पत्नियाँ अपने वैवाहिक जीवन को सुखमय कैसे रखे ? इन प्रमुख 8 बातो का रखे ध्यान How to keep married life happy 7 tips hindi

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

पति पत्नी का रिश्ता relations बहुत ही नाजुक होता है परंतु एक दूसरे में प्रेम विश्वास अधिक भी होता है। पति और पत्नी का रिश्ता ही एक ऐसा रिश्ता है जिसने एक व्यक्ति दूसरे से अपने मन की बात शेयर कर सकता है।

दोनों लोग अपनी जीवन से जुड़ी तमाम बातों एक दूसरे के सामने खोल कर रख देते हैं। पति और पत्नी के बीच सभी प्रकार की बाते खुलकर होती है परंतु कुछ बातें ऐसी भी होती जिन्हें कभी भी एक पत्नी को अपने पति से शेयर नहीं करना चाहिए जिससे जीवन में किसी प्रकार की समस्या सकती है।

किसी भी प्रकार की बात करने से पहले गंभीरता से सोचें और समझते हुए बात करें। महिलाओं को तो विशेष रुप से ध्यान देना चाहिए अपने पति से कौन सी बात शेयर करनी चाहिए और कौन सी नई बात कहनी चाहिए।

वैवाहिक जीवन को सुखमय कैसे रखे ?, What should I do for happy married life?, What is the secret of happy married life?, How can you make your wife happy?, Why my married life is not happy?, happy marriage life in hindi, happy marriage life in hindi meaning, happy married life wishes, happy married life hindi shayari, हैप्पी मैरिड लाइफ मीनिंग इन हिंदी, हैप्पी मैरिड लाइफ विशेस इन हिंदी, हैप्पी मैरिज लाइफ, हैप्पी मैरिड लाइफ स्टेटस, पति-पत्नी में कलह निवारण हेतु, सुखी जीवन के नियम, वैवाहिक जीवन को शुभकामना, पति-पत्नी में कलेश दूर करने के उपाय, वैवाहिक जीवन में कलह, सुखी वैवाहिक जीवन के योग, सुखी वैवाहिक जीवन का राज, दाम्पत्य सुख के लिए मंत्र, शादी के बाद पति पत्नी को कैसे रहना चाहिए, पति पत्नी का रिश्ता कैसा होना चाहिए, पति-पत्नी का प्यार, पति पत्नी का रिश्ता शायरी, पति-पत्नी के रिश्ते को मजबूत करने के उपाय, पति अपनी पत्नी से क्या चाहता है, पति पत्नी का प्रवचन, पति-पत्नी के रिश्ते की समस्याओं, पति का अफेयर कैसे जाने, पति से नफरत कैसे करे, पति-पत्नी के रिश्ते कैसे सुधारें, पति बात नहीं सुनता है, पति की बेवफाई, पति को अपना कैसे बनाये, पति पत्नी के बीच प्यार बढ़ाने के उपाय,

 

कुछ बातें ऐसी होती जीने पति से कहने पर पति को असमंजस और परेशानी में डाल सकती जिसे आपका वैवाहिक जीवन परेशानी में पड़ सकता है।

पति और पत्नी अपने पति से जुड़ी बहुत सी बातें एक दूसरे से करते पंत परंतु कुछ बातें ऐसी होती जिनसे करने से एक दूसरे को तकलीफ हो सकती है।

आइये हम जानते हैं कि कौन सी बातें सभी दी अपने पति से शेयर नहीं करनी चाहिए जिससे जीवन समस्याओं में उलझ जाये।

1. किसी के साथ शादी से पूर्व रहे सम्बन्ध की बात न बताये : Do not tell about the relationship

शादी से पहले यदि किसी भी व्यक्ति से आपका संबंध रहा है तो इसके बारे में कभी भी अपने पति को ना बताई क्योंकि बहुत से पति  पजेशिव और शक्की स्वभाव के होते हैं जो पत्नी की इस बात को बिल्कुल नहीं बर्दाश्त करते हैं इस तरह से आपके संबंध टूट सकते हैं।

husband wife relationship in hindi

यदि किसी भी पुरुष को आपने हर पसंद करती हो सकता है आप अपने पति से ज्यादा उसे प्रेम करती ही तो पति के सामने शादी के बाद कभी भी उसने व्यक्ति नाम ना ले या फिर उसके विषय में ज्यादा से ज्यादा बातें करें इससे भविष्य में आपके सामने कई सारी समस्या आ जाएंगी।
ससुराल के लोगों की बुराई ना करें

महिलाओं को शादी के बाद इस बात का विशेष ध्यान रखना है कि मायके और ससुराल की किसी भी व्यक्ति जैसे ननंद,सास, देवर ,बहन आदि की बुराई पति के सामने ना करें इससे विवाद बन जाएगा और पति के बीच दूरियां बढ़ जाएंगी इसलिए रोज रोज किसी भी व्यक्ति की बुराई पति के सामने ना करें। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

2. घर और बाहर के मैटर और बातो को अलग-अलग रखे Separate the matter and matter at home and outside

यदि कोई भी पत्नी नौकरी पेशा करती है तो उसके साथ ऑफिस में कई तरह के लोग होते हैं जिनको अपने तरीके से हैंडल करना पड़ता है घर की बातें अलग होती है |

और ऑफिस की बातें अलग होती इसलिए कभी भी पति के सामने ऑफिस की बातें अलग करें पति से ना करें घर की बातें ही घर पर करें क्योंकि ऑफिस की बातें आपके पति समझ नहीं पाएंगे तो परेशानी बढ़ जाएगी।

3.ससुराल और मायके की तुलना ना करे Do not compare in-laws and maiden

शादी के बाद पत्नियां अक्सर अपने पतियों सही कहा करती ही मेरे मायके में ऐसा नहीं होता था मायके की तुलना ससुराल में करने लगी वहां की क्रिया कलाप पूर्ति रिवाजों से तुलना करके पति को परेशान करती है |

पति पत्नी का शक कैसे दूर करें

जिसे हर पति परेशान होकर अपनी पत्नी से गुस्सा भी होते क्योंकि वह उसी बातें के मन में चुभ जाती है इसलिए कभी भी अपने मायके की तलब ससुराल में पति से ना कहे |

हमारे मायके में तो ऐसा नहीं होता था। अक्सर पतियों को अपनी पत्नियों से इस तरह की बातें सुनने को मिलती हैं। पत्नियां ससुराल के रीति-रिवाज, क्रियाकलापों आदि की तुलना अपने मायके से करती रहती हैं, जिससे शायद हर पति परेशान रहता है।

अधिकतर पति कहते नहीं, लेकिन ये सभी बातें उनके मन में चुभती जरूर हैं। अत: बेहतर होगा कि इस तरह की बातों से बचें।

4. पसंद और नफरत जैसे शब्दों का ताना ना मारे  Do not taunt by saying like and hate

husband wife fight solution in hindi

अक्सर जब पति और पत्नी के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो जाता है तो पत्नियां यही कहते हैं कि आप मुझे पसंद नहीं करते और नफरत करते हैं ध्यान रहे कि इस तरह कहना पति के दिल को आहत कर देते हैं इससे पति और पत्नी के बीच में दूरियां और बढ़ जा सकती है।

यह भी पढ़े :

5. कभी भी पति को नीचा ना दिखाएं Never let a husband ego down

यदि कोई पत्नी पति से ज्यादा सुंदर होती है तो फिर इस बात को पत्नियों को गुरुर होता है कि वह उनसे अधिक सुंदर है और पति को नीचा दिखाना चाहती हैं अपनी खूबसूरती का बखान करके उन्हें आहत कर देती हैं इसलिए ध्यान रहे कभी भी इस तरह के शब्दों का प्रयोग किया भावना दिल में ना लाएं |

6. पर्सनल बचत के बारे में न बताएं  Do not tell about personal saving

money-osir

महिलाएं कभी भी अपने पति से पर्सनल सेविंग के बारे में न बताएं क्योंकि वह इमरजेंसी बचत के लिए पैसे होते हैं क्योंकि पुरुषों की खर्च करने की आदत औरतों से अधिक होती है ऐसे में आपकी भी जमा पूंजी को खर्च कर सकते हैं इसलिए उन्हें बताना ठीक नहीं रहता।

7. किसी आयोजन में पति की बुरी आदतें किसी से ना कहे – Do not tell husband’s bad habits in any event

बहुत सारी पत्नियां अपने पति की बुराइयों को शेयर करती रहती हैं वह किसी भी आयोजन में या रिश्तेदारों के बीच या फिर दोस्तों के साथ अपने पति की बुराइयों को शेयर करती रहती है उनकी बुरी आदतों को रोना रोती है ध्यान रहे कि बहुत कम ऐसे पति होते हैं जो इन बातों को सहजता से लेते हैं |! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

परंतु बहुत से ऐसे भी पति होते हैं जो इन बुराइयों को बर्दाश्त नहीं कर पाते और आपसे दूरियां बढ़ा लेते हैं और कभी-कभी तनाव और हीन भावना के शिकार हो जाते हैं जिससे उन्हें बुरी लत भी पड़ सकती है।

8. पति पर विश्वास बनाए रखें – Keep faith in husband

pati patni ke relationship

कभी-कभी पत्नियां यह कहकर ताना मारती है कि मुझे आप पर बिल्कुल विश्वास नहीं है परंतु ध्यान रहे कि पति पत्नी का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है कहीं ऐसा ना हो जाए कि आपकी रिश्तो में दरार पड़ जाए |

मुझे आप पर विश्‍वास नहीं रहा- इस तरह की बातें पति से न बोलें। पति-पत्नी का रिश्ता ही विश्‍वास की नींव पर टिका होता है। कहीं ऐसा न हो कि आपकी यह सोच रिश्तों में दरार पैदा कर दे।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤