डॉक्टर से जाने : शारीरिक संबंध बनाने के नुकसान और 8 फायदे | Saririk sambandh banane ke nuksan

शारीरिक संबंध बनाने के नुकसान : Sharirik sambandh banane ke nuksan: दुनिया का जितना भी जीवधारी है वह सम्भोग क्रिया के लिए जरूर प्रेरित होता है जिससे वह अपने सामान जीवों की उत्पत्ति कर लेता है। सम्भोग करने के लिए सभी जीव जीवन में कहीं न कहीं नर और मादा के रूप में एक दूसरे के संपर्क में आते हैं और संबंध बनाते हैं।



 शारीरिक संबंध बनाने से क्या फायदे हैं रोज शारीरिक संबंध बनाने के फायदे

मनुष्य ऐसा प्राणी है जो दुनिया में सर्वश्रेष्ठ और समझदार प्राणी है संतान उत्पत्ति और संभोग सुख के लिए शारीरिक संबंध बनाता है अधिकांश मनुष्य प्रतिदिन शारीरिक संबंध बनाता है वहीं कुछ मनुष्य कभी-कभी संबंध बनाता है कुछ ऐसे भी मनुष्य है जो जीवन में एक या दो संतान उत्पत्ति करने के बाद शारीरिक संबंध नहीं बनाते हैं।

शारीरिक संबंध बनाने से क्या फायदे हैं ? | Sharirik sambandh banane se kya fayde hai ?

हालांकि लोगों का कहना है कि शारीरिक संबंध ज्यादा नहीं बनानी चाहिए इससे बहुत सारे नुकसान भी होते हैं परंतु वहीं कुछ लोगों का कहना है कि शारीरिक संबंध बनाने से कई सारे फायदे भी होते हैं आइए हम जानते हैं पहले शारीरिक संबंध बनाने से फायदे क्या हैं

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

1. बीमारी का खतरा कम हो जाता है.

यौन विशेषज्ञ कहते हैं कि जो लोग शारीरिक संबंध अधिक बनाते हैं और यौन क्रियाओं में सक्रिय रहते हैं उनके अंदर रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता अधिक होती है जिसकी वजह से वह बीमार नहीं होते हैं और विभिन्न प्रकार की बीमारी का खतरा भी नहीं रहता है।

kamjor weak


सेक्सुअली एक्टिव लोगों में रोग और जीवाणु और अन्य संक्रामक रोगों से लड़ने अधिक होती है ऐसे में शरीर के अंदर शारीरिक संबंध के कारण विभिन्न प्रकार के संक्रामक रोगों से लड़ने की क्षमता जाती हैं जिससे बीमारी का खतरा नहीं रह जाता है।

शोध में पाया गया है कि जो लोग सप्ताह में एक या दो बार अथवा महीने में एक बार या दो बार शारीरिक संबंध बनाते थे उनकी अपेक्षा प्रतिदिन शारीरिक संबंध बनाने वाले लोगों ने बीमारी का खतरा कम था।

2. रोज शारीरिक संबंध बनाने से कामेच्छा बढ़ती है.

अधिकांश यौन विशेषज्ञों का कहना है कि जो व्यक्ति प्रतिदिन शारीरिक संबंध बनाता है उसके अंदर कामेच्छा भी बढ़ जाती है।

penis ling

स्त्री और पुरुष दोनों में प्रतिदिन शारीरिक संबंध बनाने से एक दूसरे के प्रति आकर्षण अधिक होता है और योनि में रूखापन दूर रहता है तथा रक्त परिसंचरण ठीक रहता है।

3. रोज संबंध बनाने से ब्लड प्रेशर में कमी आती है.

यदि कोई भी व्यक्ति नियमित शारीरिक संबंध बनाता है तो उसके अंदर एक क्रमिक व्यायाम होता है जिसकी वजह से व्यक्ति को ब्लड प्रेशर से संबंधित किसी भी प्रकार की बीमारी नहीं होती है अर्थात उच्च और निम्न रक्तचाप की समस्या नहीं होती है।

इसके विपरीत यदि कोई व्यक्ति हस्तमैथुन प्रतिदिन करता है तो ब्लड प्रेशर में ऐसा प्रभाव नहीं दिखाई देता है बल्कि प्रतिदिन हस्तमैथुन करने से हाई एंड लो ब्लड प्रेशर की बीमारी हो सकती है।

4. रोज संबंध बनाने से शारीरिक व्यायाम होता है.

कोई व्यक्ति यह किसी भी प्रकार का व्यायाम नहीं करता है तो शारीरिक संबंध बनाने से शरीर का पूरा व्यायाम हो जाता है जिसकी वजह से शरीर की मांसपेशियां चुस्त-दुरुस्त हो जाती हैं और आवश्यक कैलोरी ऊर्जा भी प्राप्त हो जाती है.

Exercises

रोज शारीरिक संबंध बनाने से मांसपेशियों की मजबूती के कारण हृदय की गति की बेहतर बनती है और व्यक्ति के शारीरिक एवं मानसिक तनाव से मुक्ति मिलती है जिससे किसी भी प्रकार की बीमारी का खतरा नहीं रहता है

5. रोज शारीरिक संबंध बनाने से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम होता है.

विभिन्न प्रकार के शोधों में पाया गया है कि यदि मनुष्य प्रतिदिन शारीरिक संबंध बनाता है तो प्रोस्टेट कैंसर का खतरा कम हो जाता है, जो पुरुष लगभग 21 बार महीने में शारीरिक संबंध करके वीर्य स्खलन करते हैं उन लोगों में प्रोस्टेट कैंसर का खतरा काफी कम हो जाता है

6. रोज शारीरिक संबंध बनाने से तनाव कम होता है.

सम्भोग मानसिक और शारीरिक दोनों तरफ से फायदा देता है ऐसे में यह रोज शारीरिक संबंध कोई भी व्यक्ति बनाता है तो किसी भी प्रकार के तनाव से ग्रसित होने पर व्यक्ति में तनाव कम हो जाता है.

upset tanav tension

यौन विशेषज्ञों का कहना है कि जब व्यक्ति रोज अपने महिला साथी के साथ शारीरिक संबंध ज्ञापित करता है तो प्राकृतिक रूप से रिलैक्स हार्मोन स्रावित होता है जिसकी वजह से व्यक्ति में तनाव की कमी होती है और मस्तिष्क में उत्पन्न रसायन यौन उत्तेजना के कारण मस्तिष्क को शांत करते हैं।

7. रोज शारीरिक संबंध बनाने से नींद में सुधार होता है.

जो व्यक्ति किसी कारणवश रात को अच्छी नींद नहीं ले पाते हैं उन लोगों को शारीरिक संबंध बनाने के बाद अच्छी नींद आती है।

sleeping

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यदि रोज शारीरिक संबंध बनाते हैं तो शरीर में प्रोलेक्टिन नामक हार्मोन स्रावित होता है तथा शरीर से ऑक्सीटॉसिन निकलता है जिसकी वजह से नींद अच्छी आती है और मन शांत रहता है

8. रोज संबंध बनाने से सिर दर्द में कमी आती है.

 

बहुत से लोगों का अक्सर सर दर्द करता रहता है जिसकी वजह से भी परेशान रहते हैं ऐसे में यदि व्यक्ति किसी कारणवश माइग्रेन और क्लस्टर सिर दर्द से पूर्ण या आंशिक परेशान रहते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को रोज शारीरिक संबंध बनाने से आराम मिलता है।

शारीरिक संबंध बनाने के नुकसान | Sharirik sambandh banane ke nuksan

यदि देखा जाए तो रोज शारीरिक संबंध बनाने से जहां एक और बहुत से फायदे मिलते हैं. वहीं दूसरी ओर कुछ नुकसान भी होते हैं, जिनका असर शरीर पर दिखाई देता है, तो आइए जानते हैं कि रोज शारीरिक संबंध बनाने से होने वाले नुकसान क्या है :

1. इम्यून सिस्टम कमजोर होता है.

रोज शारीरिक संबंध बनाने से कभी कभी किसी किसी व्यक्ति का इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है खासतौर पर ऐसे व्यक्ति जो शारीरिक रूप से कमजोर है और योन संबंध अधिक समय तक नहीं कर पाते हैं।

virtual-mind dimag mind power

 

जब किसी व्यक्ति के शारीरिक कमजोरी होती है और वह रोज शारीरिक संबंध बनाता है तो उसके अंदर इम्यूनिटी सिस्टम कमजोर होने की वजह से अन्य कई शारीरिक बीमारियां उत्पन्न हो सकते हैं

2. महिलाओं के जननांगों पर प्रभाव पड़ता है.

रोज शारीरिक संबंध बनाने से कभी-कभी महिलाओं के जननांगों में विकृति उत्पन्न हो जाती है जिसकी वजह से महिलाओं का स्वास्थ्य भी गड़बड़ हो जाता है, बहुत-सी महिलाओं को बिल्डिंग की समस्या उत्पन्न हो जाती है और काम उत्तेजना में कमी भी आ जाती है.

3. अनचाहा गर्भ हो सकता है.

pregnant wome

रोज-रोज शारीरिक संबंध बनाने से यदि ध्यान ना दिया जाए तो अनचाहा गर्भ उत्पन्न हो सकता है क्योंकि एक महिला में मासिक धर्म आने से 7 दिन पहले और 7 दिन बाद तक अंडाणु सक्रिय रहते हैं जिसकी वजह से इस दौरान यदि अनियमित रूप से शारीरिक संबंध बनता है तो हो सकता है कि अनचाहा गर्भ हो जाए।

4. पुरुष जननांग में विकृति

रोज-रोज शारीरिक संबंध बनाने से पुरुष के जननांग में भी कहीं ना कहीं कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती है जैसे खुजली जलन या फिर जननांग पर चकत्ते बन सकते हैं।

रोज-रोज संबंध बनाने से व्यक्ति के अंदर बनने वाले शुक्राणु की दर कम हो जाती है जिसकी वजह से वृषण की कोशिकाओं में खींचा उत्पन्न हो सकता है और व्यक्ति के अंदर एक मीठा मीठा दर्द बन जाता है।

5. इंफेक्शन का खतरा

Strength of semen

रोज संबंध बनाने से महिला और पुरुष दोनों में इंफेक्शन का खतरा बना रहता है हो सकता है कि ध्यान ना दिया जाए और योनि में जलन खुजली जैसी समस्या हो सकती है वहीं पुरुष में भी जीवाणुओं के खतरे के कारण कई संक्रमण हो सकते हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन