विमल खाने से क्या होता है : जाने गुटखा खाने के 10 भयंकर नुकसान और 6 फायदे | Gutkha khane ke nuksan

Gutkha khane ke nuksan विमल खाने से क्या होता है ? आज के दौर में लगभग 90% लोगों की जेब में गुटके की पुड़िया अवश्य देखी जाती हैं परंतु जो भी लोग गुटखा का सेवन कर रहे हैं उनको सावधान होने की जरूरत है क्योंकि गुटखा हमारे शरीर के आवश्यक घटकों को नष्ट कर देता है और धीरे-धीरे शरीर को कमजोर बना देता है.

विमल खाने से क्या होता है, विमल खाने से क्या होता है बताइए, विमल खाने से क्या नुकसान होता है, विमल गुटखा खाने से क्या होता है, विमल पान मसाला खाने से क्या होता है, विमल गुटखा खाने से क्या नुकसान होता है, विमल गुटखा खाने से क्या नुकसान होता है, विमल खाने से क्या नुकसान होता है, विमल खाने से क्या होता है, विमल गुटखा खाने से क्या होता है, विमल पान मसाला खाने से क्या होता है, विमल खाने से क्या नुकसान होता है, विमल पान मसाला खाने से क्या होता है, विमल गुटखा खाने से क्या होता है, विमल पान मसाला खाने से क्या होता है, विमल खाने से क्या होता है, विमल खाने से क्या होता है बताइए, विमल खाने से क्या नुकसान होता है, विमल गुटखा खाने से क्या होता है, विमल पान मसाला खाने से क्या होता है, विमल गुटखा खाने से क्या नुकसान होता है, विमल गुटखा खाने से क्या नुकसान होता है, विमल खाने से क्या नुकसान होता है, सिगरेट पीने से कौन सी बीमारी होती है, सिगरेट छोड़ने के बाद क्या होता है, बीड़ी पीने से क्या होता है, क्या मैं सिगरेट पी सकता हूं, सिगरेट पीने से क्या फायदा होता है, टोटल सिगरेट पीने से क्या होता है, सिगरेट पीने के बाद क्या खाना चाहिए, सिगरेट में क्या पाया जाता है, राजश्री खाने से क्या होता है, तानसेन खाने से क्या होता है, गूगल विमल खाने से क्या होता है, गुटखा छोड़ने के फायदे, तंबाकू खाने से क्या नुकसान होता है, रजनीगंधा खाने के फायदे, मिराज खाने से क्या होता है, तम्बाकू खाने के फायदे और नुकसान, bimal khane se kya hota hai, vimal khane se kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, vimal pan masala khane se kya hota hai, vimal khane se kya hota hai, vimal gutkha khane se kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, vimal pan masala khane se kya hota hai, vimal pan masala khane se kya hota hai, vimal pan masala formula, vimal pan masala near me, vimal pan masala good or bad, vimal pan masala khane se kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, vimal khane se kya hota hai, bimal khane se kya hota hai, pan masala khane se kya hota hai, bimal khane se kya hota hai, vimal khane se nuksan, vimal khane se kya fayda hota hai, vimal khane se kya kya hota hai, i love you ka answer kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, vimal khane ke nuksan, vimal khane se kya hota hai, vimal khane se nuksan, bimal khane se kya hota hai, bimal khane se kya hota hai, vimal khane se kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, bimal khane se kya hota hai, vimal pan masala khane se kya hota hai, vimal khane se nuksan, vimal khane se kya fayda hota hai, vimal gutkha khane se kya hota hai, vimal khane se kya kya hota hai, i love you ka answer kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, pan masala khane se kya hota hai, vimal pan masala me kya kya milaya jata hai, vimal khane ke nuksan, vimal khane se kya nuksan hota hai, vimal khane se kya hota hai, vimal khane se nuksan, bimal khane se kya hota hai, bimal khane se kya hota hai, vimal khane se kya hota hai, vimal khane se kya nuksan hota hai, vimal pan masala khane se kya hota hai,

गुटका में उपस्थित विभिन्न प्रकार के रासायनिक तत्व हमारे शरीर के डीएनए को नुकसान पहुंचाते हैं और हार्मोन भी प्रभावित हो जाता है जिससे बहुत से हार्मोन ज्यादा मात्रा में बनते हैं या फिर कम मात्रा में बनते हैं विमल खाने से क्या होता है तो दोस्तों आपको बता दें कि गुटखा विमल हो या कोई और सभी प्रकार के गुटका तंबाकू के उत्पाद हैं जिससे हमारे शरीर पर तंबाकू का असर पड़ता है और स्वास्थ्य भी बिगड़ता है.

हमारे शरीर में निकोटिन की मात्रा बढ़ जाती है जिसके दीर्घकालिक परिणाम बुरे होते हैं यहां तक की हृदय संबंधी समस्याएं अधिक उत्पन्न होती है गुटखा आदि में पाई जाने वाली तंबाकू शरीर में निकोटिन की मात्रा बढ़ा देती है जिसकी वजह से शरीर में कई प्रकार के हार्मोनल प्रभाव पड़ते हैं.

गुटखा क्या है ?

भारत जैसे देश में हजारों वर्ष से तंबाकू के उत्पादों का प्रयोग अलग-अलग तरीकों से अलग-अलग क्षेत्रों में किया जाता रहा है इन्हीं में से गुटखा भी तंबाकू का एक नया रूप है जिसके अंतर्गत सुखी सुपारी कत्था तथा चुना पाउडर का प्रयोग किया जाता है.

गुटखा मी कैंसर के भी तत्व उपस्थित होते हैं जिसकी वजह से मुंह का कैंसर अधिक होता है जिस प्रकार से लोग बीड़ी सिगरेट तंबाकू का सेवन करते हैं तो गले का कैंसर या मुंह का कैंसर अधिक होता है उसी प्रकार से गुटका के द्वारा भी कैंसर की संभावना अधिक होती है। गुटखा सबसे ज्यादा भारत में बनने वाला तंबाकू का उत्पाद है जो धीरे-धीरे व्यक्ति में उत्तेजक लत लगाता है सरकार द्वारा प्रतिबंध लगाने के बाद इसको पान मसाला के नाम से बेचा जाने लगा है।

विमल खाने से क्या होता है | गुटखा खाने से नुकसान | Gutkha khane ke nuksan

गुटखा तंबाकू का उत्पाद होने के कारण निकोटिन की मात्रा को बढ़ा देता है जिससे शरीर में कई प्रकार के नुकसान होने लगते हैं यह धीरे-धीरे असर करता है और एक स्थिति ऐसी आती है कि व्यक्ति के अंदर एक साथ कई बीमारियां जन्म देती हैं।


विमल खाने से क्या होता है इसके कौन से नुकसान है तो इस संबंध में बता देना चाहता हूं कि विमल एक गुटखा कंपनी का नाम है जैसे अन्य कई प्रकार के गुस्सा उत्पादन कंपनियों करती है उसी में से विमल भी एक गुटखा है इसके खाने से कई नुकसान होते हैं आइए जानते हैं

1. कैंसर

यदि व्यक्ति अधिक गुटका खा रहे हैं तो धीरे-धीरे व्यक्ति के अंदर कैंसर उत्पन्न हो जाता है क्योंकि गुटखा हमारे शरीर की कोशिकाओं को मृत कर देता है और मुंह या गले में गांठ बन जाती हैं जो धीरे-धीरे एक कैंसर का रूप धारण कर लेता है।

2. मुँह का छोटा होना

अधिकतर लोग दिन भर मुंह में गुटका भरे रहते हैं अधिक गुटखा खाने से मुंह का फैलाव कम हो जाता है क्योंकि हमारी मुंह की कोशिकाएं सिकुड़ जाते हैं और मुंह छोटा होने की वजह से भोजन खाने में दिक्कत होने लगती हैं।

3. भूख कम लगना

विमल खाने से क्या होता है तो दोस्तों देखा जाए विमल एक गुटखा कंपनी है जो गुटके का उत्पादन करती हैं ऐसे में विमल गुटखा खाएं या कोई अन्य गुटका खाएं वह हमारे अंदर भूख को मार देता है जब अत्यधिक मात्रा में हम गोश्त का प्रयोग करने लगते हैं तो धीरे-धीरे भूख नहीं लगती है और शारीरिक समस्या के साथ-साथ सेहत के जाती है। व्यक्ति को भूख ना लगने की वजह से खाने पीने की इच्छा नहीं रह जाती है।

4. नींद में बदलाव होता है

विमल खाने से क्या होता है

गुटखा खाने से नींद का समय बदल जाता है जिसकी वजह से हम एक नियमित नींद नहीं ले पाते हैं और हमारे अंदर मानसिक दर्द होता है जिससे हम किसी भी प्रकार के निर्णय लेने में एकाग्र नहीं हो पाते हैं।

5. दांतों का कमजोर होना

अत्यधिक गुटखा का उपयोग करने से व्यक्ति के दांतो की ऊपरी परत पर पीलापन आ जाता है और धीरे-धीरे दांत कमजोर हो जाते हैं जिससे मसूड़ों में दर्द दांतों में सड़न हो जाती है और समय से पहले दांत गिर जाते हैं। दातों पर दाग धब्बे बन जाते हैं जिन्हें दृश्य दातुन से मिटाया भी नहीं जा सकता है और एक स्थिति ऐसी आती है कि हमारे दांत लाल काले हो जाते हैं जो देखने में खराब लगने लगते हैं.

6. विषाक्तता अधिक बढ़ जाती है

विमल गुटखा का स्वाद बढ़ाने के लिए कंपनी ने कुछ ऐसे रसायन मिला देते हैं जिससे शरीर में विषाक्तता बढ़ जाती है और कैंसर जैसे रोग को जन्म देता है सभी प्रकार के गुटखा में कीटोन और फिनोल डेरिवेटिव जैसे रसायन मिले होते हैं जो गुटके को स्वाद को बढ़ा देते हैं यही रसायन कैंसर जैसी बीमारी का कारण बनते हैं। इन रसायनों की वजह से शरीर में विषाक्तता बढ़ जाती है.

गुटका में तंबाकू कथा सुपारी कास्टिक चूना तथा खाद्य पदार्थों को मिलाया जाता है जिसे सुषमा रुप से cyp450 नाम से जाना जाता है और शरीर में हर अंग में प्रभावी हो जाता है यह रसायन शरीर में हार्मोन और विटामिन को प्रभावित करता है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

ढीलापन की दवा पतंजलि : लिंग के ढीलेपन का इलाज और दवाइयां | Dhilapan ki patanjali dawa
लक्ष्मी प्राप्ति के अचूक उपाय क्या है? Lakshmi prapti ke upay batao

7. मुंह में घाव होना

गुटखा चबाने के कारण मुंह की नसों में खिंचाव उत्पन्न हो जाता है जिससे नसे छोटी हो जाती हैं और मुंह फैलना बंद हो जाता है अधिक गुटखा चबाने की वजह से ही मुंह में घाव बन जाता है जिससे मुंह के अंदर कपोल में कमजोरी आ जाती है मुंह के अंदर गुटखा की वजह से ओरल सबम्यूकस फाइब्रोसिस बढ़ जाता है जिससे कॉलेजन फाइबर की अनियमितता होती है.

8. सीने में दर्द

गुटखा चबाने वाली व्यक्तियों के अंदर सुपारी में मौजूद एल्कलॉइड तंबाकू के साथ अंदर जाता है जिसकी वजह से सीने में दर्द होता है ऐसोफागस मुद्रा से और आप जैसी जगहों पर कैंसर होता है। गुटखा खाने की वजह से हृदय रोग बनते हैं जिसकी वजह से मौत की संभावनाएं अधिक होती हैं कभी-कभी पेट के अंदर अल्सर जैसी बीमारी जन्म ले लेती है ब्लड प्रेशर असंतुलित हो जाता है पेट में जलन होती है खट्टी मीठी डकारे आती है.

9. गर्भवती महिला कम वजन के बच्चे को जन्म देती है

pregnant woman

 

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर महिलाएं गुटका अधिक मात्रा में खाती हैं और इस दौरान यदि वे गर्भवती हैं तो पेट में पल रहा बच्चा हमेशा वजन में कम होगा कभी-कभी बच्चे में कुपोषण हो जाता है बच्चा कमजोर जन्म लेता है।

10. मुंह से अजीब सी गंध आना

आप गुटके का सेवन करते हैं तो आपके मुंह से गुटके में मिले हुए फ्लेवर से एक अजीबोगरीब गंध निकलती रहती है जो किसी को बिल्कुल पसंद नहीं होती है। गुटखा सेवन करने से निकलने वाली मुंह से गंध आपको शर्मिंदा कर देते हैं जब आप किसी के सामने बात करते हैं तो वह आपसे दूरी बनाकर बात करता है क्योंकि उसको गुटके की गंध पसंद नहीं होती है.

गुटखा खाने से अन्य प्रभाव | Masala khane ke nuksan | Pan masala khane se nuksan

गुटखा के सेवन करने से होने वाली विभिन्न प्रकार की परेशानियों के साथ-साथ कुछ ऐसे लक्षण भी व्यक्ति ने प्रकट होते हैं जिससे व्यक्ति के स्वभाव में व्यवहार में अंतर दिखाई देता है। दोस्तों बात विमल खाने से क्या होता कि नहीं है बल्कि किसी भी प्रकार का गुटखा प्रतिदिन अधिक मात्रा में खाने से लोगों में कुछ इस प्रकार से लक्षण प्रकट होते हैं .

  1. क्रोध
  2. कुंठा
  3. चिड़चिड़ापन
  4. चिंता
  5. अवसाद
  6. अधिक लार आना
  7. त्वचा का अधिक फटना
  8. अधिक पसीना आना
  9. असंतोष
  10. दस्त
  11. फ्लशिंग और
  12. बुखार

गुटखा छोड़ने से फायदे | विमल खाना छोड़ने के फायदे | Gutkha chodne ke fayde

लोग अगर यह सवाल पूछते हैं कि विमल खाने से क्या होता है तो कहना चाहूंगा कि गुटखा किसी भी प्रकार का खाते हैं उनकी सभी प्रकार की क्वालिटी एक ही होती है ऐसे में गुटखा छोड़ दा ही सबसे बेहतर है।

1. शारीरिक खुशहाली

गुटखा छोड़ने से होने वाले विभिन्न प्रकार के फायदे आपको तभी महसूस होंगे जब आप गुटका छोड़ देते हैं यदि आप गुटखा खाना छोड़ देते हैं तो जीवन में खुशी होती है शरीर स्वस्थ और खुशहाल रहता है.

2. भोजन का स्वाद बढ़ जाता है

गुटखा खाने वाले लोगों को भोजन का स्वाद अच्छा नहीं लगता है केवल पेट भरने के लिए खा लेते हैं वही जब आदमी गुटखा खाना छोड़ देता है तो भोजन का स्वाद अच्छा लगने लगता है। व्यक्ति पेट भर भोजन कर लेता है जिसकी वजह से शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है तथा अन्य किसी भी प्रकार की समस्या की नहीं होती है.

3. दांतों की सुरक्षा

विमल खाने से क्या होता है

गुटखा खाने से हमारे दांतो पर बुरा प्रभाव पड़ता है जिसकी वजह से मसूड़ों में दांतों में दर्द होता है दांत कमजोर हो जाते हैं ऐसे में यदि आप गुटखा खाना छोड़ देते हैं तो दांतों की मजबूती बढ़ जाती है। इसके अलावा जांच में पड़े हुए दाग धब्बे धीरे धीरे मंजन करने से खत्म हो जाते हैं और दांत सफेद मोती जैसे चमकते रहते हैं। जो लोग गुटका नहीं खाते हैं ऐसे लोग गुटका खाने वाले व्यक्तियों से घृणा करने लगते हैं।

4. कैंसर से बचा जा सकता

यह सबको पता है कि तंबाकू खाने से कैंसर होता है फिर भी लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन करते हैं ऐसे में गुटका भी खाने वाले लोगों को कैंसर की संभावनाएं अधिक रहती हैं। यदि आप गुटखा खाना छोड़ देते हैं तो कैंसर जैसे रोग से बच सकते हैं साथ ही जनधन और तन की बचत होती है।

5. अच्छा जीवनसाथी

आपको पता है कि लगभग 80% लड़कियों को नशा वाले व्यक्ति बिल्कुल पसंद नहीं होते हैं भले ही वे तंबाकू खाते हो ऐसे में यदि आप गुटखा जैसी चीज को नहीं खाते हैं तो आपको एक अच्छा जीवन साथी मिल सकता है।

6. पैसे की बर्बादी नहीं होती

गुटखा ना खाने से आपके पैसे की बर्बादी नहीं होती है अर्थात यदि आप प्रतिदिन कम से कम 4 से 6 गुटका के पाउच खाते हैं तो निश्चित रूप से 20 से ₹25 खर्च कर देते हैं जो पूरी तरह से निरर्थक होते हैं । ऐसे में यदि आप गुटखा खाना छोड़ देते हैं तो जो प्रतिदिन रुपया आपका बेवजह खर्च हो रहा है वह बच जाएगा और आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार आएगा।

osir news

निष्कर्ष

दोस्तों अंत में यही कहना ज्यादा उचित है कि विमल खाने से क्या होता है यह ना सोचें क्योंकि कंपनी कोई भी हो अगर वह गुटके का उत्पादन करती है हो और आप उसका सेवन करते हैं तो उसके दुष्प्रभाव भी आप पर गहरे पढ़ते हैं। अतः किसी भी प्रकार के दुष्प्रभाव से बचने के लिए गुटके का सेवन नहीं करना चाहिए साथ ही किसी भी प्रकार की तंबाकू के उत्पाद प्रयोग ना करें अंत में स्वस्थ रहें मस्त रहें खुशहाल जीवन जियें यही मेरी कामना है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

बॉडी बनाने के लिए आयुर्वेदिक दवा : बॉडी बनाने की 5 आयुर्वेदिक दवाइयाँ और बॉडी कैसे बनाएं जाने | Body banane ki ayurvedic dawa
चुड़ैल को कैसे सिद्ध करें ? chudail ka vashikaran kaise kare ?
आप के नजदीकी अनाथ आश्रम का पता और फोन नंबर | Anath ashram near me
समाजशास्त्र में कैरियर कैसे बनाएं ? योग्यता/कमाई/कोर्स/कॉलेज/नौकरी How to make a career and income in Sociology in hindi?
कुत्ता काटने का मंत्र और मंत्र प्रयोग विधि एवं घरेलू नुस्खे | kutta katne ka mantra
★ सम्बंधित लेख ★