पेट दर्द की दवा : पेट दर्द में असरदार 7 दवाए एवं 5 घरेलु उपाय और पेट दर्द के कारण

Pet dard ki dawa नमस्कार दोस्तों पेट दर्द की समस्या एक आम समस्या है जो कभी भी किसी भी व्यक्ति को हो सकती है पेट दर्द की दवा और इलाज के बारे में बताया गया है पेट दर्द आपको कई कारणों से हो सकता है पेट दर्द होने पर बहुत ज्यादा परेशानी हो जाती है.



पेट दर्द की दवा पेट दर्द की दवा घरेलू उपाय पेट के दर्द की दवा क्या है पेट दर्द का देसी उपचार pet dard ka gharelu upay bataye pet dard ki dawa tablet

जितनी देर पेट दर्द करता है उसकी देर में आदमी की हालत खराब हो जाती है इसलिए पेट दर्द का तुरंत घरेलू उपाय करने का प्रयास करें और बाद में कोई अंग्रेजी दवा लाने का प्रयास करें पेट दर्द होने पर बहुत ज्यादा समस्या होने लगती है.

और हमारे शरीर की जान निकल जाती है पेट दर्द कुछ आम बातों का ध्यान ना रखने से होने लगता है लेकिन आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

आज हम आपको पेट दर्द से संबंधित कुछ अंग्रेजी दवाइयां और इसके कई घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिनके सेवन से आप पेट दर्द में तुरंत लाभ पाएंगे यह पेट दर्द के लिए कारगर इलाज होते हैं तो आइए जानते हैं कि पेट दर्द की दवा कौन सी है?

पेट दर्द होने के कारण

पेट दर्द होना एक आम समस्या है और यह किसी भी उम्र में किसी को भी हो सकती है पेट दर्द होने के कुछ सामान लक्षण होते हैं जो हर किसी में देखने को मिलते हैं छोटी-छोटी बातों का ध्यान ना रखने पर पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है.


पेट दर्द होने पर जान निकल जाती है इसलिए पेट दर्द के कारणों का विशेष रूप से ध्यान रखें और पेट दर्द की समस्या से बचने का प्रयास करें पेट दर्द के कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं.

  1. रात का बचा हुआ बासी खाना खाने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
  2. दूषित पानी पीने से या फिर आते ही पानी पीने से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
  3. अत्यधिक खाना खा लेने से भी पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
  4. बाहर का खाना फास्ट फूड जैसे पिज़्ज़ा बर्गर आज खाने से भी पेट का डाइजेशन सिस्टम खराब हो सकता है.
  5. भोजन करने के बाद तुरंत दौड़ने पर भी पेट दर्द की समस्या उत्पन्न हो सकती है.
  6. तेल युक्त चीजें अधिक खाने से भी पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
  7. अंकुरित दालो और अंकुर चने के अधिक सेवन से भी पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

पेट दर्द की दवा | Pet dard ki tablet

  • Aztreonam
  • Doxycycline
  • Budesonide
  • Famotidine
  • Cefuroxime axetil
  • Dexlansoprazole
  • Hyoscyamine

पेट दर्द के घरेलू उपाय

पेट दर्द एक छोटी समस्या है लेकिन अत्यंत गंभीर समस्या है इसे हल्के में बिल्कुल नहीं लेना चाहिए पेट दर्द का तुरंत इलाज अति आवश्यक है नहीं तो पेट दर्द करने वाले इंसान की जान निकला करती है उसे पल पल काटना बहुत मुश्किल हो जाता है.

इसलिए पेट दर्द का घरेलू उपाय तुरंत करना चाहिए पेट दर्द की कई दवाइयां आती हैं लेकिन दवाइयां के चक्कर में ना पढ़कर तुरंत घरेलू इलाज शुरू कर दें जिससे की पीड़ित को आराम मिल सके आमतौर पर कुछ लोग पेट दर्द की अंग्रेजी दवाइयां लेते हैं.

जिससे कि उन्हें उन्हें जल्दी आराम मिल जाता है लेकिन इसके कई साइड इफेक्ट भी होते हैं आपका पेट आमतौर पर दर्द ही किया करता है अंग्रेजी दवाइयों के सेवन से हमेशा बचना चाहिए.

अंग्रेजी दवाइयों के सेवन से पेट की समस्याएं धीरे-धीरे बढ़ने लगती हैं इससे आप जल्दी-जल्दी ग्रसित होने लगते हैं इसलिए पेट दर्द के घरेलू उपाय करने चाहिए.

1. नींबू पानी

पेट में गैस और कब्ज की समस्या में नींबू पानी बहुत ही कारगर उपाय साबित होता है एक की कई समस्याओं के लिए नींबू पानी पीना अति आवश्यक है नींबू पानी आप प्रतिदिन पी सकते हैं.

इससे आपका डाइजेशन सिस्टम बहुत सही रहता है और आपके पाचन तंत्र में मदद मिलती है नींबू को कई इलाज के लिए उपयुक्त माना गया है लेकिन यह पेट के लिए सबसे कारगर साबित होता है.

2. पुदीना

आमतौर पर कुछ लोगों को पुदीने की चटनी बहुत पसंद होती है पुदीने को कई रोगों के निवारण में प्रयुक्त माना गया है लेकिन पेट के लिए इसका अलग ही रोल है पुदीने का सेवन करने से पेट की कई रोगों से मुक्ति मिलती है.

पेट में कई समस्याओं से निजात पाने के लिए पुदीना कारगर होता है पुदीने के रस को शहद के रस के साथ मिलाकर पीने से पेट को काफी आराम मिलता है पेट दर्द में यह सबसे लाभदायक साबित होता है.

3. काला नमक

काला नमक खाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है लेकिन पेट के लिए इसके कई फायदे होते हैं पेट में गैस कब्ज जैसी समस्या होने पर काला नमक एक कारगर उपाय साबित होता है जो व्यक्ति प्रतिदिन काले नमक को किसी भी प्रकार से लेता है.

उसे गैस कब्ज जैसी समस्याएं बिल्कुल नहीं होती हैं पेट दर्द में काला नमक बहुत लाभदायक होता है यदि आपके पेट में गैस बनी है और आपका पेट दर्द कर रहा है.

तो आप काले नमक को पानी में मिलाकर इसे पी सकते हैं या फिर इसे नींबू के साथ जा सकते हैं इससे आपको जल्दी ही आराम मिल जाएगा.

4. एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का उपयोग कई आयुर्वेदिक दवाइयों में किया जाता है लेकिन यह एक घरेलू उपाय भी माना जाता है एलोवेरा का जूस कई समस्याओं के लिए कारगर साबित होता है एलोवेरा का जूस पेट के डाइजेशन सिस्टम को पूरी तरह से सही कर देता है.

इस के जूस को पीने से एक ही कई अन्य समस्याएं भी खत्म हो जाती है एलोवेरा में कुछ ऐसे एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो पेट में कई बैक्टीरिया नष्ट करने के लिए कारगर होता है.

5. मेथी के दाने

मेथी कई रोगों के इलाज में प्रयोग की जाती है और मेथी को खाने में विशेष महत्व दिया जाता है पेट की समस्या के लिए मेथी बहुत लाभदायक साबित होती है.

पेट दर्द की समस्या होने पर मेथी के दानों को पीसकर पानी में गुनगुना करके सेवन करना चाहिए ऐसा करने से पेट दर्द की समस्या से तुरंत निजात मिल जाती है.

FAQ : पेट दर्द की दवा

Q. बच्चों के पेट में दर्द हो तो क्या करें?

Ans. बच्चे के पेट में दर्द होने पर जीरे हींग अदरक आदि का काढ़ा पिलाने से पेट दर्द की समस्या दूर हो जाती है.

Q. पेट में मरोड़ होने का क्या कारण है?

Ans. पेट में किसी प्रकार का संक्रमण या फिर भाव होने पर जमात की परतें संकुचन करती हैं तब ऐसा दर्द उत्पन्न होता है.

Q. पेट में इन्फेक्शन के लक्षण क्या है?

Ans. पेट में दर्द के लक्षण जैसे भूख में कमी उल्टी आना पेट में दर्द लैट्रिन में खून का गिरना हार और दस्त जैसी समस्याएं होती हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने पेट दर्द की दवा के बारे में अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

ताकि उनको भी ऐसी महत्वपूर्ण जानकारी का लाभ मिल सके यदि इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट कर सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन