दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप : दस्त की 10 अंग्रेजी दवाइयां के नाम | लूज मोशन के लिये डे‌अगोन सिरप : लूज मोशन के 3 घरेलु उपाय एवं कारण

Dast ki angreji dawa syrup नमस्कार दोस्तों कई बार हमें दस्त पड़ने लगती है या एक पेट संबंधी समस्या होती है यह समस्या आमतौर पर होती रहती है दस्त की शिकायत कभी भी किसी को भी हो सकती है यह कोई बड़ी बात नहीं होती है.

दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप दस्त की अंग्रेजी दवा टेबलेट दस्त से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय dast ki syrup dast se bachne ke upay

दस्त होना एक आम बात है लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो दस्त जैसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा दस्त पड़ने पर तुरंत दवाइयां लेनी पड़ती है और कुछ लोगों का पाचन तंत्र अत्यंत कमजोर होता है जिसके लिए दस्त की सीरप भी आती है.

जिसके सेवन से दस्त की समस्या को दूर किया जा सकता है और जल्दी जल्दी दस्त होने से बचा जा सकता है दस्त की समस्या के कई कारण हो सकते हैं क्योंकि यह एक आम समस्या है इसलिए जिसके कारण भी विभिन्न प्रकार के होते हैं.

लेकिन दोस्तों आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको दस्त की रोकथाम के लिए कई अंग्रेजी दवाइयां और सिरप बताने वाले हैं जो आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर उपलब्ध हो जाएंगी तो आइए जानते हैं कि दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप कौन सी है.

दस्त या लूज मोशन क्या है ?

आमतौर पर जल्दी-जल्दी दस्त पढ़ने की शिकायत देखने को मिलती है दस्त होने पर हल्का सा पेट दर्द और पतली लैट्रिन पड़ने लगती है और कभी-कभी ज्यादा समस्या होने पर आव भी गिरने लगता है इसे लूज मोशन कहते हैं दस्त की समस्या एक आम समस्या है.

लेकिन अगर इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो इससे आपके शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस होने लगती है और आप बहुत जल्दी बीमार पड़ने लगते हैं दस्त और लूज मोशन होने पर ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं होती है.


लेकिन इसका इलाज जल्द से जल्द किया जाना चाहिए कभी-कभी संतुलित आहार ना मिलने के कारण या दूषित खान पान की वजह से दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है या फिर अत्यधिक गर्मी या ठंड लगने से भी दस्त की समस्या हो सकती है.

दस्त की अंग्रेजी दवाइयां | loose motion ki medicine

  1. Entrid
  2. Pedialyte
  3. Lomotil
  4. Peptic Relief
  5. Octreotide atropine
  6. Pepto-Bismol
  7. Codeine
  8. Oralyte
  9. Saccharomyces
  10. New IBS-D

लेकिन इनमे से किसी भी दवा का प्रयोग करने से पहले 1 बार अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य ले .

दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप | loose motion ka syrup

डे‌अगोन सिरप

इस सिरप का उपयोग दस्त के लिए किया जाता है दस्त के लिए डॉक्टर इसी सिरप का सेवन करने की सलाह देते हैं सिरप से दस्त व पेट की कई अन्य समस्याओं का निवारण हो जाता है इस सिरप का खाने के बाद करना चाहिए और इस सिरप के कई साइड इफ़ेक्ट हैं.

इसलिए इसे डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही लेना चाहिए और किसी दिन जब इसे लेना भूल जाएं तो याद आने पर तुरंत इसका सेवन करना चाहिए इस दवा के सेवन के दौरान संतुलित आहार का सेवन करें और डाइट फॉलो करें क्योंकि इस दवा के कई साइड इफेक्ट है.

जो आपके यूनिटी क्षमता पर भारी पड़ सकते हैं लेकिन यदि आप संतुलित आहार खाते हैं तो आप पर इसका कोई साइड इफेक्ट विशेष रूप से नजर नहीं आता है.

यह सिर्फ दो एंटीबायोटिक दवाओं के मिश्रण से बनी हुई है जो आपके शरीर में बैक्टीरिया को खत्म करके पाचन तंत्र की मरम्मत शुरू कर दी है

दस्त होने के कारण

दस्त एक आम समस्या होती है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है और इसके होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं जब हमें अतिथि ठंडी या गर्मी लग जाती है तब भी हमें दस्त की समस्या होने लगती है.

दूषित खान पान और संतुलित आहार ना मिलने के कारण भी दस्त की समस्या हो सकती है और दस्त पड़ने का कारण यह भी हो सकता है कि अत्यधिक पानी पीना और मल मूत्र को समय से बाहर ना निकालना यह भी एक मजबूत कारण हो सकता है.

कभी-कभी हम लोग शाम का बचा हुआ खाना सुबह खाते हैं और यह खाना हमारे शरीर में जाने के बाद सड़ जाता है जिससे कि हमें पेचिश और दस्त जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है इसलिए बचा हुआ बासी खाना कभी नहीं खाना चाहिए.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 735 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सभी तरह के पालतू कुत्तों के लिए 250+ नाम : Dogs nickname in hindi
सपने में लड़का पैदा होते हुए देखना शुभ या अशुभ और मतलब जाने | Sapne me ladka paida hote huye dekhna

और कभी-कभी कुछ लोग आते अधिक मदिरापान करते हैं जिससे कि उन्हें दस्त की समस्या हो जाती है दस्त होने के और भी कई कारण हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर दस्त होने की यही सारे मुख्य कारण देखे गए हैं.

दस्त से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दस्त के इलाज के लिए कई अंग्रेजी दवाइयां बताई गई हैं लेकिन आयुर्वेद में कई ऐसे घरेलू उपाय बताए गए हैं जिनके बारे में किसी को पता नहीं है अंग्रेजी दवाइयों का सेवन करने से ज्यादा से ज्यादा बचना चाहिए.

इसलिए पहले घरेलू उपाय करना अति आवश्यक है और आयुर्वेद में यह बहुत ही कारगर उपाय बताए गए हैं तो आइए जानते हैं कि दस्त से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय कौन-कौन से हैं.

1. नींबू पानी

नींबू को कई लाजो के लिए उपयुक्त माना गया है लेकिन यह दस्त के इलाज में अत्यधिक कारगर है पेट की समस्याओं के लिए नींबू पानी को विशेष तौर पर कारगर बताया गया है दस्त पड़ने पर नींबू पानी और काला नमक सुबह दोपहर शाम को पीना चाहिए.

इससे दस्त की समस्या से जल्दी छुटकारा मिल जाता है और पेट में पाचन की समस्या का भी निवारण हो जाता है नींबू पानी के सेवन से पाचन सही रहता है जिससे कि दस्त जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

नींबू पानी का सेवन आप आमतौर पर रोजाना कर सकते हैं यह स्वास्थ्य के लिए लाभदायक साबित होता है.

2. कचनार

कचनार फूलों के बारे में बहुत कम लोगों ने सुना होगा लेकिन याददाश्त के लिए भी लाभदायक है यह शायद कोई ना जानता हो कचनार फूलों की कलियां दस्त के लिए अत्यंत उपयोगी हैं.

दस्त पड़ने पर कचनार की कलियों को पीसकर शर्बत में मिलाकर सुबह-शाम खाने के पहले या बाद में लेने से दस्त जैसी समस्या से छुटकारा मिल जाता है.

3. सौंफ

सौंफ को खाया जाता है यह सब लोग जानते होंगे लेकिन यह दस्त के लिए भी कारगर उपाय है यह बहुत कम लोग जानते होंगे दस्त पड़ने पर इसका भी सेवन करना दस्त में बहुत आरामदायक होता है.

और यह दस्त के लिए फायदेमंद भी साबित होती है एक चम्मच कच्ची सौंफ और एक चम्मच पकी सौंफ को आपस में मिलाकर आधा-आधा चम्मच सुबह शाम सेवन करना चाहिए इससे दस्त में बहुत आराम मिलेगा.

FAQ : दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप

Q. दस्त में कौन सा फल खाना चाहिए?

Ans. दस्त पड़ने पर फल और सब्जियां खानी चाहिए जैसे केला, जामुन, अनार, परवल ,लौकी तोरई, मौसमी आदि का सेवन करना चाहिए.

Q. क्या दस्त में दूध पी सकते हैं?

Ans. दस्त में दूध पीना स्वास्थ्य को और बिगाड़ सकता है दस्त पड़ने पर पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है जिससे कि दूध बच नहीं पाएगा इससे आपको एसिडिटी पेचिश आदि की समस्या हो सकती है.

Q. लूज मोशन की सबसे अच्छी दवा कौन सी है?

Ans. इंटरिड लूज मोशन के लिए सबसे अच्छी दवा होती है यह आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर मिल जाएगी.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने दस्त की अंग्रेजी दवा सिरप के बारे में अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

ताकि उनको भी इस विशेष महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ मिल सके उनको भी दस्त जैसी समस्या का निवारण करने में लाभ मिल सके यदि इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में अवश्य पूछे हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

गर्म पानी पीने के फायदे : सुबह खाली पेट और रात में सोने से पहले | Garam pani peene ke fayde
शरीर फुलाने की दवा कौन सी है : शरीर फुलाने की दवा देसी
एलोवेरा का पौधा घर में शुभ या अशुभ : धन की प्राप्ति और किस्मत चमकाएं | aloe vera ghar me shubh ya ashubh
शराब छुड़ने के तांत्रिक उपाय क्या है? | दारू छुड़ाने के अचूक उपाय
कोख बंधन क्या होता है? कोख बंधन क्यों करवाया जाता है? Kokh bandhan ki vajah
★ सम्बंधित लेख ★