स्वस्थ रहने के नियम क्या है ? स्वस्थ कैसे रहे ? 8 हेल्थ केयर टिप्स How to be healthy, health care tips hindi

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हमारे दैनिक जीवन के इस भागदौड़ भरे जीवन में हम अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं दे पाते हैं जबकि स्वास्थ्य ही हमारा सबसे बड़ा धन है अगर हमारा स्वास्थ्य अच्छा नहीं रहेगा | healthy kaise rahe svsasthy rahne ke upay aur tips

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तब हम कुछ नहीं कर सकते क्योंकि अच्छे स्वास्थ्य healthy बिना हमारा शरीर अच्छा नहीं रहेगा बल्कि यह रोगों से ग्रसित रहेगा तरह तरह के रोग हमारे शरीर को प्रवेश रहेंगे जिसके कारण हम अपने कार्यों को करने में सफल नहीं रहेंगे |

और अपने आप को पीड़ा pain भी पहुंचाएंगे हमारा मानना है कि हमें अच्छे स्वास्थ्य health के लिए अनेक प्रकार के व्यायाम योगा yoga एवं शुद्ध भोजन की आवश्यकता होती है |

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index क्या क्या है इस लेख में ☞

अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए किए जाने वाले प्रयोग – Exercises to be done for your good health 

  1. हमें रोजाना नहाना चाहिए |
  2. हमें रोजाना सुबह जल्दी उठना चाहिए |

  3. हमें शुद्ध भोजन लेना चाहिए एवं जंग फूड नहीं करना चाहिए |

4.सुबह उठने के लिए कोई वजह ढूंढना |

5.सुबह कसरत एवं योगा करना चाहिए |

1. हमें रोजाना नहाना चाहिए – We should take daily bath 

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स्वस्थ रहने के लिए हमें रोज नहाना चाहिए रोज नहाने से हमारा शरीर स्वच्छ रहता है एवं हमारे दिमाग भी fresh रहता है |

हमें रोज नहाने के साथ-साथ अपने हाथों के नाखूनों को काटना चाहिए क्योंकि हमारे नाखूनों में गंदगी भर जाती है जिससे कि हम खाने के

समय वह हमारे खाने के साथ-साथ पेट में चली जाती है जिससे कि हमारे शरीर में बीमारियां बनने लगते हैं|! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

2. हमें रोजाना सुबह जल्दी उठना चाहिए – We should wake up early in the morning

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अच्छे स्वास्थ्य के लिए हमें रोजाना सुबह 5:00 से 6:00 के बीच में ही उड़ जाना चाहिए क्योंकि यह समय ब्रह्म मुहूर्त का होता है इस समय पर हमें शुद्ध वायु मिलती है जो कि हमारे शरीर को स्वास्थ्य बनाती है एवं हमारे दिमाग को भी fresh कर देती है|

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3. सुबह जल्दी कैसे उठे ? How to get up early in the morning?

हमें अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद की आवश्यकता होते हैं अगर हम अच्छी नींद नहीं लेते हैं तब हमारा स्वास्थ्य गड़बड़ हो जाता है इसलिए हमें लगभग 6 से 7 घंटे यह नींद लेना आवश्यक होता है |

अब हम बात करते हैं कि सुबह जल्दी कैसे उठे हम देखते हैं कि अपने यह दैनिक कार्य में व्यस्त लोग अक्सर देर रात रोते हैं और सुबह दोपहर उठते हैं जोकि हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही घातक साबित होता है |

हमारे शरीर में इससे सुस्ती रहती है सर में दर्द रहता है एवं हमारा शरीर किसी कार्य के लिए क्रियाशील नहीं रहता है इसलिए यह आवश्यक है कि हमें सुबह जल्दी उठना चाहिए|

  1. सुबह जल्दी उठने के लिए हमें रात को 10:00 बजे से 10:30 बजे तक अपने बिस्तर पर पहुंच जाना चाहिए तथा सो जाना चाहिए क्योंकि हम कितनी जल्दी सोएंगे उतनी ही जल्दी सुबह उठ जाएंगे|
  2. सोने के समय हमें अपने फोन का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि हमारे mobile से निकलने वाली किरणें radiation जोकि हमारे शरीर को तक आती है |

एवं आंखों द्वारा आंखों के पानी को भी अपनी और अवशोषित कर लेती हैं एवं इसकी light से हमारी आंखों पर गहरा प्रभाव पड़ता है जिससे कि हमारी आंखें कभी-कभी सूझी हुई दिखती है|

हम जानते हैं कि हमें बिस्तर पर बैठकर या लेट कर mobile मैं whatsApp, Fecbook, movies इन सभी चीजों को देखना हम चलाना अच्छा लगता है पर हमें यह ध्यान देना है कि सोते समय हमें अपने mobile को दूर रखना चाहिए|

4. हमें सुबह उठने के लिए कोई वजह ढूंढ नहीं चाहिएWe should not find any reason to wake up in the morning

हमें सुबह उठने के लिए कोई ऐसी वजह ढूंढ नहीं चाहिए जिससे कि हम सुबह जल्दी उठ सके जैसे कि जो कार्य हम देर रात तक करते हैं उसे सुबह उठकर करने की कोशिश करें

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अगर आप एक student है |

तो आपको सुबह उठकर पढ़ने की आदत डालनी चाहिए जिससे कि आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होगा क्योंकि सुबह उठकर पहले से हमारा mind fresh रहता है एवं शांति वातावरण हमें मिल जाता है|

5. हमें रोज सुबह कसरत एवं योगा करना चाहिए – We should workout and do yoga every morning

हमें अपने शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए बुलाया है रोज सुबह उठ कर सूर्योदय से पहले हमें दौड़ लगानी चाहिए एवं कसरत करनी चाहिए और उसके साथ साथ हमें योगा भी करना चाहिए जिससे कि योगा करने से हमें हमारे शरीर के कई रोगों से निजात मिलती है|

6. सुबह जल्दी उठने के लिए समय को धीरे धीरे कम करना – Gradually reducing the time to get up early in the morning –

हम सभी व्यक्ति यह जानते हैं कि सुबह जल्दी उठना आसान तो नहीं है क्योंकि एक ही दिन में जंग तो जीती नहीं जा सकती इसलिए
हमें सुबह उठने की आदत डालने की तरीके जैसे अलार्म का प्रयोग करें और रात को सोने से पहले अपने आप से यह निर्णय ले कि आज हमें सुबह जल्दी उठना है|

फिर अपने अलार्म पर उठने का समय निर्धारित कर दें करने के बाद आप अभी सुबह देखेंगे कि जब आप का अलार्म बजेगा तब आपका मन यही कहेगा कि इस चोर को बंद कर दे और थोड़ी देर और सो जाएं यह आदत धीरे-धीरे खत्म होने वाली है क्योंकि ऊपर कहा गया है|

कि एक ही दिन में तो जंग नहीं जीती जा सकती आप अगर 8:00 बजे सो कर उठते हैं तो आप अगले दिन 7:30 बजे उठने की कोशिश करें आप आपको मिलेगा कि आप इतने सक्षम होंगे |

फिर अगले दिन 7:00 बजे फिर इसी तरह धीरे-धीरे थोड़ा-थोड़ा टाइम कम करते जाएं कुछ ही दिनों में आपको सुबह उठने की सफलता दिखाइ देगी|! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

7. अच्छे स्वास्थ्य के लिए अपने भोजन पर विशेष ध्यान देना  – Paying special attention to your food for good health –

आधुनिक जीवन शैली के इस भाग दौड़ में हम अपने भोजन पर ध्यान नहीं दे पाते हैं बल्कि हमें अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए विशेषकर अपने भोजन पर ध्यान देना चाहिए क्योंकि अच्छा स्वास्थ्य के लिए अच्छा भोजन करना अत्यंत ही आवश्यक है हमें हरी सब्जी दाल दूध दही छठ गी फल फ्रूट आदि जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए|

हमें अशुद्ध भोजन नहीं लेना चाहिए  – We should not take unclean food

हमें अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए अशुद्ध भोजन घी तेल से बनी चीजें जैसे पूरी पराठे छोले भटूरे समोसे पकौड़ी कचौड़ी चाय कॉफी कोल्ड ड्रिंक जैसी चीजों का सेवन करना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक और घातक साबित होता है|

Top Best healthy food tray-

अशुद्ध भोजन लेने से होने वाली बीमारियां – Diseases caused by eating unclean food

अशुद्ध| भोजन जैसे कि पूरी पराठे छोले भटूरे समोसे इन सब चीजों को खाने से हमारे शरीर में अनेक प्रकार की बीमारियां बन जाती है जैसे कि गैस का बनना बार-बार दस्त जाना अल्सर एसिडिटी होना लीवर का खराब होना आज जैसी बीमारियां उत्पन्न हो जाती हैं|

खास आप के लिए :-  मोटापा, शरीर का वजन क्यों बढ़ता है ? (7 वजह,लक्षण) वजन बढ़ने के नुकसान ! Profit, Loss and Reason of weight gain in hindi

हमें बादाम अखरोट जैसी चीजें खानी चाहिए और पीने में पानी, दूध दही छाछ नींबू पानी इन सब चीजों को पीना चाहिए जिससे कि हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं रहती है और हमारा चेहरा भी चमकदार रहता है एवं हमारी त्वचा मैं झुर्रियां नहीं रहती है|

चीनी और नमक का अधिक मात्रा में सेवन करने से हमें डायबिटीज हृदय रोग जैसी बीमारियां हो जाती है|

हमारे स्वास्थ्य को खराब बनाने में नशीले पदार्थों कभी अहम भूमिका होता है|! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

 8. नशीले पदार्थों से बचकर रहें – Avoid narcotics

हमें अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए नशीले पदार्थों से बच कर रहना चाहिए आज की इस नई पीढ़ी में यानी कि युवा पीढ़ी में सबसे ज्यादा नशीले पदार्थों का सेवन किया जाता है जैसे शराब तंबाकू धूम्रपान गुटखा ऑल जैसे नशीले पदार्थों के सेवन करने से हमारा शरीर अस्वस्थ बन जाता है इसलिए नशे से दूर रहे|

कहा गया है कि हेल्थ इज वेल्थ  It is said that health is wealth

हमारा अच्छा स्वास्थ हमारे लिए सबसे बड़ा खजाना होता है |

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