लिवर खराब होने के 10 लक्षण : लिवर से जुड़ी 4 बीमारी और उपाय

Liver par sujan ka gharelu upay : लिवर खराब होने के 10 लक्षण किसी भी मौसम में कभी भी लोगों को पेट में दर्द की शिकायत हो जाती है पर क्या कभी किसी ने सोचा है कि आखिर पेट में दर्द क्यों हो रहा है अक्सर सर्दियों में पेट में दर्द की शिकायत रहती है लेकिन दर्द की शिकायत क्यों होती है? इसके पीछे प्रमुख कारण क्या होता है ?



liver kaise kharab hota hai liver ka sujan kaise kam kare liver samasya samadhan लिवर सूजन कैसे कम करें लिवर समस्या के लक्षण

अक्सर सामान्य दर्द समझकर हम नजर अंदाज कर भूल जाते हैं। परंतु यह समस्या इतनी आसानी से यदि नहीं ठीक हो रही है तो निश्चित रूप से कहा जा सकता है कोई लीवर की समस्या है।

लिवर की बीमारी के पहले मरीज को शरीर कुछ ना कुछ संकेत देता है जिससे पता चलता है कि हमारा लिवर खराब हो रहा है आइए जानते हैं हमारा शरीर लिवर खराब होने पर क्या संकेत देता है और क्या-क्या समस्याएं हैं ?

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

लिवर खराब होने के 10 लक्षण | liver kharb hone ke 10 lakshan 

लिवर खराब होने के 10 लक्षण निम्न प्रकार के होते है जो इस प्रकार के होते है :

1. दर्द जो धीरे-धीरे बढ़ता है

लिवर पेट के ऊपरी हिस्से में होता है जिसमें अगर अक्सर दर्द रहता है या हल्का दर्द होता है तो निश्चित रूप से बीमारी का संकेत हो सकता है। लिवर हमारे शरीर में रक्त को साफ करके उसमें अशुद्धियों एवं ताक्सिन को हटा देता है.


जो लोग बेहतर खाना नहीं खाते हैं और खाने को लेकर सचेत नहीं रहते हैं उनको पेट में दर्द बना रखा है परंतु लोग खाना सही सलामत करते हैं उनको लिवर की समस्या बहुत कम होती है।

जो लोग शराब का सेवन करते हैं और अधिक फास्ट फूड खाते हैं उनको लिवर की समस्या के कारण दर्द होता रहता है। शरीर में अधिक टॉक्सिंस होने के कारण लिवर बिल्कुल सफाई नहीं कर पाता है जिसकी वजह से लिवर में दर्द शुरू हो जाता है।

2. सूजन बढ़ना लिवर खराब होने के 10 लक्षण में से एक है 

लिवर में यदि कोई भी दिक्कत है तो हाथ और पैर में सूजन होने लगती है और लिवर धीरे से काम करता है क्योंकि लीवर रोज 24 घंटे बिजी रहता है जो अनावश्यक खाद्य पदार्थों को शरीर से अलग करने का कार्य करता है एक जरा सी भी कोई दिक्कत होती है तो लिवर में सूजन भी हो जाती है कभी-कभी लीवर कट फट जाता है।

3. नीले निशान पड़ना

लिवर की समस्या वाले लोगों मे शरीर के कई हिस्सों में नीला पन जाता है जेल शरीर के कई हिस्सों में नीला बना रहा है तो डॉक्टर से तत्काल सलाह लेनी चाहिए कभी-कभी लोगों को खून आता है यह लिवर डैमेज की निशानी है इसका मतलब है कि लिवर सही प्रोटीन नहीं बना पाया और ब्लड प्लाटिंग भी लगती हैं।

4. वजन बढ़ना

weight

बहुत से लोगों को थायराइड की वजह से वजन बढ़ जाता है भले ही वह अच्छा खाना खा रहे हैं या फिर व्यायाम कर रहे हैं यदि थायराइड की समस्या नहीं है और लीवर में दिक्कत है तो निश्चित रूप से हो सकता है कि वह फटी खाना या शराब पी रहे हैं जिससे सीधा लिवर पर असर पड़ता है इंसान का वजन भी बढ़ता है।

5. होना खुजली

बहुत से लोगों को लिवर की समस्या की वजह से खुजली होती रहती है हालांकि शरीर पर किसी प्रकार की लक्षण नहीं दिखाई देते हैं लेकिन कुछ जगहों पर अचानक खुजली प्रारंभ हो जाती है।

6. थकान महसूस होना

लिवर की खराबी के कारण व्यक्ति को आलस्य और थकान महसूस होती है व्यक्ति को एकदम थकान शुरू हो जाता है और हल्की की हरारत रहती है व्यक्ति हर समय थका महसूस करता है।

7. पीलापन होना या पीलिया होना

लिवर की समस्या होने से व्यक्ति में पीलिया हो जाता है जिससे नाखूनों आंखों का रंग पीला होने लगता है और जीवन भर कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है इस प्रकार लीवर खराब होने में व्यक्ति को पता तब चलता है जब 80 परसेंट तक लिवर डैमेज हो चुका होता है। लिवर डैमेज हो जाने से मितली उल्टी होना या उल्टी का एहसास होना जैसे लक्षण प्रतीत होते हैं। ऐसे में यह ध्यान न दिया गया तो व्यक्ति को पीलिया हो जाता है और धीरे-धीरे व्यक्ति की मृत्यु भी हो सकती हैं।

8. पेट के निचले हिस्से में सूजन

 

जेटली व अधिक खराब हो जाता है तो व्यक्ति के पेट के निचले हिस्से में सूजन और दर्द बना रहता है कभी-कभी ध्यान ना देने पर व्यक्ति को मृत्यु का खतरा बन जाता है ऐसे में आंखों में पीलापन हो शरीर भी पीला हो जाता है यूरिन का रंग होने लगता है शरीर में तब होता है जब बाइल जूस की मात्रा बढ़ जाती है।

9. नींद ना आना

घर में खराबी के कारण व्यक्ति को नींद ना आने की परेशानी बढ़ जाती है हर वक्त बेचैनी सी महसूस होती रहती है।

10. बुखार की शिकायत

लिवर की खराबी के कारण रोगी को बार बार बुखार आने की शिकायत बनी रहती है जिससे शरीर में बुखार की हरारत बनी रहती है और अलग से बना रहता है।

11. मुंह का स्वाद

लिवर की खराबी होने से व्यक्ति के मुंह का स्वाद अजीब सा हो जाता है जिससे वह कुछ भी खाता है तो उसे खाने का स्वाद बिल्कुल हल्का या बेस्वाद लगता है मुंह में पानी सा बना रहता है।

12. भूख नहीं लगना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

लिवर में परेशानी है तो भूख कम लगने लगती है और शरीर में थकान व पेट में जलन बनी रहती है गैस की शिकायत भी ज्यादातर बनी रहती हैं।

लिवर की खराबी हो तो क्या करें ?

liver

1. बाहर का खाना न खाएं

यदि लिवर डैमेज हो चुका है तो लीवर को सही करने के लिए बाहर का तला गुना खाना बंद कर देना चाहिए उसके बजाय घर का सही शुद्ध भोजन सेवन करना चाहिए खाने में ज्यादा से ज्यादा मात्रा भी सब्जी और सलाद का सेवन करें।

2. लौकी का जूस पिए

यदि लिवर डैमेज हो चुका है तो लौकी और धनिया को पीसकर जूस बना लो और उसमें हल्दी काला नमक तथा नींबू मिलाकर रोजाना एक गिलास पीने से लिवर मजबूत हो जाता है और सही से काम करने लगता है। इस जूस को सीने से लिवर में सफाई काफी मददगार होती है इस जूस को कम से कम 7 दिन तक खाली पेट पीना फायदेमंद है।

3. किशमिश का करें सेवन

लिवर की खराबी को ठीक करने के लिए दो गिलास पानी को उबालकर उसमें 10 से 15 किसमिस भिगो दें और सुबह किशमिश हुआ पानी को सेवन करें इससे आपका लीवर अच्छी तरह से साफ हो जाएगा और लिवर सही से काम करने लगेगा।

लिवर से जुड़ी 4 विशेष समस्याएं 

liver agnasay manushya

लिवर व पाचन से जुड़ा हुआ विशेष अंग है जिसमें किसी भी प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं परंतु लिवर में 4 विशेष समस्याएं जोखिम भरी होती हैं यह जानते हैं लिवर से जुड़ी विशेष समस्याएं कौन-कौन सी हैं ?

1. नॉन फैटी लिवर की समस्या

जिन लोगों ने पेट से जुड़ी कोई न कोई शिकायत बनी रहती है थोड़ा सा भी खाने पर अधिक लगता है जिसे हम ओवरहीटिंग कह सकते हैं यह समस्या फैटी लीवर की समस्या होती है कई बार हम आवश्यकता से अधिक भी खा लेते हैं लेकिन ऐसा लगता है कि अभी पेट भरा ही नहीं यह भी समस्या फैटी लिवर की हो सकती है।

फैटी लिवर की समस्या का मतलब लीवर में अधिक फैट बनना है। समस्या उन लोगों को होती है जो बहुत अधिक मात्रा में अल्कोहल की मात्रा प्रयोग करते हैं। जैसी लीवर में 5 परसेंट से अधिक फैट बनती है फीवर में फैटी एसिड की समस्या बनती है।

2. एल्कोहलिक फैटी लिवर की समस्या

यह समस्या लोगों को अधिक होती हैं जो लोग बहुतायत में अल्कोहल की मात्रा प्रयोग करते हैं। अधिक अल्कोहल पीने की वजह से फैट की मात्रा बढ़ जाती है जिसकी वजह से लीवर में अधिक फैट जमा हो जाती है और पेट में सूजन दर्द शुरू हो जाता है।

3. फाइब्रोसिस की समस्या

फाइब्रोसिस

लगातार लिवर में सूजन होने के कारण कुछ समय बाद उसमें रे से बनने लगते हैं से फाइब्रोसिस कहा जाता है प्रारंभ में स्थित ठीक रहती है लेकिन धीरे-धीरे यह गंभीर हो जाती है और बेकाबू होने के बाद व्यक्ति को अधिक कष्ट से गुजरना पड़ता है।

4. लिवर सिरॉसिस

लिवर में यह समस्या सबसे भयानक होती है इस स्थिति में लीवर के तंत्र और जब लिवर की स्वस्थ कोशिकाओं को भी खराब कर देते हैं जिससे उनकी परतों में जकड़न हो जाती है यह स्थिति तब और अधिक घातक बन जाती है जब लीवर फेल्यार की वजह बन जाती है।

लिवर में किसी भी प्रकार की समस्या का कारण गलत लाइफ स्टाइल होती है। ऐसी स्थिति में मैदान से बनी हुई चीजें नहीं खानी चाहिए तथा अपने रोज के खानपान में सुधार लाने की जरूरत है साथ ही अत्यधिक तैलीय भोजन नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा जो लोग अत्यधिक मात्रा में अल्कोहल की मात्रा लिखते हैं या कम मात्रा में अल्कोहल पीते हैं उन्हें अल्कोहल के सेवन से बचना चाहिए।

निष्कर्स

तो आप लोगो क पता चल गया होगा की लिवर खराब होने के 10 लक्षण कौन कौन से होते है इन लक्षण जान कर आप पता लगा सकते है. कि आ को लिवर की समस्याएं हो गयी है

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन