सीखे गणित का जादू : नम्बर कोई भी सोचो उत्तर तो मेरी ही मर्जी का ही आएगा ! Best Top 3 Learn Maths Magic Tricks

इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)
 

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसा जादू सिखाएंगे जिसमें आप सामने वाले व्यक्ति को अपने मुताबिक चला सकेंगे यहं गणित का जादू इतना अनोखा है की दर्शक कोई भी नंबर सोचे लेकिन जवाब वही आता है जो आप चाहते हो इसके अंतर्गत मैं आपको कुल 3 जादू सिखाऊंगा जिन्हें आप अलग-अलग लोगों को दिखाकर उन्हें आश्चर्य में डाल सकते हो और अंत वाला जादू तो बहुत ही गजब का है.

वैसे तो गणित बहुत ही बोरिंग विषय है लेकिन अगर यही जादू बन जाए तो बहुत ही ज्यादा मजेदार हो जाती है इसे अपने घर के छोटे बच्चों को भी सिखाएं जिससे वह जादू के सीखने के बहाने गणित भी सीख जाए यह बच्चों को गणित सिखाने का एक अच्छा तरीका है और दोस्तों की पार्टी या ग्रुप में इस तरह के मैजिक ट्रिक दिखाकर आप दोस्तों का दिल जीत सकते हैं .

क्या आप ने हमारी इससे पहले बताई गयी अन्य मैथ मैजिक ट्रिक को देखा है यदि नही देखा है तो इसे भी देखे :-

नोट :- ये जादू दिखाते समय आप उत्तर पहले भी बता सकते हो या फिर दर्सक के उत्तर बताने से पहले बता दो. 

दोस्तों इस जादू में दर्शक 10 से कम की कोई भी संख्या सोचें लेकिन उत्तर 3 ही आएगा तो चलिए सीख लेते हैं . नीचे दिए गए तरीके को स्टेप बाई स्टेप रट ले फिर सब को इसी तरीके से जादू दिखाएं .

सूत्र :- NX2+6/2-N = 3 (यंहा N दर्सक के द्वारा सोची गयी संख्या है जो की 10 से कम है)

  1. सबसे पहले मन में कोई भी एक संख्या सोच लो जो 10 से कम हो . Ex. 7
  2. अब उस संख्या को दुबल (दोगुना) कर लो. Ex. 7X2 = 14  
  3. (यह पोस्ट आप OSir.in पर पढ़ रहे है)
  4. अब उत्तर में 6 जोड़ दो . Ex. 14+6 = 20 
  5. अब आये उत्तर को 2 से भाग दे दो मतलब की आधा कर लो . Ex. 20/2 = 10 
  6. अब बचे हुए उत्तर में से जो आप ने सबसे पहले नंबर सोचा था उसे घटा दो . Ex. 10 – 7 (पहले सोचा गया नंबर)  = 3
  7. आ गया न उत्तर 3 . आप इसे कितनी भी बार ट्राई कर सकते हो उत्तर 3 ही आएगा .

2) हरदम उत्तर में 37 ही आने वाला जादू

दोस्तों यह बहुत ही आसान और मस्त जादू है इसमें दर्शक एक ही तरह के तीन नंबर वाली कोई संख्या लेता है (ex 555,111,999 etc) और अंत में उत्तर 37 ही आता है तो चलिए अब इसे देख और सीख लेते है .

  1. कोई भी 3 नंबर की संख्या लो जो एक जैसी हो . Ex. 777
  2. अब तीनो नंबर को आपस में जोड़ लो . Ex. 7+7+7 = 21
  3. आप सोची गयी संख्या को आये उत्तर से भाग दे दो . Ex. 777/21= 37
  4. आ गया न 37 यह सबसे आसन और मस्त मैजिक है .

आवश्यक सुचना :- यदि आप ऐसी ही ज्ञानवर्धक जानकारी को मिस नहीं होने देना चाहते हैं तो अभी हमारा Facebook पेज को लाइक और हमारे YouTube चैनल को अवश्य सब्सक्राइब करें जिससे इस वेबसाइट OSir.in की हर पोस्ट की नोटिफिकेशन आपको मिल सके और आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिले, धन्यवाद !

3) हरदम उत्तर में 8 ही आने वाला जादू

जब आप ऊपर वाला जादू दर्शक को दिखाएंगे तो वह यह कह सकता है की 10 से कम ही नंबर क्यों लूं या फिर एक तरह के ही नंबर क्यों लू ?? मैं तो अपनी मर्जी का नम्बर लूँगा तब आप इस वाले जादू को उसे दिखा सकते हैं और उसे अस्चर्य में डाल सकते है .(यह पोस्ट आप OSir.in पर पढ़ रहे है) यह जादुई ट्रिक किसी भी नंबर के साथ काम करती है . चलिए फिर इसे सीख लेते है . नीचे दिए गए तरीके को स्टेप बाई स्टेप रट ले फिर सब को इसी तरीके से जादू दिखाए इस जादू में हमेसा उत्तर 8 ही आता है .

  1. अपने मन में कोई भी नंबर सोच लो . Ex. 36
  2. सोचे हुए नंबर से 1 घटा दो . Ex. 36-1 = 35
  3. आये उत्तर को 3 से गुणा करो . Ex. 35X3 = 105
  4. अब उत्तर में 12 जोड़ दो . Ex. 105+12 = 117
  5. अब इस 3 से भाग दे दो . Ex. 117/3 = 39
  6. अब पुनह उस उत्तर में 5 जोड़ दो . Ex. 39+5 = 44
  7. अब आये हुए उत्तर को सोचे गए नंबर से घटा दो . Ex. 44 – 36 (पहले सोचा गया नंबर)  = 8
  8.  (यह पोस्ट आप OSir.in पर पढ़ रहे है)
  9. इस तरह आप का दोस्त कोई भी नंबर सोचे पर उत्तर 8 ही आएगा .

नोट:- दोस्तों को दिखने से पहले घर पर इस की प्रेक्टिस अच्छे से कर ले . 

दोस्तों ये जादू आप को कैसे लगे हमे निचे कमेन्ट करके अवश्य बताये और ऐसे ही बहुत से जादू सीखने के लिए हमारा फेसबुक पेज अवश्य लाइक करे और हमे GOOGLE प्लस पर फालो करे . अगर आप देख कर जादू सीखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल सब्सक्राइब कर सकते है .

यदि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं whats app मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम  से अवश्य शेअर करे  ,आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर नीचे कमेन्ट करे . यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले | मन में यदि कोई प्रश्न या जानकारी है तो नीचे टिप्पड़ी बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद ! -: हमारी यह पोस्टे भी देखे :-
(Visited 12,876 times, 9 visits today)
इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए :)

8 Comments

  1. मैं सर्वहितकारी शिक्षा समिति (विद्या भारती,पंजाब) द्वारा प्रकाशित होने वाली मासिक पत्रिका ” सर्वहित सन्देश” में प्रबन्धक के पद पर कार्यरत हूँ | इस पत्रिका में विद्या मंदिरों में पढ़ने वाले बच्चों के लिए कई विषयों की सरल सामग्री देना होता है | गणित भी उसमें से एक है |आपके द्वारा दी गई सामग्री बहुत ही रोचक,सरल और बच्चे तो क्या बड़ों को भी आश्चर्य में डाल देती है | आपको हार्दिक धन्यवाद |

    1. धन्यवाद , यद्यपि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आप को पसंद आई है तो आप अपनी पत्रिका में हमारे वेबसाइट को क्रेडिट देते तो हमे भी आप का सहयोग प्राप्त होता .

      1. वन्देमातरम जी |
        वैबसाइट को क्रेडिट देने का क्या अर्थ है ? क्या आपकी वैबसाइट पत्रिका में छापकर या किसी अन्य प्रकार से ? कृपया लिखें |
        विद्या भारती के द्वारा विद्यालय चलाने का उद्देश्य ही है कि “बालक का सर्वांगीण विकास “|इस सर्वांगीण विकास में शैक्षणिक विकास और शैक्षणिक विकास में गणित का महत्वपूर्ण स्थान है |गणित विषय के प्रति बालकों में रूचि उत्पन्न करना भी इस पत्रिका का उद्देश्य है |पूरे पंजाब में सर्वहित सन्देश पत्रिका की वितरण संख्या बीस हजार है | हम तो यही चाहते भी हैं कि बालक (छात्र) सीधे ही इस वैबसाइट से जुड़ें |
        उत्तर की प्रतीक्षा में आपका शुभाकांछी – करुणेन्द्र

  2. आप जो तीसरे नंबर पर बताए है वो और सरल हो सकता है कोई संख्या लीजिए माना 24 तब इसमें 8 जोड़ देते है फिर आयी हुई संख्या में 24 घटा देंगे आ जाएगा।

    1. आप का विचार बेहतर है किन्तु इससे न तो बच्चो को कुछ ज्यादा सीखने को मिलेगा और न ही देखने वाले को मजा आयेगा ,,, कुछ चीजो में घुमा फिर कर ही मजा आता है !

अपनी कोई राय दे... या फिर प्रश्न पूछे !