दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट : लूज मोसन की रोकथाम में 5 असरदार घरेलु उपाय और इलाज

Dast ki tablet naam list नमस्कार दोस्तों कभी-कभी दस्त की समस्याएं देखने को मिलती हैं दस्त कोई गंभीर बीमारी नहीं है यह हमारे वातावरण परिवर्तन या फिर शरीर में होने वाली असंतुलित क्रियाओं के कारण होने लगते हैं.

दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट दस्त क्या होता है दस्त रोकने के घरेलू उपाय इन हिंदी dast ke gharelu upchar dast hone ke karan dast kya hai

यह एक आम बीमारी है जो कभी भी किसी को भी हो सकती है और इससे आराम से निजात भी पाई जा सकती है लेकिन कभी-कभी जब हम इसका इलाज सही समय से नहीं कर पाते हैं तो यह काफी गंभीर हो जाती है जिससे हम बिस्तर पकड़ने पर मजबूर हो जाते हैं.

आमतौर पर दस्त पड़ने पर शरीर में कमजोरी आ जाती है तो इससे आप अधिक ग्रस्त हो सकते हैं ऐसे में आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से दस्त की कोई भी टेबलेट ले लेते हैं लेकिन फिर भी आपको ज्यादा आराम नहीं मिलता है.

ऐसे मैं आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हमने आपके लिए दस्त की कुछ ऐसे ही टेबलेट खोजी हैं जिनका सेवन करने से दस्त में तुरंत आराम मिलता है.

इस प्रकार हमने दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट तैयार की है और इस आर्टिकल में दस्त के घरेलू उपाय भी बताए हैं.

दस्त क्या होता है ?

दस्त कोई गंभीर समस्या नहीं होती है यह छोटी मोटी आम बीमारी में आती है जब हमारे पेट का डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है तब दस्त जैसी समस्याओं को झेलना पड़ जाता है कभी-कभी यह हमारी शारीरिक क्रियाओं के कारण भी होता है.


हमारे शरीर में कुछ ऐसी क्रियाएं होती हैं जो असंतुलित होती हैं जिसके कारण पेट का डाइजेशन सिस्टम बहुत जल्दी खराब होता है बार-बार शौचालय जाने पर और पतली लैट्रिन होने पर यह अनुमान लगाया जाता है कि अब आप दस्त से ग्रसित हो चुके हैं.

इसलिए इसका तुरंत इलाज करना अति आवश्यक है नहीं तो आपके शरीर में कमजोरी और थकावट महसूस हो सकती है और दस्त होने पर उल्टी की शिकायत होती है.

दस्त कभी भी किसी को भी पड़ सकता है और दस्त पड़ने की कोई उम्र नहीं होती है दस्त आपको कभी भी पड़ सकते हैं.

दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट | loose motion ki teblet list

     1.   Entrid
     2.   Bismuth subsalicylate
     3.   Rehydralyte
     4.   Diamode
     5.   ReVital
     6.   Rifaximin
     7.   Saccharomyces Boulardii+MOS
     8.   Up and Up Anti-Diarrheal Solution
     9.   Opium
    10.   New IBS-D
    11.   Bismatrol
    12.   Mytesi
    13.   Neomycin
    14.   Florastor Kids
    15.   Saccharomyces boulardii lyo
    16.   Crofelemer
    17.   Alosetron
    18.   Bismatrol Maximum Strength
    19.   Bismarex

लेकिन इनका प्रयोग डॉक्टर की सलाह से ही करे .

दस्त होने के कारण

दस्त पड़ने के कई कारण हो सकते हैं लेकिन आमतौर पर कुछ कारण हैं जो ज्यादातर देखे जाते हैं पढ़ने का कारण यह भी हो सकता है कि आपने रात का बचा हुआ बासी खाना खा लिया हो जिसके कारण दस्त पढ़ना आम बात है.

यदि आप बाहर का खाना अकेले खाते हैं तब भी आप जल्दी-जल्दी दस्त से ग्रसित हो सकते हैं अत्यधिक पानी पीने के कारण भी कभी-कभी दस्त की शिकायत हो जाती है शारीरिक और मानसिक तनाव के कारण भी दस्त की शिकायत देखने को मिल जाती है.

कुछ लोग अत्यधिक मदिरापान करते हैं जिससे कि इन्हें उल्टी और दस्त आना आम बात है कभी-कभी हम बाहर जाकर कहीं का भी पानी पी लेते हैं इस प्रकार दूषित पानी पीने से आपका डाइजेशन सिस्टम खराब हो जाता है.

इससे कि आपका खाया हुआ खाना पच नहीं पाता है और आप को दस्त होने लगते हैं दस्त होने के और भी कई सारे कारण होते हैं लेकिन यह कुछ मुख्य कारण दस्त होने की समस्या के दौरान आमतौर पर सभी लोगों में देखे गए हैं.

दस्त के घरेलू उपाय | loose motion ka gharelu ilaj

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

चंद्र ग्रहण क्यों होता है ? चंद्र ग्रहण से पहले तैयारी और मंत्र Why does lunar eclipse happen?
बिच्छू का जहर उतारने का मंत्र और घरेलू उपाय क्या हैं? बिच्छू काटने का मंत्र bichhoo ka jahar utarne ka mantra !

कुछ लोग अक्सर दस्त से ग्रसित होते रहते हैं जिससे कि उन्हें बार-बार दस्त की टेबलेट और दवाइयां खाने में दिक्कत होने लगती है इसलिए उनको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

आज हम आपको दस्त के कुछ ऐसे कारगर घरेलू उपाय बताएंगे जिसका सेवन करने के बाद दस्त में तुरंत आराम मिलता है और दस्त से छुटकारा दिलाने में भी कारगर होते हैं.

1. जीरा

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आमतौर पर जीरा सभी के घरों में उपलब्ध होता है और कुछ लोग जीरे के कई फायदे जानते होंगे जीरे से हम अपने खाने में तड़का लगाते हैं और भी कई प्रकार से जीरे का सेवन किया जाता है.

लेकिन दस्त में जीरा खाना अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है एक चम्मच जीरा पीसकर एक कप दही या मट्ठे के साथ इसका सेवन दस्त होने पर करना चाहिए दस्त में तुरंत आराम मिलेगा.

2. अदरक

अदरक का सेवन हम चाय में पेय पदार्थ के रूप में करते हैं और कई बार सब्जियों में अत्यधिक स्वाद निखारने के लिए अदरक डाली जाती है दोस्तों दस्त में भी अदरक अत्यधिक फायदेमंद होती है.

इस में कुछ ऐसे एंटीबैक्टीरियल गुण उपस्थित होते हैं जो हमारे पेट में होने वाले बैक्टीरिया को नष्ट करने में कारगर होते हैं अदरक के रस को शहद के साथ मिलाकर सेवन करने से दस्त में तुरंत आराम मिलता है और जल्दी ही दस्त से छुटकारा मिल जाता है.

3. धनिया

धनिया पीसकर हम इसे कई तरीके से इस्तेमाल करते हैं लेकिन दस्त के लिए भी धनिया अत्यंत उपयोगी है इसे भी एक घरेलू उपाय माना गया है दस्त में आराम के लिए एक चम्मच धनिया को पानी में उबालकर छान लेना चाहिए.

और फिर उबले पानी को दिन में दो-तीन बार पीना चाहिए इससे आपको दस्त समय आराम मिलेगा और दस्त का निवारण भी हो जाएगा.

4. सौंफ

वैसे तो सौंफ को हम खाने के लिए उपयुक्त मानते हैं लेकिन यह दस्त के इलाज के लिए भी कारगर उपाय होती है.

एक चम्मच कच्ची सौंफ और एक चम्मच भुनी हुई सौंफ को आपस में मिलाकर सुबह शाम आधा-आधा चम्मच खाने से दस्त में आराम मिलता है दस्त के लिए यह एक कारगर उपाय साबित होता है.

5. नींबू पानी

आप नींबू के कई सारे फायदे जानते होंगे और आयुर्वेद में नींबू को कई लाशों के लिए उपयोगी माना गया है लेकिन आप दस्त में नींबू का फायदा नहीं जानते होंगे इसके लिए आपको मैं बता दूं की दस्त पड़ने वालों नींबू पानी का सेवन अत्यधिक लाभकारी साबित होता है.

जब किसी को दस्त के दौरान आव गिरने की समस्या होने लगती है तब इसमें नींबू पानी बहुत ही कारगर साबित होता है इसके रोकथाम में नींबू का पानी दिन में कई बार पिया जाना चाहिए.

FAQ : दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट

Q. दस्त को इंग्लिश में क्या कहते हैं?

Ans. दस्त को इंग्लिश में लूज मोशन कहते हैं यह छोटी मोटी आम समस्या होती है.

Q. दस्त क्यों पड़ने लगता है?

Ans. पढ़ने के कई सारे कारण हो सकते हैं और दस्त किसी को भी कभी भी किसी भी उम्र में पड़ सकता है.

Q. दस्त की सबसे अच्छी टेबलेट कौन सी है?

Ans. इंटरिड दस्त की सबसे अच्छी टेबलेट है आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर आपको मिल जाएगी.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट और घरेलू उपाय अच्छे से जान लिए होंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

यदि आपका कोई सवाल है तो हमारे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

जाने इन 2 मंत्र से लकवा बीमारी का इलाज करने की विधि | Mantra se lakwa bimari ka ilaj
क्या खायें : टाइफाइड में चावल खाना चाहिए या नहीं ? | Typhoid me chawal khana chahiye ya nhi
दूध पीने की दुआ : इस्लाम में दूध पीने के बाद की दुआ तर्जुमा के साथ | Dudh Peene ki dua
लाइफ इन्सोरेन्स बीमा एजेंट कैसे बने ? L.I.C. एजेंट कितना कमाते है ? How to become a life insurance agent & income in Hindi?
उपहार में क्या देना चाहिए : जाने कब, किसको और क्या गिफ्ट दे Gift me kya de
★ सम्बंधित लेख ★