ब्लीच के नुकसान : चेहरे को बर्बाद होने से बचाने के लिये पहले इस पढ़े | Bleach ke nuksan

Bleach karne ke nuksan : अधिक ब्लीच करने के नुकसान खास तौर पर लड़कियां अपने चेहरे को आकर्षक बनाने के लिए तमाम तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती रहती हैं तथा चेहरे पर ब्लीच करती हैं परंतु ब्लीच की वजह से चेहरे में चमक तो आ जाती हैं चेहरे का रंग गोल्डन हो जाता है लेकिन कभी-कभी अत्यधिक ब्लीच करने के कारण चेहरे पर जलन और स्किन लाल हो जाती है।

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए फेम ब्लीच करने की विधि ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए facial ke baad kya lagana chahiye bleaching karne ke nuksan

किसी की त्वचा संवेदनशील हो तो उसके चेहरे पर परेशानियां बढ़ जाती हैं क्योंकि ब्लीच में मौजूद केमिकल कई परेशानी का कारण बनती है। तो आज हम आप लोगों को अधिक ब्लीच करने के नुकसान बताएगे जिससे आपको कभी भी ब्लीच करते समय आप कोई नुकसान ना हो.

अधिक ब्लीच करने के नुकसान | ब्लीच के नुकसान : Bleach ke nuksan

1. अधिक ब्लीच से त्वचा खराब होती है

अत्यधिक प्लीज करवाने से स्किन खराब होने लगती हैं त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है तथा धीरे-धीरे चेहरे का रंग भी बिगड़ जाता है अत्यधिक ब्लीच चेहरे की सुंदरता और निखारने के साथ-साथ चेहरे का नेचुरल कलर खराब कर देता है।

2. रिएक्शन का डर

चेहरे पर ब्लीच करने से पहले हमेशा उसकी क्वालिटी की परख कर लेनी चाहिए जिससे किसी प्रकार का साइड इफेक्ट ना हो क्योंकि कभी-कभी ब्लीच का साइड इफेक्ट होने के कारण त्वचा पर खुजली होने लगती है।

3. एलर्जी होना

अधिक ब्लीच करने से चेहरे पर एलर्जी भी हो जाती है जिससे जलन और खुजली होने लगती है कभी-कभी प्लीज के रिएक्शन के कारण त्वचा में दर्द त्वचा का छिल जाना और लाल रंग के धब्बे सूजन हो जाती है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

शरीर खोलने का मंत्र : किसी भी बंधन को तोड़ने का मंत्र जाने | Sharir kholne ka mantra
जाने गर्भ रुकता क्यों नहीं है : 14 वजह से दूसरी बार गर्भवती न होने की समस्या | Dusri baar garbhvati na hone ke karan

4. मरकरी का साइड इफेक्ट

बीच में मरकरी होता है जो पूरी तरह से चेहरे पर बुरा प्रभाव डालता है मरकरी शरीर की कोशिकाओं में जम जाती है जिससे कोशिकाएं,लीवर तथा किडनी खराब हो सकते हैं। यदि त्वचा संवेदनशील है तो ब्लीच बिल्कुल ना करें।


5. अधिक ब्लीच से आंखों में जलन और लाली छाना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ब्लीचिंग प्रोडक्ट में एक कसेली सी महक होती है जिसको मिटाने के लिए कॉस्मेटिक कंपनियां खुशबू का प्रयोग करती हैं ब्लीच चेहरे पर लगाने के बाद उसमें से एक ऐसा निकलता है जो आंखों के पास पहुंचते ही उसने जलन पैदा कर देता है इसलिए कभी भी आंखों के आसपास या अपनी भावनाओं पर ब्लीचिंग नहीं करनी चाहिए ब्लीचिंग में क्लोरीन गैस की मात्रा पाई जाती है जो जलन पैदा करते हैं

6. त्‍वचा में दरार पड़ना

शरीर के जिस हिस्से में ब्लीच करते हैं वहां पर त्वचा में दरार पड़ जाती है क्योंकि ब्लीच में सोडियम हाइपोक्लोराइट की मात्रा अधिक होती है जो इस प्रचार के लिए नुकसानदायक है अतः ब्लीचिंग करते समय सावधानी बरतने की जरूरत है यदि पहली बार कोई ब्लीचिंग कर रहा है तो उसे पैच टेस्ट कर लेना चाहिए

7. अधिक ब्लीच से मुहासे जैसी समस्या

यदि आप अत्यधिक ब्लीच का इस्तेमाल करते हैं या ब्लीचिंग पाउडर को ब्लीच में मिलाते हैं तो त्वचा पर इसका बुरा असर पड़ता है जिससे कील मुंहासे और धब्बे जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है।

osir news

निष्कर्ष

तो आप लोगों को पता चल गया होगा कि अधिक ब्लीच करने के नुकसान क्या है ? अगर अपने यह नुकसान पढ़े है तो आप जान गए होंगे तो आप सावधान हो जाइये ब्लीच करते समय ये गलती ना करे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

वृषभ राशि की लड़कियां कैसी होती हैं? जाने 5 खूबियाँ व 4 कमियां | वृषभ राशि की महिलाओं का स्वभाव : Vrishabh rashi ki ladkiyan kaisi hoti hai
आप के नजदीकी कॉल गर्ल का नंबर , कॉल गर्ल नाम और पता जाने | Call grilled number near me
सही दिशा- वास्तु शास्त्र से घर में शौचालय Toilet कहां पर बनवाये ? Right Direction of toilet in the house from Vastu Shastra
कुंभ राशि उपाय : सुख-सम्पति और धन प्राप्ति के 5 आसान उपाय | कुंभ राशि धन प्राप्ति के उपाय : Kumbh rashi dhan prapti ke upay
हनीमून के लिए सबसे अच्छी 10 जगह | Best honeymoon places in india
★ सम्बंधित लेख ★