अच्छी नींद लाने के 10 बेहतरीन घरेलू उपाय और नींद ना आने के 7 कारण | नींद नहीं आती उपाय : Neend nahi aati upay

नींद नहीं आती उपाय Neend nahi aati upay : हेलो दोस्तों आज हम इस लेख में बताएंगे नींद नहीं आती उपाय के विषय में क्योंकि डॉक्टर के मुताबिक हर व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद लेना बेहद आवश्यक बताया गया है. ऐसे में जिन लोगों को नींद नहीं आती है तो यह उन लोगों के लिए बहुत बड़ी गंभीर समस्या बन जाती है.

नींद नहीं आती उपाय

जिससे उनके health पर इसका काफी बुरा प्रभाव पड़ता है. जिसकी वजह से वह कई तरह की बीमारी की चपेट में आ जाते हैं अनिद्रा की समस्या आज के समय में काफी अधिक मात्रा में बढ़ती जा रही है जिसे स्लिप सिंड्रोम sleep syndrome के नाम से भी जाना जाता है.

ऐसे में अगर हम अपनी Life Style में कुछ परिवर्तन करें तो अनिद्रा की समस्या बहुत ही जल्दी छुटकारा पाया जा सकता है. इसलिए आज हम इस न्यू पोस्ट में अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ ऐसे बेहतर उपाय बताएंगे जिनके माध्यम से आप sleep syndrome की समस्या से हमेशा हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं

नींद नहीं आती उपाय | Neend nahi aati upay

दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं की भरपूर मात्रा में नींद हमारे health लिए कितनी ज्यादा आवश्यक होती है क्योंकि भरपूर नींद हमारे mind को अच्छी तरह से fresh और एनर्जेटिक बनाए रखती है. लेकिन आज के दौर में बदलती लाइफस्टाइल के कारण बहुत से लोगों को अनिद्रा की समस्या का सामना करना पड़ रहा है.

hypnic jerk

ऐसे में अगर आप भी अनिद्रा की समस्या से ग्रसित है तो आज हम इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे उपाय बताएंगे. जिनके माध्यम से आप अनिद्रा की समस्या से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकेंगे. इसकी विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए इस पोस्ट को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें :


नींद आने के बेहतर उपाय | Neend aane ke behtar upay

अगर आप अपने स्वास्थ्य health को स्वस्थ रखने के लिए 8 घंटे की नींद लेना चाहते हैं तो आप हमारे द्वारा बताया जा रहे उपाय tips को अपनी दैनिक दिनचर्या में जरूर शामिल करें

1. अपने डाइट बदलाव में करें

बेहतर नींद पाने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करना बेहद आवश्यक है इसके लिए आप अपनी डाइट से कैफ़ीन युक्त खाद्य पदार्थों जैसे : चाय, कॉफी, सॉफ्ट डिस्क, चॉकलेट. इन सभी को बाहर निकाल दे.

take care of food

क्योंकि इन सब में पाया जाने वाला कैफ़ीन नाम का तत्व अनिद्रा की समस्या को और ज्यादा बढ़ा सकता है बेहतर नींद पाने के लिए आप हल्का और सुपाच्य भोजन खाएं. क्योंकि मसालेदार और हैवी फ्रूट्स खाने से सीने में जलन और अपच जैसी समस्या हो सकती है. जिसकी वजह से आप अनिद्रा की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं

2. सोने और जागने का टाइम टेबल बना ले

अगर आपको किसी भी प्रकार की समस्या है चाहे वह सोने से रिलेटेड हो या फिर किसी कार्य से रिलेटेड हो अगर आप उस चीज का टाइम टेबल बना लेंगे तो आप यकीन मानिए 1 से 2 दिन में आपको टाइम टेबल बनाने का रिजल्ट नजर आएगा.

Give Time

इसीलिए आपको चाहिए कि आप सोने के लिए समय निर्धारित करें कि आपको कितने समय सोना है और कितने समय उठना है ऐसा करने से आपकी आदत बन जाएगी और आप फिर इसी तरह से अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा जाएंगे

3. दिन में श्रम वाला कार्य करें

अगर आप अनिद्रा की समस्या से ग्रसित है तो आप ऐसा कोई कार्य करें जिसमें आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होती हो क्योंकि जब आपको थकान महसूस होगी तो आपको आराम की बेहद आवश्यकता पड़ेगी और जब आप आराम करेंगे तो आपको नींद आ डोमेटिक आ जाएगी.

इसीलिए आप श्रम वाला कार्य करें श्रम कार्य में आप योग कर सकते हैं, दौड़ लगा सकते हैं ,साइकिल चला सकते हैं, यह सब कुछ करने से आपको थकान महसूस होगी जिससे आपको बेहतर नींद आएगी

4. अपने बालों में किसी ठंडे तेल की मालिश करें

long hair

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको चाहिए कि आप सोने से 1 से 2 घंटे पहले ठंडे पानी से स्नान करें उसके बाद किसी ठंडे तेल से अपने बालों में अच्छे से मसाज करें. बालों में तेल से मसाज करने से नींद आने के चांस बढ़ जाते हैं. इसीलिए आपको अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने के लिए इस तरीके को अपनाना चाहिए.

5. अपने बिस्तर तथा सोने वाले स्थान को साफ सुथरा रखें

बेहतर नींद पाने के लिए आप अपने बिस्तर के साथ साथ सोने वाले वातावरण को भी अच्छे से साफ सुथरा करके रखें क्योंकि साफ सफाई का प्रभाव हमारे स्वास्थ्य पर बहुत ज्यादा पड़ता है. ऐसे में दूषित वातावरण में आपको नींद ना आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

अच्छी नींद आने के लिए घरेलू उपाय जाने ! achi neend aane ke upay hindi
पुलिस कॉल डिटेल कैसे निकालते है : Call detail kaise nikala jata hai

sleep

इसलिए हर व्यक्ति को चाहिए कि वह अपने स्वास्थ्य को साफ सुथरा रखने के साथ-साथ अपने बिस्तर के कपड़े तथा वातावरण को भी अच्छे से साफ सुथरा रखें ताकि आपको बेहतर नींद आ सके.

6. किसी भी प्रकार की टेंशन ना करें

हालांकि आज के दौर में हर व्यक्ति किसी न किसी बात से परेशान रहता है लेकिन अगर आपको अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाना है तो आपको सोने के समय किसी भी प्रकार की टेंशन अपने दिमाग में नहीं लाना है. क्योंकि जब आप किसी बात को लेकर टेंशन में रहेंगे तो आपको नींद नहीं आएगी.

unblemished mind

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ऐसे में अगर आपको किसी प्रकार की टेंशन है तो आप सोने से पहले एक डायरी में नोट करें कि वह किस प्रकार की समस्या है और इसे हल करने का क्या उपाय हो सकता है. ऐसा करने से आपको अपनी समस्या का हल भी मिल जाएगा और आपको बेहतर नींद भी आ जाएगी.

7. सरसों के तेल से अपने पैर के तलवे में मसाज करें

अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाकर बेहतर नींद प्राप्त करने के लिए आपको चाहिए कि आप सोने से पहले अपने हाथ पैर को ठंडे पानी से अच्छी तरह से धोकर उन्हें सुखा लें और फिर अपने पैर के तलवे में सरसों के तेल से मसाज करें ऐसा करने से आपके शरीर में रक्त संचार अच्छे से होगा जिससे आपको बेहतर नींद आएगी

8. सोते समय गर्म दूध का सेवन करें

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो इसे दूर करने के लिए आप सोने के समय एक गिलास हल्के गुनगुने दूध का सेवन करें तो आपको बेहतर नींद आ सकती है. क्योंकि दूध में मौजूद tryptophan और serotonin तत्व अनिद्रा की समस्या को दूर करने में सहायक होते हैं.

doodh milk

इसके अलावा दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाई जाती है जो तनाव को दूर करता है इसीलिए गर्म दूध का सेवन स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के साथ-साथ अनिद्रा की समस्या को दूर करने के लिए बेहतर माना जाता है.

9. सोते समय कमरे की लाइट बंद कर दे

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो आपको चाहिए कि आप अपने कमरे या सोने वाले स्थान की लाइट को बंद कर दें. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि लाइट की वजह से नींद ना आने की समस्या बढ़ जाती है जिसकी वजह से काफी देर रात तक नींद नहीं आती है.

इसके अलावा यह भी माना गया है कि अंधेरा सोने का संकेत देता है और उजाला उठने का संकेत देता है. इसलिए आपको एक बार इस नुस्खे को जरूरत अपनाना चाहिए ऐसा करने से आपको बेहतर नींद आएगी

10. सोने के समय मोबाइल ना चलाएं

अगर आपको अनिद्रा की समस्या है तो आपको सोते समय गलती से भी मोबाइल नहीं चलाना चाहिए क्योंकि मोबाइल की लाइट हमारे लिए अनिद्रा की समस्या उत्पन्न कर सकती हैं. इसीलिए आप सोने से पहले मोबाइल लैपटॉप में जो कार्य करना है कर सकते हैं.

mobile

मगर बेहतर नींद आने के लिए आप सोते समय मोबाइल का इस्तेमाल ना करें. अगर आप हमारे द्वारा बताए गए उपाय(tips) को अपनाते हैं तो आप अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं

नींद ना आने के कारण | Neend na aane ke karan

नींद ना आने के निम्नलिखित कारण होते हैं जैसे :

sleep

  1. नींद ना आने का पहला कारण तनाव माना गया है क्योंकि जब आप किसी भी प्रकार की समस्या से परेशान रहेंगे तो रात को सोते समय आप उसी समस्या के विषय में सोचते रहेंगे जिसकी वजह से आपको अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
  2. सोने से पहले अगर आप अधिक मात्रा में भोजन करते हैं तो इससे भी अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती है. क्योंकि अपच की समस्या होने पर अनिद्रा की समस्या आटोमेटिक हो जाती है.
  3. अगर आप दिन में सोते हैं तो आपको रात में अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाएगी.
  4. अगर कोई व्यक्ति किसी बीमारी की वजह से कई प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहा है तो इससे भी अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
  5. सोने से पहले चाय कॉफी शराब इन सब का सेवन करने से अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती है. क्योंकि इन सब में कैफीन नाम का तत्व पाया जाता है जो अंदर की समस्या उत्पन्न करता है.
  6. शरीर के किसी भी अंग में हल्का फुल्का दर्द होने की वजह से भी नींद ना आने की समस्या उत्पन्न हो जाती है.
  7. लड़कियों और महिलाओं में पीरियड के दौर में अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती हैं.

FAQ : नींद नहीं आती उपाय

शरीर में कौन से विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है ?

शरीर में विटामिन d की कमी होने पर अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

रात को नींद ना आने के क्या कारण हो सकते हैं ?

रात को नींद ना आने का प्रमुख कारण तनाव को माना गया है क्योंकि तनाव होने पर शरीर में कोट्रीसोल का स्तर लेवल अधिक मात्रा में बढ़ जाता है जो एक स्ट्रेस हारमोंस है जिसकी वजह से अनिद्रा की समस्या उत्पन्न हो जाती है

1 दिन में एक व्यक्ति को कितनी मात्रा में नींद लेना चाहिए

डॉक्टर के मुताबिक हर व्यक्ति को 1 दिन में 7 से 8 घंटे की नींद लेना उसके स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त माना गया है अगर वह इससे कम नींद लेता है तो इससे उसके स्वास्थ्य पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने नींद नहीं आती उपाय के विषय में जानकारी को अच्छे से प्राप्त कर लिया होगा. क्योंकि आज हमने इस न्यू पोस्ट में आप सभी लोगों को अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पाने की कुछ बेहतर उपाय (tips) बताएं.

osir news

अगर आप हमारे द्वारा बताए गए टिप्स को अपनाते हैं तो आप अनिद्रा की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं, तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताइए जानकारी पसंद आई होगी.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

फिगर को आकर्षक और सुडौल बनाने वाली 5 क्रीम और तेल : फिगर बढ़ाने का क्रीम
दस्त रोकने की गोली का नाम और सेवन विधि कारण और निवारण | Dast rokne ki goli ka name
भूत कहां रहते हैं : इन 9 जगहों पर मत जाना भूत-प्रेत और आत्माएं मिलती है यंहा | Bhoot kaha rahte hai
रोग दूर करने के हनुमान जी के टोटके और मंत्र सिद्धि विधि | Rog dur karne ke hanuman ji ke totke
बंगाल के 9 असरदार वशीकरण टोटके और प्रयोग विधि | Bangla vashikaran totka : vashikaran totka bangla
★ सम्बंधित लेख ★