भूत भगाने के 25 उपाय, जड़ी और मंत्र जाने : भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी

Bhoot pret bhagane ke jadi booti kaun si hoti hai ? दोस्तों अगर भूत प्रेत की बात की जाए तो लगभग हर व्यक्ति इन पर विश्वास भी करता है और इनसे परेशान भी रहता है अक्सर भूत प्रेत टोना टोटका, काला जादू और भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी जैसी चीजों से व्यक्ति परिचित है और बहुत सारे लोग इसकी गिरफ्त में आ जाते हैं.

bhoot pret bhagane ki jadi buti

दरअसल यह भी एक नकारात्मक ऊर्जा की तरह है जो काली छाया के रूप में हम पर प्रभाव डालती रहती हैं। दरअसल भूत हम पर क्यों प्रभाव डालते हैं क्योंकि हम कभी कभी कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिन से प्रभावित होकर इन चीजों की छाया हम पर पड़ती हैं।

इनकी छाया पर जाने से व्यक्ति पीड़ित हो जाता है और सारा परिवार परेशान होकर इधर-उधर भटकता रहता है जिन लोगों को भूत प्रेत घेर लेता है उसकी समझ में कुछ नहीं आता है। वास्तव में भूत कुछ बुरी आत्माएं होती हैं परंतु यह माना जाता है कि सभी भूत प्रेत एक जैसे नहीं होते हैं जो भूत प्रेत होते हैं वह निश्चित रूप से किसी बुरी प्रवृति से आते हैं.

ऐसी मान्यता भी है कि जो व्यक्ति कम उम्र में किसी अचानक दुर्घटना में मर जाते हैं वह व्यक्ति अपनी पूर्ण आयु नहीं प्राप्त कर पाते हैं जिसकी वजह से भी प्रेतात्मा में रहते हैं और वही हमें परेशान करते रहें।

वैसे तो भूत प्रेत उस व्यक्ति को कभी परेशान नहीं करती जो व्यक्ति किसी भी देवी देवता का स्मरण करते रहते हैं क्योंकि यह व्यक्ति अपने में इतना ज्यादा आत्म बल प्राप्त कर लेते हैं जिससे वे उनका कुछ नहीं बिगाड़ पाते हैं क्योंकि भूत बुरी आत्मा की छाया होती है जो अच्छे इंसानों पर अपना प्रभाव नहीं दिखा पाते हैं.

bhoot

भूत प्रेत अपना संपूर्ण जीवन किसी एकांत स्थान पर जो बिल्कुल निर्जन हो रहते हैं निवास करते हैं यदि कोई अच्छी आत्माएं इनको प्रसन्न कर लेती है तो वे उनको बहुत कुछ प्रदान कर देते हैं बुरी आत्माओं वाली यह भूत प्रेत अच्छी आत्माओं के गुलाब हो जाते हैं और उनकी इच्छाओं को पूर्ण भी कर देते हैं इसीलिए यह मनुष्य के बीच में रहने का स्थान ढूंढते हैं.


आम लोगों को इन भूत प्रेत आत्माओं से ज्यादा सामना करना पड़ता है इसीलिए वे लोग इससे परेशान हो जाते हैं परंतु हम आपको इस लेख के माध्यम से यह बताने जा रहे हैं कि आप इन आत्माओं से डरिए नहीं बल्कि की इनके समाधान भी यहां पर उपलब्ध है।

यह किसी भी व्यक्ति के ऊपर भूत प्रेत का साया है तो हम आपको यहां पर कुछ ऐसे सरल उपाय और भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी बताएंगे जिनको करके आप इन भूत प्रेतों से छुटकारा पा सकते हैं इन उपायों को करने के बाद किसी ओझा या तांत्रिक के पास जाने की जरूरत नहीं रह जाएगी.

भूत-प्रेत या बुरी आत्मा को भगाने के उपाय | Remedies to try if ghosts and evil spirits are tormented

भूत प्रेत बुरी आत्माओं का प्रतिरूप होते हैं इनसे जितना ज्यादा जो कोई डरता है उसको उतने ज्यादा परेशान करते हैं जो लोग भूत-प्रेत से नहीं डरते हैं उनको कभी भी किसी प्रकार की भूत प्रेत से डर नहीं रहता है उनके ऊपर किसी भी प्रकार की छाया उनसे डरती रहती हैं.

1. बेल की जड़, देवदार, बबूल और प्रिचंगु का हवन करें

यह किसी भी व्यक्ति के ऊपर भूत प्रेत का साया है तो वह बेल की जड़ देवदार बबूल और प्रिचंगु को एक साथ पीसकर हवन कुंड में गाय के गोबर से बनी आग में डाल दें और जब अधिक धुआं होने लगे तो उस व्यक्ति को उसके पास बैठा दें जिसके ऊपर भूत प्रेत की छाया है.

ped babool tree paudhe

इस प्रकार उसके ऊपर से इन बुरी आत्माओं भूत पिचास राक्षस का प्रभाव खत्म हो जाता है और व्यक्ति ठीक हो जाता है.

2. काले धातु को बाएं हाथ पर बांधने से भूत प्रेत हटायें 

metal hand finger

अगर किसी भी व्यक्ति पर भूत प्रेत का साया मंडरा रहा है तो उसे दूर करने के लिए शनिवार के दिन उसकी दाहिनी भुजा पर किसी काले धातु को बांधने जिससे भूत प्रेत का साया समाप्त हो जाता है यदि कोई महिला पीड़ित है तो उसकी भाई भुजा में काली धातु को बांधने से भूत प्रेत का साया हट जाता है.

3. खसखस, चंदन, कंगनी, नागर और लाल चंदन पेस्ट से भूत प्रेत हटायें 

भूत प्रेत हटाने का यह पेस्ट बहुत ही अच्छा उपाय है यदि किसी भी व्यक्ति पर भूत प्रेत सवार है तू खसखस चंदन नागर कंगनी और लाल चंदन का पेस्ट बनाकर शरीर पर लगाने से भूत प्रेत दूर हो जाते हैं.

4. गोरखमुंडी, गोखरू ,कत्था और गाय के मूत्र से भूत प्रेत हाएं 

गोरखमुंडी गोखरू और कत्था को गाय के मूत्र में भूल कर यदि भूत प्रेत लगे हुए व्यक्ति को पिलाते हैं तो भूत प्रेत तुरंत भाग जाता है यह किसी भी प्रकार का पिशाच भी भगा देता है । इसे पीसकर रोगी को पिलाने से देखकर के ऊपर सवार भूत प्रेत भाग जाते है।

5. हींग को लहसुन के पानी में पीसकर भूत भगाएं 

lahsun

भूत प्रेतों का बुरा प्रभाव हटाने के लिए यदि कोई व्यक्ति पीड़ित है तो उसकी नाक में हींग और लहसुन को पानी में पीसकर सूंघने से प्रभाव नष्ट हो जाता है इसके अलावा इसका काजल लगाने से भी भूत प्रेत का असर समाप्त हो जाता है.

6. बांकला और मुर्गी के अंडा से भूत प्रेत दूर करें

ande eggs kabutar ke ande

जब भी भूत प्रेत का साया किसी भी व्यक्ति पर मरा रहा हो तो उस व्यक्ति को बाकला और मुर्गी के अंडे को एक पाव बाकला की रोटी में मिलाकर 7 बार सिर के ऊपर उतार कर रात में किसी बहते हुए पानी में फेंकने से भूत प्रेत दूर हो जाता है.

7. चावल , एक पाव दही, एक चौथाई गज़ सफेद कपड़ा से भूत प्रेत हटाए

rice

चावल एक पाव दही तथा एक चौथाई गज सफेद कपड़ा सभी चीजों को खाली बर्तन में रखकर रोगी के ऊपर 7 बार उतार कर घर से किसी दूर स्थान पर जाकर इसे की जमीन के अंदर गाड़ दें इससे भूत प्रेत तत्काल छोड़ देता है।

8. पांच प्रकार के काले तिल सात प्रकार के अनाज से भूत भगाए

पांच प्रकार के काले तिल सात प्रकार के अनाज सात प्रकार की दालें काली उड़द को एक काले कपड़े में बांधकर रोगी के ऊपर से उतारकर घर बाहर किसी भैरव मंदिर में जा कर रख दें इससे भूत प्रेत का साया समाप्त हो जाता है।

9. चांदी के पुतले से भूत दूर करें

silver statue

एक छोटा चांदी का पुतला एक पाव चीनी 1 किलो चावल थोड़ा सा लाल कपड़ा और नारियल इन सभी चीजों को पीड़ित व्यक्ति के ऊपर उतार कर किसी श्मशान में रात में जाकर रख दें इससे भूत प्रेत की बाधा समाप्त हो जाती है.

10. तुलसी और काली मिर्च से भूत भगाएं 

tulsi patta patti

किसी रविवार के दिन तुलसी के पत्ते और आठ काली मिर्च मैं सहदेवी की जड़ लेकर किसी कपड़े में बांध में और रोगी के गर्दन पर रखें ऐसा करने से भूत-प्रेत की बाधा निश्चित रूप से खत्म हो जाती है। रात के समय व्यक्ति के सिर के पास एक लोटा पानी रखें और सुबह 7 बार रोगी के ऊपर उतार कर किसी पीपल के पेड़ के नीचे रख दे यह क्रिया 7 दिन तक करने से भूत प्रेत का साया समाप्त हो जाता है।

11. हनुमान जी के चरणों से थोड़ा सिंदूर लेके भूत भगाएं 

Hanuman

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

साफी दवा क्या है ? फायदे और पूरी जानकारी, खून साफ करने वाली दवा ? Safi dava peene ke fayde?
पूर्णिमा के दिन सिंदूर लगाना चाहिए कि नहीं : जाने सिंदूर लगाने का महत्व | Purnima ke din sindoor lagana chahie ki nahin

वैसे तो हनुमान जी की पूजा करने वाले व्यक्ति को कभी भी भूत प्रेत का साया नहीं सताता है परंतु यदि किसी भी व्यक्ति के ऊपर भूत सवार है तो उस व्यक्ति को ठीक करने के लिए हनुमान जी के चरणों में सिंदूर चढ़ाएं और उस सिंदूर को चांदी की ताबीज में ने बांधकर व्यक्ति के गले में पहना दे इससे भूत प्रेत का साया खत्म हो जाता है।

12. डेढ़ गज लाल कपड़ा, लाल चंदन एक तोला, खिचड़ी, एक किलो पकोड़े से भूत भगाएं 

red cloth

भूत कई तरह के होते हैं क्योंकि उनकी प्रवृत्ति के कारण ने भूत प्रेत की योनि प्राप्त होती है ऐसे में यदि किसी भी व्यक्ति के ऊपर भूत प्रेत हावी है तो उसे भगाने के लिए 1 गज लाल कपड़ा लाल चंदन एक तोला और खिचड़ी व 1 किलो पकोड़े इन सभी चीजों को रोगी के ऊपर 7 बार उतार कर किसी मिट्टी के बर्तन में रखकर रात में किसी चौराहे पर जाकर रख दे।

13. दरवाजे पर राम राम लिखें

darwaza

अपने घरों में किसी भी प्रकार की बुरी आत्मा को प्रवेश के रोकने के लिए घर के दरवाजे पर सिंदूर से राम नाम लिखकर उसमें 7 अंक लिखिए इससे घर परिवार में कभी भी भूत का प्रवेश नहीं होता है। काली सरसों नाग सांप काले बकरे का दाहिना नीम की पत्तियां वाचा अपामार्ग के पत्ते और गूगल का पाउडर से भूत प्रेत हटाए।

जब किसी भी प्रकार की भूत प्रेत की बाधाएं उत्पन्न हो रही हैं तो आप ऊपर बताई गई चीजों को लेकर किसी जलते हुए संकुआ कुंड पर डाल दें इसके बाद इसे रोगी को दे दे इस प्रकार से भूत-प्रेत की बाधा दूर हो जाती है।

भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी | भूत-प्रेत की बाधाओं से बचने के लिए कुछ घरेलू औषधियां क्या है ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

भूत प्रेत कि बाधाओं से बचने के लिए आप बहुत सी घरेलू औषधियों भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी का उपयोग कर सकते है जिनमे से मै आपको कुछ के नाम बताने कि कोशिश करूँगा .

1.  भूत-प्रेत के बाधा में वचा के पेड़ से उपचार 

tree

भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी के लिए वचा के वृक्ष की भस्म को तैयार करें और इसे 1 ग्राम प्रतिदिन सुबह-शाम पीड़ित व्यक्ति को पिलाने से भूत प्रेत की बाधाएं दूर हो जाती हैं।

2.  भूत-प्रेत के बाधा में सूर्यमुखी से उपचार 

surajmukhi

भूत प्रेत के भय और प्रभाव को दूर करने के लिए यदि भूत प्रेत की आशंका है तो सूरजमुखी की जड़ को पानी के साथ पीसकर कान में डालने से भूत-प्रेत की बाधा दूर हो जाती है और किसी प्रकार का बुखार भी ठीक हो जाता है।

3. ‘ऊं’ मंत्र का उच्चारण करें 

किसी भी प्रकार का भूत प्रेत बाधाएं दूर करने के लिए हनुमंत मंत्र का जाप करें इसको करने से सभी प्रकार के भूत प्रेत की बाधाएं दूर हो जाती है।

ऊँ ऐं ह्रीं श्रीं ह्रां ह्रीं ह्रूं ह्रैं ऊँ नमो भगवते महाबल पराक्रमाय ।

इसके अलावा इस मंत्र के जाप से भी समस्त प्रकार की बुरी आत्माओं से छुटकारा मिलता है. यह मंत्र भूत-प्रेत की बाधा से बचाता है इसका प्रतिदिन 5 बार जाप करना होता है।

पिशाच-शाकिनी-डाकिनी-यक्षणी-पूतना-मारी-महामारी,

यक्ष राक्षस भैरव बेताल ग्रह राक्षसादिकम्‌ क्षणेन हन हन भंजय भंजय मारय मारय शिक्षय शिक्षय महामारेश्वर रुद्रावतार हुं फट् स्वाहा।

4. भूत-प्रेत के बाधा में प्याज से उपचार

PYAJ ONION

हमारे घरों में पाया जाने वाला प्याज भूत प्रेत की बाधाओं को दूर करता है और इसे भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी के रूप में प्रयोग कर सकते है, इसके अलावा इस से फैलने वाले विभिन्न प्रकार की रोगों से भी सुरक्षा होती है प्याज को काटकर अपने पास रखें या फिर दरवाजे पर बांध दें इससे भूत प्रेत जैसी बुरी आत्मा प्रवेश नहीं करती है.

5. अशोक पेड़ के ग्यारह पत्ते से उपचार 

ashok

अशोक के पत्तों को मंदिर में रख कर प्रतिदिन पूजा करने के बाद जब पत्ते सूख जाए तो उनको किसी पीपल के पेड़ की जड़ पर रखने ऐसा करने से भूत प्रेत की बाधाओं से मुक्ति मिल जाती है.

6. नीम की लकड़ी से उपचार 

neem

नवजात शिशु को किसी भी तरह की बुरी नजर और भूत प्रेत की काली छाया से बचाने के लिए नीम की लकड़ी को सूतिका गृह में जलाए।इससे नवजात शिशु को भूतबाधा का भय समाप्त हो जाता है।

7. लौंग से भूत प्रेत की बाधा दूर करें

laung

भूत प्रेत का साया जब किसी के ऊपर होता है तो उसके लिए लोंग का प्रयोग किया जाता है. बहुत से झाड़-फूंक करने वाले व्यक्ति सबसे पहले लौंग ही मांगते हैं और उसमें मंत्र पढ़कर फूंक डालते है उसके बाद कुछ लौग खाने को कहते हैं और कुछ लौंग दायें या बायें भुजा पर बांधते है या फिर प्रभावित व्यक्ति के ऊपर उतार कर किसी चौराहे पर फेंकने को कह देते है।

8. ॐ या रुद्राक्ष की माला पहने

mala

गले में रुद्राक्ष की माला अथवा ॐ बना हुआ लॉकेट पहनने से भूत प्रेत का डर नही राह जाता है। इसे घर के दरवाज़े पर भी लटका सकते है जिससे किसी भी प्रकार की बुरी शक्तियां घर मे प्रवेश नही करती हैं।

9. भूत-प्रेत की बाधाओं में काली राई के उपाय

भूत प्रेत का डर दूर करने के लिये काली राई को चोकर और लाल मिर्च के साथ प्रभावित व्यक्ति के ऊपर7 बार उत्तर कर आग में झोंक दी यदि लोगों को छीक आती है समझो कि भूत प्रेत की छाया डोर हो गई है। दीपावली और अमावस्या के दिन सरसों के तेलका काजल बनाये और इसे प्रतिदिन लगाने से भूत-प्रेत बाधा और बुरी नजर से भी रक्षा होती है।

10. माँ काली की पूजा करें

kali mata devi bhagvan god

 

किसी भी प्रकार की बुरी नजर और भूत प्रेत बाधाओं से बचने के लिए मां काली की प्रतिदिन पूजा करें और सुबह शाम पवित्र होकर अगरबत्ती जलाएं और मां काली से शरीर की रक्षा करने की प्रार्थना करें।

11. हनुमान चालीसा का पाठ करें

Hanuman

भूत-प्रेत की बाधा की जैसी समस्या कभी ना आए इसके लिए प्रतिदिन हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए।

12. राशि के मंत्र से उपचार 

राशि कैसे पता करे नाम से अपनी राशि कैसे पता लगाएं राशियां कितने प्रकार की होती हैं Apni rashi janane ke liye kya kare kaise jane apni rashi

एक दोना में पान लेकर उसके ऊपर दो लौंग, दो फूल, एक इलायची, पान और पेड़ रखकर राशि के व्यक्ति के ऊपर रखकर ग्रह का मंत्र 108 बार जप ते हुए सिर से लेकर पांव तक उतार कर बहते हुए जल में फेंक दें सिर्फ भूत प्रेत बाधा है दूर हो जाती हैं। ध्यान रखें यह टोटका करते समय कोई आपको न देखे और न ही टोके।

अब आप ने भूत प्रेत भगाने की जड़ी बूटी के बारे में जन लिया होगा इसका प्रयोग करे और लाभ उठाये .

-: चेतावनी disclaimer :-

osir news

यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गयी है , इसलिए इसमें त्रुटि होने या किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे | हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

व्यापार में सफलता हेतु लाल किताब व्यापार में उन्नति के उपाय | Business badhane ke upay lal kitab
रीढ़ की हड्डी के निचले हिस्से में दर्द के 10 कारण और 7 घरेलू नुस्खे | Reed ki haddi ke nichle hisse me dard
Brussels sprouts : ब्रुसेल स्प्राउट्स क्या है और इसकी खेती कैसे करे? | Brussels sprouts in hindi
12th पास महिलाओं के लिए सरकारी जॉब | जॉब फॉर गर्ल्स
ढीले,लटकते स्तन Breast को टाइट करने के 10 आसान घरेलू नुस्खे और कारण | Home remedy To Reduce Breast Size
★ सम्बंधित लेख ★