बुखार की सबसे अच्छी दवा का नाम और खाने का तरीका | best medicine for fever : which medicine is best for fever in hindi

fever ki dawa | बुखार के लिए सबसे अच्छी दवा कौन सी है?  नमस्कार दोस्तों कभी-कभी हमें थोड़ा सा बुखार आ जाता है और हम परेशान होने लगते हैं बुखार आने पर हमारे शरीर में अत्यधिक थकावट महसूस होती है और हम चलने फिरने में असमर्थ हो जाते हैं.

शरीर के अंदर बुखार होने के लक्षण बुखार की सबसे अच्छी दवा क्या है fever ki dawa ka name bukhar ke lakshan kya hote hain bukhar hone ka karan

वैसे तो बुखार किसी वायरस के संक्रमण के कारण हो सकता है लेकिन कभी-कभी यह कई अन्य वजहों से भी हो जाता है कुछ लोग ऐसी छोटी-छोटी समस्याओं के लिए डॉक्टर से दवा लेना पसंद नहीं करते हैं.

आजकल डॉक्टर के पास जाने पर वह ढेर सारी दवाइयां देकर अच्छे खासे पैसे ले लेते हैं वहीं पर सिर्फ एक टेबलेट से ऐसी छोटी-छोटी सामान्य बीमारियों का निवारण किया जा सकता है लेकिन इस सब की जानकारी हमें नहीं होती है.

इसलिए हम स्वयं अपना इलाज कराने में असमर्थ रहते हैं बुखार आने पर वैसे भी थकान महसूस होती है और कहीं भी आने जाने का मन नहीं करता है ऐसे में यदि आप बुखार की दवा चाहते हैं तो आज हम आप को बुखार की दवा के बारे में बताने वाले हैं.

जिससे कि आप आसानी से उस टेबलेट को अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से प्राप्त कर लेंगे और स्वयं अपना इलाज कर सकेंगे तो आइए जानते हैं कि बुखार की सबसे अच्छी दवा कौन-कौन सी हैं?

बुखार क्या है ?

बुखार कोई बीमारी नहीं होती है बुखार एक प्रकार के वायरस का संक्रमण हो सकता है या किसी अन्य बीमारी के कारण हो जाता है बुखार होने पर शरीर का तापमान अत्यधिक बढ़ जाता है और सिर दर्द शुरू हो जाता है बुखार होने पर शरीर में थकान भी महसूस होने लगती है.


जब बुखार होता है तो हमारा पूरा शरीर गर्म हो जाता है बुखार होने पर केवल बुखार की ही दवा नहीं लेनी चाहिए अन्य भी दवाइयां ले लेनी चाहिए और अपने शरीर का भी चेकअप करवा लेना चाहिए क्योंकि सामान्यतः बुखार बहुत कम आता है.

यदि आपको कोई अन्य बीमारी है तब भी उसके संक्रमण से बुखार आना स्वाभाविक है इसलिए जब भी बुखार आए तो उसकी निश्चित दवाएं लेकर डॉक्टर से सलाह लेकर इलाज करें और हो सके तो बॉडी चेकअप भी करवाएंगे बुखार कुछ दिनों में ठीक हो जाता है.

लेकिन यदि आपको बार-बार बुखार आ रहा है और बार-बार आपके शरीर में गर्मी उत्पन्न हो रही है तो इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि आपको कोई गंभीर बीमारी हो सकती है जो आपके शरीर में बार-बार संक्रमण फैला रही है.

जिसके कारण आपको बार-बार बुखार हो रहा है और आप नॉर्मल टेबलेट लेकर बुखार से निजात पा रहे हैं लेकिन थोड़े दिनों के बाद फिर बुखार से ग्रस्त हो जाते हैं ऐसी स्थिति में आप अच्छे से दवा करें.

बुखार होने के लक्षण

आमतौर पर बुखार होने पर सभी लोगों में कुछ सामान्य लक्षण देखे गए हैं जिनके आधार पर यह तय किया जाता है कि आप को बुखार है या फिर कोई अन्य बीमारी है इन लक्षणों को जानकर आप आसानी से पता कर सकते हैं.

कि आपको बुखार ही है या फिर आपको किसी डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए आज जो आपको हम लक्षण बताने वाले हैं यदि आप में भी ऐसे लक्षण नजर आते हैं तो आप यह अनुमान लगा सकते हैं कि आपको बुखार ही है बुखार में होने वाले सामान्य लक्षण निम्नलिखित हैं.

  1. बुखार होने पर आपके पूरे शरीर का तापमान बहुत ज्यादा होता है इस वजह से आपका शरीर गर्म होता है.
  2. बुखार होने पर खाना पीना अच्छा नहीं लगता है.
  3. बुखार होने के कारण शरीर में थकान और सुस्ती महसूस होती रहती है.
  4. बार बार बुखार आने का मतलब है कि आपको बुखार से संबंधित कोई गंभीर समस्या है.
  5. बुखार होने पर सर दर्द और शरीर के कई जोड़ों में दर्द होना शुरू हो जाता है.
  6. बुखार होने पर शरीर गर्म रहता है लेकिन फिर भी ठंडक महसूस होती है.

बुखार की सबसे अच्छी दवा

बुखार आना एक आम बात है कभी-कभी हमें ठंड लगने या किसी अन्य वजह से बुखार आ जाता है या कोई गंभीर समस्या नहीं होती है लेकिन यदि आप को बुखार बार-बार आ रहा है तो यह गंभीर समस्या हो सकती है.

इस अवस्था में आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए कुछ ऐसे लोग होते हैं जो ऐसी छोटी-छोटी आम बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास जाना उचित नहीं समझते हैं वह अपना स्वयं इलाज जाते हैं तो ऐसे में उन भाइयों को बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

आज हम आपको बुखार से निजात पाने की कुछ ऐसी महत्वपूर्ण दवाइयां बताएंगे जो बुखार से निजात पाने में पूर्ण रूप से सहायक होंगी बुखार से निजात पाने की दवाइयां निम्नलिखित हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 854 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

रातों रात गोरा होने के उपाय : 15 उपायों से कोई भी बन सकता है सुंदर
महिलाओं को चूड़ियाँ क्यों पहननी चाहिए? चूड़ी पहनने के नुक्सान | किस दिन कौन से रंग की चूड़ी पहने ?
  • पेरासिटामोल
  • नेप्रोक्सेन
  • एस्प्रिन
  • वोल्टरेन
  • एडविल

1. पेरासिटामोल

पेरासिटामोल बुखार के इलाज के लिए एक कारगर दवा होती है जिसे लगभग सभी लोग इस्तेमाल करते हैं बुखार के लिए इस दवा का इस्तेमाल सबसे अधिक होता है लेकिन यह दवा कई अन्य समस्याओं के लिए भी इस्तेमाल की जाती है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जैसे सिर दर्द दांतो के दर्द व अन्य कई दर्द के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है लेकिन विशेष तौर पर इसे बुखार के लिए बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.

2. नेप्रोक्सेन

इस दवा का इस्तेमाल भी बुखार के लिए किया जाता है यह दवा भी बुखार उतारने में कारगर साबित होती है इसका सेवन आप आसानी से खाने के बात कर सकते हैं यह आपके नजदीकी मेडिकल स्टोर पर आपको मिल जाएगी.

यदि आपको इस दवा से लाभ नहीं मिल रहा है और आप का बुखार उतर नहीं रहा है तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य ले लें.

3. एस्प्रिन

एस्प्रिन बुखार के लिए एक बहुत अच्छी दवा होती है जिसका उपयोग पूरी दुनिया में सभी लोग करते हैं बुखार के लिए यह एक कारगर दवाई होती है इसमें ऐसे पदार्थ उपस्थित होते हैं जो हमारे मस्तिष्क में जाकर शरीर के केंद्रीय तापमान को कम करने का काम करते हैं.

जिससे कि बुखार उतर जाता है इस दवा को आप सुबह शाम आराम से ले सकते हैं और आपका बुखार आसानी से गायब हो जाएगा.

4. वोल्टरेन

वैसे तो इस दवा का उपयोग बुखार के लिए भी किया जाता है लेकिन इसका उपयोग दर्द और सूजन के लिए भी किया जाता है दर्द और सूजन एवं बुखार होने पर डॉक्टर इस दवा का सेवन करने की सलाह देते हैं इस दवा का इस्तेमाल कई इलाजो के लिए किया जाता है.

5. एडविल

इस दवा का सेवन बुखार को कम करने के लिए किया जाता है इसका सेवन करने से शरीर का तापमान घट जाता है इसे आप बुखार उतरना भी कह सकते हैं इस दवा से कई दर्दो का इलाज भी किया जाता है.

जैसे मसल दर्द एवं पीरियड दर्द आदि में इसका उपयोग किया जाता है इन सब में भी या एक कारगर दवा साबित होती है.

FAQ : बुखार की सबसे अच्छी दवा

Q. बार बार बुखार आने के कारण क्या है?

Ans. यदि आपको बार-बार बुखार आ रहा है तो आपको कोई गंभीर संक्रमण हो सकता है बुखार आने का एक कारण यह भी हो सकता है कि आपको मलेरिया और टाइफाइड जैसी कोई गंभीर बीमारी हो सकती है.

Q. ठंड लगने पर बुखार आए तो क्या करें?

Ans. ठंड लगने पर बुखार आने पर साफ-सुथरा पानी पीना चाहिए और मसालेदार खाना खाना चाहिए और बुखार की कोई टेबलेट या फिर डॉक्टर से दवा ले लेना चाहिए.

Q. वायरल फीवर कितने दिनों तक रहता है?

Ans. वायरल फीवर ठंडी हवा लगने के कारण आता है यह 3 से 5 दिनों तक रहता है उसके बाद यहां ठीक होने लगता है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने बुखार की सबसे अच्छी दवा के बारे में अच्छे से जान लिया होगा और अब आप बुखार आने पर अपना स्वयं इलाज कर सकते हैं.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी हो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी इस जानकारी के फायदे मिल सके.

osir news

चेतावनी

किसी भी दवा के सेवन से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य ले, किसी भी तरह के नुकसान के लिए हमारी साईट की कोई जिमेदारी नहीं होगी .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

क्या वीर्य निकालने या गिराने से शरीर कमजोर हो जाता है : 4 कारण जाने | Kya virya nikalne se kamjori aati hai
Free शिव रुद्राभिषेक मंत्र pdf : सम्पूर्ण रुद्राष्टाध्यायी पाठ और रुद्राभिषेक विधी | रुद्राष्टाध्यायी गीता प्रेस गोरखपुर PDF : Rudrashtadhyayi gita press
अपने बालों का पूरी तरह से झड़ना बंद करने के लिए 10 घरेलू नुस्खे | बाल का झड़ना कैसे बंद करें : Balo ka jhadna kaise roke ?
बंगाल का काला जादू कैसे सीखें : जादू का बंगाली मंत्र | Bangal ka jadu tona karna sikhe
शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं ? जाने डायबिटीज में क्या खाएं | Sugar Mein chawal khana chahiye kya Nahi
★ सम्बंधित लेख ★