झूठे प्यार को पहचानने की 5 खाश निशानियां : जाने प्यार सच्चा है या झूठा | झूठे प्यार को कैसे पहचाने : बेवफा इन्सान की 5 पहचान

Jhoothe pyar ko kaise pahchane ? नमस्कार दोस्तों आजकल की युवा पीढ़ी प्यार मोहब्बत के चक्कर में पड़ी रहती है और इसमें कुछ लड़के लड़कियों को धोखा मिल जाने पर वह अपनी जिंदगी को बर्बाद कर लेते हैं ऐसे में उनके मां-बाप पर क्या गुजरती है.

झूठे प्यार को कैसे पहचाने इन हिंदी झूठे प्यार की क्या पहचान है झूठे प्यार को कैसे पहचाने उपाय बताइए jhute pyar ki nishaniyan jhoota pyar kaise pahchane

यह वही जान सकते हैं प्यार के नाम पर अपना सब कुछ दांव पर लगाकर कुछ लड़के लड़कियां धोखा खा जाते हैं और उनका दिल टूट जाता है जिससे उनका कैरियर और जिंदगी पूरी तरह से खत्म हो जाती है तो अब बात आती है.

कि झूठे प्यार को कैसे पहचाने लोग इतनी सफाई से झूठ बोल लेते हैं कि पता ही नहीं चलता है कि वह वास्तव में सच कह रहे हैं या झूठ प्यार में ढेर सारी कसमें और वादे ऐसे करते हैं जैसे वह मरने तक उनका साथ निभाएंगे लेकिन कुछ समय बाद उनका मन भर जाता है.

और वह अपना टाइम पास अच्छे से आपके साथ कर लेते हैं बस वह नए परिंदे की तलाश में निकल जाते हैं और आप उनके प्यार का इंतजार करते रहते हैं इस तरह से कुछ लोग दिल दुखा कर ढेर सारा दर्द हमें देकर बीच राह में छोड़ कर चले जाते हैं.

तो दोस्तों आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको कुछ ऐसी खास बातें बताने वाले हैं जिनसे आप यह पता कर सकते हैं कि कौन आपसे झूठा प्यार कर रहा है और कौन आपसे सच्चा प्यार कर रहा है तो आइए जानते हैं कि झूठे प्यार को कैसे पहचाने?

किसी के झूठे प्यार को कैसे पहचाने? | झूठे प्यार को कैसे पहचाने ?

जैसा कि आज के समय में किसी के प्यार को पहचानना बहुत मुश्किल हो गया है क्योंकि लोग यहां कहते कुछ और हैं और उनके मन में कुछ और ही चल रहा होता है किसी की भी बात कर लो हमारे सामने हमको लगता है कि यह व्यक्ति हम से अत्यधिक प्रेम करता है.


लेकिन वही उसके मन में हमारे प्रति कुछ और ही भावना होती है आजकल सच्चे प्यार का दिखावा करके कई लोग ना जाने क्या-क्या कर लेते हैं और बाद में उसे छोड़ कर चले जाते हैं यदि आपके साथ कोई ऐसा कर रहा है जो आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

आप आसानी से उसके झूठे प्यार को जान सकते हैं दोस्तों आपको अपने पार्टनर के झूठे प्यार को पहचानने के लिए उसे नोटिस करना होगा आप उसके सामने शादी का प्रस्ताव रखें यदि वह ऐसा करने से इंकार कर देता है तो निश्चित ही वह आपसे प्यार नहीं करता है.

वह आपके साथ टाइम पास कर रहा है यदि आप का पार्टनर आपका ख्याल नहीं रखता है और उसे आपकी कोई परवाह नहीं है तो आप समझ सकते हैं कि वह आपके साथ सिर्फ टाइम पास ही कर रहा है.

झूठे प्यार को पहचानने की निशानियां

आमतौर पर आज कल की दुनिया में सभी लोग प्यार का सिर्फ दिखावा करते हैं और सच्चाई में कहीं प्यार होता ही नहीं है वह सिर्फ अपने काम को निकालने के लिए आपसे झूठे प्यार का नाटक करके अपना काम बना लेते हैं और आपको छोड़कर चले जाते हैं.

इस तरह के लोगों को पहचानने के लिए आपको कुछ बातों का ज्ञान होना अति आवश्यक है ताकि आप उसके दिखावे में बिल्कुल ना आए आप ऐसी बातों का ध्यान रखें जिससे आप पता लगा सके कि वह आपसे सच में प्यार करता है.

या फिर सिर्फ प्यार का दिखावा कर रहा है इसी से संबंधित कुछ निशानियां आपको आज हम बताएंगे जो आपको झूठे प्यार को पहचानने के लिए बहुत मदद करने वाली हैं.

1. छोड़कर जाने की धमकी देना

यदि आप से कोई प्यार करता है तो वह आपको कभी छोड़कर बिल्कुल नहीं जाएगा छोड़कर जाने की तो बहुत दूर की बात है वह ऐसा करने की कभी भी सोचेगा भी नहीं वास्तव में जो हमसे सच्चा प्यार करता है वह हमारे बिना जी नहीं सकता है.

और ऐसे में वह हमको छोड़कर तो बिल्कुल भी रह नहीं पाएगा आजकल के रिश्ते जैसे आज शुरू हुए और कल उनका रिश्ता टूट जाता है ऐसे रिश्ते झूठे प्यार के रिश्ते होते हैं जो सिर्फ एक सीमित समय तक होते हैं आमतौर पर छोटी मोटी बातों के लिए रिश्ता तोड़ दिया जाता है.

ऐसे रिश्तो में बिल्कुल भी सच्चा प्यार नहीं था नहीं तो ऐसी छोटी मोटी बातों के लिए कोई रिश्ता नहीं तोड़ता है जो व्यक्ति आपसे सच्चा प्यार करेगा उसे आप को खोने का डर होगा यदि वह आपको खोने से बिल्कुल नहीं डरता है तो वह आपसे कभी प्यार करता ही नहीं था.

2. आपसे झूठ बोलना

जो व्यक्ति आपसे सच्चा प्यार करता है और उसे आप पर भरोसा होता है तो वह आपसे कभी भी कोई भी बात नहीं छुपाएगा और आपसे झूठ नहीं बोलेगा यदि सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है आपसे बहुत सारी बातें छुपाता है आपको कुछ भी बताना नहीं चाहता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 737 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

जिला शिक्षा अधिकारी DEO कैसे बने? योग्यता और उम्र, DEO की सैलरी कितनी होती है? How to become District Education Officer?
बिजली कैसे बनती है ? लाइट कैसे बनती है ? bijali kaise banti hai dikhaiye

आपको उसके बारे में कहीं और से पता चलता है और आप उससे पूछती हैं या पूछते हैं तो वह आप पर गुस्सा होने लगता है ऐसी स्थितियों में आप समझ सकते हैं कि वह आपसे बिल्कुल प्यार नहीं करता है वह सिर्फ प्यार का नाटक कर रहा है व दिखावा कर रहा है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

रिश्ते में ईमानदारी नहीं है वह रिश्ता कब तक चल सकेगा आपको खुद ही उसके बातों पर यकीन नहीं होगा लेकिन आपका दिल कहेगा कि वह आपसे झूठ नहीं बोल रहा है लेकिन कहीं ना कहीं आपको उस पर संदेह अवश्य होगा.

3. आपकी भावनाओं की परवाह न करना

जब कोई व्यक्ति आपसे सच्चा प्यार करता है तो निश्चित ही वह आपकी भावनाओं को समझने की ताकत रखता है और आपकी भावनाओं व जज्बातों की इज्जत करता है यदि आप उससे किसी बात को शेयर करते हैं तब वह आपकी भावनाओं को समझता है.

और आपसे इस बारे में अच्छे से चर्चा करता है यदि आप उसको किसी कार्य को करने से मना करते हैं तब वह आपको धमकाता नहीं है या फिर जबरदस्ती नहीं करता है इस स्थिति में वह आपकी भावनाओं की कद्र करता है और आप जैसा कहती हैं वैसा ही करता है.

ऐसे में आप समझ सकती हैं कि वह आपसे सच्चा प्यार करता है या फिर आपसे सिर्फ झूठे प्यार का दिखावा करता है या फिर सिर्फ वह आपसे अपना काम निकलवाना चाहता है.

4. आप का ख्याल रखना

किसी इंसान को हमसे सच्चा प्यार होने पर वह हमारा ख्याल हमारे माता-पिता से भी ज्यादा रखने की कोशिश करता है वह हमारा ख्याल एक बच्चे की तरह रखता है जैसे हम अपने माता-पिता के बच्चे हैं.

और उसी प्रकार वह हमारा पिता बन के हमारी देखभाल करने की कोशिश करता है वह हमारे हर सुख दुख को अपना हर सुख दुख समझता है वह हमारी छोटी से लेकर बड़ी बात को समझता है और उन बातों का हमेशा ख्याल रखता है वह हमारे बारे में हमेशा चिंतित रहता है.

और उसके मन में हमेशा आपके बारे में ही ख्याल आते रहते हैं ऐसे में आप समझ सकते हैं कि वह इंसान आपसे सच्चा प्यार करता है यदि वह व्यक्ति आपसे सच्चा प्यार नहीं करेगा तो वह आपका बिल्कुल भी ख्याल नहीं रखेगा उसे आपकी कोई परवाह नहीं होती है.

5. आपके साथ बुरा बर्ताव करना

यदि कोई व्यक्ति आपके साथ बहुत बुरे तरीके से पेश आ रहा है तो आप सबसे पहले ऐसा करने की वजह पता करें यदि उसकी वजह जायज है तब आप उसे मनाएं और समझाएं यदि फिर भी वह आपके साथ बुरा बर्ताव कर रहा है तब बिल्कुल वह आपसे सच्चा प्यार नहीं करता है.

क्योंकि सच्चा प्यार करने वाला आपके साथ कभी भी बुरा बर्ताव नहीं करेगा वह हमेशा आपके और आपके घरवालों की इज्जत करेगा और किसी के साथ बदतमीजी के साथ पेश नहीं आएगा.

यदि आपका पार्टनर ऐसी कोई एक्टिविटी करता है तो वह आपके प्यार के लायक नहीं है उसे आप जल्द से जल्द दूर हो जाए.

FAQ : झूठे प्यार को कैसे पहचाने

Q. कैसे पता करें कि प्यार सच्चा है या टाइमपास?

Ans. जो आपसे सच्चा प्यार करता हैं. वह हमेशा आपकी इज्जत करेगा, साथ ही वह आपको हमेशा हँसाने की की कोशिश करेगा. वहीं अगर वह आपसे टाइम पास कर रहा होगा, तो वह कभी भी आपकी परवाह नहीं करेगा और उसे सिर्फ अपने काम से मतलब होगा.

Q. प्यार में तड़प क्यों होती है?

Ans. जब हम किसी के बारे में सोचते हैं और हमें ऐसा करने पर बहुत अच्छा लगता है तो वहां पर हमारे दिमाग का खेल होता है हालांकि हम सोचते हैं यह सब दिल का खेल है लेकिन यहां पर दिमाग ही हमारा सबसे बड़ा हथियार होता है ऐसा करने पर हमारे दिमाग में डोपामिन रिलीज होता है जो हमें सुख का अनुभव करवाता है.

Q. प्यार क्या है?

Ans. प्यार एक एहसास या ऐसी फीलिंग होती है जिसे हमें समझना होता है जब हम किसी के प्रति आकर्षित हो जाते हैं और उस से लगाओ की भावना हो जाती है तो वह प्यार कहलाता है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने झूठे प्यार को कैसे पहचाने इसके बारे में अच्छे से जान लिया होगा और अब आप आसानी से किसी के भी झूठे प्यार को पहचान सकती हैं.

osir news

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ शेयर जरूर करें ताकि उनको भी ऐसी जानकारी का लाभ मिल सके.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

बिच्छू का मंत्र हिंदी : बिच्छू का ज़हर उतारने का मंत्र | Bichu ka mantra
भूत प्रेत का साया होने की पहचान कैसे करें : भूत किस से डरते हैं?
[स] S नाम वालो की राशी : ख़ासियते, स्वभाव और लकी नंबर | s name walo ki rashi and lucky number
राहू बीज मंत्र के लाभ : शुभ दिन, राहू मंत्र प्रयोग विधि और उपाय | benefits of rahu beej mantra
किसी भी परीक्षा / कम्पटीसन में सफल होने के लिए जाने ये 10 महत्वपूर्ण बाते | Success in exam top 10 points in Hindi
★ सम्बंधित लेख ★