लाखो कमाने वाली रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोले : बिजनेस प्लान और रजिस्ट्रेसन

Readymade kapde ki shop रेडीमेड कपड़े की दुकान : रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने के लिए आज आपके लिए एक सुनहरा अवसर है क्योंकि कपड़ा एक ऐसी वस्तु है जिसे प्रत्येक मनुष्य हर मौसम में खरीदता रहता है कपड़ों का व्यापार या रेडीमेड गारमेंट कपड़ों का व्यापार आज दिनों दिन बढ़ता रहा जा रहा है.

इस व्यापार में व्यापारियों को अच्छा लाभ मिल रहा है। दुनिया में हर व्यक्ति की मूलभूत आवश्यकताओं में कपड़ा बहुत ही मूलभूत आवश्यकता है इसके बिना छोटे बच्चे से लेकर बूढ़ों तक अछूता नहीं है।

कपड़ा एक ऐसी वस्तु है जो प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग अवसरों के लिए अलग-अलग तरह की जरूरत है। कपड़ों के बिना हमारा जीवन गुजारा संभव ही नहीं है क्योंकि छोटी-छोटी पार्टियों शादी विवाह व अन्य अवसरों पर कपड़े हमारी पहचान बनते हैं.

इसलिए कपड़ों की डिमांड साल भर बनी रहती है यदि आप अपने जीवन में बेरोजगार हैं तो इस बिजनेस कर कर के हम एक अच्छा इंसान प्राप्त कर सकते हैं।

wholesale market kanpur readymade kapde ki wholesale market रेडीमेड कपड़े की दुकान कैसे खोलें फर्नीचर रेडीमेड कपड़े का व्यापार कैसे शुरू करें

आप स्वयं देखते होंगे कि कपड़ों की दुकान पर प्रतिदिन भीड़ लगी रहती है चाहे गर्मी का मौसम हो या सर्दी का कपड़ों का दिखना कभी बंद नहीं रहता इसलिए यह बिजनेस बहुत ही लाभदायक है आप यदि थोड़ी सी भी समझदारी के साथ इस बिजनेस को करते हैं.

तो कभी भी नुकसान नहीं उठा सकते है इस बिजनेस में तरह-तरह की वैरायटी होती जैसे बच्चों के लिए स्कूली बच्चों के लिए लड़कियों के लिए औरतों के लिए पुरुषों के लिए अलग-अलग तरह के कपड़े होते हैं।


इनमें से यदि आप केवल महिलाओं के संबंधित कपड़े बेचना चाहते हैं तो भी आप अच्छा बिजनेस कर सकते हैं और यदि पुरुषों से संबंधित बेचना चाहते हैं तब भी आप अच्छा बिजनेस कर सकते हैं या फिर कोई कोई सभी प्रकार के कपड़े बेचने का व्यापार करता है यह आप पर निर्भर करता है।

कि रेडीमेड कपड़े की दुकानर किस तरह के वरायटी से शुरुआत करना चाहते। यदि आप रेडीमेड कपड़ों का व्यापार करना चाह रहे हैं तो आपको कुछ जानकारियां होने जरूरी हैं इस संबंध में हम आपको कुछ आवश्यक जानकारियां बता रहे हैं।

रेडीमेड कपड़े का बिजनेस कहां से शुरू करें 

यदि आप कपड़ों में का व्यापार करने जा रहे हैं तो ध्यान रहे इसके लिए एक दुकान की जरूरत होती है। दुकान किसी बड़े शहर कस्बे या गांव के बड़े मार्केट में होनी चाहिए जिससे आपके लिए व्यापार करना सरल हो जाता है क्योंकि ज्यादातर लोग बाजार जाकर ज्यादा दुकानों पर कपड़े देखते हैं। यदि आपकी दुकान कहीं एकांत में है तो आपको ग्राहक बटोर ना मुश्किल हो जाता है।

ready-made clothes

फिर भी यदि कोई व्यक्ति रेडीमेड कपड़े की दुकान करना चाहता है तो उसको यह गलतफहमी निकाल देना चाहिए वह केवल दुकान पर रखकर बेचा जाए तो ज्यादा अच्छा है क्योंकि कपड़ा एक ऐसी वस्तु है जो हर घर की आवश्यकता है। इसलिए कपड़े का व्यापार हम घर से भी शुरू कर सकते हैं।

यह आवश्यक नहीं है कि हम किसी मार्केट में किराए पर दुकान ले तभी हमारा बिज़नेस चलेगा, बिजनेस तो आपकी पर्सनालिटी पर निर्भर होता है, आपके बिजनेस करने के तरीकों पर निर्भर होता है ।अतः सदैव ध्यान रहना चाहिए कि कपड़े का व्यापार किसी बड़े मार्केट में ही नहीं बल्कि घर से भी कर सकते हैं।

रेडीमेड कपड़ों की दुकान के लिए प्लान तैयार करें 

रेडीमेड कपड़ों को की दुकान के लिए आपको एक सामान्य सा प्लान बनाना आवश्यक है। प्लान के अंतर्गत आप यह ध्यान दें कि बच्चों के लिए, लड़कियों के लिए, महिलाओं पुरुषों के लिए, किस प्रकार के कपड़े रखना है? दुकान कहां पर खोलना है? कितना इन्वेस्टमेंट करना है तथा हमारे पास बजट कितना है ?इन बातों का विधिवत प्लान तैयार करना पड़ता है।एक अच्छा प्लान बना लेने से आप अपने बजट के हिसाब से दुकान खोलेंगे।

ready-made clothes

रेडीमेड कपड़ों की दुकान खोलने से के लिए एक विस्तृत जानकारी होना आवश्यक है, क्योंकि रेडीमेड कपड़े के बिजनेस में कपड़े बनाने से लेकर बेचने तक का सफर तय करना होता है । विभिन्न प्रकार के कपड़ों के बेचने से पहले हमें कपड़ा कहां से मंगाना है या कौन कौन सी डिजाइन के कपड़े बेचने या बनवाने हैं? हमें ब्रांडेड या नॉन ब्रांडेड कपड़े भी बेचना है, उनमें कितना नुकसान कितना फायदा होगा? इन सब का विस्तृत प्लान होना चाहिए।

कपड़े कहां से खरीदें 

रेडीमेड कपड़ों के व्यापार के लिए हमें कपड़ा खरीदना है तो इसके लिए हम बड़े-बड़े थोक विक्रेताओं से मुलाकात करेंगे या फिर हम सीधे रेडीमेड कपड़ों की कंपनी से मिलकर उनका माल उठा सकते हैं । आज हमारे देश में दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश के बड़े-बड़े शहरों में रेडीमेड कपड़े का उत्पादन हो रहा है । हम इन शहरों में जाकर कंपनियों से कपड़े के लिए आर्डर करवा सकते हैं यह कंपनियां सस्ते दामों पर अच्छे कपड़े उपलब्ध करा देंगी।

इसके अलावा हम छोटे स्तर पर यह दुकान खोलते हैं तो अपने आसपास के बड़े थोक विक्रेताओं से रेडीमेड कपड़े खरीद सकते हैं। बहुत से लोग रेडीमेड कपड़ों की दुकान के लिए घर से ही घर पर ही छोटी सी कंपनी खोल लेते हैं और कपड़े सिलवाकर बेचते हैं ऐसा भी आप कर सकते हैं।

ready-made clothes

इसके लिए आप कपड़ा कच्चे माल के रूप में किसी कंपनी से या अन्य बड़े थोक विक्रेताओं से कपड़ा खरीद ले और घर पर अच्छे कारीगरों को रखकर रेडीमेड कपड़े तैयार करवा कर भेज सकते हैं। जब हम घर पर रेडीमेड कपड़े कार्य करूंगा बनवा लेते हैं तो उसने हमें अच्छा फायदा मिल जाता है।

रेडीमेड की दुकान में लगभग कितना निवेश करें 

यदि आप किराए पर दुकान लेते हैं और फर्नीचर आदि भी बनवाते हैं तो शुरुआत में लगभग एक लाख से डेढ़ लाख तक का खर्च आता है धीरे धीरे आप और अधिक इन्वेस्टमेंट कर सकते हैं। बिजनेस कोई भी हो उसमें लगभग शुरुआत में एक से डेढ़ लाख तक का खर्च होता है लेकिन कपड़ों के व्यापार में बहुत ज्यादा इन्वेस्ट करने की आवश्यकता नहीं है यदि आपके पास 50 से 60हजार रुपए है तभी आप एक छोटा सा व्यापार शुरू कर सकते हैं।

कपडे के व्यापार में कुछ चुनौतियां है

कपड़े का बहुत सारी चुनौतियां भी आपको स्वीकार करनी पड़ती क्योंकि बहुत से लोगों की मानसिकता रहती है कि जो दुकानदार बहुत पहले से कपड़े की दुकान कर रहे हैं उनके यहां कपड़ा अच्छा मिलेगा। बड़े बड़े व्यापारियों का बाजार में दबदबा रहता है तथा लोगों की पसंद बन चुके होते हैं। इसके अलावा साल भर मौसम बदलता रहता है। सर्दी गर्मी जाड़े के हिसाब से कपड़ों को रखना पड़ता है बड़े दुकानदार हर मौसम के कपड़े थोक के भाव में रखते हैं।

 

परंतु छोटे दुकानदार इसके लिए अनुप्रयुक्त होते हैं इसलिए अपनी दुकान पर हर मौसम के कपड़े थोक भाव में नहीं रख पाते अतः उन्हें मौसम के हिसाब से अपने कपड़े लाने होते हैं। कपड़े का व्यापार करते समय यह ध्यान रखना है कि हम किसी एक सीजन के कपड़े स्टाफ में ना रखें थोड़े थोड़े मात्रा में कपड़ों को रखें अन्यथा आपका नुकसान हो जाएगा। इस फैशन के दौर में विभिन्न प्रकार की डिजाइनें बदलती रहती हैं।

इसलिए आपको लोगों के फैशन के हिसाब से कपड़े बेचने पड़ेंगे जिससे आपका नुकसान ना होने पाए। बड़े दुकानदार हर तरह की क्वालिटी के कपड़े रखते हैं वह ब्रांडेड और नॉन ब्रांडेड कपड़े इसलिए यदि आप छोटे स्तर पर बिजनेस कर रहे हैं तो आपको बहुत बड़े पैमाने पर ब्रांडेड या नॉन ब्रांडेड कपड़े नहीं रखने हैं सामान्य दुकान के लिए सामान्य कपड़े ही बेचने से आपको फायदा होगा।

रेडीमेड कपडों के प्रकार क्या है ? 

रेडीमेड कपड़ों के व्यापार में रेडीमेड कपड़े प्रमुख रूप निम्न है:-

1. बच्चों के लिए रेडीमेड कपड़े की दुकान

children

एक रेडीमेड की दुकान में बच्चों के लिए भी रेडीमेड कपड़े बेचे जाते हैं,छोटे बच्चों के लिए अच्छे एवं गुणवत्ता पूर्वक कपड़े बेचना आपके लिए फायदेमंद होगा तथा वर्तमान में फैशन के हिसाब से कपड़े आपको रखना पड़ता है। इसलिए समय की डिमांड के आधार पर लोगों की पसंद के कपड़े बच्चों से संबंधित होने चाहिए । आपकी रेडीमेड कपड़े की दुकान पर गांव के छोटे गरीब लोगों से लेकर बड़े-बड़े लोग,धनवान लोग आपकी दुकान पर आते हैं तो उनको उनके बच्चों के लिए अच्छे और महंगे कपड़े जरूर दिखाएं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

भैरव को बुलाने का मंत्र क्या है ? बटुक भैरव मंत्र एवं संपूर्ण साधना विधि जाने !
लाइफ इन्सोरेन्स बीमा एजेंट कैसे बने ? L.I.C. एजेंट कितना कमाते है ? How to become a life insurance agent & income in Hindi?

2. युवाओँ के लिए

आज का युवा रेडीमेड कपड़ों को बहुत अधिक पसंद करता है ।बढ़ते फैशन मैं युवा वर्ग काफी दिलचस्पी रखता है, इसलिए रेडीमेड कपड़े की दुकान खोलते हैं तो युवाओं की पसंद की डिजाइनर कपड़े, फैशन से युक्त कपड़े अपनी रेडीमेड कपड़े की दुकान पर अवश्य रखें । युवाओं के लिए उनकी पसंद के रंगो के हिसाब से और टिकाऊ, मजबूत व उच्च गुणवत्ता की कपड़े जरूर रखें।

3. बड़ो के लिए

आज के दौर में बड़े बूढ़े ज्यादा फैशन के कपड़े पसंद नहीं करते परंतु रेडीमेड कपड़े अवश्य खरीदते हैं बड़ों और बड़ों के लिए उनकी पसंद के कपड़े दुकान पर रखने पड़ते हैं।

4. लड़कियों के लिए

इस फैशन की दुनिया में लड़कियां तरह-तरह के फैशनेबल और डिजाइनर कपड़ों को अधिक पसंद करती इसलिए ध्यान रहे कि लड़कियों के लिए रेडीमेड कपड़े बदलते फैशन के हिसाब से रखने पड़ते हैं रखें जिससे लड़कियां आपके दुकान पर खरीदने अवश्य आएंगी

5. महिलाओं के लिए रेडीमेड कपड़े की दुकान

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

महिलाएं जी आज के दौर में साड़ी ब्लाउज के स्थान पर कुर्ता सलवार बनाना पहनना बहुत पसंद करते हैं इसलिए एक रेडीमेड की दुकान पर महिलाओं से संबंधित कपड़े होने जरूरी हैं हालांकि उम्र दराज में औरतें ज्यादा फैशन के लिए कपड़े नहीं पहनते इसलिए सामान्य साड़ी ब्लाउज पेटीकोट आदि कपड़े आप अपनी रेडीमेड कपड़े की दुकान पर रख सकते हैं।

6. स्कूल ड्रेस

school dress

 

रेडीमेड कपड़े की दुकान में स्कूल संबंधित ड्रेस मटेरियल रख सकते हैं इसके लिए आपको विभिन्न स्कूलों में जाकर उनके प्रधानाचार्य या मैनेजर से मिलकर ड्रेस संबंधी बात कर सकते हैं यदि आप इस तरह से काम करते हैं तो आप एक अच्छा फायदा कमा सकते हैं। क्योंकि आज हर विद्यालय अपने बच्चों के लिए स्वयं ड्रेस बच्चों को उपलब्ध कराता है। ड्रेस मटेरियल में 40 से 50% मुनाफा कमाया जा सकता है।

7. थोक व्यापारी को ठेका दे

यदि आप रेडीमेड कपड़ों को बनवा कर भेज रहे हैं तो रेडीमेड कपड़ा बनाने वाले ठेकेदार को ऑर्डर दे कि वह उसके लिए कपड़ा रेडीमेड बनाकर तैयार करें वर्क आर्डर देने के लिए आपको कम से कम कपड़ों का ऑर्डर देना है या लगभग 500 से 1000 तक के कपड़ों का ऑर्डर दे सकते हैं।

इससे पहले आप एक सैंपल के तौर पर कपड़ा प्रयोग करें क्योंकि फिर कपड़ा पसंद ना आया तो दोनों के लिए नुकसान हो जाता है साथ ही यह भी ध्यान रखें कि किसी भी ठेकेदार को एडवांस में पूरा पैसा ना दे पूरा कपड़ा मिलने पर ही उसे कीमत चुका है शुरुआत में 20 से 25% ठेकेदार को दे दें इस प्रकार से आप कपड़े का बिजनेस कर सकते हैं।

रेडीमेड कपड़े की दुकान का रजिस्ट्रेशन करवाएं 

ready-made clothes

कपड़े की दुकान हो या अन्य कोई भी बिजनेस हो सभी के लिए दुकान का रजिस्ट्रेशन होना बहुत जरूरी है। कपड़े की दुकान के लिए आपको सबसे पहले एक TIN टिन नंबर की जरूरत होती है,जिसके आधार पर आपको खरीदे गए सामान पर टैक्स देना पड़ता है।

इसके अलावा यदि आपके पास TIN टिन नंबर नहीं है तो आप अपना पैन नंबर,एक पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड, एड्रेस प्रूफ तथा सामान खरीदने का बिल, बिजनेस का नाम तथा किसी भी प्रोडक्ट की जानकारी को अपने द्वारा प्रमाणित करके जमा करना पड़ेगा। अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन कराने के साथ-साथ आप आपको टैक्स के रूप में जीएसटी नंबर तथा इनकम टैक्स के लिए भी आवेदन करना पड़ेगा।

कर्मचारियों का चयन करें यदि आप रेडीमेड कपड़ों की दुकान छोटे स्तर पर करते हैं तो आपको किसी प्रकार के कर्मचारियों की आवश्यकता नहीं होती है परंतु बहुत बड़े पैमाने पर यह दुकान खोलते हैं तो आपको कुछ कर्मचारियों की आवश्यकता निश्चित रूप से पड़ती है इसलिए जब भी आप दुकान खोल रहे हैं तो उस कर्मचारियों का चयन भी कर लें जिससे आपको बिजनेस करने में आसानी होगी और ग्राहकों को भी संतुष्ट कर पाएंगे।

अपने बिजनेस के बारे में लोगों तक कैसे पहुंचाएं अपने कपड़ों के बिजनेस के बारे में लोगों तक पहुंचाने के लिए आपको प्रचार करना पड़ता है ।इसके लिए आप समाचार पत्र, टीवी , पंपलेट, बैनर पोस्टर , या बाजार में माइक के द्वारा जैसे प्रचार माध्यमों को अपनाएं प्रचार माध्यमों को अपनाएं ।

यह माध्यम आपके लिए अच्छा बिजनेस तैयार करेंगे इसके अलावा ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए कभी-कभी छूट भी दे सकते हैं विभिन्न प्रकार के ऑफर चला सकते हैं इस तरह मार्केटिंग अच्छी हो जाती है और लोगों का विश्वास भी बढ़ता है।

1. व्यावहारिकता

बिजनेस किसी भी प्रकार का हो उसको चलाने के लिए व्यक्ति की व्यवहारिकता बहुत कुछ देती है यदि आपका व्यवहार ग्राहकों के प्रति विनम्र सदाचारी है तो लोग आपको पसंद करेंगे और आप अच्छा व्यापार कर सकते हैं आपका व्यवहार सदैव साधारण होना चाहिए। यदि आपका व्यवहार बहुत विनम्र है तो आप ग्राहकों को अपने दामों पर सामान भेज सकते हैं और ग्राहक को संतुष्ट भी कर सकते हैं यदि ऐसा नहीं है तो आपके बिजनेस को नुकसान हो सकता है।

2. दुकान पर रचनात्मक बनाएं

कपड़े की दुकान खोलने से पहले आप दूसरे विक्रेताओं की दुकान पर जाएं और देखें कि उनके पास कौन कौन सा सर्विस स्टॉक है? सामान कैसे रखते हैं? उसके बाद आप अपनी दुकान अंदर और बाहर दोनों तरफ से कुछ इस तरह आकर्षित करने वाली बनाएं कि लोग आपकी दुकान देखकर प्रसन्न हो जाएं।

अपना कपड़ों का डिस्प्ले बहुत आकर्षक बनाएं,दुकान को कभी भी अव्यवस्थित न रखें। यदि आप दुकान को पूरी तरह से सुसज्जित रखते हैं तो ग्राहक आपकी ओर निश्चित आएंगे।

3. समय का ध्यान रखें

Time

ध्यान रहे कि रेडीमेड कपड़े की दुकान के लिए दुकान मालिक को अधिक से अधिक समय देना पड़ता है इसलिए दुकान खुलने व बंद होने के साथ-साथ ग्राहकों के आने के समय को भी ध्यान रखें अधिकांश कपड़े की बिक्री छुट्टियों के समय होती है ऐसे समय में काम करने के लिए आपको तैयार रहना पड़ेगा।

4. लेखा जोखा रजिस्टर बनाएं

accounting register

 

अपने खर्च, फायदे, नुकसान,आयआदि के लिए बही खाता रजिस्टर बनाएं जिसमें खरीद, बिक्री, टैक्स, जीएसटी आदि का हिसाब रखना आसान हो जाता है आज के दौर में बिजनेस अकाउंटिंग सॉफ्टवेयर भी बनवा सकते हैं। इसके लिए आप किसी सॉफ्टवेयर डिजाइनर से मिल करके उसकी मदद लें जिसमें आपको अपनी अर्थव्यवस्था, लोन, खर्च, किराया,आदि सभी चीजों का रख-रखाव कर पाएंगे।

5. फिटिंग सर्विस दे

दोस्तों अक्सर देखा होगा कि कई लोग आपकी दुकान से कपड़े खरीदते हैं तो उन्हें पसंद आने के बाद छोटा या बड़ा हो जाने के कारण नहीं लेते इसलिए आप अपनी दुकान पर एक टेलर रख लो जिससे किसी प्रकार के कपड़ों में गड़बड़ी होने पर उन्हें तुरंत सही करवा दें इससे ग्राहकों की संख्या बढ़ जाएगी और आपको अच्छा फायदा मिलेगा।

रेडीमेड कपड़े की दुकान में फायदा कैसे और कितना होता है ?

ready-made clothes

रेडीमेड कपड़ों की दुकान में होने वाला फायदा निश्चित नहीं होता मोटे तौर पर 30 से 40 प्रतिशत का फायदा रेडीमेड कपड़ों पर होता है यदि आप किसी ब्रांडेड कंपनी के कपड़े भेजते हैं तो उन्हें 10% तक फायदा मिलता है लेकिन अन्य कपड़ों पर कपड़ों की कीमत नहीं लिखी होती है इसलिए उनमें अपनी इच्छा अनुसार इनकम कर सकते हैं,परंतु ध्यान दे कि अत्यधिक इनकम करने की इच्छा न करें।अन्यथा आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

रेडीमेड कपड़े की दुकान धोखा से बचें

दोस्तों रेडीमेड कपड़े की दुकान के व्यापार प्रारंभ करने से पहले आपको किसी अनुभवी दुकानदार का सहारा लेना चाहिए क्योंकि शुरुआत में आपको कपड़े के गुणों को, कपड़े की गुणवत्ता को नहीं पहचानते हैं, तो आप धोखा खा सकते हैं। इसलिए किसी पूर्व बिजनेस मैन को साथ में लेकर ही कपड़ों के थोक विक्रेता के पास या कंपनी के पास जाएं।

osir news

जो लोग रेडीमेड कपड़े के बिजनेस से जुड़े हुए होते हैं उनको इसके विषय में पूरी जानकारी होती है इसलिए उन को साथ में ले जाएं जो आपकी पूरी सहायता करते हैं।यदि आप बिजनेस से संबंधित कोई जानकारी चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में जाकर कमेंट अवश्य करें या कोई प्रश्न हो तो मुझसे पूंछे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

भूख कैसे बढ़ाएं ? How to increase appetite hindi?
विको टरमरिक क्रीम कैसे बनती है? Vicco Turmeric cream लगाने के क्या फायदे है ? What are the benefits of applying Vicco Turmeric Cream?
कामदेव स्त्री वशीकरण मंत्र : किसी भी स्त्री को वश में करने के लिये | Kamdev Stri vashikaran mantra
भूख बढ़ाने की सिरप और टॉनिक का नाम जाने : पिये सुबह-शाम 1 चम्मच
वृषभ राशिफल 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | वृषभ राशिफल वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Vrishabha rashifal 2023
★ सम्बंधित लेख ★