सोया चंक्स खाने के क्या फायदे है ? What are the benefits of eating soya chunks?

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Soya chunks khane ke fayde kya hai ? जो लोग जिम जाते हैं और जिम में जाकर कसरत करके अच्छी बॉडी बनाने का सपना देखते हैं, उन्हें तब सबसे ज्यादा दिक्कत आती है, जब उन्हें यह कहा जाता है कि, उन्हें प्रोटीन की पूर्ति के लिए ₹5000 का प्रोटीन पाउडर लेना होगा| ऐसे में जो लोग अमीर होते हैं, वह तो आसानी से प्रोटीन की पूर्ति के लिए ₹5000 का प्रोटीन का पाउडर ले लेते हैं| soya chunks khane ke kya benifit hai ? soya chunks kyu khaye?

परंतु जो लोग मध्यमवर्गीय के होते हैं, उनके लिए इतनी बड़ी रकम खर्च करना मामूली बात नहीं होती है, क्योंकि कभी-कभी तो उनकी महीने की इनकम भी ₹5000 के आसपास नहीं होती है, ऐसे में जो लोग मीडियम वर्ग medium class के होते हैं,उनका बॉडी body बनाने का सपना धुंधला होने लगता है और वह प्रोटीन की पूर्ति के लिए किसी अच्छे और सस्ते डाइट के बारे में इंटरनेट पर सर्च करने लगते हैं|

हालांकि हम आपको बता दें कि, बॉडी बनाने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि, आपको प्रोटीन पाउडर protein powder के डिब्बे ही खा खा करने हैं,बल्कि प्रोटीन आप वेजिटेरियन डाइट से भी प्राप्त कर सकते हैं और वेजिटेरियन डाइट का इस्तेमाल करके भी आप एक अच्छी और मस्कुलर बॉडी बना सकते हैं|

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आपने पहलवान सुशील कुमार के बारे में तो सुना ही होगा,वह पूर्ण रूप से शाकाहारी Vegetarian है,वही पहलवान योगेश्वर दत्त भी पूर्ण रूप से शाकाहारी है| इसी बात से आप इस बात का अंदाजा लगा सकते हैं कि, प्रोटीन हमें महंगे प्रोटीन पाउडर के डिब्बे के अलावा कुछ सस्ती चीजों से भी प्राप्त हो सकता है,जिनके बारे में आपको पता होना चाहिए|

और ऐसी ही एक सस्ती चीज है, जिसमें काफी अच्छी मात्रा में प्रोटीन मौजूद होता है और यह चीज काफी कम कीमत पर आपको बाजार में आसानी से मिल जाएगी,हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे हैं, उसे सोया बड़ी यानी कि सोया चंक कहा जाता है|

प्रोटीन के लिए सोया चंक क्यों खाना चाहिए ? Why should you eat soya chunks for protein?

अक्सर डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल किया जाता है और लोग इसके लिए हरी सब्जियों और अनाज का इस्तेमाल करते हैं,वही मांसाहारी लोग हरी सब्जियों और अनाज के अलावा मीट मटन खाकर भी प्रोटीन की प्राप्ति करते हैं| इसके अलावा मछलियों में से भी प्रोटीन अच्छी मात्रा में मिलता है|

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परंतु जो लोग शाकाहारी हैं,वह सस्ते दाम में अच्छा प्रोटीन प्राप्त करने के लिए सोयाबीन की बड़ी का इस्तेमाल कर सकते हैं| यह मीट का विकल्प होता है,यह पूरी तरह से चिकन की तरह दिखता है, परंतु यह पूर्ण रूप से वेजीटेरियन होता है|

इसीलिए वेजिटेरियन बॉडी में प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं|आपको मार्केट में बड़ी ही आसानी से ₹10 में 100 ग्राम सोया बड़ी यानी कि सोया चुंक्स मिल जाएगा|आप इसे बॉडी बनाने के लिए या फिर प्रोटीन की पूर्ति के लिए अपनी खुराक में शामिल कर सकते हैं, आइए आगे जानते हैं कि, सोया बड़ी खाने से हमें कौन कौन से फायदे होते हैं|

सोया चंक्स में कौन से पोषक तत्व मौजूद है ? What nutrients are present in soya chunks

सोया बड़ी के अंदर अच्छी मात्रा में पोलीअनसैचुरेटेड फैट्स, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन मौजूद होता है| इसके अलावा इसमें अच्छी मात्रा में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, फाइबर और आयरन भी मौजूद होता है और यह वेजिटेरियन लोगों के लिए प्रोटीन प्राप्त करने के लिए किसी वरदान से कम नहीं है|

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अगर आप अच्छी सेहत बनाना चाहते हैं,तो आपको 1 दिन में तकरीबन 25 ग्राम सोया बड़ी खाना चाहिए| अगर आप इसे एक निश्चित मात्रा में खाते हैं, तो यह आपका वजन बढ़ाने का काम करता है| इसीलिए जिम जाने वाले कई लोग सोया चंक्स का इस्तेमाल प्रोटीन की प्राप्ति के लिए और अपनी बॉडी को बनाने के लिए करते हैं|

और इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि, यह ज्यादा महंगा भी नहीं है|तकरीबन ₹100 में आपको 1 किलो सोया चंक्स मिल जाएगा और आपको बता दें कि, सौ ग्राम सोया चुंक में तकरीबन 52 ग्राम प्रोटीन होता है|

सोया चंक्स खाने से वजन कैसे कम होता है ? lose weight

सोया बड़ी हमारी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने का काम करती है और यह हमारी बॉडी में एक्स्ट्रा फैट को जमा होने से भी रोकती है|आपको बता दें कि, सोया बड़ी का स्वाद खाने में बिल्कुल मीट जैसा होता है|

हालांकि प्रोटीन की अच्छी मात्रा होने के कारण भारतीय परिवारों में सोया बड़ी का इस्तेमाल अधिकतर सब्जी बनाने के लिए किया जाता है|इसीलिए अगर आप वजन कम करने के लिए एक सख्त डाइट फॉलो कर रहे हैं,तो आपको सोया बड़ी अवश्य खाना चाहिए, यह आपका कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल में रखेगा|

सोया चंक्स खाने से हार्ट की समस्या ख़तम होती है : Heart problem goes away

सोया बड़ी फैट युक्त भोजन ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होता है| इसीलिए सोया बड़ी सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल में कम है|सोया बड़ी फैट के संचय को रोकता है|इस प्रकार यह हमारी बॉडी को दिल की बीमारियों से बचाता है|

दिल को स्वस्थ बनाए रखने के लिए पोषक तत्वों से भरी हुई चीज खाने की सलाह दी जाती है| ऐसी अवस्था में आप पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए सोया बड़ी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं और इसके फायदे उठा सकते हैं|

सोया चंक महिलाओं के लिए क्यों फायदे मंद होता है : Why is soya chunks beneficial for women

आपको बता दें कि, सोया चुंक में फाइटोएस्ट्रोजेंस की मौजूदगी महिलाओं में एस्ट्रोजन के प्रभाव को खत्म करने में सहायता करती है और यह उन महिलाओं के लिए भी बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होती है, जो पीएमएस और मीनोपॉज जैसी समस्या से परेशान है,साथ ही सोया बड़ी ब्रेस्ट कैंसर तथा महिलाओं के अन्य रोगों से संबंधित समस्याओं के खतरे को भी कम करने का काम करती है| इसीलिए महिलाएं भी इसका सेवन कर सकती हैं|

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सोया चंक्स हड्डियों को मजबूत बनाता है : Soya Chunks strengthens bones

सोया चुंक में नेचुरल मात्रा में अच्छा प्रोटीन पाया जाता है और इसीलिए यह हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने का काम भी करता है,क्योंकि इसके अंदर अच्छी मात्रा में फाइबर होता है, जो हमारी बॉडी में जाकर हमारी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में सहायता करता है और यह हमारी मांसपेशियों के निर्माण में भी तेजी लाता है, इसीलिए आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं|

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