अपने बालों का पूरी तरह से झड़ना बंद करने के लिए 10 घरेलू नुस्खे | बाल का झड़ना कैसे बंद करें : Balo ka jhadna kaise roke ?

बाल का झड़ना कैसे बंद करें Balo ka jhadna kaise roke : दोस्तों स्त्री हो या पुरुष दोनों आज बाल झड़ने की समस्या से परेशान रहते हैं बाल का झड़ना कैसे बंद करें बाल क्यों झड़ते हैं बाल झड़ने के पीछे कौन कौन से कारण हैं आज हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से बालों से संबंधित समस्याओं के बारे में जानकारी देने का प्रयास करेंगे। यह हम अक्सर देखते हैं कि पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अपने बालों को लेकर काफी परेशान रहते हैं.

बाल का झड़ना कैसे बंद करें Balo ka jhadna kaise roke

जहां पुरुष अपने बालों को लेकर ज्यादा सक्रिय नहीं रहते हैं, वहीं महिलाएं बालों से संबंधित समस्याओं को लेकर अधिक परेशान रहती हैं. क्योंकि महिलाओं के बाल उनकी सुंदरता का एक अलग हिस्सा है. परंतु जब किसी भी लड़की या महिला के बाल झड़ने लगते हैं या पतले होने लगते हैं अथवा कमजोर होने लगते हैं, तो महिलाएं काफी चिंतित हो जाती हैं।

आज जहां बालों की समस्या महिला और पुरुष दोनों को बढ़ती जा रही है, वहीं ऐसे कई उपाय भी हमें मिल जाते हैं. जिनसे बालों का झड़ना रोका जा सकता है. इन छोटे-छोटे घरेलू उपायों के माध्यम से भी हम अपने बालों को टूटने से कमजोर होने से झड़ने से या पतले होने से बचा सकते हैं।

बाल का झड़ना कैसे बंद करें ? | Balo ka jhadna kaise roke ?

दोस्तों जहां बात आती है कि बालों का झड़ना कैसे रोके वहां आपको ऐसे कई आयुर्वेदिक होम्योपैथिक और एलोपैथिक उपाय उपलब्ध है साथ ही कुछ ऐसे आयुर्वेदिक घरेलू उपाय भी हैं जिनसे हम बाल का झड़ना रोक सकते हैं इन नेचुरल तरीकों के माध्यम से बड़ी आसानी से सस्ते दामों में बालों की उचित देखभाल कर सकते हैं आइए हम जानते हैं कि बाल का झड़ना कैसे बंद करेंं।

आज के समय में बालों से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट या फ्यूजन करवाया जाता है. लेकिन उससे ज्यादा बेहतर हमारे कुछ सस्ते घरेलू उपाय हैं, जो हमारे बालों को चमकीला बना देते हैं, तेजी से वृद्धि करते हैं और झड़ते हुए बालों को रोक देते हैं, तो आइए हम सबसे पहले बालों को झड़ने से रोकने पर ही चर्चा करते हैं।

1. अंडे के पेस्ट से बाल झड़ना रोके

कमजोर और टूटते हुए बालों को रोकने के लिए अंडे के पेस्ट को अपने बालों में लगाएं. इसके लिए आपको दो अंडे लेकर कटोरी में पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में हल्के हल्के हाथों में से मसाज की तरह लगा ले और लगभग आधा घंटे तक लगा रहने दें, उसके बाद ठंडे पानी से धो दें. अगर सप्ताह में दो बार इस प्रयोग को करते हैं, तो आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

2. गर्म आयल ट्रीटमेंट के द्वारा

अगर आप बालों की समस्या से परेशान हैं तो आपको इसके लिए गर्म तेल ट्रीटमेंट की सहायता से आप अपने बालों को नेचुरल बना सकते हैं और प्रमुख रूप से कमजोर वालों को मजबूत बना सकते हैं उन्हें झड़ने से रोक सकते हैं इसके लिए आपको कोई प्राकृतिक तेल जैसे सरसों का तेल ले सकते हैं।

इस तेल को गर्म करें और गर्म करने के बाद हल्का गुनगुना तेल अपने बालों में लगाएं। इस तेल को लगभग अपने सिर पर 1 घंटे तक लगाए रखें, उसके बाद शैंपू की सहायता से धो डालें. धीरे-धीरे आपके बाल मजबूत होते जाएंगे और झड़ने से रुक जाएंगे।

3. कच्चे नारियल के पेस्ट से बाल झड़ना रोके

किसी भी व्यक्ति के बाल लगातार झड़ते हैं चाहे महिला हो या पुरुष सभी को कच्चे नारियल का पेस्ट बनाना है और इस पेस्ट को कपड़े से छान लेने के बाद प्राप्त पानी को अपने बालों में लगा लेना है. इसे बालों की जड़ तक लगाएं. सप्ताह में दो से तीन बार लगाने से आपके बाल चमकीले मजबूत और घुंघराले बन जाएंगे, बालों की लंबाई बढ़ने लगेगी तथा बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

4. लहसुन, प्याज, अदरक का रस लगाएं

लहसुन, प्याज, अदरक इनमें किसी एक को अपने बालों के लिए प्रयोग कर सकते हैं. इन तीनों में से किसी एक का रस निकाल लें और रात को सोने से पहले अपने सिर पर लगा ले, सुबह अच्छे से धो डालें यह प्रयोग सप्ताह में दो से तीन बार करें आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

5. एलोवेरा का जेल लगाएं

Aloe vera

झड़ते हुए बालों को रोकने के लिए एलोवेरा जेल का प्रयोग किया जाता है. इसके लिए आप घर में एलोवेरा की पत्तियों को चलाएं और उससे सफेद गुदा को निकाल ले और इस गूदे को बहुत महीन पेस्ट बना लें तथा इसे अपनी बालों की जड़ों तक लगाएं, लगभग आधा घंटे तक लगा रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से धो डालें. इस प्रयोग को अगर आप प्रतिदिन करते हैं तो आपके बाल मजबूत काले और लंबे हो जाएंगे।

6. मेहंदी लगाएं

किसी भी महिला या पुरुष के अगर बाल अत्यधिक कमजोर हो गए हैं और लगभग प्रतिदिन झड़ते रहते हैं, तो अपने बालों को झड़ते हुए रोकने के लिए मेहंदी को दही और अंडे के साथ मिक्स करें तथा अपने सिर पर पूरे बालों में लगाएं. जिससे आपके बालों की जड़ें मजबूत होती जाएंगी और बाल झड़ना बंद हो जाएगा।

7. आंवला का प्रयोग करें

neebu amla

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए आंवला को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दें और इसको नारियल के तेल में तब तक पकाएं जब तक तेल हल्का भूरा या काला ना हो जाए. इसके बाद इसे ठंडा कर लें और इस तेल को 10 से 15 मिनट तक अपने बालों की जड़ तक मसाज करें तथा आधा घंटे से 1 घंटे तक सर में लगा रहने दें. यह प्रयोग आप सप्ताह में 3 दिन करते हैं, तो आपके बाल मजबूत काले और लंबे हो जाएंगे, साथ ही बाल झड़ना बंद हो जाता है।

8. ग्रीन टी का प्रयोग करें

बालों का झड़ना रोकने के लिए कई प्रकार के प्रयोग किए जाते हैं. जिसमें आप ग्रीन टी का भी प्रयोग कर सकती हैं या कर सकते हैं, आप ग्रीन टी को एक कप पानी में उबालें और ठंडा होने के बाद बालों में लगाएं तथा 1 घंटे तक लगा रहने दें. इसके बाद ही अपने बालों को धोएं, जिससे आपके बाल चमकदार मजबूत बनेंगे.

9. मेथी के दानों का प्रयोग करें

merthi

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

बातों बालों की मजबूती के लिए तथा उन्हें सही सलामत बने रहने के लिए मेथी के बीजों को पानी में भिगो दें और पीसकर पेस्ट बनाएं तथा हल्के हाथों से अपने सिर पर मसाज की तरह लगाएं, लगभग आधे घंटे तक लगा रहने दें. उसके बाद ठंडे पानी से धोने से आपके बाल झड़ना बंद हो जाएंगे।

10. ब्राह्मी तेल लगाएं

दोस्तों आज के समय में कई प्रकार के तेल हमारे बालों को रोकने के लिए बाजार में उपलब्ध है. जिसमें से कुछ तेल ब्राह्मी युक्त आते हैं। अपने बालों को कायदे से धोने के बाद ब्राह्मी तेल बालों में लगाएं यह तेल भी बालों को झड़ने से रोकता है तथा कमजोर बालों को मजबूती प्रदान करता है।

बालों के झड़ने के कारण क्या हैं ? | Balo ke jhadne ke karan kya hai ?

दोस्तों आज के समय में अधिकांश महिलाओं के बाल झड़ते रहते हैं जिसे रोकने के लिए कई प्रयास करती रहती हैं साथ ही कई पुरुषों के भी बाल लगातार झड़ते रहते हैं जिससे उनके सिर के बाल कम हो जाते हैं कभी-कभी तो गंजापन आ जाता है ऐसे में बाल झड़ने के कारण क्या है आइए जानते हैं, डॉक्टर अनामिका के अनुसार बताया जाता है कि बालों के झड़ने के कई सारे कारण हैं.

long hair

जिनमें से प्रमुख कारण कोई गंभीर बीमारी, हार्मोन परिवर्तन, आनुवांशिक कारण या फिर बढ़ती उम्र भी हो सकती हैं। कई प्रकार के मेडिकल रिसर्च कहते हैं कि व्यक्ति के अंदर या महिलाओं के अंदर हार्मोन परिवर्तन होते रहते हैं. जिसकी वजह से बाल झड़ने लगते हैं। इसके अलावा अन्य कई कारण बालों का झड़ने का कारण बनते हैं।

1. खान-पान

take care of food

स्त्री और पुरुष आज के समय में अत्यधिक व्यस्त रहते हैं. जिसकी वजह से उनका खानपान सही से नहीं हो पाता है, बढ़ती आर्थिक समस्याओं से व्यक्ति एक संतुलित आहार नहीं ले पाता है. जिसकी वजह से उसके अंदर आवश्यक खनिज तत्वों की कमी हो जाती है, जो बालों के झड़ने का कारण बनती है।

2. मानसिक तनाव और चिंता

अधिकांश महिलाएं अपनी सामाजिक आर्थिक समस्याओं से घिरी रहती हैं. जिसकी वजह से उनके अंदर हर वक्त कई प्रकार से मानसिक तनाव और चिंता व्याप्त हो जाती हैं, तनाव और चिंता के कारण शरीर में कई बदलाव आ जाते हैं. व्यक्ति के अंदर चिड़चिड़ापन, कमजोरी जैसी भी समस्याएं दिखाई देती हैं. इस प्रकार से मानसिक तनाव और चिंता बालों के कमजोर होने टूटने और झड़ने का कारण बनते हैं।

3. अत्यधिक दवाओं का सेवन

आज के समय में स्त्री या पुरुष सभी में कोई न कोई लंबी बीमारी जन्म ले लेती है, जो काफी समय बाद ठीक होती है या आंशिक रूप से बीमारी बनी रहती है. जिसकी वजह से शरीर के आवश्यक तत्वों की कमी होने लगती है.

medicine price

विभिन्न प्रकार की दवाओं के सेवन से शरीर में कई बदलाव आ जाते हैं और यह सभी बदलाव विभिन्न प्रकार की समस्याओं को जन्म देते हैं. इस तरह से अत्यधिक दवाओं का सेवन भी बालों के झड़ने की समस्या बनता है।

4. उम्र का प्रभाव

बालों के झड़ने का प्रमुख कारण उम्र का ही प्रभाव पड़ता है जैसे जैसे व्यक्ति की उम्र बढ़ती जाती है वैसे वैसे शरीर में कई प्रकार की कमजोरी समस्याएं दिखाई देने लगती हैं. जिनमें बालों का झड़ना भी एक समस्या होती है, बढ़ती उम्र बालों को सफेद कर देती हैं, बालों को कमजोर कर देती है और अन्य बालों की समस्याएं होती हैं।

osir news

निष्कर्ष

दोस्तों जब बालों से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो सबसे पहले हमें उनके कारणों पर ही प्रकाश डालना जरूरी होता है जब हमें कारण पता चल जाते हैं तो हम अपनी बालों के झड़ने की भी समस्या का समाधान कर सकते हैं अगर आपके बाल झड़ना प्रारंभ हो गए हैं, तो आपने बाल का झड़ना कैसे बंद करें ? इसके लिए यह आवश्यक है कि हम अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें क्योंकि हमारा खानदान ही सभी प्रकार की समस्याओं की जड़ बनता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★