स्टेनोग्राफर कैसे बने? कितनी कमाई,नौकरी,तैयारी और सिलेबस सारी जानकारी ? How to become a Stenographer aring and carrier in hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आज के इस आर्टिकल में हम आपको “स्टेनोग्राफर कैसे बने” stenographer kaise bne  इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं परंतु आइए जानते हैं कि स्टेनोग्राफर stenographer आखिर होता क्या है। सबसे पहले तो आपको बता दे की स्टेनोग्राफी एक भाषा है और इसे कोडिंग लैंग्वेज या फिर शॉर्टहैंड भी कहते हैं। स्टेनोग्राफी में किसी भी स्पीच को शार्ट में कैसे लिखते हैं, इसके बारे में सिखाया जाता है और जो व्यक्ति इसका इस्तेमाल करता है|

Loading...

उसे स्टेनोग्राफर stenographer कहा जाता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि स्टेनोग्राफर प्राइवेट privet और सरकारी Government दोनों तरह के होते हैं। अगर हम सरकारी स्टेनोग्राफर Government stenographer job की बात करें तो सरकारी स्टेनोग्राफर की नियुक्ति कर्मचारी चयन आयोग (S.S.C.) के द्वारा की जाती है।

स्टेनोग्राफर-stenographer-kaise-bne-kitni-kmayi-naukari-syllabus-prapretion-in-hindi  stenographer salary,  stenographer salary in court, stenographer salary in high court, ssc stenographer salary in hand quora, upsc stenographer salary, stenographer grade pay in central government, parliament stenographer salary, upsssc stenographer salary, ssc stenographer promotion, stenographer kaise bane,  what is stenographer job in hindi, steno hindi notes, stenographer ke liye qualification, stenography kaise sikhe, stenographer salary, stenographer ki salary kitni hoti hai, stenographer course, hindi stenography words , steno hindi notes, stenographer ka course kitne saal ka hota hai, stenographer ke liye qualification, hindi stenography words, what is ssc stenographer in hindi, stenography kaise sikhe, what is stenography course, stenographer salary, एसएससी स्टेनोग्राफर कैसे बने ,  स्टेनोग्राफर की तैयारी कैसे करें, स्टेनोग्राफर सिलेबस हिंदी, हिंदी स्टेनो शब्द चिन्ह, स्टेनोग्राफर meaning in hindi, स्टेनोग्राफर की परिभाषा, स्टेनोग्राफी कोर्स फीस, स्टेनोग्राफर की सैलरी, एसएससी स्टेनोग्राफर क्या होता है, कितनी कमाई,नौकरी,तैयारी, और सिलेबस सारी जानकारी ,

Loading...

हमारे भारत में ऐसे बहुत से विद्यार्थी हैं, जो 12वीं कक्षा को पास करने के बाद अपने कैरियर के बारे में सोचने लगते हैं| वह यही सोचते हैं कि ऐसी कौन सी पढ़ाई करें जिसे पढ़ने के बाद उन्हें एक अच्छी नौकरी प्राप्त हो जाए| हमारे भारत में अधिकतर विद्यार्थी सरकारी नौकरी Gov. job पाने की ही इच्छा रखते हैं, क्योंकि सरकारी नौकरी Government job में उन्हें विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं| सबसे मुख्य बात यह है कि सरकारी नौकरी में प्राइवेट नौकरी की तरह नौकरी जाने का खतरा नहीं होता है।

ऐसे में अगर आप स्टेनोग्राफर की नौकरी stenographer job प्राप्त करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपके अंदर कुछ योग्यताएं भी होनी आवश्यक है। स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको कौन सी पढ़ाई study करनी पड़ेगी तथा स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपके अंदर क्या-क्या योग्यताएं होनी चाहिए, इसके बारे में हम आपको आज के इस आर्टिकल में बताने वाले हैं, तो चलिए जानते हैं कि स्टेनोग्राफर कैसे बना जाता है। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !note-osir

Loading...

यह भी पढ़े :

स्टेनोग्राफर की नौकरी क्या हैWho is a Stenographer ?

स्टेनोग्राफर अर्थात एक ऐसा व्यक्ति जो शॉर्टहैंड की हेल्प से किसी भी व्यक्ति के द्वारा दी जा रही स्पीच को कम से कम समय में लिखने की क्षमता रखता है। उसे स्टेनोग्राफर कहा जाता है। सामान्य तौर पर एक स्टेनोग्राफर को कोर्ट, हाई कोर्ट, सुप्रीम कोर्ट, न्यूज़ अखबार तथा सरकारी संस्था में बोले गए शब्दों को टाइप राइटर की सहायता से बड़ी तेज गति से लिखना होता है।

खास आप के लिए :-  दुनिया के सबसे नाकारे और बदकिस्मत लड़के की सच्ची कहानी ! The true story of the world's most Rejected and Unlucky man !

स्टेनोग्राफर बनने के लिए क्या शैक्षिक योग्यत चाहिये ? Qualifications required to become a Stenographer ? qualifications-osir

अगर आप स्टेनोग्राफर बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ पढ़ाई करनी भी जरूरी है। स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपको भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी करना जरूरी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्टेनोग्राफर का कोर्स एक प्रोफेशनल कोर्स होता है परंतु इसमें सबसे मुख्य बात यह है कि स्टेनोग्राफी का कोर्स अन्य प्रोफेशनल कोर्स की तुलना में बहुत ही कम पैसे में संपन्न हो जाता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपको इसकी प्रैक्टिस करनी पड़ती है, तभी आप स्टेनोग्राफी मे निपुण हो सकते हैं।

स्टेनोग्राफर बनने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिये ? Age requirement for becoming a Stenographer

स्टेनोग्राफर का पद प्राप्त करने के लिए आपकी कम से कम उम्र 18 साल होनी चाहिए, साथ ही आपको भारतीय नागरिक होना भी जरूरी है। इसके अलावा जो अभ्यर्थी नेपाल अथवा भूटान का नागरिक है, वह भी इस पद के लिए परीक्षा दे सकता है और भारत में स्टेनोग्राफर बन सकता है।

स्टेनोग्राफर बनने की चयन प्रक्रिया क्या होती है ?  Steps to become a Stenographer

पहला चरण : STAGE 1

स्टेनोग्राफर बनने के लिए पहले चरण के अंतर्गत आपको स्टेनो टाइपिंग को सीखना होगा। स्टेनो टाइपिंग सीखने के लिए आप भारत के किसी भी आईटीआई संस्थान या फिर किसी भी पॉलिटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं और अगर आप चाहे तो किसी प्राइवेट संस्थान से भी स्टेनो टाइपिंग सीख सकते हैं|

परंतु अगर आप सरकारी संस्थान से स्टेनो टाइपिंग सिखेंगे तो, आपको कम फीस देनी पड़ेगी क्योंकि प्राइवेट संस्थानों की फीस सरकारी संस्थानों की तुलना में ज्यादा होती है। इसके अलावा आप इस बात का ध्यान भी अवश्य रखें कि आप जिस भी संस्थान से स्टेनो टाइपिंग सीख रहे हैं, वह सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त हो। चाहे वह सरकारी संस्थान हो चाहे वह प्राइवेट संस्थान हो। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

खास आप के लिए :-  व्यावसायिक फोटोग्राफर कैसे बने? जाने फील्ड, स्कूल, योग्यता, कमाई How to become a professional photographer?

make-time-table-to-learning

दूसरा चरण : STAGE 2

स्टेनो टाइपिंग सीखने के दूसरे चरण में आपको स्टेनो टाइपिंग को सीखने के लिए अपनी टाइपिंग स्पीड को बढ़ाना होगा। अगर आप स्टेनो टाइपिंग सीख कर स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपकी हिंदी टाइपिंग स्पीड में 80 शब्द प्रति मिनट की टाइपिंग होनी चाहिए और आपको यही गति अंग्रेजी की टाइपिंग में भी रखनी है।जैसा कि हमने आपको पहले ही बताया कि स्टेनोग्राफर को टाइपिंग का काम दिया जाता है, इसीलिए आपको अच्छे से टाइपिंग सीखनी पड़ेगी।

यह भी पढ़े :

स्टेनोग्राफर परीक्षा का सिलेबस क्या होता है ? Syllabus for Stenography Exam

स्टेनोग्राफर बनने के लिए आपसे नीचे बताए गए विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। इसीलिए इन विषयों का अच्छे से अध्ययन करें। जो अभ्यर्थी स्टेनोग्राफर बनने की परीक्षा को सफलतापूर्वक पास कर लेता है, उसे फिर टाइपिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाता है और जो अभ्यर्थी उस टाइपिंग टेस्ट को भी सफलतापूर्वक पास कर लेता है, उसे फिर सबसे आखरी में स्टेनोग्राफर के पद पर नियुक्ति दे दी जाती है, हालांकि यह नियुक्ति मेरिट लिस्ट के आधार पर होती है।

  • जनरल इंटेलिजेंस और रीजनिंग
  • सामान्य जागरूकता
  • अंग्रेजी भाषा और काम्प्रिहेन्शनpreparation-osir

स्टेनोग्राफर बनने के लिए तैयारी कैसे करेंHow to prepare to become a Stenographer 

अगर आप स्टेनोग्राफर बनना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको स्टाफ सिलेक्शन कमीशन यानी SSC कि कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा करवाई जाने वाली परीक्षा को पास करना होगा और इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको इस परीक्षा की अच्छे से तैयारी भी करनी होगी। आइए जानते हैं कि इस परीक्षा में आप से किन-किन विषयों से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।

जैसा कि आप जानते हैं कि किसी भी परीक्षा को पास करने के लिए अभ्यर्थी को उस परीक्षा के परीक्षा पैटर्न और उस परीक्षा में किस किस विषय से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे, उसके बारे में जानकारी रखना अति आवश्यक होता है। इसलिए आप स्टेनोग्राफर की परीक्षा में कौन-कौन से सवाल पूछे जाते हैं, सबसे पहले उसकी जानकारी इकट्ठा करें। आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का सहारा भी ले सकते हैं।

इसके अलावा आप स्टेनोग्राफर की तैयारी करने के लिए इसके पहले के पेपरों का भी अध्ययन करें क्योंकि आमतौर पर किसी भी पद के लिए उसके पूर्व में आयोजित पेपर में से भी कुछ सवाल अवश्य पूछे जाते हैं। इसीलिए इसके पहले के पेपरों का अध्ययन अच्छे से करें। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

साथ ही स्टेनोग्राफर बनने के लिए सबसे पहले आप एक टाइम टेबल का निर्माण भी अवश्य कर लें, क्योंकि टाइम टेबल बनाने से आपको यह पता रहता कि आपको कौन से दिन किस विषय की पढ़ाई करनी है। इससे आप स्टेनोग्राफर की परीक्षा में आने वाले सभी सवालों से संबंधित विषयों की अच्छे से तैयारी कर पाएंगे।

खास आप के लिए :-  पी.सी.एस. PCS अधिकारी कैसे बने? फुल फॉर्म/योग्यता/उम्र सीमा/वेतन | How to PCS officer in hindi ?

साथ ही स्टेनोग्राफर बनने के लिए आप अपने घर के आस-पास स्थित किसी अच्छे कोचिंग इंस्टिट्यूट का सहारा भी ले सकते हैं और अगर आपके घर के आसपास कोई अच्छा कोचिंग इंस्टिट्यूट नहीं है तो आप ऑनलाइन यूट्यूब के द्वारा भी इसकी तैयारी कर सकते हैं क्योंकि आज के समय में यूट्यूब पर ऐसे कई चैनल है जहां पर सिर्फ स्टेनोग्राफर ही नहीं बल्कि अन्य परीक्षाओं से संबंधित तैयारियां भी करवाई जाती है।

स्टेनोग्राफर को कितनी सैलरी मिलती है ? कमाई कितनी ? Salary of a Stenographersalary-osir

अगर हम स्टेनोग्राफर की सैलरी के बारे में बात करें तो एक स्टेनोग्राफर को महीने की सैलरी के तौर पर 5200 से लेकर ₹20200 के आसपास सैलरी प्राप्त होती है और इनका ग्रेड पे ₹2600 होता है। इसके साथ ही इन्हें पीएफ और ग्रेजुएटी का फायदा भी मिलता है |

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤