फिल्मी एक्टर कैसे बने : 7 प्रभावशाली टिप्स | How to become a film actor : फिल्म एक्टर कैसे बनते है ?

Filmi actor kaise bane ? बॉलीवुड की इंडस्ट्री चकाचौंध और ग्लैमर से भरी हुई होती है। यहां पर नाम, पैसा और शोहरत सभी कुछ मिलता है। इसलिए इंडिया में अधिकतर लड़कें लड़कियां बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर या फिर एक्ट्रेस बनना चाहते हैं| हालांकि जितना सोचने में आसान होता है उतना बॉलीवुड में एक्टर बन पाना आसान नहीं होता है। Filmi ector banane ke liye kya kre ?

फिल्म एक्टर कैसे बने, एक्टर बनने के लिए क्या करना होगा, actor banne ke liye kya karna padta hai, how can i be a film actor

क्योंकि यहां पर लाखों लोग पहले से ही बॉलीवुड में एक्टर बनने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में आपको बॉलीवुड इंडस्ट्री में हीरो बनने के लिए या अच्छा एक्टर बनने के लिए उन लोगों से भी ज्यादा मेहनत करनी पड़ेगी। अगर आप मेहनत करने से पीछे हटते हैं ,तो आप बॉलीवुड इंडस्ट्री में एक्टर बनने का सपना कभी भी पूरा नहीं कर पाएंगे।

इस आर्टिकल के द्वारा हम आपको फिल्मी एक्टर बनने के लिए क्या करना पड़ता है अथवा फिल्मी एक्टर कैसे बने, इसकी डिटेल में जानकारी दे रहे हैं।

फिल्मी एक्टर कैसे बने ? | How to become a film actor

फिल्मी एक्टर बनने के लिए आपको मुख्य तौर पर मुंबई शहर जाना पड़ेगा क्योंकि हमारे भारत देश में सबसे बड़ी फिल्म इंडस्ट्री के तौर पर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री को ही जाना जाता है।बॉलीवुड के अलावा भी ऐसी कई इंडस्ट्री हमारे भारत में है जो हर साल हजारों फिल्में प्रोड्यूस करती हैं|

जिनमें भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री, साउथ फिल्म इंडस्ट्री, पंजाबी फिल्म इंडस्ट्री तथा अन्य फिल्म इंडस्ट्री शामिल है। अगर आपने अपने मन के अंदर यह निश्चय कर लिया है कि आपको फिल्मी एक्टर बनना है, तो आप निश्चित ही फिल्मी एक्टर बन सकेंगे, क्योंकि जब किसी आदमी का मन पक्का होता है, तो उसे उसके काम में सफलता अवश्य मिलती है।


1: फिल्मी एक्टर बनने के लिए एक्टिंग सीखें | Learn acting to become a film actor

जैसा कि आप जानते हैं कि बॉलीवुड की फिल्मों में एक्टर बनने के लिए आपको अच्छी एक्टिंग आनी चाहिए। इसीलिए आपको बॉलीवुड की फिल्मों में एक्टर बनने के लिए अच्छी एक्टिंग सीखनी पड़ेगी, क्योंकि यह बात तो पक्की है, कि जिस किसी भी व्यक्ति को एक्टर बनना है, तो उसे एक्टिंग आनी ही चाहिए| फिर वह महिला कलाकार हो या फिर पुरुष कलाकार हो।

acting

 

अगर आप इस फील्ड में नए हैं, तो आप एक्टिंग सीखने के लिए किसी एक्टिंग इंस्टिट्यूट को ज्वाइन कर सकते हैं। वहां पर आपको एक्टिंग के गुणों के बारे में सिखाया जाता है, वह भी बिल्कुल प्रैक्टिकल तौर पर। इसीलिए आप एक्टिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन करके काफी अच्छी एक्टिंग सीख सकते हैं।

2: फिल्मी एक्टर बनने के लिए डांस सिखें | Learn dance to become a film actor

यह बात तो आप अच्छी तरह से जानते हैं कि किसी भी फिल्म में दो-तीन गाने अवश्य होते हैं और उस गाने पर एक्टर को डांस भी करना पड़ता है। खासतौर पर तो बॉलीवुड इंडस्ट्री में डांस लोगों को काफी पसंद आता है।

dance

आपने देखा होगा कि अक्षय कुमार और टाइगर श्रॉफ, गोविंदा जैसे डांसर काफी अच्छा डांस कर लेते हैं और इसीलिए इनकी फिल्में भी अधिकतर सुपर डुपर हिट साबित होती है। इसीलिए जो भी व्यक्ति बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर बनना चाहता है, उसे डांस भी सीखना होगा।

जिस प्रकार एक्टिंग सिखाने के लिए हमारे इंडिया में बहुत सारे इंस्टीट्यूट है, उसी प्रकार डांस भी सिखाने के लिए हमारे इंडिया में बहुत सारे इंस्टिट्यूट उपलब्ध है। जहां पर आप जाकर के डांस सीख सकते हैं।

हालांकि जब आप डांस सीखने के लिए जाएं तब आप इस बात को अवश्य सुनिश्चित कर ले की जिस क्लास में आप डांस सीखने के लिए एडमिशन ले रहे हैं, वहां के ट्रेनर अच्छे हो ताकि आप जल्दी से डांस सीख सकें और अपना फिल्मी एक्टर बनने का सपना साकार कर सकें।

3: अपनी बॉडी को फिट बनाए | make your body fit

क्या आपने किसी ऐसे एक्टर को देखा है| जिसकी बोडी ढीली डाली होती है और वह हीरो है नहीं ना, इसलिए आपको अपने मन के अंदर यह गांठ बांध लेनी है कि अगर आपको बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर बनना है, तो अन्य क्वालिटी के साथ ही साथ आपकी बॉडी भी फिट होनी चाहिए।body fitफिट बॉडी से हमारा मतलब यह नहीं है कि आप जॉन सीना या फिर आर्नोल्ड बन जाए बल्कि आपकी बॉडी ऐसी हो, जो देखने में आकर्षक लगे क्योंकि हीरो के तौर पर उसी व्यक्ति को लिया जाता है| जिसकी बॉडी देखने में आकर्षित होती है। बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के टाइगर श्रॉफ, अर्जुन कपूर, रितिक रोशन जैसे लोग फिट हैं ना कि बहुत ज्यादा मस्कुलर।

अगर आपकी बॉडी फिट होगी तो आपके चेहरे पर तेज रहेगा जो दर्शकों को आपकी और आकर्षित करेगा। अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए आप जिम क्लास ज्वाइन कर सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पीली सरसों से वशीकरण कैसे करें ? 5 आसान मंत्र और उपाय जाने How to captivate with yellow mustard in hindi ?
सपने में छोटे बच्चे को पोट्टी या लैट्रिन करते हुए देखना का मतलब क्या होता है ?

4: ऐसे लोगों से मिले जो बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में है | Meet people who are in Bollywood film industry

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, आज के जमाने में उस व्यक्ति को सबसे ज्यादा तवज्जो दिया जाता है जिसका संपर्क होता है।अब यह जहिर से बात है की अगर आपको बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्टर बनना है, तो आपका संपर्क बहुत ही कम होगा।

कोई भी प्रड्यूसर और डायरेक्टर ही मुख्य तौर पर किसी भी व्यक्ति को अपनी पिक्चर में एक्टर के तौर पर लेता है। हालांकि हम यहां पर जानते हैं कि आपका किसी भी प्रोड्यूसर अथवा डायरेक्टर से डायरेक्ट संपर्क नहीं होगा।

film actor

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ऐसी अवस्था में आपको बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित किसी भी व्यक्ति से अपना संपर्क बनाना है और उसके जरिए ही आपको किसी डायरेक्टर, प्रोड्यूसर तक पहुंचना है| अगर आपका कोई रिश्तेदार या फिर दोस्त इस इंडस्ट्री से जुड़ा हुआ है, तो आप आसानी से डायरेक्टर और प्रोड्यूसर से अपने दोस्त की सहायता से मिल सकते हैं|

और उनसे अपनी फिल्म में अपने आप को हीरो लेने का आग्रह कर सकते हैं। हो सकता है, कि पहली बार आप को हीरो के तौर पर ना लिया जाए और साइड आर्टिस्ट के तौर पर लिया जाए परंतु कम से कम आप की शुरुआत तो हो ही  जाएगी। इसके बाद आप अपने काम के दम पर लोगों की नजरों में आ सकते हैं और फिल्म में हीरो का रोल भी पा सकते हैं।

5: मॉडलिंग भी करें | also do modeling

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत सारे अभिनेता और अभिनेत्री हैं| जिन्होंने अपने कैरियर की शुरुआत मॉडलिंग करके ही की थी। मॉडलिंग एक बहुत ही बढ़िया तरीका माना जाता है| एक्टर बनने के लिए आप चाहे तो मॉडलिंग क्लास ज्वाइन कर सकते हैं और उसके बाद आप रैंप वॉक भी कर सकते हैं।modelingरैंप वॉक में बहुत सारे प्रोड्यूसर और आर्टिस्ट आते हैं। ऐसे में अगर आपके अंदर उन्हें कुछ खास दिखाई देता है, तो वह आपसे अवश्य कांटेक्ट करेंगे और क्या पता हो सकता है, कि वह आपको अपनी फिल्म में साइन भी कर ले।

6: गाने पर भी फोकस करें | focus on the song

अगर आपको अच्छा गाना गाने आता है, तो आपके बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री करने के चांस और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। आप एक गायक के तौर पर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में शामिल हो सकते हैं|

song

और धीरे-धीरे बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित लोगों से अपना संपर्क बढ़ा सकते हैं और उसके बाद किसी डायरेक्टर अथवा प्रड्यूसर से संपर्क करके आप हीरो भी बन सकते हैं अथवा एक्टर बन सकते हैं।

7: छोटे वीडियो बनाएं | make short videos

क्या आप जानते हैं, कि आजकल जो गूगल प्ले स्टोर पर बहुत सारी छोटे वीडियो बनाने वाली एप्लीकेशन है वह भी आपको एक्टर बनने में काफी सहायता कर सकती है।

आप सोच रहे होंगे कि भला एप्लीकेशन से हम कैसे एक्टर बन सकते हैं, तो हम आपको बता दें कि एप्लीकेशन से आप एक्टर नहीं बन सकते परंतु आप एप्लीकेशन का इस्तेमाल करके बॉलीवुड फिल्म में एक्टर बन सकते हैं।

TIC Toc

इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से किसी भी शार्ट वीडियो मेकर एप्लीकेशन को इंस्टॉल करना है और उसके ऊपर आपको अपनी एक्टिंग से संबंधित अच्छे-अच्छे वीडियो बनाने हैं और अपनी एक्टिंग का प्रदर्शन करना है।

अगर आप अच्छे वीडियो बनाते हैं, तो जो अन्य लोग उस एप्लीकेशन को इस्तेमाल करते हैं, वह आपके वीडियो को भारी मात्रा में शेयर करेंगे। इससे पहला फायदा तो यह होगा कि आप पॉपुलर हो जाएंगे और दूसरा फायदा यह होगा कि अगर किसी बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री से संबंधित व्यक्ति को आपका वीडियो पसंद आता है|

osir news

तो क्या पता वह आपको बॉलीवुड फिल्मों में काम करने का मौका भी दे दें |इस प्रकार आपको उस एप्लीकेशन पर हिंदी लैंग्वेज में ही वीडियो बनाना है। इसे आप एक ट्रिक के तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

कुंजिका स्तोत्र से हवन के फायदे और विधि : सम्पूर्ण श्री सिद्ध कुंजिका स्तोत्र | Kunjika stotram hindi
मनपसंद लड़की पटाने का मंत्र जाने : Ladki patane ka mantra
जाने पति-पत्नी के सम्बंध खुशहाल रखने के 10 रहस्य ! 10 secrets of husband and wife happiness and love life
आप के इन इलाकों में होता है धंधा 10 जगहों का पता और फ़ोन नंबर | Red light area near my location & phone number
ई-बाइसिकिल क्या है : बैटरी वाली साइकिल का प्राइस? Battery wali cycle dikhao video mein
★ सम्बंधित लेख ★