मोटापा कैसे कम करें ? वजह/उपाय और शरीर की चर्बी कम करने के Top 18 घरेलू नुस्खे और उपाय How to reduce obesity tips Hindi?

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आजकल की अस्वस्थ जीवन शैली के कारण उत्पन्न बीमारियों illness  में से सबसे बड़ी बीमारी मोटापा है । यह बीमारी पूरी दुनिया में एक महामारी बन गई है । motapa kyu aata hai , motapa aane ki kya vajh hai , sareer ki charbi kaise km kare top gharelu nuskhe aur upay btaye

भारत में भी अधिकांश लोग मोटापे  obesity के शिकार हैं । मोटापे के कारण शरीर में कई तरह की परेशानियां होने लगती हैं। जब परेशानियां बढ़ने लगती हैं |

तो लोग मोटापा कम करने के लिए उपाय खोजने में लग जाते हैं। कई बार उचित जानकारी न पाने के कारण लोग अपना वजन नहीं घटा पाते। यहां वजन घटाने weight loss के लिए अनेक घरेलू उपाय tips बताए जा रहे हैं आप इन असरदार उपायों द्वारा अपना वजन कम कर सकते हैं।

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मोटापा क्या है ? What is obesity?

जब किसी व्यक्ति के शरीर का वजन सामान्य से अधिक हो जाता है, तो उसे मोटापा कहते हैं। आप रोज जितनी कैलोरी भोजन के रूप में लेते हैं ।

जब आपका शरीर उतनी कैलोरी खर्च नहीं कर पाता तो शरीर में अतिरिक्त कैलोरी फैट के रूप में जमा होने लगती है। जिससे शरीर का वजन बढ़ने लगता है ।

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मोटापे का क्या कारण है ? मोटापा क्यों आता है ? What causes obesity?

अधिक वजन वाले व्यक्तियों के शरीर में अत्यधिक मात्रा में चर्बी जमा हो जाती है। यह शरीर में धीरे-धीरे गलत दिनचर्या, प्रदूषण और अपच के कारण होती रहती है। वजन अनेक कारणों से बढ़ता है । अस्वस्थ खानपान एवं शारीरिक व्यायाम में कमी से मोटापा बढ़ा जाता है ?

यह भी पढ़े :   मोटापा, शरीर का वजन क्यों बढ़ता है ? (7 वजह,लक्षण) वजन बढ़ने के नुकसान ! Profit, Loss and Reason of weight gain in hindi

मोटे होने या चर्बी बढ़ने का लक्षण क्या है ? What is the symptom of being obese?

किसी व्यक्ति का उचित वजन कितना होना चाहिए । यह बीएमआई पर निर्भर करता है। बीएमआई दो बातों पर निर्भर करती है। इस से आप बीएमआई से अपने वजन की जांच कर सकते हैं।

बीएमआई का फार्मूला क्या होता है ? What is BMI formula?

वजन (कि०ग्रा०)/कद (मीटर )* 2

1- अगर आपकी बीएमआई 18.5 से कम है तो आप अंडरवेट माने जाएंगे |

2- अगर आपके बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच में है तो आपका वजन सामान्य माना जाएगा |

3- इसी तरह 25से 29.9 होने पर ओवरवेट माना जाता है |

4- 30 से ज्यादा बीएमआई होने पर मोटापा होता है |

5- गर्भावस्था के दौरान बीएमआई की सीमा लागू नहीं होती ।बीएमआई पर निर्धारित नहीं करता है।

वजन कम करने के घरेलू नुस्खे आजमा सकते हैं :

1- दालचीनी का सेवन से मोटापा कम होता है :  cinnamon for control obesity 

लगभग 200ml पानी में 3 से 6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें । गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें । सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिए ।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

दालचीनी एक शक्तिशाली एंटीबैक्टीरियल है जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है | साथ ही यह मोटापा भी कम करता है |

2- अदरक और शहद का सेवन से भी मोटापा कम होता है : ginger and honey for control obesity 

लगभग 30 एमएल अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिए । अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करता है।

अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को दूर करता है, तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। इस योग को सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना चाहिए। इसके नियमित प्रयोग से पेट की चर्भी में कमी आती है |

3- नींबू और शहद का उपयोग पेट की चर्बी कम करता है : use of lemon and honey for control obesity 

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एक गिलास पानी में आधा नींबू एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें ।काली मिर्च में पाइपरीन नामक तत्व मौजूद होता है यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता ।

नीबू में मौजूद एस्कोरबिक एसिड शरीर में मौजूद प्लेद को कम करता है और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है । इसे प्रयोग से मोटापा कम होता है |

4- सेब के सिरके का सेवन भी मोटापे को कम करता है : consumption of apple vinegar for control obesity 

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर सेवन करें । इसमें मौजूद फाइबर से पेट को लंबे समय तक भरा होने का एहसास होता है। यह लीवर में जमे फैट को घटाने में मदद करता है। जिस से हमारे पेट की चर्बी कम  होती है और हम मोटे से पतले और स्वास्थ्य हो जाते है |

5- पत्ता गोभी का सेवन से भी मोटापे में कमी आती है :  consume cabbage for control obesity 

भोजन में पत्ता गोभी का ज्यादा से ज्यादा प्रयोग करें। इसे उबालकर या सलाद के रूप में प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद तत्वो से शरीर में मौजूद कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित नहीं होने देता। इसलिए वजन कम करने में सहायता मिलती है।

यह भी पढ़े :   मोटापा कैसे बढ़ता है ? मोटापा से छुटकारा कैसे पाएं ? व्यायाम/खान-पान How does obesity increase and How to get rid of obesity?

6- अश्वगंधा का प्रयोग शरीर स्वस्थ रखता है : use Ashwagandha for control obesity 

अश्वगंधा की 2पत्तियां लेकर सुबह खाली पेट गर्म पानी के साथ पीने से होने वाले मोटापे को कम करने में मदद करता है। अत्यधिक तनाव की अवस्था में कारसीटोल नामक हार्मोन अधिक मात्रा में बनता है।

जिसके कारण भूख अधिक लगती है। शोध के अनुसार अश्वगंधा शरीर में कारसीटोल के लेबल को कम करता है।

7- इलायची का सेवन है लाभकारी :  consume cardamom for control obesity 

रात में सोने के समय दो इलायची खाकर गर्म पानी पीने से वजन कम करने में सहायता मिलती है। इलायची पेट में जमा फैट को कम करती है , तथा कारसीटोल के लेबल को भी नियंत्रित रखती है।

इसमें मौजूद पोटैशियम मैग्निशियम , विटामिन B1, B2 और विटामिन सी वजन घटाने के साथ ही शरीर को स्वस्थ रखते हैं । इलायची अपने गुणों से शरीर में पेशाब के रूप में जमा अतिरिक्त जल को भी बाहर निकालती है।

8- सौंफ का प्रयोग अनचाहे मोटापे को कम करता है :  aniseed for control obesity  

सौफ के दानों को एक कप पानी में 5 मिनट तक उबालें इसे छानकर सुबह खाली पेट गर्म गर्म ही पीएं।

इससे भूख अधिक लगने की समस्या से राहत मिलेगी, तथा खाने की इच्छा कम होगी।

9- त्रिफला चूर्ण का प्रयोग करें :  Triphala Churna for control obesity 

एक चम्मच त्रिफला चूर्ण को रात में 200ml पानी में भिगो दें । सुबह इसे आधा होने तक उबालें गुनगुना होने पर इसमें दो चम्मच शहद मिलाएं।

कुछ ही दिनों में निश्चय ही वजन कम होगा । त्रिफला शरीर में मौजूद विषाक्त तत्वों को बाहर निकालता है। इससे हमारा मोटापा कम होता है |

10- पुदीना का इस्तेमाल करें : use peppermint for control obesity 

पुदीना की पत्तियों के रस की कुछ बूंदें गुनगुने पानी में मिलाएं इसे खाना खाने के आधे घंटे बाद पीये । यह पाचन क्रिया में सहायक तथा चयापचय क्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने में मदद करता है । इसका उपयोग लंबे समय तक किया जा सकता है। इसके लगातार प्रयोग से मोटापा कम होता है |

11- चित्रक ,त्रिकटु ,कूटकी का सेवन करें : use a katki picture for control obesity 

चित्रक ,त्रिकटु ,कूटकी को बराबर मात्रा में मिलाएं यदि व्यक्ति का वजन उसके औसत वजन से 10 किलोग्राम से ज्यादा है, तो वह इस आयुर्वेदिक मिश्रण को दिन में दो बार भोजन से एक घंटा पहले लें।

इसे गुनगुने जल के साथ सेवन करना है । यदि आपका वजन औसत वजन से 10 किलोग्राम से कम है तो दिन में एक बार इस मिश्रण का सेवन करें। इसके लगातार प्रयोग से मोटापा कम होता है |

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12- हल्दी का सेवन अतिरिक्त चर्बी को कम करता है : consume turmeric for lose weight

हल्दी में विटामिन बी , सी पोटेशियम, आयरन , ओमेगा 3 ,फैटी एसिड, अल्फा लिनोलेनिक एसिड तथा फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं , तथा अतिरिक्त चर्बी को घटाने में मदद करता है ।

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13- गुग्गुल का सेवन करें : consume Guggul for obesity for lose weight

गुग्गुल और मेदोहरवटी की दो-दो गोली लेकर पीस लें इसे शहद में मिलाकर भोजन के बाद चाटे ऊपर से एक गिलास गुनगुने पानी का सेवन करें। ऐसा दिन में दो बार करें शरीर के विषाक्त तत्वों को निकालने में मदद करता है। खासकर आंखों में चिपके हुए मल को साफ करता है ।

14- धनिया एवं अजवाइन का सेवन करे : consume coriander and celery for lose weight

जीरा ,धनिया ,अजवाइन और सौंफ के मिश्रण की चाय बनाकर पीऐ। आप भोजन के बाद पानी में उबालकर घूट घूट कर भी पी सकते हैं। इसके लगातार प्रयोग से मोटापा कम होता है |

15- तुलसी नींबू अदरक का सेवन करें : consume Tulsi Lemon Ginger for lose weight

तुलसी नींबू अदरक की बिना दूध वाली ब्लैकटी का प्रयोग करने से भी मोटापे को दूर किया जा सकता है।

16- आंवले का उपयोग करें : use gooseberry for lose weight

हमेशा गुनगुने पानी के साथ आंवले प्रयोग करें। आंवला इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है जो एक उत्तम एंटीऑक्सीडेंट है।

यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है तथा मेटाबॉलिज में बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है | ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

17- गुनगुना पानी का उपयोग मोटापा कंट्रोल करता है :  use lukewarm water for lose weight

उबालकर आधा किया हुआ आधा गिलास करके दिन में ढाई से 3 लीटर पानी पीना चाहिए । इससे पेट भरा होने से भूख भी कम लगती है । यह हल्का सुपाच्य होता है यह शरीर के सभी अंगों में गंदगी को साफ करता है और पसीना एवं पेशाब लाता है |

18- सवेरे टहलने जाए : go for a walk in the morning for lose weight

वजन कम करने के लिए आप जल्दी उठ कर 1घंटा टहलने से आप अपने वजन को कम कर सकते है।आपका संतुलित खान-पान मोटापे से मुक्ति पाने के लिए आवश्यक है।

आपका खान-पान ऐसा होना चाहिए जिससे जठराग्नि को बढ़ावा मिले ऐसे भोजन जैसे – अदरक ,पपीता, करेला ,जीरा ,सरसों ,सौंफ , अजवाइन , काली मिर्च। पत्तेदार सब्जियों में – गाजर ,चुकंदर ,सेब आदि लेने चाहिए |

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