Upset Stomach : जाने पेट में चुभन 16 कारण और पेट दर्द की वजह | Pet me chubhan ke karan

पेट में चुभन के कारण | Pet me chubhan ke karan : शरीर में छोटी-छोटी समस्याएं हमें बड़ी परेशानी देती है अगर हम सावधानियां नहीं रखते हैं तो छोटी भी बीमारी असाध्य हो जाती है इसलिए हमें किसी भी प्रकार की छोटी और बड़ी समस्या को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए अन्यथा कहीं ना कहीं हमें भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।



पेट में चुभन के कारण,, पेट में चुभन के कारण upay,, पेट में चुभन के कारण in pregnancy,, पेट में चुभन के कारण in hindi,, पेट में चुभन के कारण हिंदी,, पेट में चुभन के कारण उपाय,, पेट में चुभन होने के कारण,, पेट में चुभन होने का कारण,, pet me chubhan hone ke karan,, pet mein chubhan kyon hoti hai,, pet me chubhan ke karan,, pet mein chubhan hona,, pet me chubhan ka ilaj in hindi,, pet me chubhan kyu hoti hai,, पेट में चुभन के कारण hindi,, पेट में चुभन के कारण इन हिंदी,, pet me kante jaisi chubhan,, पेट में चुभन के कारण,, pet me chubhan ka ilaj,, पेट में चुभन का इलाज,, pet ke bharipan ka ilaj,, pet gas ka permanent ilaj,, pet m acid ka ilaj,, pet me chubhan in hindi,, pet mein chubhan ho to kya karen,, pet me infection ka ilaj,, pet me chubhan hona,, pet mein chubhan,, pet me sujan ka ilaj in hindi,, pet me infection ka ilaj in hindi,, pet me bharipan ka ilaj,, pet ke kide ki home remedy,, pet ke infection ka ilaaj,, pet ke rog ka ilaaj,, pet bharipan ka ilaj,, pet ka bharipan ka ilaj,, pet ka bharipan kaise door kare,, pet ka bharipan kaise dur kare,, pet ke bimari ka ilaj,, pet ki gas ka permanent ilaj in hindi,, pet me gas ka ilaj hindi,, pet gas ka ilaj,, pet gas ka ilaj in hindi,, pet ki gas ka permanent ilaj,, gas ka permanent ilaj in hindi,, pet me acid ka ilaj,, पेट में एसिड का इलाज,, पेट में एसिड बनने का इलाज,, stomach acid ka ilaj,, pet me acid banna ka ilaj,, pet m acid banna,, pet me acidity ka ilaj,, pet me acid banne ka ilaj,, pet m acidity,, pet me acid ke gharelu upay,, pet m jalan ki dawa,, पेट में चुभन जैसा दर्द in hindi,,

इन छोटी-छोटी बीमारियों में पेट में चुभन की समस्या हो सकती है पेट में चुभन के कारण कई सारे हो सकते हैं आज के समय में पेट में चुभन अर्थात पेट दर्द की वजह से बहुत से लोग परेशान रहते हैं विभिन्न प्रकार के उपाय और दवाइयां करते रहते हैं।

विभिन्न प्रकार के उपाय और दवाइयों के बावजूद भी पेट में दर्द बना रहता है हल्की-हल्की चुभन बनी रहती है कभी कब्ज बनी रहती है तो कभी एसिडिटी बन जाती है जिससे किसी भी प्रकार के काम करने में मन नहीं लगता है और दिन भर व्यक्ति को परेशानी महसूस होती रहती हैं।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

शारीरिक स्वास्थ्य जोड़ी छोटी-छोटी परेशानियां पेट में चुभन दर्द, ऐठन सूजन डायरिया कब्ज एसिडिटी बार बार पेशाब लगना जैसे लक्षण प्रकट होने लगते हैं जिससे हम बड़ी परेशानियों से सामना करते हैं। पेट में चुभन और दर्द के क्या कारण हैं और हम इन्हीं कैसे ठीक करें पेट में चुभन के कारण के साथ-साथ लक्षण क्या हैं आइए हम अपने इस लेख के माध्यम से कुछ इन प्रश्नों के जवाब देने का प्रयास करते हैं।

पेट में चुभन के कारण | Pet me chubhan ke karan

 

अगर आपके पेट में चौहान और दर्द होता है तो इसे नजरअंदाज ना करें जिससे किसी गंभीर समस्या ना हो आइए हम सब से पहले पेट में चुभन के कारणों पर प्रकाश डालते हैं।


drinking tea

1. डायवर्टीकुलिटिस

डायवर्टीकुलिटिस के कारण पेट के निचले हिस्से में बाई तरफ छोटी और बड़ी आंख की थैलियां भूल जाती है जिसकी वजह से दर्द होता है और बुखार उल्टी मितली दस्त आदि की समस्या भी दिखाई देती है।

2. भोजन का ना पचना

पेट में चुभन होने का कारण पाचन शक्ति का कमजोर होना है पाचन शक्ति कमजोर होने से भोजन सही समय पर सही तरीके से नहीं पचता है जिसकी वजह से एसिडिटी कब्ज खट्टी मीठी डकारे और जलन होती हैं जिसकी वजह से भी पेट में चुभन होती है।

take care of food

कभी-कभी भोजन के ना पचने से पेट में दर्द के साथ जलन होती है और जलन गले तक आ जाती है जिसकी वजह से बार-बार कुछ भी खाने पीने से उल्टी और डकार आती रहती है।

3. किडनी में संक्रमण

अगर आपके पेट में चुभन अधिक होती है दर्द से परेशान रहते हैं तो आपकी किडनी में किसी भी प्रकार का वायरल इंफेक्शन हो सकता है किडनी में इन्फेक्शन होने की वजह से पेशाब में खून कमर में दर्द और बुखार बन जाता है।अगर आपके पेट में दर्द या चुभन होता है और अगर पेशाब में खून भी आता है तो आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि हो सकता है किडनी में पथरी हो या फिर कोई बैक्टीरियल संक्रमण हो गया है।

4. वायरल इन्फेक्शन से पेट में दर्द

कई बार पेट में चुभन के कारण वायरल इनफेक्शन होते हैं जिसकी वजह से पेट में जुबान दर्द है ऐंठन डायरिया की समस्या होती है और सिर दर्द बना रहता है। अधिक दिनों तक पेट में चुभन होने के कारण आप सही से खा नहीं पाते हैं. जिसकी वजह से शरीर में थकान कमजोरी महसूस होती है अगर इस दौरान आपको उल्टी या दस्त होता है तो आपको समस्या ज्यादा होती है

5. मांसपेशियों में खिंचाव

जब कभी भी कोई व्यक्ति कोई भारी-भरकम सामान उठाता है या अधिक मेहनत करता है तो पेट की मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है जिसकी वजह से पेट की मांसपेशियां से दर्द करने लगती हैं और इनमें सूजन आ जाती है।

body fit

मांसपेशियों में खिंचाव के कारण आपके पेट में दर्द और चुभन बन जाती है जिससे आपको उठने बैठने चलने फिरने के साथ-साथ दर्द बना रहता है हालांकि पेट पर मालिश करने से परेशानी से निजात पाया जा सकता है।

6. अत्यधिक ठंडा या गर्म खाने से

अत्यधिक ठंडा या गर्म खाने और पीने से पेट में चुभन के कारण बनते हैं। अक्सर लोग गर्मियों के मौसम में फ्रिज के ठंडे पानी को पीते हैं जो कभी-कभी पेट की मांसपेशियों में सूजन को बढ़ा देता है और धीरे-धीरे पेट में चुभन या दर्द होने लगता है। इसके विपरीत जब कभी सर्दियों के मौसम में हम शरीर पर ध्यान नहीं देते हैं जिसकी वजह से पेट में ठंड लग जाती है और पेट में सूजन बन जाती है जिससे पेट में चुभन दर्द, ऐंठन होती है।

7. संक्रमित पानी पीने से

गृह क्लेश

कई बार लोगों ने पेट में दर्द का कारण संक्रमित पानी पीने से होता है क्योंकि संक्रमित पानी में विभिन्न प्रकार के बैक्टीरिया होते हैं जो हमारे शरीर में पहुंचकर क्षति पहुंचाते हैं जिससे हमें पेट में जलन दर्द चुभन तथा दस्त की समस्या होती है।

8. अपेंडिक्स का बढ़ जाना

पेट में बड़ी आपके पास अपेंडिक्स पाई जाती है जो कभी कभी पड़ जाती है जिसकी वजह से पेट में अधिक दर्द होता है और यह असहाय दर्द व्यक्ति को परेशान कर देता है। पेट में चुभन के कारण में अपेंडिक्स का बढ़ना एक बहुत बड़ी समस्या है। अपेंडिक्स के बढ़ जाने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें और इसका एक ही इलाज ऑपरेशन है अर्थात ऑपरेशन के माध्यम से अपेंडिक्स को बाहर करवा दें जिससे आपको अपेंडिक्स से पेट में चुभन नहीं होगी और किसी प्रकार का दर्द नहीं।

9. लीवर की समस्या

आवश्यकता से अधिक तैलीय भोजन करने से लीवर में सूजन या कट फट जाता है जिससे पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और हर वक्त पेट में दर्द सूजन बन जाती है।

liver agnasay manushya

अगर हमारे शरीर का एक ऐसा आवश्यक अंग है जिसमें किसी भी प्रकार से समस्या होने पर पाचन संबंधी समस्या होती है जिसकी वजह से पेट में दर्द होता है।

10. गरिष्ठ एवं बासी खाना खाने से

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

बहुत से लोगों के घर में बासी खाना खाने का चलन होता है ज्यादातर लोग घरों में खाना बचने पर उसे रख देते हैं और दूसरे दिन उस खाने को खाते हैं वास्तव में बासी खाना ज्यादा देर तक रखे रहने के कारण उसने कवक और बैक्टीरिया पैदा हो जाते हैं जिसकी वजह से खाना विषाक्त हो जाता है।

यही बासी खाना जब दूसरे दिन हम खा लेते हैं तो हमारे शरीर में बैक्टीरिया और कवक पेट के अंदर उल्टी दस्त तथा अन्य कई प्रकार की छोटी-मोटी समस्याएं पैदा करते हैं और हमें पेट में चुभन महसूस होती हैं।

11. पथरी की समस्या के कारण

आज व्यक्ति के अंदर पथरी होना आम बात है अधिकांश लोग पथरी के कारण परेशान हैं पथरी पित्ताशय और किडनी में होती है। दोनों प्रकार की पथरी पेट में अत्यधिक दर्द करती हैं कभी-कभी तो पथरी के कारण उल्टी शुरू हो जाती है।

गाल ब्लैडर में पथरी होने पर पेट के ऊपरी दाहिने हिस्से में अधिक दर्द और जलन होती है और अत्यधिक दर्द के साथ-साथ कभी-कभी व्यक्ति को पीलिया जैसी बीमारी हो जाती है। गाल ब्लैडर की पथरी अगर समय पर इलाज नहीं किया गया तो कैंसर जैसी समस्या बन जाती है।

हालांकि किडनी की पथरी में पेट में दर्द अधिक होता है लेकिन अगर इसका सही से इलाज किया जाता है तो निकल जाती है परंतु गाल ब्लैडर की पथरी बाहर करना बड़ा मुश्किल होता है इसका केवल एक ही इलाज ऑपरेशन होता है।

12. तेज भूख लगने के कारण

thamnel bhookh भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है, भूख लगने का अंग्रेजी दवा, भूख लगने वाला अंग्रेजी दवा, bhukh lagne ki tablet, bhukh lagne ka tablet, bhukh lagne ki english medicine, bhukh lagne wali tablet, bhukh lagne wali medicine, bhukh lagne ka medicine, bhukh lagne ki tablet name, bhukh lagne wali dawa ka naam, भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है, भूख लगने का अंग्रेजी दवा, भूख लगने वाला अंग्रेजी दवा, भूख लगने की टेबलेट, भूख लगने की टेबलेट का नाम, भूख लगने की एलोपैथिक दवा, भूख लगने की दवा का नाम, भूख बढ़ाने की अंग्रेजी दवा, भूख लगने की tablet, भूख लगने की कौन सी दवा है, भूख लगने की मेडिसिन, भूख लगने की गोली, भूख लगने की दवा टेबलेट, तेज भूख लगने की दवा, भूख बढ़ाने की एलोपैथिक दवा, भूख लगने की अंग्रेजी दवा कौन सी है, भूख लगने का अंग्रेजी दवा, भूख लगने वाला अंग्रेजी दवा, भूख लगने की टेबलेट, भूख लगने की टेबलेट का नाम, भूख लगने की एलोपैथिक दवा, भूख लगने की दवा का नाम, भूख बढ़ाने की अंग्रेजी दवा, भूख लगने की tablet, भूख लगने की कौन सी दवा है, भूख लगने की मेडिसिन, भूख लगने की गोली, भूख लगने की दवा टेबलेट, तेज भूख लगने की दवा, भूख बढ़ाने की एलोपैथिक दवा, medicine for hunger, medicine for hunger in babies, medicine for hunger control, medicine for hunger in dogs, medicine for hunger in toddlers, medicine for hunger pangs, medicine for hunger in india, medicine and hunger, ayurvedic medicine for hunger, ayurvedic medicine for increasing hunger, ayurvedic medicine for hunger control, best medicine for hunger in pakistan, medicine for child hunger, medicine cause hunger, medicine of hunger, medicine to feel hungry, medicine for hungry, medicine with hunger, bhukh lagne ki dawa ka name, bhukh lagne ki dawa ka naam, bhukh lagne ki dawa ayurvedic, bhukh lagne ki dawa in hindi, bhukh lagne ki dawa patanjali, bhukh lagne ki dawa batao, bhukh lagne ka ayurvedic ilaj, bhukh lagne ki dawa hindi me, bhukh lagne ki dawa bataye, bhukh lagne ka dava bataiye, bhukh lagne wali tablet, bhukh lagne wali medicine, बच्चों को भूख लगने की दवा, तेजी से भूख लगने की दवा, भूख लगने की सबसे अच्छी दवा homeopathic, भूख लगने की दवा क्या है, भूख लगने की दवा वीडियो में दिखाइए, पतंजलि में भूख लगने की दवा, आयुर्वेद में भूख लगने की दवा, bhukh nahi lagne ki dawa, bhukh lagne wali dawa ka naam, भूख लगने की दवा tablet name, भूख न लगने की दवा tablet, भूख ना लगने की दवा, भूख ना लगने की दवा बताएं, भूख ना लगने की दवा बताओ, भूख ना लगने की दवा बताइए, bhukh lagne wala dawai, bhukh badhane wala dawai, bhukh lagne wala dawa, bhukh badhane wali dawai, bhookh badhane ki tablet, bhookh badhane ki medicine,

कभी-कभी व्यक्ति को तेज भूख लगने के कारण ही पेट में जलन दर्द महसूस होता है अगर आपको तेज भूख लगी है तो कभी-कभी लोग यकायक पानी पी लेते हैं जिसकी वजह से तेज दर्द होता है। जब आपको तेज भूख लगती है तो आपकी पीठ और गर्दन में भी दर्द महसूस होता है साथ ही पेट में भी दर्द होता है।

13. बाहर का फास्ट फूड खाने से

पेट में चुभन के कारण बाहर का फास्ट फूड जंक फूड भोजन होता है अधिकांश घरों में पिज़्ज़ा बर्गर समोसा जैसी चीजों को बाहर से मंगा कर खाते हैं यह तैलीय भोजन हमारे शरीर में पहुंचकर पेट को नुकसान पहुंचाता है जिसकी वजह से उल्टी और दस्त होता है और पेट में दर्द बना रहता है।

14. हर्निया के कारण

बहुत से लोगों में हर्निया खिसक जाती है और इसकी वजह से पेट में दर्द होता रहता है इसके लिए आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए क्योंकि हर्निया के खिसकने से सामान्य तरीके से ठीक नहीं किया जा सकता है।

15. अल्सर की समस्या

अगर आपका पेट हमेशा भरा भरा सा लगता है और हल्का हल्का दर्द करता रहता है या फिर दर्द की चुभन महसूस होती है तो इसका एक प्रमुख कारण अल्सर हो सकता है।

menstrual pain

अल्सर और गैस्ट्रोएसोफेगल रिफ्लक्स रोग ऐसी बीमारी है जिसकी वजह से पेट में अंदर घाव बन जाते हैं जैसे कुछ भी खाने पीने में दिक्कत होती है और पेट में हमेशा दर्द चुभन महसूस होती रहती है। ओवेरियन कैंसर के कारण ही आपको पेट में चुभन महसूस होती है।

16. महिलाओं में मासिक स्राव के कारण

मासिक स्राव महिलाओं में हर महीने होता है जिसकी वजह से प्रत्येक महिला को लगभग 7 से 8 दिन तक परेशानी होती है मासिक स्राव के कारण महिलाओं में पेट दर्द की समस्या होती है। कभी-कभी महिलाओं में मासिक स्राव समय होता है जिसकी वजह से महिलाओं में पेट दर्द की समस्या बनी रहती है

FAQ : पेट में चुभन के कारण

पेशाब में दिक्कत होती है तो क्या करें ?

अगर आपको पेशाब करने में दिक्कत है जिसकी वजह से पेट में दर्द है तो आपके पेट में पथरी हो सकती हैं। इसके अलावा यूरिनरी ट्यूब में किसी प्रकार की सिस्ट भी हो सकती है।

महिलाओं के पेल्विक हिस्से में दर्द का कारण क्या है ?

महिलाओं के पेल्विक हिस्से में अगर दर्द है तो इसका प्रमुख कारण पीरियड का असमय होना यूरिनरी इंफेक्शन हो सकता है।

पेट में दाहिनी और दर्द होने का क्या कारण है ?

पेट में दाहिनी ओर दर्द होने का कारण पित्ताशय की पथरी है।

निष्कर्ष

पेट में चुभन के कारण कई हैं जिनकी वजह से पेट की कई समस्याएं बनती है धीरे धीरे कई सारी परेशानी गंभीर रूप ले लेते हैं और हमारे लिए घातक हो जाती हैं ऐसे में हमें पेट में जरा सी भी चुभन दर्द ऐठन होती है या फिर उल्टी दस्त मितली सिर दर्द की समस्या होती है तो हमें इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

भूख नहीं लगती है पेट में हमेशा दर्द बना रहता है तेज मरोड़ के साथ दर्द हरि और पीले रंग की उल्टी कब्ज एसिडिटी यह सभी समस्याएं पेट में चुभन पैदा करती हैं ऐसे में आपको हमेशा स्वास्थ्य के प्रति ध्यान देने की जरूरत है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन