दस्त का घरेलू इलाज : लूजमोशन से छुटकारा पाने के 5 कारगर घरेलु उपाय

Dast ka gharelu ilaj नमस्कार दोस्तों दस्त होना एक आम समस्या है जो किसी भी व्यक्ति को हो सकता है कभी-कभी ऐसी समस्याओं का आम तौर पर सामना करना पड़ता है जब दस्त पड़ने लगते हैं तो शरीर में कमजोरी आ जाती है.

दस्त का घरेलू इलाज इन हिंदी दस्त का घरेलू उपचार दस्त या लूज मोशन क्या है ? दस्त होने का कारण dast ka ilaj gharelu loose motion kya hota hai

और थकान महसूस होने लगती है इसलिए दस्त का बहुत जल्दी निवारण किया जाना चाहिए अन्यथा वह व्यक्ति दस्त से ग्रस्त होने पर चल फिर भी नहीं पाता है और बिस्तर पकड़ने की नौबत आ जाती है.

छोटी-मोटी बातों पर ध्यान न देने पर दस्त जैसी समस्या का सामना करना पड़ जाता है ऐसे में कई बार अंग्रेजी दवाइयों का सेवन किया जाता है लेकिन फिर भी दस्त से कोई आराम नहीं मिलता है लेकिन कुछ लोग अंग्रेजी दवाइयों का सेवन भी नहीं करना चाहते हैं.

उनके लिए हम उनको बता दें कि कई घरेलू उपाय भी दस्त को रोकने के लिए बताए गए हैं जिनसे आप आसानी से घर बैठे अपना दस्त सही कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है.

आयुर्वेद में कुछ ऐसे घरेलू इलाज बताए गए हैं जिनका इस्तेमाल करने से दस्त से छुटकारा पाया जा सकता है तो आइए जानते हैं कि दस्त का घरेलू इलाज क्या है?

दस्त या लूज मोशन क्या है ?

जब किसी व्यक्ति को बार-बार शौचालय का प्रयोग करना पड़ता है और उसे पेट में हल्का सा दर्द होता है और उसका मल मूत्र एकदम पतला होने लगता है और झाग युक्त मल गुदाद्वार से बाहर निकलता है तो यह स्थिति लूजमोशन या दस्त कहलाती है.


दस्त होने के कई कारण हो सकते हैं दस्त होने पर हमारे शरीर की पाचन क्रिया सही से नहीं होती है जिसके कारण हमारा खाया हुआ खाना सही से नहीं पचता है और वह बिना पूछे ही थोड़ी-थोड़ी देर पर बाहर निकलने का प्रयास करता है.

और ऐसी समस्या को हम लूज मोशन कहते हैं दस्त होने पर शरीर में कमजोरी हो सकती है और शरीर में थकान महसूस होती है दस्त कभी भी किसी को हो सकता है दस्त होने के बहुत सारे कारण होते हैं.

दस्त का घरेलू इलाज

आमतौर पर दस्त होने पर कुछ लोग डॉक्टर के पास दिखाने जाते हैं लेकिन तब तक उनकी हालत अत्यधिक खराब हो जाती है और कुछ लोग डॉक्टर के पास नहीं जा कर किसी अंग्रेजी दवा का सेवन करते हैं.

लेकिन उसका कोई विशेष प्रभाव नहीं पड़ता है इसलिए आज हम आपको दस्त के ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जो इससे तुरंत निजात दिलाने में सक्षम है.

1. नींबू

ज्यादातर लोग दस्त रोकने के घरेलू इलाज नहीं जानते हैं नींबू आमतौर पर सभी के घरों में उपलब्ध रहता है इसे आप एक गिलास पानी में मिलाकर सुबह शाम दोपहर में खाली पेट या खाने के बाद ले सकते हैं.

जिससे आप को दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना नहीं पड़ेगा और यदि आप को दस्त जैसी समस्याएं हैं तो उससे भी आपको निजात मिल जाएगी दस्त में आव गिरने पर नींबू का सेवन इसकी रोकथाम में अत्यधिक मदद करता है इसके लिए यह कारगर उपाय साबित होता है.

2. जीरा

वैसे तो जीरे के कई फायदे आप जानते होंगे लेकिन आपको यह नहीं पता होगा कि जीरे का इस्तेमाल दस्त में भी किया जाता है यह भी घरेलू उपाय होता है.

जो दस्त में बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता इसे आधा चम्मच लेकर पीस लें और फिर इसके चूर्ण को दहिया मट्ठे में मिलाकर लेने से दस्त में बहुत ज्यादा आराम मिलता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 748 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

टाइफाइड के नुकसान : जाने कितना ख़तरनाक और बचने के आसान घरेलू उपाय | Typhoid ke nuksan lachhan aur aasan gharelu upay
किया-कराया, काला जादू, टोना-टोटका को कैसे खत्म करें ? जाने 8 बेहतरीन टोटका और मंत्र ! How to Remove black magic in hindi

3. कच्चा पपीता

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कई बार हम दस्त से अत्यधिक पीड़ित हो जाते हैं और कई इलाजो के बाद भी दस्त से छुटकारा नहीं मिलता है तब कच्चा पपीता खाना चाहिए यह पुराने दस्त के लिए कारगर इलाज साबित होता है.

कच्चे पपीते को चार-पांच टुकड़ों में काटकर रोजाना खाने से पुराने से पुराना दस्त सही हो जाता है और दोबारा दस्त होने के चांद भी कम होते हैं.

4. धनिया

दस्त पड़ने पर धनिया का इस्तेमाल एक कारगर उपाय माना गया है 1 लीटर पानी में एक चम्मच धनिया डालकर पानी को उबाल लें और फिर जब आधा लीटर पानी बचे तब इसे ठंडा कर लें.

और फिर इसे थोड़ी-थोड़ी देर पर दस्त से पीड़ित व्यक्ति को पिलाएं इससे उसको निश्चित ही आराम मिल जाएगा और थोड़े समय में ही दस्त पढ़ना बंद हो जाएंगी.

5. बेल

बेल तो सब लोग जानते होंगे लेकिन सभी लोगों को यह नहीं पता होगा कि बेल दस्त के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होती है आयुर्वेद में बेल को काफी लाभप्रद माना गया है लेकिन दस्त के लिए भी इसे कारगर बताया गया है.

दस्त होने पर पक्के बेल के गूदे को एक चम्मच लेकर एक कप दही में मिलाकर सेवन करने से दस्त जैसी समस्या में बहुत ज्यादा आराम मिलता है.

दस्त होने के कारण

कभी भी किसी भी व्यक्ति को दस्त पढ़ने लग सकते हैं इससे कोई बच नहीं सकता है कभी भी किसी का भी पाचन तंत्र खराब हो सकता है जिससे कि उसे दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है.

लेकिन कुछ ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से आम तौर पर दस्त की शिकायत होती रहती है दस्त होने के कारण निम्नलिखित हैं.

  1. फास्ट फूड जैसे समोसा पिज्जा बर्गर आदि और मैदे बेसन से बनी हुई चीजें खाने पर दस्त की समस्या होती है.
  2. मल मूत्र को अधिक समय तक करोगे रहने पर भी दस्त होने का कारण बताया गया है.
  3. बासी खाना खाने पर भी दस्त होने की समस्या हो सकती है.
  4. संतुलित भोजन ना करने पर दस्त की समस्या हो शक्ति है.
  5. दूषित पानी या मदिरापान करने से दस्त की समस्या हो सकती है.

FAQ : दस्त का घरेलू इलाज

Q. लूज मोशन में कौन सी टेबलेट ले?

Ans. लूज मोशन के लिए ENTRID टेबलेट का सेवन करना चाहिए इससे पतले दस्त पेचिश आदि की समस्या दूर हो जाती है.

Q. सुबह पेट कैसे साफ करें?

Ans. सुबह पेट अच्छे से साफ करने के लिए पुदीना, एलोवेरा, अजवाइन, जीरा ,दही आदि का सेवन करना चाहिए.

Q. बार बार लैट्रिन आने पर क्या करना चाहिए?

Ans. बार बार लैट्रिन आने पर खाना ना खाएं और पानी ज्यादा पीने इस अवस्था में अदरक नींबू केला दही और जीरे का सेवन करें.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने दस्त का घरेलू इलाज अच्छे से जान लिया होगा और अब आप दस्त पड़ने पर आसानी से उसका इलाज कर पाएंगे यदि से संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं.

osir news

हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको ऐसी समस्याओं का सामना ना करना पड़े.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

काली कपालिनी सिद्धि क्या है? : काली कपालिनी अनुभव, मंत्र और साधना | What is Kali Kapalini Siddhi in hindi?
अस्चर्य चकित करने वाले 5 ब्रह्मचर्य के फायदे : 9 स्टेप में बने ब्रह्मचारी | Brahmacharya ke fayde
सूर्यदेव के 12 नाम स्मरण विधि और जाप के फायदे | Surya dev ke 12 naam
विटामिन B किसमें पाया जाता है ? Vitamin B के फायदे और प्रकार | Vitamin b ki kami se kaun si bimari hoti hai
गूगल से पैसे कैसे कमाए ? गूगल घर बैठे पैसे कैसे कमाए ? google मुझे पैसे कमाने है ?
★ सम्बंधित लेख ★