सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा : सर्दी जुकाम फैलने के लक्षण | Sardi jukam ki antibiotic dawa 

Sardi jukam mein kya karna chahiye : सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा बताएंगे दोस्तों सर्दी जुकाम बहुत ही आम बीमारी के अंदर आते हैं यह रोग बहुत ही आम है जो लगभग सबको हो जाता है और यह सब को परेशान करता है और कुछ दिन रहता है उसके बाद ठीक हो जाता है.

दोस्तो आपको भी हुआ होगा जुकाम आजकल तो कहा जाता है कि सर्दी जुकाम को भी ठीक होने में काफी वक्त लग जाता है तो ऐसे में क्या करें कि आपका जुकाम जल्दी ठीक हो जाए आजकल तो किसी को जुकाम हो जाता है तो सीधा डॉक्टर के पास जा कर दवा ले लेता है और इसके लिए एलोपैथिक दवा का इस्तेमाल करते हैं.

सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा, सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा का नाम, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा ka name, सर्दी-जुकाम बुखार की एंटीबायोटिक दवा, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा, sardi ki antibiotic tablet, सर्दी जुकाम बुखार की अंग्रेजी दवा, सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम, sardi ka antibiotic, sardi jukam ki dawa medicine, sardi jukam ke liye antibiotic, sardi ki antibiotic tablet, sardi ka antibiotic tablet, sardi ki tablet name, sardi ki tablet kaun si hai, sardi ki antibiotic tablet, sardi ka antibiotic, sardi ki tablet ka naam, sardi ki tablet ka name, sardi ki sabse acchi tablet, sardi ki dawa tablet name, sardi ki goli, sardi ki tablet in hindi, sardi jukam ki antibiotic tablet, सर्दी जुकाम में क्या करें ?, सर्दी जुकाम में क्या करें घरेलू उपाय, सर्दी जुकाम में क्या करें, प्रेगनेंसी में सर्दी जुकाम हो तो क्या करें, सर्दी जुकाम खांसी में क्या करें, सर्दी जुकाम बुखार में क्या करें, सर्दी जुकाम में क्या उपाय करें, सर्दी जुकाम होने पर क्या करें, सर्दी जुकाम होने पर क्या करें घरेलू उपाय, सर्दी जुकाम में क्या करें घरेलू उपाय, सर्दी जुकाम होने पर क्या करें घरेलू उपाय, sardi hone par kya kare gharelu upay, sardi mein kya karen, sardi jukam mein kya karen, sardi jukam mein kya karna chahie, sardi ka kya upay hai, sardi mein kya karna chahie, sardi jukam ka gharelu upay in hindi, sardi ka gharelu ilaj hindi me, sardi jukam ka gharelu upchar in hindi, sardi jukam mein kya karen, sardi mein kya karen, sardi jukam mein kya karna chahie, sardi khansi mein kya karna chahie, sardi jukam me kya kare, सर्दी जुकाम को फैलने से कैसे रोके ?, sardi se bachne ke liye aap kya kya karte hain, sardi ko rokne ke upay, sardi se kaise rahat paye, sardi se bachne ka tarika, sardi se bachne ke upay in hindi, sardi se bachne ke upay, sardi se bachne ke liye upay, sardi ko kaise bhagaye, sardi se bachne ke liye kya karen, sardi ko kaise roke, sardi hone ke reason, सर्दी जुकाम के लक्षण, सर्दी-जुकाम के लक्षणों, नॉर्मल सर्दी जुकाम के लक्षण, सामान्य सर्दी जुकाम के लक्षण, आम सर्दी जुकाम के लक्षण, साधारण सर्दी जुकाम के लक्षण, सर्दी जुकाम बुखार के लक्षण, सर्दी जुकाम होने के लक्षण, सर्दी और जुकाम के लक्षण, sardi jukam ke lakshan in hindi, sardi ke lakshan hindi, sardi ke lakshan kya hai, sardi hone ke lakshan in hindi, सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा का नाम, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा ka name, सर्दी-जुकाम बुखार की एंटीबायोटिक दवा, सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा, sardi ki antibiotic tablet, सर्दी जुकाम बुखार की अंग्रेजी दवा, सर्दी जुकाम की टेबलेट का नाम, sardi ka antibiotic,

लेकिन हम आपको बता दें कि आपको कभी भी सर्दी जुकाम हो जाए तो सबसे पहले आप घरेलू उपचार से जुकाम को ठीक करने की कोशिश करें से कम 1 दिन तक तो इस घरेलू उपचार को अपनाएं उसके बाद ही अन्य उपचार को अपनाएं क्योंकि कई बार घरेलू उपचार से भी सर्दी जुकाम सही हो जाता है.

सर्दी जुकाम के मामले में मैं भी कुछ ऐसे लोगों को जानता हूं जो घरेलू उपचार से ही सर्दी जुकाम का इलाज करते हैं और उनका सही भी हो जाता है तो चलिए आज हम आपको वैसे ही कुछ डिपो के बारे में बताएं लेकिन आज हम आप लोगों को सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा बताएंगे और यह भी बताएंगे कि सर्दी जुकाम में क्या करें सर्दी जुकाम के लिए डॉक्टर से सलाह कर ले.

सर्दी जुकाम के लक्षण इन सारे विषयों पर आज हम चर्चा करेंगे और आपको बताएंगे कि सर्दी जुकाम एंटीबायोटिक दवा क्या है तो चलिए शुरू करते हैं.

सर्दी जुकाम क्या होता है ?

सर्दी जुखाम एक वायरल संक्रमण होता है जो बदलते मौसम के कारण हमारे शरीर को वायरल संक्रमित कर देता है सर्दी जुखाम होना एक आम बात है यह कोई बड़ी गंभीर समस्या नहीं है आमतौर पर सर्दी जुखाम की समस्याएं देखने को मिलती रहती है.


यह हमारे पर्यावरण के बदलते टेंपरेचर के कारण हो जाता है सर्दी जुखाम से बचने के लिए सामान्य वातावरण में रहने की आवश्यकता है सर्दी जुखाम बुखार जैसी समस्याओं का सामना हमें साल में दो-तीन बार करना ही पड़ता है सर्दी जुखाम ज्यादातर ठंड लगने पर हो जाता है.

यदि आप फ्रिज का ठंडा पानी नहीं पीते हैं और आप एक दिन फ्रिज का ठंडा पानी पी लेते हैं तब सर्दी जुखाम निश्चित ही आपको हो जाता है कमजोर शरीर में ज्यादा हवा लगने से सर्दी जुखाम होने के चांस होते हैं.

सर्दी जुखाम होने पर हल्का सा बुखार भी आ जाता है यह भी एक वायरल इंफेक्शन होता है जो सर्दी जुखाम होने पर अपने आप हो जाता है.

सर्दी जुकाम में क्या करें ? | Sardi jukam Mein Kya Karen

सर्दी जुकाम में क्या करें अगर आपको भी सर्दी जुकाम हो गया है तो आपको हम कुछ उपाय बताएंगे जिससे आपको सर्दी जुकाम से जल्द ही राहत मिल जाएगी सर्दी जुकाम से छुटकारा पाने के लिए इन उपायों का प्रयोग जरूर करें

  1. सर्दी जुकाम में अदरक का सेवन करने से आपको सर्दी जुकाम से राहत मिलेगी
  2. सर्दी जुकाम में शहद का सेवन करें यह भी आपके लिए बहुत ही लाभदायक है।
  3. अगर आप लहसुन खाए या फिर लहसुन की कली ले तो इससे भी आपको बहुत फायदा मिलेगा।
  4. सर्दी जुकाम में हल्दी और दूध का सेवन करने से गले को राहत मिलती है
  5. सर्दी जुकाम में दालचीनी फायदेमंद हो सकता है ।
  6. सर्दी जुकाम में गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारे करने से गले की खराश खत्म हो जाती है और जो जकाडा जमा होता है वो भी थोड़ा बहुत निकल जाता है। जिससे आपको बाद में गले में बहुत राहत मिलती है।

सर्दी जुकाम को फैलने से कैसे रोके ? | Sardi jukam ko failne Se Kaise Roke

सर्दी जुकाम से बचने के लिए निम्न प्रकार के उपाय बताए गए हैं जैसे हल्दी का सेवन करने से आपको बहुत राहत मिलेगी और आपका कफ भी सूख जाएगा अगर आपको सर्दी जुकाम से बचना है तो एक चम्मच प्याज के रस में थोड़ा सा गुड डाल कर खा ले आप को बहुत राहत मिलेगी और आपका सर्दी जुकाम पहले का नहीं और आपको भी राहत दिलाएगा।

सर्दी जुकाम के लक्षण | sardi jukam ke lakshan

सर्दी जुकाम में होने वाले लक्षण कुछ इस प्रकार है ऐसा माना जाता है कि फ्लू और ठंड लगने में फर्क नहीं कर पाते इसी में उनको जुकाम हो जाता है ऐसे में सर्दी जुकाम के लक्षण क्या हो सकते हैं आइए जानते हैं सर्दी जुकाम लगने के लक्षणों में नाक बहना कब और गले में खराश आदि लक्षण मिलते हैं.

  1. सर्दी जुकाम में आपको जोड़ों और घुटनों में दर्द हो सकता है।
  2.  इसमें तो तेज बुखार भी आता है। और थकान महसूस होती है हरारत रहती है।
  3. शरीर कांपने लगता है और पसीना आने लगता है।
  4. सर दर्द होने लगता है।
  5. सर्दी जुकाम में तो पेट से जुड़ी समस्या भी हो सकती है जैसे कि जीमत ली, दस्त उल्टी और भी कई समस्याएं हो सकती हैं। सर्दी जुकाम के यह लक्षण एक हफ्ते या 20 दिन तक रह सकते हैं और इसी में आप बहुत कमजोर हो जाओगे।
  6. सर्दी जुखाम होने पर गले में भारीपन और गले में खराश महसूस होने लगती है.
  7. सर्दी जुखाम होने पर शरीर में अत्यधिक थकान महसूस होती है.
  8. सर्दी जुखाम होने पर कभी-कभी थोड़ा सा बुखार भी आ जाता है.
  9. सर्दी जुखाम होने पर बहुत ज्यादा खांसी आने लगती है.
  10. सर्दी जुखाम होने से नाक से पानी बहने लगता है.
  11. सर्दी जुखाम होने पर खाना अच्छा नहीं लगता है.
  12. सर्दी जुखाम होने पर होने पर शरीर में कमजोरी महसूस होने लगती है.

सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवाएं | sardi jukam ki antibiotic dawa

  1. Theraflu Multisymtom Serere Cold acetaminophen
  2. Tylenol Cold
  3. Genexa Kids Cold Crush 60 tablets
  4. Sambucol Black Elderberry Cold&Flu relief
  5. Ibuprofen
  6. Pseudoephedrine
  7. Phenylephrine
  8. Crocin cold and Flu
  9. Euphrasia Officinalis
  10. Oxymetazoline Nasal Spray
  11. Vicks Day Quil Cough,cold,
  12. Vicks NyQuil Nighttime Releif
  13. Robittussin Peak cold adult cough
  14. Benadryl allergy plus congestion
  15. Colk Tablet
  16. Alex Syrup
  17. Solvin Cold
  18. Tusk DX
  19. Febrex Plus
  20. Wikoryl Tablet
  21. Grilinctus Cuff Syrup
  22. Akon Tablet
  23. Vasograin Tablet
  24. Grilinctus CD Syrup

सर्दी जुकाम में एंटीबायोटिक दवा खाना चाहिये या नहीं ?

वायरल इन्‍फेक्‍शन को ठीक करने के लिये एंटीबायोटिक्‍स दवा नहीं लेना चाहिये क्‍योंकि वायरस पर इसका परिणाम बेअसर साबित होता है और यह दवा काम नहीं करती है । अगर यह जानने के बाद भी आप वायरल इन्‍फेक्‍शन में एंटीबायोटिक्‍स खाते है तो आपको बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन होने की संभवना बढ़ जाएगी और आप के शरीर को नुकसान पहुचेगा इसलिए न तो स्वयं से खाना चाहिये और न ही डाक्टर से भी एंटीबायोटिक्‍स दवा देने को कहना चाहिये .

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

नजर उतारने का सही समय : लाल मिर्च और नमक से नजर उतारने के उपाय | नजर उतारने का सही समय
Online फेसबुक, instagram पर लड़की से बात कैसे करे? ऑनलाइन लड़की कैसे पटाये ? How to impress a girl online in hindi?

यदि आपको सर्दी और खांसी के साथ तेज बुखार है, तो संभव है कि आपको बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन हो सकता है। ऐसे में आपको एंटीबायोटिक उपचार की ज़रूरत होती है। लेकिन इसके लिए भी आप को अपने डॉक्टर से अवश्य मिलना चाहिये .

एंटीबायोटिक खाना चाहिये या नहीं यह  रोग की पहचान और लक्षणों पर निर्भर करता है इसलिए ऐसे मामले में खुद से डॉक्टर बनना आप के लिये घातक हो सकता है .

सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा | sardi jukam ki antibiotic dawa ka name

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

सर्दी जुकाम के लिए एंटीबायोटिक दवा बैक्टीरिया को रोकने के लिए एंटीबायोटिक दवा का उपयोग किया जाता है यह बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है सर्दी जुकाम में ही एंटीबायोटिक दवा उपयोग किया जाता है एंटीबायोटिक दवा बैक्टीरिया और वायरसओं को मारकर सर्दी जुखाम बुखार गले में खराश आदि से छुटकारा दिलाती है.

लेकिन आप लोग इसका इस्तेमाल तब करना जब आपको इसकी सबसे ज्यादा जरूरत हो अगर आपको ज्यादा तेज जुखाम या सर दर्द नहीं है या फिर बुखार नहीं है तब आप इसे ना लें क्योंकि यह एंटीबायोटिक दवा बहुत ही जहरीला होती है। उस दवा का नाम है Oxymetazoline Nasal Spray सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा है.

सर्दी जुकाम से बचने के उपाय | Sardi jukam Se bachne ke upay

कुछ लोगों को आमतौर पर सर्दी जुखाम बहुत जल्दी जल्दी होता रहता है ऐसे में वह सर्दी जुखाम से बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं जिससे कि वह सर्दी जुखाम से बचने के तरीके ढूंढना शुरू करते हैं तो दोस्तों आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है.

हम आपको सर्दी जुखाम से बचने के कुछ अच्छे तरीके बताएंगे सर्दी जुखाम से बचने के लिए आपको सामान्य पानी पीना चाहिए यह आपके शरीर के लिए लाभकारी होता है.

ठंडी ओं के समय में अत्यधिक कपड़े पहने और शरीर को गर्माहट अवश्य पहुंचाएं प्रतिदिन नहाने की आदत डालें और यदि ऐसी आदत नहीं है तो फिर गर्मियों में ही ऐसी आदत बनाना शुरु कर दें यदि ठंडी में आप लगातार नहाते हैं.

तब भी आपको सर्दी जुखाम होने के चांसेस बढ़ जाते हैं हमारा शरीर जब वातावरण के अनुकूल नहीं होता है तब ऐसे वायरल इनफेक्शन होते हैं इसलिए अपने शरीर को वातावरण के अनुकूल रखने का प्रयास करें.

सर्दी जुखाम के घरेलू उपाय | Sardi jukam ke gharelu upay

यदि आप सर्दी जुखाम से बहुत परेशान है और आप डॉक्टर के पास बिल्कुल नहीं आना चाहते हैं लेकिन आप सर्दी जुखाम का इलाज भी करना चाहते हैं और आप घरेलू उपाय ढूंढ रहे हैं तो आपको बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

आज हम आपको सर्दी जुखाम ठीक करने के कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताने वाले हैं जिनसे आप आसानी से अपना सर्दी जुखाम ठीक कर सकते हैं.

  1. सर्दी जुखाम होने पर नींबू शहद एवं इलायची का मिश्रण का सेवन करने से सर्दी जुखाम में राहत मिलती है.
  2. सर्दी जुखाम होने पर गर्म पानी पीना चाहिए ज्यादा से ज्यादा गर्म पानी पीने की कोशिश करें.
  3. सर्दी जुखाम होने पर हल्दी वाला दूध पीना चाहिए यह गले को काफी आराम देता है.
  4. गर्म पानी और नमक से गरारे करने चाहिए इससे गला साफ होता है.
  5. सर्दी जुखाम होने पर अदरक और तुलसी का सेवन बहुत ही लाभकारी साबित होता है.
  6. सर्दी जुखाम होने पर आंवले का सेवन भी फायदेमंद होता है.
  7. सर्दी जुखाम होने पर अदरक वाली चाय पीना चाहिए इसे जुखाम में काफी आराम मिलता है.

FAQ: सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा

1 दिन में जुकाम कैसे ठीक करें?

1 दिन में जुकाम ठीक करने के लिए आपको दवा लेने की कोई जरूरत नहीं है आयुर्वेदिक दवाइयों से आपको जुकाम से राहत मिल जाएगी हल्दी वाला दूध, अदरक अजवाइन के फूल, इन तीन चीजों का सेवन करने से आपका जुकाम जड़ से ठीक हो जाएगा।

जुकाम के लिए कौन सी टेबलेट लेनी चाहिए?

जुकाम को ठीक करने के लिए एक ऐसी टेबलेट है जो जुकाम को जड़ से ठीक कर देती है चेस्टन कोल्ड टेबलेट का इस्तेमाल आप बदन दर्द , सर दर्द , नाक से Ans: सांस लेने में अगर आपको दिक्कत हो रही है तो इस टेबलेट का इस्तेमाल करके आप अपने जुकाम को सही कर सकते हैं।

जुकाम क्यों होता है?

जुकाम जब भी आप ठंडा पानी या फिर कहीं पर आप जाते हैं तो अगर आपको वहां का पानी सूट नहीं करता है तो आपको जुकाम हो जाता है और भी कई कारण है।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज मैंने आप लोगों को बताया कि सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा क्या है तो आप लोगों को यह आर्टिकल पढ़ने के बाद समझ में आ गया होगा कि सर्दी काम की एंटीबायोटिक दवा क्या है और आज मैंने आप लोगों को इस आर्टिकल में सर्दी जुकाम के लक्षण क्या है?

osir news

सर्दी जुकाम को फैलने से कैसे रोके आदि सारी बातों पर चर्चा किया है इनको पढ़ने के बाद आपको समझ में आ जाएगा कि सर्दी जुकाम के लक्षण क्या होते हैं अगर आपको भी जानना है कि सर्दी जुकाम की एंटीबायोटिक दवा क्या है और सर्दी जुकाम को फैलने से कैसे रोके तो इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़े.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

हनुमान चालीसा कैसे सिद्धि कैसे करें ? पूजा विधि सामग्री और हनुमान चालीसा मुहूर्त Hanuman Chalisha siddh and Hindi process
मुंबई रेड लाइट एरिया नाम और पता : मुंबई के इन शहरों में होता हैं धंधा | Mumbai red light area name address
जाने बिना otp के कॉल डिटेल कैसे निकाले ? | how to get call details of any number without otp
लड़कियों की कमजोरी जाने और उन्हें इम्प्रेस करे Girls ladki ki kamzori kya hai hindi
रत्न शास्त्र : नीलम रत्न के फायदे और नुकसान , शुभ दिन, धारण विधि | Neelam ke fayde aur nuksan
★ सम्बंधित लेख ★