हजारो फायदों में ये 5 नुकसान भी है ब्रह्मचारी जीवन के | ब्रह्मचर्य के नुकसान

Brahmacharya ke nuksan kaun kaun se hai  ? हमारा यह आर्टिकल काफी हटकर है. आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताने वाले हैं कि ब्रह्मचर्य का पालन करने से आपको कौन से नुकसान होते हैं. आपने अभी तक यही पड़ा होगा कि, ब्रह्मचर्य का पालन करने से कौन से फायदे होते हैं. Brahmacharya ka palan kaise kare ?

ब्रह्मचर्य के फायदे और नुकसान, ब्रह्मचारी बनने के नियम, brahmacharya ke fayde aur nuksan, brahmacharya ke labh, psychological benefits of celibacy

परंतु इस आर्टिकल में आप जानेंगे कि ब्रह्मचर्य का पालन करने से या फिर ब्रह्मचारी बनने से कौन से नुकसान होते हैं.जो यंगस्टर है, वह काफी सालों से एक नया नाम सुनते आए हैं जिसे ब्रम्हचर्य कहा जाता है.

ब्रह्मचर्य जोकि संस्कृत का शब्द है, इसलिए बहुत से लोगों को इसका मतलब ही नहीं पता होता है कि आखिर ब्रह्मचर्य का मतलब क्या होता है. जैसा कि आप जानते हैं कि, हमारे हिंदू धर्म में कई बातों को बड़े ही विस्तार से बताया गया है,उन्हीं में से एक बात है ब्रम्हचर्य.

हमारे हिंदू धर्म में ब्रम्हचर्य बहुत ही महत्वपूर्ण मन जाता  है. प्राचीन काल में हमारे भारत में ऐसे कई ऋषि मुनि थे, जिन्होंने ब्रह्मचर्य का पालन किया और ब्रह्मचर्य का पालन करते हुए ही मोक्ष की प्राप्ति की.

जो व्यक्ति ब्रम्हचर्य का पालन करता है, वह शारीरिक और मानसिक रूप से भी ताकत वर बन जाता है, परंतु सवाल यह आता है कि आखिर ब्रम्हचर्य से क्या फायदा होता है और ब्रह्मचर्य किसे कहा जाता है.

महावीर स्वामी ने भी ब्रह्मचर्य की महिमा बताई है.उनके अनुसार ब्रह्मचर्य एक अच्छी तपस्या होती हैं. कई लोग यह सोचते हैं कि, ब्रह्मचर्य का पालन करने से वह तपस्वी बन जाते हैं, परंतु यह बात गलत है क्योंकि इसका पालन हर कोई कर सकता है.


आप चाहे तो अपनी गृहस्थ जिंदगी में रहकर भी ब्रह्मचर्य का पालन कर सकते हैं और इसका फायदा उठा सकते हैं.ब्रह्मचर्य का मतलब सिर्फ यही नहीं होता है कि, स्त्री पुरुष आपस में शारीरिक संबंध करने से बचें बल्कि इसके अन्य भी कई नियम होते हैं.

अगर आप ब्रम्हचर्य के नियमों का पालन करते हैं तो आपको अपनी जिंदगी में पॉजिटिव बदलाव महसूस होता है. वर्तमान के समय में इंटरनेट के कारण लोगों की मानसिकता खराब होती जा रही है, ऐसे में अगर वह अपनी मानसिक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं,

साथ ही अन्य फायदे प्राप्त करना चाहते हैं तो उन्हें ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए. आइए जानते हैं कि ब्रह्मचर्य क्या होता है और ब्रह्मचर्य का पालन करने से कौन से नुकसान होते हैं.

ब्रह्मचर्य के नुकसान : ब्रह्मचर्य का पालन करने से क्या नुकसान होते है ?

ब्रह्मचर्य का पालन करने से काफी फायदा होता है ये तो सभी जानते है लेकिन इससे होने वाले नुकसान के बारे में कोई नही जानता है तो आज हम आपको ब्रह्मचर्य के नुकसान के बारे में बताएँगे

नीचे हम आपको यह बता रहे हैं कि ब्रह्मचर्य का पालन करने से आपको कौन से नुकसान होते हैं.

1. लड़कियों और महिलाओं से दूरी बनाना 

जो व्यक्ति ब्रम्हचर्य का पालन करता है,उसका सबसे बड़ा नुकसान यह होता है कि, उसे महिलाओं और लड़कियों से दूरी बनानी पड़ती है. जैसा कि आप जानते हैं कि कलयुग के इस जमाने में कामवासना पर नियंत्रण पाना किसी के बस की बात नहीं होती है.

क्योंकि अब हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन और कंप्यूटर मौजूद हो गया है, जिसका इस्तेमाल करके वह इंटरनेट से आसानी से अश्लील सामग्री देख सकता है,जिसके बाद उसकी काम भावना पर नियंत्रण नहीं होता है और वह हस्तमैथुन कर लेता है.

ब्रह्मचर्य का पालन करने से इन सभी चीजों पर रोक लगानी पड़ती है, जिसके कारण आदमी को वासना की संतुष्टि प्राप्त नहीं होती है और जो लोग अपनी वासना को कंट्रोल नहीं कर पाते हैं, वह लोग कुछ ना कुछ उल्टी-सीधी हरकतें कर देते हैं.

2. जीभ पर कंट्रोल करना

ब्रह्मचर्य का पालन करने के लिए या फिर ब्रह्मचारी बनने के लिए आपको दूध,दही, घी, तेल वाली चीजें खाना बंद करना पड़ता है,क्योंकि यह सभी चीजें कामवासना को बढ़ाने का काम करती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 581 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

Boys ko kya gift de : लड़कों को क्या गिफ्ट देना चाहिए 10 Gift idea | Best gift for boys : ladko ke liye gift
माला कितने प्रकार की होती है ? रुद्राक्ष की माला के लाभ और मंत्र जाने !
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ऐसे में अगर आप स्वादिष्ट खाना खाने के शौकीन है या फिर आपको अच्छा खाना खाना अच्छा लगता है, तो ब्रह्मचर्य का पालन करने से यह नुकसान होता है कि आपको इन सभी चीजों को खाना बंद करना पड़ता है.

इसके कारण आपको खाने में ज्यादा स्वाद नहीं आता है. ब्रम्हचर्य में आपको बिल्कुल सादा भोजन ग्रहण करना पड़ता है, जो हमारे हिसाब से आपको अच्छा नहीं लगता है.

3. एकांत में जीना पड़ता है 

ब्रह्मचर्य का पालन करने के लिए या फिर ब्रह्मचारी बनने के लिए आपको किसी ऐसी जगह पर जाकर निवास करना होता है, जहां पर लोगों का आवागमन कम हो या फिर जहां पर कम लोगों की बस्ती हो, साथ ही वहां पर कोई भी महिलाएं ना हो.

यह भी ब्रह्मचर्य का पालन करने का नुकसान है. अगर आप एक सामाजिक आदमी है या फिर आपको ज्यादा लोगों के बीच रहना अच्छा लगता है,तो आपके लिए ब्रह्मचर्य का पालन करना कठिन हो सकता है.

4. शारीरिक सुंदरता का नुकसान 

ब्रह्मचर्य के पालन के नियमों के अनुसार ब्रह्मचारी व्यक्ति को अपनी शारीरिक सुंदरता पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं देना होता है, क्योंकि उसे किसी को भी अट्रैक्ट नहीं करना होता है, तो इस प्रकार अगर आप अपनी शारीरिक सुंदरता पर ज्यादा ध्यान देते हैं .

या फिर आप अपने आपको मेंटेन करके रखते हैं, तो ब्रह्मचर्य का पालन करने के कारण आपको इन सभी बातों को छोड़ देना होता है और आपको बिल्कुल सिंपल तरीके से रहना होता है, आपको ना तो मेकअप करना होता है ना ही अपनी बॉडी पर किसी भी प्रकार के गहने पहनना होता है, न हीं फैशन वाले कपड़े पहने होते हैं.

5. शराब और मांस छोड़ना पड़ता है 

आज के समय में कई लोग ऐसे हैं,जो जीभ के स्वाद के कारण शराब और मांस का सेवन करते हैं.उन्हें ऐसा करने में मजा आता है परंतु हम आपको बता दें कि अगर आप ब्रम्हचर्य के नियमों का पालन करते हैं, तो आपको दारू और मांस का सेवन करना छोड़ना पड़ता है.

तो इसीलिए आप यह पहले ही सोच ले की क्या आप दारू और शराब का सेवन ब्रह्मचारी बनने के लिए छोड़ सकते हैं या नहीं. अगर आप ब्रह्मचारी बनने के लिए दारू और मांस का सेवन छोड़ सकते हैं.

alcohol and meat

तभी आप ब्रह्मचारी के नियमों का पालन करें या फिर ब्रह्मचारी बनने की कोशिश करें और अगर आप ऐसा नहीं कर सकते, तो आपको ब्रह्मचारी बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए.

वरना ना तो आप ब्रह्मचारी बन पाएंगे, ना ही आप दारु शराब छोड़ पाएंगे.ऐसे में आपका ब्रह्मचारी बनने का कोई भी फायदा नहीं होगा.

osir news

अब तो आप जान गये होंगे की ब्रह्मचर्य के नुकसान क्या है लेकिन मिलने वाले फायदे कंही ज्यादा है इसलिए आप को ब्रह्मचर्य का पालन अवस्य करके देखना चाहिये क्योकि इसके फायदे अनंत है .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट : लूज मोसन की रोकथाम में 5 असरदार घरेलु उपाय और इलाज
कॉफी पीने के फायदे और नुकसान जाने खाली पेट Coffee peene ke fayde aur nuksan in hindi
जाने 4 ग़जब के ऑनलाइन पैसे कमाने का आईडिया | Online paise kamane ke idea
खंड शिक्षा अधिकारी कैसे बने ? | BEO ka full form जाने पूरी जानकारी
शादीशुदा आदमी या पुरूष को कैसे पटाये या impress करे? Ladko ko impress karne ke tarike
★ सम्बंधित लेख ★