लिवर की गर्मी के लक्षण : 5 कारण और क्या खाएं जो हो लीवर के लिए फायदेमंद | Liver ki garmi dur karne ke liye kya khaye

लिवर की गर्मी के लक्षण liver ki garmi ka ilaj : ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको गर्मी में लीवर की परेशानी हो जाती है लिवर डैमेज हो जाता है कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनका लीवर बहुत समय से काम नहीं कर रहा लेकिन फिर भी उस पर ध्यान नहीं देते हैं,

इससे आपको अधिक परेशानी होगी आपको जब भी यह मालूम हो जाए की हमारा लीवर सही से काम कर रहा है कि नहीं तब आपको अपने लिवर की जांच करवा लेनी चाहिए और डॉक्टर से मिलकर अपनी दवाइयां करनी चाहिए अक्सर लीवर की प्रॉब्लम गर्मियों में होती है इसलिए लोग लिवर की गर्मी के लक्षण खोजते रहते हैं.

लिवर की गर्मी के लक्षण लिवर की गर्मी के लक्षण बताइए लिवर में गर्मी होने का लक्षण liver ki garmi ke lakshan in hindi liver ki garmi se kya hota hai

दोस्तों हमारे शरीर का अहम हिस्सा होता है लीवर यह खून की सफाई और भोजन पकाने का अहम काम करता है दोस्तों क्या आपको पता है कि लीवर को जिगर और कलेजा नाम से भी जाना जाता है आजकल के लोग या बच्चे तली भुनी चीज खाते हैं अगर हम गलत प्रकार का खाना खाते हैं तो लिवर में गर्मी की समस्या हो सकती है,

अगर लिवर की गर्मी के लक्षण की बात करें तो आपकी छाती में दर्द, हेपेटाइटिस, चक्कर आना अन्य समस्याएं हो सकती हैं दोस्तों हम आपको इस आर्टिकल में लिवर की गर्मी के लक्षण बताएंगे और इसके साथ-साथ लीवर को सही करने के लिए हमें क्या खाना चाहिए क्या नहीं लिवर की गर्मी होने के कारण क्या है यह सब बताने वाले है इस लिए आप हमारे इस लेख को जरुर पढ़े तभी आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी तभी आप अपना ख्याल रख पाएंगे.

लीवर की गर्मी के संकेत

  1. अधिक प्यास लगना
  2. बार बार चक्कर आना
  3. बार बार चक्कर आना
  4. नाड़ी की गति  तेज होना
  5. लगातार खांसी आना
  6. मुंह में कड़वा पन महसूस होना
  7. सर में सनसनाहट होना

अगर आपको इनके बारे में बिस्तर से जानना है तो आप हमारे इस लेख को पूरा पढ़े तभी आपको पता चलेगा की यह सारी समस्या किन वजहों से होती है.

लिवर की गर्मी के लक्षण | Livar ki garmi ke lakshan

liver agnasay manushya


हमने आपके लिए बहुत रिसर्च किया है उसके बाद हमें यह कुछ चीजें मिली हैं जो आपको बता पाएंगे कि लिवर की गर्मी के लक्षण क्या है कैसे आपको पता चल पाएगा कि लिवर की गर्मी के लक्षण है आपको परेशान होने की कोई जरूरत नहीं हमने आपको इसी आर्टिकल में नीचे कुछ लक्षण बताए हैं और लीवर की गर्मी से बचने के उपाय भी बताये है.

1. अधिक प्यास लगना

अधिक गर्मी होने के कारण या अधिक गर्मी लगने के कारण हमारा गला सूखने लगता है और हमें बार-बार प्यास लगती है इसलिए हमें गर्मियों में बार बार पानी पीना चाहिए,

दोस्तों जैसे ही हमारे शरीर में पानी का स्तर कम होता है वैसे ही हमें प्यास महसूस होने लगती है अगर आप बार-बार पानी पी रहे हैं उसके बावजूद भी आप की प्यास नहीं बुझ रही है तो आप के लिवर में कमी है लिवर की जांच करवाएं और अपने नजदीकी डॉक्टर से संपर्क करें और उनकी दवाई शुरू कर दे.

2. बार बार चक्कर आना

Sick sir dard

अगर आप पानी नहीं पी रहे हैं आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपको प्यास लगती है और आप जो भी खाना जो भी खाते है मितली हो जाती है और आपके शारीर में कुछ भी नही बचता इसकी वजह से शरीर काम नहीं कर पाता आपको चक्कर आने लगते है लगेगी और आपको बार बार चक्कर आने लगेगा.

4. नाड़ी की गति  तेज होना 

कुछ लोगों को लीवर की समस्या हो जाती है इसकी वजह से उनको बार-बार दस्त की प्रॉब्लम होती है उनके शरीर में अजीब प्रकार की सनसनाहट होने लगती है उनको कुछ भी समझ नहीं आता है और वह घबराने लगते हैं इसकी वजह से उनकी नाड़ी की गति भी तेज हो जाती है.

5. लगातार खांसी आना

हमें लगातार खांसी जब आती है जब हमारे लिवर में कोई न कोई परेशानी होती है गला सूखने लगता है आते भी तुमने लगती है इसकी वजह से यह में लगातार खांसी आने लगती.

Cough खांसी

6. मुंह में कड़वा पन महसूस होना

गलत खानपान की वजह से लीवर की समस्या होती है तो उल्टियां भी शुरू हो जाती है पेट में दर्द भी होने लगता है और मुंह में कड़ापन भी महसूस होने लगता है.

7. सर में सनसनाहट होना

दोस्तों जब हमारे लिवर में कमी होती है तब हमें कमजोरी सी महसूस होने लगती है हमारा शरीर काम नहीं करता है सर में दर्द होता है और उल्टियां भी होने लगती है अक्सर लोग पहचान नहीं पाते हैं सर में सनसनाहट होना शुरू हो जाता है.

लिवर की गर्मी के कारण | Livar ki garmi ke karn

आज हम आपको बताने वाले है की लिवर की गर्मी के करण क्या है किस वजह से हमारे अन्दर लिवर में गर्मी बन जाती है और हमें अधिक नुकशान भी पहुचती है .

liver

1. अनेकों प्रकार की दवाइयां खाने से

जब हमारे शरीर में कोई भी छोटी मोटी परेशानी होती है तब हम दवा खाने लगते हैं बाजार में ऐसे अनेकों प्रकार की दवा आती है जो हमें लगता है की यह हमारे लिए अच्छी है लेकिन हर एक दवा अच्छी नहीं होती है इस लिए दोस्तों आपके पेट में दर्द हो रहा हो या सर में दर्द हो रहा है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से दवाई ले अनजान में कोई भी दवा ना खाएं यह आपके लीवर में इन्फेक्सन हो सकता है.

2. मानसिक समस्या से

periods

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 905 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

अगर आप स्ट्रेस माहौल में है तो गर्मी की वजह से आपको लिवर की गर्मी हो सकती है इसलिए दोस्तों आप स्ट्रेस माहौल से दूर रहें ताकि आप गंभीर परिस्थितियों से बच सकें नकारात्मक विचार और भावुकता की वजह से भी आपको लिवर की गर्मी हो सकती है.

3. तली भुनी चीजें खाने से

अगर हम अच्छा भोजन नहीं करते हैं इसकी वजह से लिवर की गर्मी बढ़ सकती है गलत खानपान और लाइफस्टाइल की वजह से
गर्म चीजों को खाने से बचे कुछ ऐसी तासीर वाली चीजें होती हैं,

जिनको पकाने से उनकी तस्वीर बदल जाती है वह आपको नुकसान कर देती है अगर आप तला भुना खाना खाते हैं ज्यादा तैलीय होने की वजह से आपका लीवर धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है और वह गर्मियों में आपको अधिक परेशान करने लगता है.

लिवर की गर्मी से बचने के लिए उपाय | Livar ki garmi se bachne ke upay | liver ki garmi ka ilaj

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

हम आपको जो भी इस आर्टिकल में लिवर की गर्मी से बचने के लिए उपाय लाए है यह उपाय बहुत ही बेहतरीन है इनको अगर आप अपनाते है तो आपकी सारी समस्या खत्म हो जाएगी .

1. अदरक

Ginger

अदरक खाने से लीवर की काम की क्षमता बढ़ जाती है सर्च करने के बाद यह पता चला है कि अदरक खाने से लीवर अच्छा रहता है और तंदुरुस्त रहता है क्योंकि यहां एंटी एक्साइड से भरा होता है.

2. हल्दी

आपको तो पता होगा कि हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं और हमारे खाने में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है और आयुर्वैदि में कुछ ऐसी दवाएं हैं जिनमें भी हल्दी का उपयोग किया जाता है.

अगर आप लिवर की गर्मी के लक्षण को हटाना चाहते हैं तो इसके लिए आप हल्दी का उपयोग करें आप जब भी सोने जाएं तो उससे पहले एक गिलास गुनगुने दूध में एक चम्मच हल्दी पाउडर को मिला लें और पी जाएं अगर आप इसे नियमित रूप से एक महीने तक करते हैं तो इसका रिजल्ट आपको जल्द ही मिलेगा.

3. चुकंदर

beets chukandar

अगर आप चुकंदर खाते हैं तो हेल्थ को अच्छा बनाता है और खून की होमोग्लोबिन को अच्छा बनाता है चुकंदर आपकी लीवर को भी अधिक ताकतवर बनाता है चुकंदर कई बीमारियों में आपकी रक्षा करता है.

4. सेब का सिरका

अगर आप लिवर की गर्मी के लक्षण से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप सेब के सिरके का इस्तेमाल करें इसके लिए आप एक चम्मच सेब का सिरका लें एक चम्मच शहद ले और एक गिलास गुनगुने पानी में मिला ले उसके बाद से पी जाएं,

अगर आप इसे सुबह उठकर खाली पेट पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा होगा लेकिन अगर आप सुबह खाली पेट पीते हैं इसके अलावा अगर आप दिन में 2-3 बार पीने तो इसकी समस्या एक ही महीने में सही हो जाएगी.

5. मुलेठी

दोस्तों अगर आप लिवर की गर्मी के लक्षण को शांत करना चाहते हैं तो आप मुलेठी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि मुलेठी हमारे गले के लिए बहुत आरामदायक और अच्छी मानी गई है आप बाजार से मुलेठी ले और इसे पानी मे उबालें जब या अच्छे से उबल जाए तो इसे हल्का ठंडा होने के लिए रख दें,

मुलेठी

जब या हल्का ठंडा हो जाए यानि कि गुनगुन रहे तब आप इसे आपको लगभग इसे 1 महीने तक पीना पड़ेगा इसके बाद आपका लीवर ठीक हो जाएगा लिवर की गर्मी के लक्षण भी सही हो जाएंगे.

6. खीरा

दोस्तों अगर आप अपने लिवर की गर्मी के लक्षण को शांत करना चाहते हैं तो इसके लिए आप खीरा का इस्तेमाल करें क्योंकि खीरा हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि खीरा की तासीर ठंडी होती है खीरे में विटामिन-के, सी और मैगनीज नामक तत्व पाया जाता है जो हमारे शरीर की त्वचा के अंदर नमी को बनाए रखता है.

गर्मी में अक्सर लोगों को लिवर की गर्मी के लक्षण हो जाते हैं इसलिए क्योंकि यह पानी की कमी से होते हैं अगर आप खीरा खाते हैं तो यह आपके अंदर पानी की कमी बढ़ाता है और आपके लीवर को अच्छा बनाता है.

osir news

FAQ : लिवर की गर्मी के लक्षण

लिवर की गर्मी से बचने के लिए उपाय

अगर आप चुकंदर खाते हैं तो हेल्थ को अच्छा बनाता है और खून की होमोग्लोबिन को अच्छा बनाता है चुकंदर आपकी लीवर को भी अधिक ताकतवर बनाता है चुकंदर कई बीमारियों में आपकी रक्षा करता है.

लिवर की गर्मी के कारण

दीपक जब हमारे शरीर में कोई भी छोटी मोटी परेशानी होती है तब हम दवा खाने लगते हैं मजा में ऐसे अनेकों प्रकार की दवा आती है जो हमें लगता है अच्छे होते हैं, लेकिन हर एक दवा अच्छी नहीं होती है इसे दोस्तों आपके पेट में दर्द हो रहा हो या सर में दर्द हो रहा है तो आप अपने नजदीकी डॉक्टर से दवाई ले अनजान में कोई भी दवा ना खाएं.

लिवर की गर्मी के लक्षण

अगर आप पानी नहीं पी रहे हैं आपके शरीर में पानी की कमी है तो आपको प्यास लगेगी और आपको बार बार चक्कर आने लगेगा क्योंकि गर्मियों में प्यास अधिक लगती है पानी का स्तर कम हो जाता है और हमारा शरीर काम नहीं कर पाता इसलिए हमें गर्मियों में बार बार पानी पीना चाहिए.

निष्कर्ष

हेलो दोस्तों हमने आपको जो भी इस लेख में बताया है वह बिल्कुल सही है क्योंकि अगर आप गलत खान पान खाते हैं तो आपके लीवर कमजोर हो सकता है अक्सर गर्मियों में लोगों को लीवर की परेशानी होती है इसलिए उनको अधिक पानी पीना चाहिए अगर इन उपायों से भी लीवर सही नहीं हो रहा है तो आपको अपने डॉक्टर को दिखाना चाहिए क्योंकि यह किसी और की बीमरी का शिकार बन रहा है .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★