जादू क्या है ? भ्रमजाल या इंद्रजाल का सच ! What is magic ?

दोस्तों जादू एक प्रकार की कला Art है जो वर्षों से लोगों का मनोरंजन करती आई है हालांकि यह  बहुत ही रहस्यमई कलाओ में से एक है जिसे जानना,सीखना और समझना तीनों को काफी कठिन समझा जाता है.

इसका केवल और केवल एक ही कारण है, वह है इस के जानकारों द्वारा इसे विद्या को गुप्त रखना क्योंकि इस कला का आधार ही इसका गुप्त होना है यदि यह  सबको पता चल जाए तब ना तो या इतनी रोमांचकारी लगेगी और ना ही इतना रहस्यमई जब कोई व्यक्ति कोई ऐसी चीज जो सामान्य ढंग से संभव ना हो और उसे कोई व्यक्ति असामान्य रूप से कर दे जैसे कि बिना किसी सहायता के किसी चीज को गायब कर देना या फिर उड़ा देना तो यह प्रक्रिया जादू कहलाती है.

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  क्या असली जादू या काला जादू सच में होता है ? क्या है सच? और क्या है झूठ? Does Real magic or black magic really happen or real? Truth and lies about magic!

व्युत्पत्ति शास्त्र के अनुसार शब्द “मैजिक” की व्युत्पत्ति लैटिन शब्द मैजी  से हुई है, जिसे पारसियों के लिए प्रयुक्त किया जाता था। आज जिन प्रदर्शनों को हम जादू के नाम  से पहचानते हैं वे संभवतः संपूर्ण इतिहास के दौरान किए जाते रहे हैं।

इसका उपयोग मनोरंजन के लिए, या कम से कम पैसे के खेलों में धोखा देने के लिए अनंत काल से किया जाता रहा है। प्राचीन समय से विभिन्न धर्मों और संप्रदायों के प्रचारकों द्वारा इनका उपयोग अशिक्षित लोगों को डराकर आज्ञाकारी बनाने या उन्हें अपना अनुयायी बनाने के लिए किया जाता था।

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  छू मंतर गली - जादुई सामान यंहा से खरीदे सबसे सही रेट पर ! Buy magical stuff from here at the most accurate rate in India

जादू प्रमुखता से दो प्रकार का होता है :-

  1.  हाथ की सफाई
  2.  असली जादू

जादू के इन प्रकारों पर हम जल्द ही एक नई पोस्ट लिखेंगे जिसमें हम आपको विस्तार से जादू के इन प्रकारों के बारे में हम विस्तार से बताएंगे जिस से आप को अच्छे से समझ आ सके!

आप के लिए खास पोस्ट यह भी पढ़े :-  बोलने वाले जादुई पत्थर का जादू सीखे, जादूगर बने ! Learn Magic tricks: Speaking & Talking Magical stones - become magician !

इस वेबसाइट पर हम आपको जादू से जुड़े सारे तथ्य और सारी जानकारी देने का प्रयास करेंगे तो अगर आपको भी जादू में इंटरेस्ट है तो आपको यह वेबसाइट समय-समय पर पढ़ते रहना चाहिए क्योंकि यहां पर आपको बहुत कुछ जानने समझने और सीखने को मिलेगा तब तक के लिए नमस्कार मिलते हैं अगली पोस्ट में वीडियो में जादू सीखने और देखने के लिए आप हमारा यूट्यूब चैनल सब्सक्राइब कर सकते हैं इस लिंक से जाकर

www.youtube.com/OSirDotin

(Visited 185 times, 1 visits today)

Leave a Reply

Your email address will not be published.