन समझा जाता है.

jadu

इसका केवल और केवल एक ही कारण है, वह है इस के जानकारों द्वारा इसे विद्या को गुप्त रखना क्योंकि इस कला का आधार ही इसका गुप्त होना है यदि यह  सबको पता चल जाए तब ना तो या इतनी रोमांचकारी लगेगी और ना ही इतना रहस्यमई जब कोई व्यक्ति कोई ऐसी चीज जो सामान्य ढंग से संभव ना हो और उसे कोई व्यक्ति असामान्य रूप से कर दे जैसे कि बिना किसी सहायता के किसी चीज को गायब कर देना या फिर उड़ा देना तो यह प्रक्रिया जादू कहलाती है.

व्युत्पत्ति शास्त्र के अनुसार शब्द “मैजिक” की व्युत्पत्ति लैटिन शब्द मैजी  से हुई है, जिसे पारसियों के लिए प्रयुक्त किया जाता था। आज जिन प्रदर्शनों को हम जादू के नाम  से पहचानते हैं वे संभवतः संपूर्ण इतिहास के दौरान किए जाते रहे हैं।

इसका उपयोग मनोरंजन के लिए, या कम से कम पैसे के खेलों में धोखा देने के लिए अनंत काल से किया जाता रहा है। प्राचीन समय से विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के प्रचारकों द्वारा इनका उपयोग अशिक्षित लोगों को डराकर आज्ञाकारी बनाने या उन्हें अपना अनुयायी बनाने के लिए किया जाता था।

जादू प्रमुखता से दो प्रकार का होता है :-

  1.  हाथ की सफाई
  2.  असली जादू

जादू के इन प्रकारों पर हम जल्द ही एक नई पोस्ट लिखेंगे जिसमें हम आपको विस्तार से जादू के इन प्रकारों के बारे में हम विस्तार से बताएंगे जिस से आप को अच्छे से समझ आ सके!

इस वेबसाइट पर हम आपको जादू से जुड़े सारे तथ्य और सारी जानकारी देने का प्रयास करेंगे तो अगर आपको भी जादू में इंटरेस्ट है तो आपको यह वेबसाइट समय-समय पर पढ़ते रहना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको बहुत कुछ जानने समझने और सीखने को मिलेगा तब तक के लिए नमस्कार मिलते हैं अगली पोस्ट में वीडियो में जादू सीखने और देखने के लिए आप हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब कर सकते हैं इस लिंक से जाकर

www.youtube.com/OSirDotin

 

Leave a Comment