अपने शरीर का वजन कैसे बढ़ाएं ? टॉप 10 घरेलू उपाय : मोटा होने के लिए क्या खाये ? how to gain Body Weight in hindi

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

आज के दौर में मोटापा एक बहुत बड़ी बीमारी है फिर भी लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं। जिस तरह से मोटापा या वजन लोगों के लिए समस्या है तो कुछ लोग अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं क्योंकि वह बहुत दुबले पतले होने के कारण कुपोषण Malnutrition के शिकार होने लगते हैं ।

मन में हीन भावना रहती है कि मैं भी एक मोटा आदमी बनूँ । जो लोग अपना मोटापा Obesity बढ़ाना चाहते हो, वजन बढ़ाना चाहते हैं, वह घबराए नहीं । उनके लिए भी कुछ ऐसे नुक्से या उपाय Remedies हैं जिनके द्वारा आप अपना मोटापा या वजन बढ़ा सकते हैं। vajan kaise bdhaye aur body ka vajan badhane ke liye kya kahye top best tips and food aur upay kya hai ?

how to gain body weight वजन कैसे बढ़ाएं घरेलू उपाय in hindi

 

 

वजन बढ़ाने के 10 घरेलू उपाय,  What are the ways to gain weight?

यदि कोई अपना वजन बढ़ाना चाहते है, तो उसके लिए निम्नलिखित उपाय अपनाकर वजन को बढ़ा सकते है।

1. दूध  Milk

milk glass

दूध के साथ बादाम और  मूंगफली या सूखे फल खाने से वजन बढ़ जाता है ।लेकिन यह ध्यान रहे की दूध के साथ दिए जाने वाले सभी प्रकार के फल फ्रूट एक सीमित मात्रा में ही खाएं अन्यथा उनका बुरा असर bad effect बाद में पड़ सकता है।

वजन बढ़ाने के चक्कर में आपको अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं ।इसलिए जब भी आप दूध के साथ सूखे फल खाएं तो उनकी मात्रा सीमित रहे।

2. घी  Ghee

butter

वजन बढ़ाने के लिए नियमित भोजन course meal के साथ घी भी लेना अनिवार्य होता है। घी में पर्याप्त मात्रा में सैचुरेटेड फैट/ वसा तथा पर्याप्त मात्रा में कैलोरी ऊर्जा होती है घी का सेवन भी उचित मात्रा में ही करें। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है ! अत्यधिक वसा शरीर के लिए हानिकारक हो सकती हैं।

यह भी पढ़े :   फ़िल्मी हीरो जैसी बॉडी कैसे बनाये ? जाने टॉप 12 टिप्स How to Healthy and fit in Hindi ?

3. आलू  Potatoes

potatoes

अपने भोजन में आलू का भी प्रयोग कर सकते हैं ,क्योंकि आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और शुगर की मात्रा होती हैं ।आलू भी वजन बढ़ाने में सहायक है,परंतु ध्यान रहे हैं बहुत ज्यादा तला भुना आलू ना प्रयोग करें।

4. अंडा Egg

egg-sandwich

अंडे में वसा और कैलोरी ऊर्जा अधिक होती है इसके सेवन से शरीर का वजन तो बढ़ जाता है परंतु ध्यान रहे कि कच्चे अंडे का सेवन ना करें, क्योंकि कच्चे अंडे से अन्य प्रकार की बीमारियां हो सकतीहैं ।

5. केला Banana

bananas

केला में भी पर्याप्त मात्रा मेंकैलोरी  ऊर्जा calories energy  होती है यह वजन बढ़ाने बहुत ही अच्छा माध्यम है। केले के नियमित सेवन से शरीर का वजन जल्दी बढ़ जाता है । इसको आप दूध के साथ भी ले सकते हैं । केला दूध के साथ शरीर में पौष्टिकता और ताकत Nutritional and strength प्रदान करता है।

6- मूंगफली और बादाम Peanuts and Almonds

बादाम और मूंगफली में अत्यधिक मात्रा में कैलोरी होती है जिसे जिस प्रकार से चाहे खा सकते हैं । कभी-कभी इसका मक्खन butter की तरह ही प्रयोग होता है ,साथ ही बादाम को भी नियमित सेवन कर सकते हैं |! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

Peanuts and wallnut mixed dry fruits -

क्योंकि बादाम में अत्यधिक मात्रा में वसा fat होती है और प्रोटीन की मात्रा पाई जाती है ,जो आपके शरीर में कोशिकाओं cells को मजबूती देता है ।बादाम को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उठकर उसे प्रयोग कर ले। इससे आपका मोटापा या वजन दोनों बढ़िया हैं ,शरीर को ताकत मिलेगी।

यह भी पढ़े :

7- फलियाँ और दाल  Beans and lentils

pulses-beens

बींस और दालें शरीर में प्रोटीन की पूर्ति करती साथ ही वजन बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। इसने राजमा और सोयाबीन बहुत ही कारगर है। बींस या फलियों beens  में अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स और कैलोरी के अलावा फाइबर fiber की मात्रा भी अत्यधिक होती है । फाइबर शरीर के लिए पाचन में सहायक होते हैं और शरीर को ताकत देते हैं।

8- अनार  Pomegranate

अनार का नियमित सेवन करने से शरीर के वजन में वृद्धि होती है। अनार का जूस शरीर की कोशिकाओं को मजबूती प्रदान करता है।

pomegranate

9- अखरोट और शहद  Walnuts and Honey

अखरोट और शहद का सेवन करने से पतले लोग जल्दी से वजन में वृद्धि करते हैं और शरीर हष्ट पुष्ट बनता है।

honey

10- पर्याप्त नींद  Enough sleep

अक्सर लोग नींद को सेहत से नहीं जोड़ते हैं,जबकि नींद sleeping सेहत के लिए बहुत ही आवश्यक है ।क्योंकि जब हमें अच्छी नींद आएगी तो सुबह हमें एक नई ताजगी मिलती है ।अच्छी नींद हमारे पाचन तंत्र को सुव्यवस्थित करती है ।

यह भी पढ़े :   जाने वीर्य रक्षा एवं ब्रह्मचर्य के फायदे, वीर्य को बढ़ाने के उपाय फायदे और नुक्सान ! - Know everything about Semen in Hindi

अक्सर लोग बहुत कम सोते हैं जबकि सामान्य रूप से 6 से 8 घंटे की नींद हमारे लिए विशेष आवश्यक है ।जब हम पर्याप्त मात्रा में सो लेते हैं तो शरीर को पूरा आराम मिलता है और हमें एक नई ऊर्जा के साथ कार्य करने में सहायता मिलती है। जब हम पर्याप्त मात्रा में नींद ले लेते हैं तो हम जो भी खाएंगे वह शरीर में अच्छे से कार्य करेगा।

woman-sleep

वैसे तो दुनिया में जितने भी फल फूल हैं वे सभी हमारे स्वास्थ्य health के लिए अच्छे ही हैं ।हम किसी भी प्रकार का भोजन करते हैं तो ध्यान देना यह है कि वह हमारे शरीर के लिए पौष्टिक हो ।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

विभिन्न प्रकार के खनिज तत्व व आवश्यक विटामिंस, वसा, कार्बोहाइड्रेट्स, स्टेरॉइड्स Vitamins, Fats, Carbohydrates, Steroids आदि हमारे भोजन में पर्याप्त मात्रा में हो, जिससे हमारा शरीर आकर्षक सुडोल और हष्ट पुष्ट होता है ।इसलिए आवश्यक है कि हम अपने शरीर के हिसाब से भोजन व अन्य खाद्य सामग्रियों का प्रयोग करें जो हमारे शरीर को पूर्ण रूप से स्वस्थ रखें।

मोटा होने के लिए ये चीजें ना करें इनसे बचे : Don’t do these things to get fat

कई लोग वजन बढ़ाने के चक्कर में जमकर जंक फूड खाते हैं, जबकि यह सही नहीं है। जंक फूड बिल्कुल ना खाएं। इसके अलावा ऐसी कोई भी चीज ना खाएं जो पचे ना।

इसके अलावा कई लोग मोटापा बढ़ाने के लिए या फिर वजन बढ़ाने के लिए दवाईयां और प्रोटीन सप्लीमेंट preteen supplement  भी ले लेते है, लेकिन स्वास्थ्य की दृष्टि से खतरनाक है। दवाईयों से आप वजन से गेन तो कर ही लेंगे, लेकिन इसके बाद भविष्य  फ्यूचर में जो परेशानी होगी, जो साइड इफेक्ट होंगे उनका अंजाम अच्छा नहीं होगा।

वजन बढ़ाने के लिए प्रतिदिन कौन-कौन सा भोजन खाना चाहिए ?

What is Top Best healthy food should be eaten daily to gain weight ?

एक व्यक्ति की शारीरिक संरचना अलग-अलग होती है ऐसे बहुत से लोग जो दिखने में दुबले-पतले और आकर्षक नहीं दिखतेवे अपना शरीर मोटा करना चाहते तो उनके लिए बहुत से खाद्य पदार्थ हैं जिनका प्रतिदिन सेवन करने से शरीर में कैलोरी बढ़ाई जा सकती है

Top Best healthy food tray-

वजन बढ़ाना बहुत आसान काम है जिनको खाकर हम अपने शरीर में पर्याप्त मात्रा में वसा प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट Carbohydrate प्राप्त करके वजन को बढ़ा सकते हैं ऐसे खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिनसे हमें ऊर्जा के रूप में कैलोरी प्राप्त और स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो और बेहतर तरीके से शरीर को के वजन को बढ़ाया जा सकता है।

वजन बढ़ाने के लिए हमें ड्राई फ्रूट्स,हेल्दी आयल , विभिन्न प्रकार की प्रोटीन युक्त दालें, दूध-दही ,मांस-मछली,अंडे तथा अन्य उपयोगी फल खाए जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :   दुबलापन / पतलापन क्यों होता है ? शरीर का वजन कैसे बढाये ? मोटे होने के नुस्खे How to increase body weight? Tips for getting fat

यह 12 उपाय भी शरीर का वजन बढ़ाने में मददगार है !  

  1. दिन की शुरुआत हल्के-फुल्के एक्सरसाइज और योग से करें क्योंकि इससे भूख बढ़ती है|
  2. ब्रेकफास्ट में दूध, मक्खन और घी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें. शरीर को हेल्दी रखने के साथ ही ये वजन बढ़ाने में मददगार होते हैं, इसके लिए दाल, फिश, चिकन, मटन और अंडा खाना ठीक रहेगा.
  3. किशमिश रात में भिगो दें और सुबह खाएं. दो-तीन महीने में फर्क नजर आने लगेगा. साथ ही किशमिश फैट को हेल्दी कैलोरी में बदलने का काम करता है.
  4. दुबलेपन को दूर करने के लिए अखरोट खाना भी अच्छा ऑप्शन रहेगा, क्योंकि इसमें मोनो अनसैचुरेटेड फैट होता है|यह काफी फायदेमंद होता है|
  5. केले को संपूर्ण आहार माना गया है. रोजाना तीन-चार केले खाने से जल्द ही फर्क दिखाई देने लगता है | आलू की मात्रा को भी खाने में बढ़ाएं. आलू कार्बोहाइड्रेट का खजाना है. इसे खाकर जल्द ही वजन बढ़ाया जा सकता है|
  6. कुछ दिनों के लिए खाने को सरसों और रिफाइंड तेल में न पकाकर नारियल तेल में पकाएं. नारियल तेल भी दुबलेपन की समस्या को दूर करने में फायदेमंद होता है.|
  7.  डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही और पनीर में फैटी एसिड्स मौजूद होते हैं और साथ ही बहुत ज्यादा मात्रा में कैलोरी भी है |
  8. 7-8 घंटे की नींद लेने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है|
  9. खजूर को या छुहारे को दूध में उबालें. रात को सोने से पहले अच्छे से चबाकर खाएं और दूध पी लें. दो-तीन महीने तक लगातार खाने से फायदा होगा|
  10. कब्ज, अपच और गैस की समस्या होने पर डॉक्टर से संपर्क करें, क्योंकि कई बार कमजोरी के पीछे ये कारण भी होते हैं. – ब्लड की कमी होने से भी दुबलेपन की समस्या हो सकती है|
  11. हॉर्मोन्स की गड़बड़ी से भी शरीर कमजोर होने लगता है|
  12. स्ट्रेस, किसी प्रकार की चिंता और नींद की कमी एकदम से घटते वजन के पीछे की वजह होती है|

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤