झूठ कैसे पकड़ें : झूठ पकड़ने के 7 तरीके – किसी के भी झूठ को आसानी से पकड़े

Jhut kaise pakde ? नमस्कार दोस्तों कभी-कभी कुछ लोग हमसे अत्यधिक झूठ बोलते हैं जिससे कि कई बार हमारा बहुत सारा नुकसान हो जाता है कुछ लोग इतनी सफाई से झूठ बोलते हैं कि हम उन्हें पकड़ भी नहीं पाते हैं.



झूठ कैसे पकड़ें झूठ पकड़ने का तरीका बताओ किसी का भी झूठ कैसे पकड़े jhoot pakadne ka tarika jhut kaise pakde insan ka jhoot kaise pakde

और हम उनके झूठ पर यकीन कर लेते हैं जिसका खामियाजा हमें बाद में भुगतना पड़ता है कुछ लोगों की आदत होती है झूठ बोलना वह छोटी-छोटी बात भी आपसे झूठ बोलता रहता है इस प्रकार वह बड़े-बड़े झूठ भी आपसे बोलना शुरू कर देता है.

जिससे कि आपकी जिंदगी में कई तूफान आना शुरू हो जाते हैं झूठ बोलने की खास बात यह है कि झूठ बोलने वाला व्यक्ति एक झूठ को छुपाने के लिए सब झूठ बोलने लगता है इसलिए झूठ का सहारा नहीं लेना चाहिए जो भी सच हो स्पष्टता के साथ बता देना चाहिए.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

लेकिन अब यह सवाल आता है कि आखिर कोई हमसे झूठ बोले तो हम उसके झूठ को कैसे पकड़े तो इसके लिए आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको झूठ पकड़ने के लिए कुछ ऐसी बातें बताएंगे.

जिनसे आप आसानी से किसी भी व्यक्ति का झूठ पकड़ सकते हैं तो आइए जानते हैं कि किसी भी व्यक्ति का झूठ कैसे पकड़े?


झूठ कैसे पकड़ें ? | jhoot kaise pakde

जब कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तब उसकी स्थितियां अलग तरह से नजर आती हैं झूठ को करना कोई मुश्किल काम नहीं है बस आपको एकाग्रता के साथ उसके ऊपर नजर बनाए रखनी है आपको तुरंत समझ में आ जाएगा कि सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ बता रहा है.

या फिर आपसे वह सच बोल रहा है आप थोड़ा सा ध्यान देंगे तो उसका झूठ आसानी से पकड़ लेंगे लेकिन हम आपको कुछ ऐसी बातें बता देंगे जिससे आप आसानी से सामने वाले का झूठ पकड़ पाएंगे.

1. चेहरे पर चिंता दिखना

जब कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तब उसके चेहरे पर बहुत ज्यादा चिंता होती है उसके मन में कहीं न कहीं यह डर होता है कि कहीं आप सच पहले से तो नहीं जानते हैं या फिर आपको उसके ऊपर शक तो नहीं है.

इसलिए उसके चेहरे पर चिंता झलका करती है बस आपको थोड़ा सा ध्यान देने की आवश्यकता है आप तुरंत समझ जाएंगे कि उसके झूठ में कितनी सच्चाई है उसके चेहरे की चिंता में ही आपको उसके झूठ की झलक दिख जाएगी.

2. घबराहट के साथ अपनी बात कहना

जब कोई बात आप किसी से पूछते हैं और वह उस बात को झूठ बताने का प्रयास करता है तो उसकी बातों में घबराहट होती है वह बात बताने के साथ-साथ घबराता रहता है और अपनी बात को बार-बार रुक रुक के बोलता है.

और बीच-बीच में अटक जाता है और अपनी बातों को कई बार बदलने की कोशिश करता है ऐसे में आप तुरंत समझ जाइए कि वह व्यक्ति आपसे झूठ बोलने का प्रयास कर रहा है.

3. हाव भाव में बदलाव

झूठ बोलने वाले व्यक्ति का हाव भाव एकदम से चेंज हो जाता है झूठ बोलने वाला व्यक्ति अपनी बात कहते वक्त अपने चेहरे पर गर्दन पर अपना हाथ फिरता रहता है और उसके हाथ पैर में कपकपी भी होती है.

आप ध्यान पूर्वक एकाग्रता के साथ उसे देखेंगे तो आपको उसके हाव-भाव में बहुत परिवर्तन मिलेगा जिससे कि आप यह कह सकते हैं कि वह आपसे झूठ बोल रहा है इस प्रकार आप झूठ पकड़ सकते हैं.

4. चेहरे पर पसीने का आना

जब आप किसी से कोई बात पूछते हैं और वह बात बताने से पहले ही पसीना छोड़ देता है उसके चेहरे पर पसीना आ जाता है और बात बताने के साथ-साथ उसका चेहरा पसीने से भर जाता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

तब भी आप यहां अनुमान लगा सकते हैं कि वह व्यक्ति आपसे पक्का झूठ बोल रहा है इस पर आप अपनी बात कह सकते हैं और उसे सच बोलने का प्रस्ताव रख सकते हैं.

5. नजर मिला कर बात ना करना

आमतौर पर लोग बात करते वक्त एक दूसरे से नजर मिला कर बात करते हैं लेकिन जब किसी व्यक्ति को झूठ बोलना हो तब वह आप से नजर नहीं मिला पाता है झूठ बोलने वाला व्यक्ति कभी भी नजर मिला कर बात नहीं करता है.

क्योंकि झूठ बोलने वाला व्यक्ति नजर मिला कर बात नहीं कर पाता है इसलिए वह नजर मिलाना पसंद नहीं करता है इसलिए जब कोई व्यक्ति आपसे नजर मिला कर बात नहीं कर रहा है.

और उसके चेहरे पर अलग भाव नजर आ रहा है तो आप समझ सकते हैं कि भारत की आपसे झूठ बोल रहा है.

6. बातों को घुमा कर बोलना

जब कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तब वह बातों को इस प्रकार घुमाने का प्रयास करता है ताकि आप उसके झूठ को सच समझे वह बार-बार अपनी बातों को घुमा फिरा कर बोलने का प्रयास करता है.

आपसे कोई इस प्रकार बात करता है तो आप तुरंत समझ जाइए कि सामने वाला व्यक्ति आपसे झूठ बोलने का प्रयास कर रहा है और आपको गुमराह करने की कोशिश कर रहा है.

7. सांसे तेज चलना

जब कोई व्यक्ति आपसे झूठ बोलता है तब उसकी सांसें बहुत तेज हो जाती हैं उसकी धड़कन काफी तेज चलने लगती है उसे हल्की सी घबराहट होती है और उसके मन में बहुत ज्यादा डर होता है कि कहीं आप उसका झूठ पकड़ना ले इस वजह से उसकी सांसें बहुत तेज चलती है.

आमतौर पर घबराहट के वक्त सांसो का तेज चलना देखा गया है इसलिए झूठ बोलते वक्त यदि किसी व्यक्ति की सांसे तेज चल रही है तो आप समझ सकते हैं कि वह आपसे झूठ बोलने का प्रयास कर रहा है.

FAQ : झूठ कैसे पकड़ें ?

Q. ज्यादा झूठ बोलने से क्या होता है?

Ans. ज्यादा झूठ बोलने से झूठ बोलने की आदत पड़ जाती है लेकिन इससे छुटकारा पाया जा सकता है.

Q. झूठ बोलने पर कौन सी धारा लगती है?

Ans. एडवोकेट के अनुसार आईपीसी धारा 344 के तहत नोटिस जारी किया जाता है जिसमें बोलने वाले व्यक्ति को 6 महीने की कैद 500 से 1000 रुपए जुर्माना देना होता है.

Q. झूठ बोलना अच्छा क्यों नहीं होता है?

Ans. झूठ बोलना बिलकुल अच्छा नहीं होता है अगर झूठ सुनने से हमें दुख होता है तो हमें झूठ बिल्कुल नहीं बोलना चाहिए बड़े लोगों को झूठ बोलना सीख कर हम अपनी सुविधा के लिए झूठ बोलते हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आप ने झूठ कैसे पकड़ें अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ मिल सके.

यदि इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन