सोयाबीन की दाल खाने के क्या फायदे हैं ? What are the benefits of eating soybean lentils?

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Soyabean ki daal khane ke kya fayde hai ? वर्तमान के समय में लगभग सभी लड़के अपनी पर्सनालिटी को अच्छी बनाने के लिए और अपनी बॉडी में निखार लाने के लिए जिम जाना पसंद like करते हैं,क्योंकि जब वह जिम जाकर कसरत करते हैं, तो उनका दुबला पतला शरीर धीरे-धीरे मस्कुलर शरीर बनने लगता है और 1 दिन ऐसा आता है, जब उनकी अच्छी खासी बॉडी body बन जाती है|  soybean kyu khana chahiye ?

जिम का इस्तेमाल कई प्रकार से किया जाता है|कई लोग जिम जाकर अपना वजन कम करने की कोशिश करते हैं, तो कई लोग जिम जाकर अपने वजन को बढ़ाने की कोशिश करते हैं और अपनी बॉडी बढ़ाने की कोशिश करते हैं|हालांकि जो लोग अपने वजन बढ़ाना चाहते हैं या अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं उन्हें अक्सर जिम ट्रेनर बॉडी को जल्दी बनाने के लिए प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह देता है|

जिसकी कीमत price तकरीबन ₹3000 से लेकर ₹20000 के आसपास हो सकती है| हालांकि मध्यम वर्ग के लड़कों boys के लिए इतने ज्यादा पैसे खर्चे करना कोई मामूली बात नहीं होती है और यह बात तो आप जानते हैं कि, बॉडी बनाने के लिए अच्छी मात्रा में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट और फैट की आवश्यकता होती है|

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इसमें भी प्रोटीन protein तो सबसे ज्यादा जरूरी होता है|ऐसी अवस्था में लड़के boys प्रोटीन protein की प्राप्ति के लिए किसी सस्ती चीज के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने लगते हैं|

 

हालांकि हम आपको बता दें कि, बॉडी बनाने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि, आपको प्रोटीन पाउडर के डिब्बे ही खा खा करने हैं,बल्कि प्रोटीन आप वेजिटेरियन डाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं और वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल करके भी आप एक अच्छी और मस्कुलर बॉडी बना सकते हैं|

आपने पहलवान सुशील कुमार के बारे में तो सुना ही होगा,वह पूर्ण रूप से शाकाहारी है,वही पहलवान योगेश्वर दत्त भी पूर्ण रूप से शाकाहारी है|

इसी बात से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि, प्रोटीन हमें महंगे प्रोटीन पाउडर के डिब्बे के अलावा कुछ सस्ती चीजों से भी प्राप्त हो सकता है,जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए|

और ऐसी ही एक सस्ती चीज है, जिसमें काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है और यह चीज काफी कम कीमत पर आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी,हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं, उसे Sabut Soyabean कहा जाता है|आईए इसके फायदे के बारे में जानते हैं|

प्रोटीन के लिए सोयाबीन क्यो खाए ? Why Soybeans for Protein

जिम जाने वाले लोगों को अपनी बॉडी बनाने के लिए मुख्य तौर पर तीन चीजों की आवश्यकता होती है प्रोटीन,फैट, कार्बोहाइड्रेट और आपको बता दें कि इसमें भी सबसे ज्यादा प्रोटीन की डिमांड होती है, इसीलिए प्रोटीन की पूर्ति करने के लिए सोयाबीन एक अच्छा विकल्प होता है|

pulses-beens

अक्सर डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल किया जाता है और लोग इसके लिए हरी सब्जियों और अनाज का इस्तेमाल करते हैं,वही मांसाहारी लोग हरी सब्जियों और अनाज के अलावा मीट मटन खाकर भी प्रोटीन की प्राप्ति करते हैं| इसके अलावा मछलियों में से भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में मिलता है|

परंतु जो लोग शाकाहारी हैं,वह सस्ते दाम में अच्छा प्रोटीन प्राप्त करने के लिए सोयाबीन की बड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं| यह मीट का विकल्प होता है,यह पूरी तरह से चिकन की तरह दिखता है, परंतु यह पूर्ण रूप से वेजीटेरियन होता है|

इसीलिए वेजिटेरियन बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं|

सोयाबीन महिलाओं के लिए होता है फायदेमंद : Soybean is beneficial for women

आपको बता दें कि, सोया चुंक में फाइटोएस्ट्रोजेंस की मौजूदगी महिलाओं में एस्ट्रोजन के प्रभाव को खत्म करने में सहायता करती है और यह उन महिलाओं के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है, जो पीएमएस और मीनोपॉज जैसी समस्या से परेशान है|

साथ ही सोया बड़ी ब्रेस्ट कैंसर तथा महिलाओं के अन्य रोगों से संबंधित समस्याओं के खतरे को भी कम करने का काम करती है| इसीलिए महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं|

सोयाबीन हड्डियों को मजबूत बनाता है : Soybean makes bones stronger

सोया चुंक में नेचुरल मात्रा में अच्छा प्रोटीन पाया जाता है और इसीलिए यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है,क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर होता है|

जो हमारी बॉडी में जाकर हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करता है और यह हमारी मांसपेशियों के निर्माण में भी तेजी लाता है, इसीलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं|

सोयाबीन खा के वजन कैसे बढ़ाये ? Eating soybeans leads to weight gain

सोयाबीन का सबसे बड़ा फायदा यही है और सोयाबीन का इस्तेमाल खाने के तौर पर करने के पीछे सबसे बड़ा कारण भी यही है कि, सोयाबीन खाने से वजन बढ़ता है| जो लोग दुबले-पतले हैं और जिम जाकर कसरत करते हैं,उन्हें अक्सर जिम ट्रेनर सोयाबीन खाने की सलाह देता है|

क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है, साथ ही यह ऐसे लोगों के लिए बहुत ही अच्छी डाइट है, जिनके पास ज्यादा पैसे नहीं होते हैं और वह कम पैसे में प्रोटीन की प्राप्ति के लिए एक अच्छे विकल्प को ढूंढते हैं|

ऐसे में उन्हें सोयाबीन का सेवन करना चाहिए,आपको बता दें कि तकरीबन 100 ग्राम सोयाबीन में 36 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, वही सोया बड़ी यानी कि सोया चुंक में 100 ग्राम में तकरीबन 52 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है|इसीलिए जिम जाने वाले लोग इसका नियमित तौर पर इस्तेमाल करते हैं प्रोटीन की प्राप्ति के लिए|

सोयाबीन की कीमत : Price of Soyabean

अगर सोयाबीन की कीमत के बारे में बात की जाए तो मार्केट में आपको 1 किलो सोयाबीन करीबन ₹120 के आसपास मिल जाएगी और इसके 100 ग्राम में आपको 36 ग्राम प्रोटीन मिलेगा|

वहीं अगर आप सोया बड़ी यानी कि सोया चंक्स खाते हैं तो आपको 100 ग्राम में तकरीबन 52 ग्राम प्रोटीन की प्राप्ति होगी, साथ ही आपको 330 कैलरी भी मिलेंगी|

सोयाबीन और सोया चंक्स में अंतर : Difference in Soyabean and Soya Chunk

कई लोगों के मन में यह कंफ्यूजन रहती है कि, आखिर सोयाबीन और सोया चंक्स क्या होता है,तो आपको बता दें कि, सोयाबीन यानी कि जो साबुत सोयाबीन आती है वह होता है और सोया बड़ी यानी कि सोया चुंक वह होता है जिसका इस्तेमाल आप सब्जी बनाने के लिए करते हैं|

सोया चुंक फैक्ट्री में बनाई जाती है और यह पैकेट में भी मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध होती है|सोया चंक्स थोड़ी सी कड़क होती है और इसकी सब्जी बनाने के लिए इसे चार-पांच घंटे पानी में भिगोया जाता है|

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