माँ काली की घर में फोटो रखना चाहिए या नहीं : जाने इसके पीछे का रहस्य

Maa kali ki ghar me photo नमस्कार दोस्तों दुनिया भर में लोग सभी देवी देवताओं भक्ति में लीन रहते हैं और उनकी पूजा उनके फोटो और मूर्ति के अनुरूप करते हैं और कुछ लोग अपनी भक्ति को अलग-अलग रूप से अपने भगवान के समक्ष प्रदर्शित करते हैं.

माँ काली की घर में फोटो माँ काली को बुलाने का मंत्र maa kali ji ka photo kali mata ki photo ghar mein rakhna chahiye ya nahi
Kali Culture Religious India Hindu

ऐसे में कुछ लोग मां काली की फोटो घर में लगाकर पूजा करते हैं और दूसरी तरफ विशेषज्ञों और अन्य लोगों से जानने के बाद यह पता चलता है कि मां काली की फोटो घर में लगाना अशुभ होता है तो इसके पीछे का राज क्या है.

और पूरी सच्चाई क्या है आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं मां काली की फोटो घर में लगानी चाहिए या नहीं लगानी चाहिए इसके बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं.

इसलिए आर्टिकल को पूरा पढ़ें तो आइए जानते हैं कि मां काली की घर में फोटो लगानी चाहिए या नहीं लगानी चाहिए और मां काली को कैसे प्रसन्न किया जाए.

मां काली की घर में फोटो रखनी चाहिए या नहीं

लगभग सभी के घरों में किसी न किसी देवी-देवताओं का चित्र या मूर्ति होता ही है सभी के घर में एक छोटा सा मंदिर स्थापित होता है जिसमें कई भगवानों की पूजा के लिए उनके चित्र और मूर्ति का प्रयोग किया जाता है.

मां काली की फोटो घर में शास्त्रों और ग्रंथों व विशेषज्ञों के मुताबिक देखा जाए तो नहीं रखनी चाहिए ग्रंथों और शास्त्रों में हालांकि इसका कोई विशेष प्रकार से उल्लेख नहीं किया गया है लेकिन विशेषज्ञों की माने तो मां काली की फोटो घर में नहीं रखनी चाहिए.

क्योंकि मां काली अत्यधिक क्रोधित और दुष्टों के संहार के लिए जानी जाती हैं इसलिए उनकी क्रोध भरी फोटो और उनके प्रचंड स्वरूप को घर में स्थापित करने से ऐसा माना जाता है कि नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है.

जो घर के वास्तु के लिए हानिकारक होता है वैसे तो किसी भी भगवान का क्रोध से भरा हुआ चित्र या फिर कोई भी क्रोधित मूर्ति फोटो आदि घर में नहीं लगाना चाहिए इससे घर में कई समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं घर में नकारात्मक ऊर्जा का संचार होने से घर में वास्तु दोष हो सकता है.

मां काली को बुलाने का मंत्र

क्रीं हूं हूं ह्रीं हूं हूं क्रीं स्वाहा।।

क्रीं क्रीं क्रीं हूं हूं ह्रीं ह्रीं स्वाहा।।

नमः ऐं क्रीं क्रीं कालिकायै स्वाहा।।

नमः आं आं क्रों क्रों फट स्वाहा कालिका हूं।।

मां काली की फोटो घर में रखने से क्या होता है?

सनातन धर्म में सदियों से लोग चित्रों और मूर्तियों की पूजा और आराधना करते चले आ रहे हैं इस प्रकार सभी हिंदू धर्म के लोगों के घरों में देवी देवताओं की फोटो मूर्ति आदि स्थापित होती है जो उनके घर में सुख समृद्धि और सकारात्मक ऊर्जा का संचार करती है.

जिससे उनके घर में दुख का कोई नामोनिशान नहीं रहता है उनके उनके द्वारा किए जाने वाले सभी कार्यों के लिए वह उन चित्रों और मूर्तियों की पूजा करने के बाद अपने कार्य को सफलतापूर्वक कर पाते हैं लेकिन मां काली का फोटो घर में नहीं लगाना चाहिए.

उनके प्रचंड स्वरूप और भयानक दिखने वाले रूप को देखकर डर की भावना उत्पन्न होती है और ऐसी तस्वीर घर में रखने से घर का वास्तु और वातावरण नकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है.

ऐसा विशेषज्ञों का मानना है कि किसी भी देवी देवता की क्रोधित फोटो घर में नहीं लगानी चाहिए.

मां काली की फोटो मंदिर में रखने से क्या होता है?

पूजा पाठ करने वाले सभी भक्तों के घरों में एक छोटे से मंदिर की स्थापना अवश्य होती है जिस मंदिर में वह प्रतिदिन अपने प्रिय भगवान की पूजा और आराधना करते हैं ऐसे में सवाल आता है मां काली की फोटो मंदिर में रखनी चाहिए या नहीं रखनी चाहिए.

तो इस बात पर गौर करेंगे क्योंकि कुछ लोग मां काली की फोटो घर में और मंदिर में स्थापित करके उनकी पूजा और आराधना करते हैं जिसके उनको सकारात्मक परिणाम देखने को मिलते हैं.

वहीं पर कुछ लोगों की माने तो वह मां काली की फोटो घर में या मंदिर में लगाना अशुभ मानते हैं मां काली अपने भक्तों से प्रसन्न हो जाती है यदि आप उनकी सच्ची श्रद्धा और निष्ठा के साथ मस्ती करते है.

विशेषज्ञ कहते हैं की क्रोधित देवी देवता की फोटो घर में लगाना वातावरण को नकारात्मक दिशा की ओर ले जाना होता है जिसके नकारात्मक परिणाम मिलते हैं

घर में बिना फोटो रखे मां काली को कैसे प्रसन्न करें?

किसी भी देवी देवता को प्रसन्न करने के लिए आपके मन में सच्ची श्रद्धा और निष्ठा की भावना होनी चाहिए अन्यथा आप किसी भी भगवान को पसंद नहीं कर सकते यदि आपके मन में कोई खोट है तो निश्चित ही भगवान आप से पसंद नहीं होंगे.

वैसे तो हम भगवान की मूर्ति या फोटो के सामने खड़े होकर हाथ जोड़कर इनकी पूजा और आराधना करते हैं लेकिन उपरोक्त आर्टिकल में हमने आपको मां काली के फोटो ना रखने के दो पहलू बताएं एक जिसमें कुछ लोग फोटो रखते हैं और उनको उससे कोई समस्या नहीं होती है.

दूसरा विशेषज्ञों के अनुसार फोटो रखने से कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो इसमें जो भी आपको सही लगे आप कर सकते हैं लेकिन हम आपको बिना फोटो के मां काली की पूजा करने का एक तरीका बताएंगे जिससे आप मां काली को सकते हैं.

मां काली को बिना फोटो के पसंद करने के लिए आप मां काली के मंत्रों का जाप कर सकते हैं मां काली के मंत्र साधना बिना फोटो के करी जा सकती है आप मां काली के मंत्र का स्मरण आसानी पूर्वक कहीं भी कर सकते हैं जिसके सकारात्मक परिणाम आपको देखने को मिलेंगे.

FAQ : माँ काली की घर में फोटो

Q. मां काली का गुरु कौन था?

Ans. पुराने शास्त्रों और विशेषज्ञों द्वारा यह बताया जाता है की कालिका माता मंदिर की स्थापना गुरु शंकराचार्य के स्थान पर की गई थी.

Q. काली माता का भोग क्या है?

Ans. मां काली की पूजा में मां का पोशाक और बिंदी हुआ इत्र और फूलों से सजी माला पहनाकर की जाती है मां काली के भोग में गुड और अनार के रस को प्रमुख माना गया है.

Q. मां काली के कितने नाम हैं?

Ans. काली माता को पूरे 108 नामों से जाना जाता है और जो भी व्यक्ति उनकी पूजा प्रतिदिन करता है वह उनके 108 नामों का जाप करता है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं की आपने मां काली की घर में फोटो लगानी चाहिए या नहीं लगानी चाहिए इसके बारे में अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों परिवार व अन्य के साथ अवश्य शेयर करें.

ताकि उनको भी ऐसी खास और बेहतरीन जानकारी का लाभ प्राप्त हो सके यदि से संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में जरूर पूछिए.

Leave a Comment