धनवान बनने के गुप्त रहस्य : अमीर बनने के 13 गुप्त तरीके जाने | secrets of getting rich in hindi

Dhanwan Banane ke gupt rahasya kya hai? दोस्तों दुनिया में ऐसा कौन सा व्यक्ति है जो धनवान नहीं बनना चाहता है अर्थात दुनिया का हर व्यक्ति यह चाहता है कि वह इस दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति बने अमीर ना बन सके तो कम से कम पैसा वाला धनवान तो बन सकता है। परंतु सवाल यह है कि धनवान कैसे बना जाएं धनवान बनने के ऐसे कौन से तरीके और रहते हैं जिनके द्वारा हम धनवान बन सकते हैं।

DHANWAN BANANE KE GUPT RAHASYA

कभी कोई यह कहता है कि जो व्यक्ति भाग्यशाली होते हैं वही धनवान बनते हैं या फिर जो अच्छा कर्म करते हैं वही लोग धनवान बन सकते हैं। आपको यह बताना चाहूंगा कि व्यक्त दुनिया में कर्म के बल पर भी महान बनता है और धनवान भी बनता है तो दूसरी तरफ कभी-कभी भाग्य भी उसको धनवान बना देता है.

तब ऐसा माना जाता है कि कि व्यक्ति का भाग्य बहुत ही प्रबल रहा है जिसके वजह से वह अपने जीवन में धनवान बन सका वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग जब अपने कर्म के बल पर धन दौलत प्राप्त कर लेते हैं तो लोग कहते हैं कि उन्होंने ऐसे कर्म किए हैं कि वह धनवान बन गया।

कभी-कभी यह दोनों भाग्य और कर्म मिथ्या साबित हो जाते हैं क्योंकि यह जरूरी नहीं है कि हर भाग्यवान व्यक्ति धनवान हो जाए और कर्म वान व्यक्ति धनवान हो जाए क्योंकि अक्सर देखा गया है कि बहुत से लोग दिनभर पैसा कमाने के लिए कर्म करते रहते हैं परंतु जीवन में विधान से परिपूर्ण नहीं होते हैं।

यह भी सत्य है कि व्यक्ति कभी-कभी भाग्य के बल पर धनवान बन जाता है और कभी कभी कर्म के बल पर भी धनवान बनता है इन दोनों चीजों को गलत साबित करना भी गलत होगा क्योंकि कहीं ना कहीं कर्म और भाग्य दोनों साथ चलते हैं और व्यक्ति धनवान बन जाता है।

व्यक्ति जब कोई कर्म करता है तो उसका परिणाम उसी के अनुरूप दिखाई देता है परंतु कभी-कभी ऐसा भी देखा गया कि व्यक्ति अच्छे कर्म करते हुए भी परेशानियों में जीवन व्यतीत करता है ऐसे में असमंजसता पूर्ण बात निकल कर आती है कि कर्म बड़ा है या भाग्य बड़ा है।


चलिए कर्म और भाग्य दोनों को ध्यान में रखते हुए हनुमान बनने के लिए कुछ ऐसे गुप्त रहस्य के विषय में बात करने जा रहे हैं जिन्हें जीवन में उतारकर आप धनवान बन सकते हैं। यदि आपके पास पैसा है और परेशानियों से गुजर रहे हैं परेशान नहीं रुक रहा है तो आप नीचे दिए गए धनवान बनने के गुप्त रहस्य को अपनाकर अपने को धनवान साबित कर सकते हैं .

धनवान बनने के गुप्त रहस्य क्या हैं ? | secrets of getting rich in hindi

RICH MAN

 

लोगों को सुनकर आश्चर्य महसूस होगा कि क्या वास्तव में कोई ऐसे धनवान बनने के गुप्त रहस्य हैं? जिनको अपनाकर हम अमीर बन सकते हैं तो यह बिल्कुल सत्य है कि कुछ ऐसे गुप्त रहस्य हैं जिन्हें जीवन में यदि अपनाते हैं तो आप एक धनवान व्यक्ति बन सकते हैं ।

1. खुद पर विश्वास करो कि हम अमीर हैं : Believe in yourself 

यदि आप धनवान बनना चाह रहे हैं तो पहला धनवान बनने के गुप्त रहस्य है आपकी सोच में हमेशा एक ऐसा विश्वास होना चाहिए कि जैसे लगे कि आप गरीब होते हुए भी धन्यवाद महसूस करते हैं। यदि अपने जीवन में धनवान बनना है तो अपने आप पर विश्वास के साथ अपने को अमीर समझने का दृढ़ विश्वास करें।

how-to-bilive-on-your-self-apne-aap-par-bharosha-kaise-kare

विश्वास ऐसी ताकत है कि जैसे ही आप अपने पर विश्वास करेंगे तो आप अपनी सोच बदलना प्रारंभ कर देंगे और जैसे ही सोच बदलते हैं आपका भविष्य भी बदलना प्रारंभ हो जाता है।

जो लोग खुद को दरिद्र मानते हैं।यह मान के चलिए के जीवन में हमेशा दरिद्रता का शिकार बने रहते हैं इसलिए अपने को यह कभी महसूस ना होने दें कि मैं एक दरिद्र व्यक्ति हूं बल्कि हमेशा यह विश्वास के साथ बड़े कि मैं एक अमीर व्यक्ति हूं तो हूं।

2. हमेशा धन्यवाद देने का प्रयास करें : Thanks to all

धनवान बनने के गुप्त रहस्य में दूसरा रहस्य यह है की अक्सर लोग भगवान की पूजा जरूर करते हैं वह भगवान की पूजा इसलिए करते हैं कि उनके जीवन में किसी भी प्रकार की कमी ना रहे तन मन धन से हमेशा स्वस्थ रहें ऐसे में यदि भगवान हमें कुछ देता है तो उसका धन्यवाद तो बनता है। जब आपको जीवन में सब कुछ मिलता है तो निश्चित रूप से उसके पीछे कोई ना कोई कारण छुपा होता है .

THANK YOU

ऐसे में ईश्वर प्रकृति या उस व्यक्ति का हमेशा धन्यवाद करें जिसने आपको जो कुछ मांगा और आपके पास उपस्थित किया। जब आपको दुनिया में जो कुछ मिला है उसके पीछे यदि आप धन्यवाद देते हैं तो निश्चित रूप से धन्यवाद की ताकत आपको धन्यवाद बनाने में मदद करता है।

इसके लिए आपको हर पल तैयार रहना चाहिए जिससे आपको जीवन में और कुछ भी आगे मिले जीवन का सबसे बड़ा रहस्य धनवान बनने के लिए धन्यवाद है। धन्यवाद हमेशा दिल से करना चाहिए।

3. ईश्वर, प्रकृति या आकाश से मांगने का प्रयास करें : Ask the sky

इस प्रकृति में ऐसी तमाम रहस्यमई चीजें छिपी हैं जिनको पाने के लिए लोग प्रयास करते हैं और प्राप्त करते हैं ऐसे में यदि आपको धनवान बनना है तो सबसे पहले इस दुनिया में ईश्वर प्रकृति और आकाश से ही मांगे। यह भी धनवान बनने के गुप्त रहस्य है जो बहुत ही कम लोग जानते है .

sky angel आकाश परी

ईश्वर प्रकृति या आकाश यही तीन ऐसे अवयव हैं जो दुनिया में किसी व्यक्ति को देने के लिए सब कुछ रखते हैं बस आपको थोड़ा विश्वास के साथ दिल से कामना करनी चाहिए और उसे पाने के लिए आपकी चाहत या मांग में ताकत होना जरूरी है .

आप जब भी कुछ मांगी उसने किसी भी प्रकार की आस्पष्टता ना हो और विश्वास के साथ अपनी पर कायम रहे निश्चित रूप से आपको एक न एक दिन वह जरूर मिलेगी।

4. धनवान बनने के लिए वास्तु नियम अपनाएं : Follow Vastu rules to become rich

हो ना हो हर घर में वास्तु नियम का पालन करना चाहिए क्योंकि बहुत सी वस्तुएं ऐसी होती हैं जो वास्तु नियमों के अनुसार उचित जगह पर नहीं होती है तो कहीं ना कहीं धन का नुकसान करते हैं साथ ही परिवार के सदस्यों के ऊपर और घर पर नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव पड़ता है  .

family parivar parents

ऐसे में वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर परिवार को सजाएं जिससे किसी भी प्रकार का असंतोष ना हो और परिवार धन-धान्य से परिपूर्ण होगा। अक्सर हम घर में छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक होती है वास्तु शास्त्र कहता है कि व्यक्ति को क्रोध करना चाहिए .

किसी प्रकार का व्यसन ना करें भोजन उत्तर या पूर्व की दिशा की ओर मुंह करके करना चाहिए अपनी तिजोरी में तांबे पीतल या चांदी के सिक्कों को रखना चाहिए.  जलते हुए दीपक की बाती ऊपर की ओर रखें घर परिवार के वातावरण को सुगंधित बनाने का प्रयास करें  .

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 737 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

गायत्री मंत्र का क्या अर्थ है? गायत्री मंत्र के लाभ और नियम जाने! Gayatri mantra ka arth
50+ लड़कीयों के फोन नंबर, व्हाट्सएप नंबर और लड़कियों के ग्रुप लिंक | kisi ladki ka number do

शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे अगरबत्ती और दीपक जलाने का प्रयास करें ऐसे छोटे-छोटे उपाय वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको धन-धान्य से परिपूर्ण कर देंगे .

5. सोते समय नोट गिन कर रखें : Count notes during sleep 

money purse

अमीर बनने के लिए आप जब भी रात में सोए तो आपकी जेब में जितने भी नोट होते हैं उनको गिन कर ही रखें यदि ऐसा आप प्रतिदिन करते हैं तो यकीन मानिए गा एक न एक दिन आप धनवान की श्रेणी में खड़े हो जाएंगे।

6. प्रतिदिन धन से संबंधित मंत्र जाप करें : Chant the mantra related to money daily

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

धनवान बनने के गुप्त रहस्य में मंत्रो का भी योगदान है, अपने जीवन में मनचाही सफलता और धनवान बनने के लिए शास्त्रों में कई प्रकार के ऐसे मंत्र वर्णित हैं जिनका जाप करने से धन वैभव प्राप्त हो जाता है ऐसे में प्रतिदिन धन से संबंधित कई मंत्र है जो जाप करना आवश्यक होता है कोई भी मंत्र विधि विधान से जाप करना जरूरी है यह मंत्र आपको धनवान भी बनाएंगे और सम्मान भी दिलाएंगे.

मंत्र इस प्रकार है –

प्रतिदिन नित्य कर्म से निवृत्त हो जाने के बाद स्नान करते समय इस मंत्र का जाप करें –

गंगे च यमुने चैव गोदावरी सरस्वती।
नर्मदे सिन्धु कावेरी जले अस्मिन् सन्निधिम् कुरु।।

सुबह उठने के बाद दोनों हाथ जोड़कर इस मंत्र का जाप करने से धन-धान्य से व्यक्ति पर पूर्ण हो जाता है इस मंत्र को जाप करने के बाद दोनों हाथों को अपने चेहरे पर लगाएं।

कराग्रे वसते लक्ष्मी करमध्ए सरस्वती
कर मूले तू गोविंदा प्रभाते कर दर्शनम्

7. भगवान विष्णु के साथ लक्ष्मी जी की पूजा करें : Worship Lakshmi ji with Lord Vishnu

धनवान बनने के लिए व्यक्ति को लक्ष्मी जी की पूजा करनी है और यह काम एकादशी के दिन यदि भगवान विष्णु के साथ लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है तो निश्चित रूप से धन-धान्य से परिपूर्ण होगा व्यक्ति अपने जीवन में हनुमान के साथ का सम्मान प्राप्त करेगा .

laxmi devi money goddess

भगवान विष्णु के साथ-साथ लक्ष्मी जी की पूजा करना और उनके सहस्त्रनाम का पाठ करने से व्यक्ति धनवान बन जाता है। लक्ष्मी जी का प्रतीक कौड़िया होती है अतः ऐसे में सफेद कौड़ियों को केसरिया हल्दी में भिगोकर लाल कपड़े में बांधकर अपने घर में तिजोरी के अंदर रखें जिससे आप धनवान हो जाएंगे.

8. अपने घरों में शंख रखें : Keep conch shell in your house

shell-shankh

शंख माता लक्ष्मी का भाई माना जाता है क्योंकि समुद्र मंथन के 14 रत्न में लक्ष्मी जी के साथ शंख भी उत्पन्न हुआ था ऐसे में जिस घर में शंख रहता है वहां लक्ष्मी जी हमेशा निवास करती है और शंख को प्रतिदिन संध्या काल में या प्रातः काल में पूजा करने के बाद बजाना जरूरी होता है। यदि आप ऐसा करते हैं तो निश्चित ही आप धनवान होते जाएंगे।

9. पीपल वृक्ष की पूजा करें : Worship peepal tree

पीपल एक ऐसा वृक्ष है जो शास्त्रों में वर्णित है कि पीपल की पूजा यह शनिवार के दिन की जाती है और इस पर जल चढ़ाया जाता है तो व्यक्ति धनवान भी होता है और समृद्धि प्राप्त करता है .

10. ईशान कोण पर जल से भरा घड़ा रखें : Keep a pitcher full of water on the northeast

pottery-pitcher ghadaa

घर की स्थिति में हमेशा पूरब पश्चिम उत्तर दक्षिण के कुछ न कुछ कोण इस तरह से होते हैं जिनका अपना अलग-अलग महत्व होता है ऐसे में घर में ईशान कोण हमेशा खाली रखें या फिर वहां पर जल से भर कर एक घड़ा रख दें या अन्य कोई पात्र रख दें ऐसा करने से भी व्यक्ति के घर में धन समृद्धि होती है धीरे-धीरे व्यक्ति धनवान होता जाता है।

11. घर पर बांसुरी रखें : Keep flute at home

flute basuri

बांसुरी भगवान श्री कृष्ण का प्रिय वाद्य था जिसे भगवान श्री कृष्ण जब भी बजाते थे तो चारों ओर के प्राणी उनके समीप आ जाते थे ऐसे में यह कहा जाता है कि जिस घर में बांसुरी रखी जाती है वहां परस्पर प्रेम होता है और सुख समृद्धि के साथ व्यक्ति धनवान भी होता है.

12. पक्षियों को पिंजरे में कैद ना करें : Do not imprison birds in cages

parrot in cage

अक्सर लोग पक्षियों को पालने का बड़ा शौक रखते हैं परंतु पक्षियों को पालने से पहले यह ध्यान रखना चाहिए कि यदि आप उन्हें पालते हैं तो पिंजरे में कैद कर के ना रखें। यदि आप पक्षी पिंजरे में कैद करके पालते हैं तो मान लीजिए कि आप कहीं ना कहीं किसी न किसी कर्ज से परेशान हो जाएंगे ऐसे में पक्षियों को कभी भी पिंजरे में कैद करके नहीं पालना चाहिए .

13. फिजूलखर्ची से बचें : Avoid extravagance

money with cigarette

यदि कोई व्यक्ति अपनी फिजूलखर्ची से हम को बर्बाद कर रहा है तो निश्चित रूप से एक न एक दिन वह गरीबी की कगार में आ जाएगा अतः आप को चाहिए कि जहां पर आवश्यक हो वहीं पर धन को खर्च करें क्योंकि फिजूलखर्ची आपको धनवान नहीं बना सकते है।

osir news

अब आप भी धनवान बनने के गुप्त रहस्य जान गये है, इन्हें जल्द से जल्द जीवन में प्रयोग करना स्टार्ट कर दे आप को स्वयं ही फायदा नजर आने लगेगा .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

घर बैठे एक्टिंग कैसे सीखे? एक्टिंग कहां सीखें ? Acting career kaise start kare
लड़की फसाने के 7 लाजवाब तरीके : किसी भी लड़की बनाये अपना दीवाना Ladki fasane ke tarike
सम्पूर्ण कनकधारा स्तोत्र हिंदी अर्थ के साथ : फ्री Kanakadhara Stotra Hindi PDF | kanakadhara stotram lyrics : kanakadhara stotram pdf
साबर मंत्र कैसे जगाये ? मंत्र सिद्धि की गुप्त विधि – सुरक्षा,सम्मोहन,भूत प्रेत बाधा, रोजगार प्राप्ति के साबर मंत्र Top 5 Sabar mantra
झाड़ू से नजर कैसे उतारे : झाड़ू से बुरी नज़र उतारने का अचूक उपाय व सही समय
★ सम्बंधित लेख ★