नवरात्रि में कपूर के टोटके : आजमाए ये कपूर के 5 अचूक चमत्कारी टोटके

Navratri me kapoor ke totke नवरात्रि में कपूर के टोटके : नमस्कार दोस्तों हिंदू धर्म में किसी भी पूजा के दौरान कपूर का इस्तेमाल बहुत शुभ माना जाता है कपूर के इस्तेमाल के बिना कोई भी पूजा संपन्न नहीं हो पाती है नवरात्रि में कपूर से हवन किए जाते हैं.

नवरात्रि में किए जाने वाले टोटके कपूर के अचूक टोटके navratri ke chamatkari totke kapoor ke totke bataiye navratri ke totke hindi me

कपूर को जलाकर घर की नकारात्मक ऊर्जा को नष्ट किया जा सकता है और कपूर जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है जो घर के लिए बहुत लाभदायक साबित होता है यह घर में सुख शांति और समृद्धि के लिए भी उत्तम माना जाता है.

पूजा में कपूर इस्तेमाल करने से स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का भी निवारण हो जाता है कपूर से बहुत सारे टोटके किए जाते हैं तंत्र शास्त्र में इसके कई उपाय बताए गए हैं इन टोटकों से धन धान की परेशानियां खत्म हो जाती है और मनुष्य का जीवन सुखमय हो जाता है.

उसकी सभी समस्याओं का निवारण इन टोटकों की मदद से किया जा सकता है नवरात्रि में कपूर के कई टोटकों के बारे में बताया गया है.

जिनके इस्तेमाल से एक मनुष्य के जीवन की सभी समस्याओं का निवारण किया जा सकता है तो आइए जानते हैं कि नवरात्रि में कपूर के टोटके कौन से हैं?

नवरात्रि में कपूर के टोटके

कई लोग नवरात्रि का व्रत रखते हैं और देवी देवताओं को प्रसन्न करके अपनी कई मनोकामनाएं पूरा करते हैं नवरात्रि में व्रत रखने के दौरान पूजा पाठ भी करना होता है नवरात्रि में कपूर के कई इस्तेमाल पूजा पाठ के दौरान बताए गए हैं.


लेकिन नवरात्रि में कपूर के टोटके भी किए जाते हैं जिससे कई समस्याओं का निवारण किया जाता है इसका उल्लेख कई तंत्र शास्त्रों में किया गया है आमतौर पर नवरात्रि में पूजा पाठ करके कुछ लोग व्रत रखते हैं.

लेकिन नवरात्रि में कपूर के टोटके के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा आज हम आपको इस आर्टिकल में नवरात्रि में कपूर के टोटके के बारे में बताएंगे.

1. पति पत्नी के बीच क्लेश दूर करने के लिए

आमतौर पर पति पत्नी के बीच झगड़ा चलता रहता है लेकिन कभी-कभी यह झगड़ा बड़े स्तर तक पहुंच जाता है जहां पर रिश्ता टूटने की बात आ जाती है ऐसी स्थितियों में झगड़े का निवारण अत्यंत जरूरी हो जाता है.

अपना दांपत्य जीवन सुखमय बनाने के लिए और पति पत्नी के बीच क्लेश दूर करने के लिए कपूर के टोटके के बारे में बताया गया है पति या पत्नी जिसको भी उपाय करना हो वह रात को अपने पति या पत्नी के तकिए के नीचे कपूर रखकर सो जाए.

और सुबह जल्दी उठकर उस कपूर को ले जाकर बिना किसी रोक-टोक के जला दे ऐसा करने से पति पत्नी के बीच की दूरियां कम हो जाती है और झगड़े का निवारण हो जाता है और उनका दांपत्य जीवन सुख शांति से व्यतीत होता है.

2. धन प्राप्ति लिए

आज के समय में सभी लोगों को अपना जीवन सुखी से गुजारने के लिए धन की आवश्यकता होती है लेकिन कुछ लोग कितनी भी मेहनत करने उन्हें धन की प्राप्ति नहीं होती है ऐसी स्थितियों में उन्हें टोटके का सहारा लेना पड़ता है.

यदि आप धन प्राप्ति करना चाहते हैं तो आपको एक गुलाब का फूल लेना है और उसमें कपूर रखकर उसे जला देना है यह काम आपको संध्याकाल में करना है और जलाने के बाद फूल की देवी मां दुर्गा को इसे अर्पित कर देना है.

ऐसा करने से आपकी धन की समस्या समाप्त हो जाएगी और आप को रुका हुआ धन आपको प्राप्त हो जाएगा और आपके घर में धन धान्य की कोई कमी नहीं है यदि आप यह टोटका नवरात्रि के दिनों में करते हैं तो यह और भी प्रभावी होता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 737 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सच्चा प्यार कैसे पता चलता है : 10 इशारो से जाने कि वह आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं
संपूर्ण Radha ashtakam अर्थ Hindi/English पूजा विधि और उसके लाभ | राधा अष्टकम

3. सुख शांति समृद्धि के लिए

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अपने दांपत्य जीवन को सुखमय बनाने के लिए और घर में सुख शांति समृद्धि के लिए कपूर का इस्तेमाल बेहद कारगर साबित होता है सभी पूजा पाठ के कार्यक्रमों में कपूर जलाना अनिवार्य माना गया है क्योंकि कपूर जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

जो कई नकारात्मक उर्जा का विनाश करता है और घर में सुख शांति का माहौल बनाता है सुख शांति और समृद्धि के लिए रोजाना घर में सुबह शाम घी में भिगोकर कपूर जलाएं और इसकी सुगंध पूरे घर में फैलाएं.

जिससे कि सकारात्मक ऊर्जा का संचार हो इससे घर के सदस्यों में आपसी प्रेम बढ़ता है और पारिवारिक जीवन सुखमय होता है.

4. आकस्मिक घटना से बचने के लिए

यदि आप किसी आकस्मिक घटना से डर रहे हैं या फिर आप को ऐसा लग रहा है कि आपके साथ कोई आकस्मिक घटना होने वाली है जिसका संकेत आपको मिल रहा है तब आप रात को हनुमान चालीसा पाठ के साथ कपूर जलाएं इससे आकस्मिक घटनाएं चल जाएंगी.

और आपके साथ कोई भी घटना घटित नहीं होगी और इस का डर भी आपके मन से निकल जाएगा आपके घर में रोजाना कपूर जलाया जाता है तब आपको ऐसी घटनाओं से डरने की आवश्यकता बिल्कुल नहीं है.

जिस घर में भी सुबह-शाम कपूर जलाया जाता है उस घर में अनहोनी होने का कोई चांस ही नहीं होता है ऐसे में आप को डरने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है.

5. वैज्ञानिक दृष्टिकोण

वैज्ञानिक दृष्टिकोण के अनुसार टोटकों से संबंधित उनका कोई प्रमाण नहीं बताया गया है इस पर उन्होंने कोई टिप्पणी कोई उल्लेख नहीं किया है लेकिन उनके अनुसार कपूर जलाने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

जिससे कई जीवाणु,विषाणु और बैक्टीरिया नष्ट हो जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होते हैं और कपूर जलाने से वातावरण भी शुद्ध रहता है.

FAQ : नवरात्रि में कपूर के टोटके

Q. कपूर जी में रखने से क्या होता है?

Ans. जेब में कपूर रखने से आपकी जेब हमेशा धन-धान्य से भरी रहती है और आपकी जेब में पैसा रुकने लगता है.

Q. नवरात्रि में कपूर जलाने से क्या होता है?

Ans. नवरात्र में कपूर जलाने से नवरात्रि की पूजा संपन्न की जाती है किसी भी पूजा के दौरान कपूर याराना आवश्यक माना गया है इससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

Q. कपूर से दुश्मन का नाश करने का टोटका क्या है?

Ans. शनिवार के दिन 7 लॉन्ग लेकर उसमें सात बार कुक्कर 21 बार अपने दुश्मन का नाम जपना चाहिए और फिर रविवार को कपूर जलाकर लॉन्ग उसमें भस्म कर देनी है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने नवरात्रि में कपूर के टोटके अच्छे से जान लिए होंगे यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ मिल सके.

osir news

यदि इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो आप हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयत्न करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

क्या वीर्य निकालने या गिराने से शरीर कमजोर हो जाता है : 4 कारण जाने | Kya virya nikalne se kamjori aati hai
I.F.S.C. का Full Form : किसी भी Bank का IFSC कोड कैसे जाने? | What is IFSC code : full form of I.F.S.C. code?
गोरा होने की सबसे अच्छी क्रीम का नाम और ग्लो की क्रीम | Gora hone ki sabse achhi cream
प्यार में लड़कियों को कौन सी बात अच्छी लगती है ? What do girls like and favorite talk topic in hindi
तुला राशि की परेशानी ,समस्यायें और उनके 10 निवारण उपाय | Tula rashi ki pareshani
★ सम्बंधित लेख ★