बहुत अमीर बना देंगे ये हरसिंगार के टोटके : कर्ज मुक्ति और शत्रु दमन | Harsingar ke totke

हरसिंगार के टोटके | Harsingar ke totke : हेलो दोस्तों नमस्कार स्वागत है आपका हमारे आज के इस नए लेख में आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से हरसिंगार के टोटके बताने वाले हैं यद्यपि आप में से कोई भी व्यक्ति अपने घर को धन से भरा हुआ चाहता है तो वह मंगलवार के दिन हरसिंगार के टोटके अवश्य करें आप में से किसी ना किसी व्यक्ति ने हरसिंगार का नाम तो सुना ही होगा हरसिंगर जिसे पारिजात के नाम से जाना जाता है.

हमारे हिंदू धर्म में इस पौधे की विशेष मान्यता है हरसिंगार का पौधा बहुत ही सुगंधित होता है हरसिंगार का पौधा हिंदू धर्म की पूजा पाठ में प्रयोग किया जाता है ऐसा कहा जाता है कि हरसिंगार के पौधे में ईश्वर का वास होता है इसीलिए इस पौधे के फूल को सभी देवताओं की पूजा में चढ़ाया जाता है इस फूल को चढ़ाने से भगवान अति प्रसन्न होते हैं हिंदू धर्म में हरसिंगार के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है।

हरसिंगार के टोटके, हरसिंगार के बांदे, harsingar ke totke, हरसिंगार के बीज के फायदे, हरसिंगार के बीज, हरसिंगार के पत्तों के फायदे, हरसिंगार के पत्ते का फायदा, हरसिंगार के पत्ते के नुकसान, हरसिंगार के फायदे बताओ, हरसिंगार के फायदे बताएं, हरसिंगार के गुण, हरसिंगार के पत्ते के गुण, पारिजात का फूल कौन से भगवान को चढ़ता है, हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से क्या होता है , Harsingar ka paudha ghar mein lagane se kya hota hai, Parijat ka phool kaun se bhagwan ko chodta hai, अमीर बनने के लिए घर में कौन सा पौधा लगाया जाता है, हरसिंगार के पत्तों का उपयोग, ज्योतिष के टोटके, हरसिंगार के लाभ, लहसुन के टोटके बताइए, हरसिंगार के नुकसान, लहसुन के टोटके बताएं, हरसिंगार के उपयोग, हरसिंगार के टोटके, Harsing ke totke,

हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसी मान्यता है कि जिस भी घर में यह पौधा होता है उस घर में माता लक्ष्मी का वास हमेशा के लिए रहता है अगर आप में से कोई भी व्यक्ति इस पौधे को अपने घर में लगाना चाहता है तो उस व्यक्ति को अपने घर में यह पौधा सही दिशा में लगाना चाहिए जिससे आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो।

क्या आप में से कोई भी व्यक्ति या जानना चाहता है कि जहां एक तरफ हरसिंगार के पौधे का प्रयोग पूजा पाठ में किया जाता है वहीं पर इस पौधे का प्रयोग जड़ी बूटियों एवं टोटकों के लिए भी किया जाता है ऐसी मान्यता है कि आर्थिक लाभ एवं शादी में आने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए हरसिंगार के टोटके किए जाते हैं।

तो चलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से हरसिंगार के कुछ ऐसे टोटके बताएंगे जिसके माध्यम से आप अपने जीवन की संपूर्ण परेशानियों को दूर कर सकते हैं अगर आप में से कोई भी व्यक्ति हरसिंगार के टोटके के बारे में संपूर्ण जानकारी चाहता है तो वह हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें।

हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से क्या होता है ? | Harsingar ka paudha ghar mein lagane se kya hota hai ?

अगर आप ऐसे कोई भी व्यक्ति या जानना चाहता है कि हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से क्या होता है तो हम आपको बता दें कि हर सिंगर एक ऐसा वृक्ष है जिसको घर में लगाने से माता लक्ष्मी खुद निवास करती हैं क्योंकि हिंदू धर्म में हरसिंगार के पौधे का बहुत बड़ा महत्व है इस पौधे में ईश्वर का वास होता है.

Flower

इसीलिए सभी देवी देवताओं की पूजा में इस पौधे के फूल का प्रयोग किया जाता है हरसिंगार के फूल से माता लक्ष्मी का पूजन किया जाता है घर में हरसिंगार का पौधा लगाने से सुख समृद्धि का वास आपके घर में हमेशा रहता है।

पारिजात का फूल कौन से भगवान को चढ़ता है ? | Parijat ka phool kaun se bhagwan ko chodta hai ?

पारिजात जिसे हरसिंगार के नाम से जाना जाता है हरसिंगार का पौधा हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है क्योंकि इस पौधे में देवताओं का वास होता है हरसिंगार के पौधे में लगे फूल माता लक्ष्मी और भगवान श्री हरि को चढ़ाए जाते हैं इन फूलों से श्रीहरि और माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर भक्तों को आशीर्वाद देती हैं।

अमीर बनने के लिए घर में कौन सा पौधा लगाया जाता है ?

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति या जानना चाहता है कि अमीर बनने के लिए घर में कौन सा पौधा लगाना चाहिए तो आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताएंगे जो आपको सभी जगहों पर मिल जाएगा हमारे हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा बताया गया है कि हरसिंगार एक ऐसा पवित्र पौधा है जिसमें भगवान श्री विष्णु और माता लक्ष्मी निवास करती हैं कहा जाता है कि हरसिंगार में लगे फूल माता लक्ष्मी को चढ़ाने से आपके घर में धन का आगमन होता है।

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति अमीर बनना चाहता है तो उसे अपने घर में हरसिंगार का पौधा लगाना चाहिए इस पौधे को लगाने से माता लक्ष्मी आपके घर में निवास करेंगे जिससे आप अमीर बन जाएंगे और आपके घर में सुख समृद्धि भी हमेशा बनी रहेगी।

हरसिंगार के टोटके | Harsingar ke totke

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति अपने जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहता है और वह चाहता है कि हमारे जीवन में खुशियां हो तो उसे हरसिंगार के टोटके करने चाहिए इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से हरसिंगार के कुछ ऐसे टोटके बताएंगे.

Harsingar

जिनके द्वारा आप धन लाभ , हनुमान की कृपा , विवाह संबंधित परेशानियों से छुटकारा , कर्ज से मुक्ति, शत्रु से मुक्ति, स्वास्थ्य में लाभ, आदि जैसी परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा तो चलिए हम आपको बताते हैं कि हरसिंगार के टोटके कौन से हैं।

1. हनुमान की कृपा के लिए

वैसे तो आप में से कई व्यक्ति हनुमान भगवान के बारे में जानते हैं हनुमान भगवान को संकट निवारण देवता कहा जाता है कहा गया है कि इनके आशीर्वाद से व्यक्ति के जीवन के सभी संकट दूर हो जाते हैं ऐसे में अगर कोई भी व्यक्ति हनुमान जी की कृपा को प्राप्त करना चाहता है तो उसके लिए कुछ ऐसे टोटके करने चाहिए जिनके माध्यम से वह हनुमान जी की कृपा को प्राप्त कर सके.

इसके लिए आपको मंगलवार का दिन निश्चित करना है शायद आपने कभी हरसिंगार का पौधा नाम सुना हो आज हम आपको हरसिंगार के पौधे के टोटके बताएंगे टोटके को करने के लिए आपको सबसे पहले हरसिंगार के पौधे को हनुमान जी के मंदिर लेकर जाना है और किसी नदी के पास या फिर किसी सामाजिक स्थल पर लगाने से पुण्य की प्राप्ति होती है। इस क्रिया को करने से हनुमान भगवान अति प्रसन्न होकर अपने भक्तों को आशीर्वाद देते हैं और उनके ऊपर हमेशा अपनी कृपा बरसाए रहते हैं।

2. धन की प्राप्ति

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति आर्थिक परेशानी से गुजर रहा है और उसे अपने घर में ढेर सारे धन की प्राप्ति चाहिए उसने कई ऐसे उपाय किए भी हैं लेकिन उसे कोई भी लाभ अभी तक नजर नहीं आया है अब वह हरसिंगार के टोटके करना चाहता है तो आज हम आपको अपने घर में धन का आगमन कराने के लिए हरसिंगार के फूल का टोटका बताएंगे।

घर में धन का आगमन कराने के लिए सबसे पहले आपको हरसिंगार के पांच फूल लेना है उन फूलों को अच्छे प्रकार से सुखा लेना है उसके पश्चात आपको एक पीला कपड़ा लेना है और उस कपड़े में उन फूलों को बांधकर तिजोरी में रख देना है या टोटका आपको हर मंगलवार के दिन करना है अगर आप हमारे द्वारा बताए गए टोटके को करेंगे तो निश्चित ही आपके घर में धन का आगमन होगा।

3. शादी जल्दी कराने के लिए

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति शादी के लिए कई सालों से परेशान है लेकिन उसकी शादी अभी तक नहीं हुई है कई ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से हमारी शादी नहीं हो पाती है तो आज हम आपको जल्दी शादी के लिए हरसिंगार के कुछ ऐसे टोटके बताएंगे जिनके माध्यम से आप अपनी शादी को जल्द करा सकते हैं।

shadi

इस टोटके को करने के लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी जोकि निम्नलिखित है ;

1. हरसिंगार के 7 फूल
2. हल्दी की गांठ
3. मां गौरी की तस्वीर
4. एक नारंगी कपड़ा

अब आपको इस टोटके की शुरुआत करनी है इस टोटके को करने के लिए सबसे पहले आपको मंगलवार के दिन स्नान आदि से निश्चिंत होने के पश्चात आपको सबसे पहले एक नारंगी कपड़ा लेना है और उसमें हरसिंगार के 7 फूल रखने हैं और उसी के साथ उसने हल्दी की गांठ रखकर बांध लेना है.

उसके पश्चात अपने घर के मंदिर में माता गौरी की तस्वीर के पास इस कपड़े को रख देना है इस कपड़े को ऐसे स्थान पर रखना है जिससे किसी बाहर वाले की नजर ना पड़े। इस उपाय को करने के पश्चात मकोड़े की प्रतिदिन पूजा अवश्य करें।

4. कर्ज से मुक्ति के लिए

अगर आप में से किसी भी व्यक्ति के घर में बेवजह धन खर्च होता है जिसके कारण आप कर्ज में डूब गए हैं अब आपको बिल्कुल भी समझ में नहीं आ रहा है कि कर्ज से मुक्ति के लिए क्या करें तो आज हम आपको हरसिंगार का एक ऐसा टोटका बताएंगे.

इस टोटके को करने के लिए आपको सबसे पहले हरसिंगार के पेड़ की जड़ का एक छोटा टुकड़ा लेना है और उस जड़ को अपने घर की तिजोरी में रख देना है अगर आप चाहे तो इस जड़ को अपने पर्स में भी रख सकते हैं यह उपाय आपको कर्ज से मुक्त करा देगा ।

5. शत्रु से मुक्ति पाने के लिए

हर एक व्यक्ति के जीवन में शत्रु अवश्य होते हैं लेकिन कुछ व्यक्ति के जीवन में ऐसे शत्रु होते हैं जो उन्हें बहुत ही ज्यादा परेशान करते हैं उन्हीं शत्रु से छुटकारा पाने के लिए आज हम आपको हरसिंगार के पौधे का टोटका बताएंगे जिसके माध्यम से आप शत्रु से मुक्ति पा सकते हैं.

war

इस टोटके को करने के लिए आपको एक हरसिंगार का पौधा लेकर किसी नदी या फिर सामाजिक स्थल पर लगाना है और उसके पश्चात हनुमान भगवान के मंदिर में जाकर मंदिर के आसपास रोपण करना है इस टोटके को करने से हनुमान भगवान प्रसन्न होकर आपको आपके शत्रु से छुटकारा दिलाते हैं।

6. स्वास्थ्य के लिए

अगर आप में से किसी भी व्यक्ति का स्वास्थ्य दिन-ब-दिन बिगड़ता जा रहा है या फिर हर समय वह बीमार ही रहता है तो अपने स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए अपने दिमाग से सभी प्रकार की चिंताओं को दूर करने के लिए हरसिंगार के पौधे का टोटका करना चाहिए.

इसके लिए आपको हरसिंगार के पौधे की पूजा पाठ एवं टोटके के रूप में इसका इस्तेमाल करना चाहिए इसके इस्तेमाल करने से सूजन , दर्द , जोड़ों का दर्द ,सुखी खांसी, साइटिका आदि बीमारियां दूर हो जाती हैं।

FAQ : हरसिंगार के टोटके

हरसिंगार का पौधा कब लगाना चाहिए ?

हमारे हिंदू धर्म में हरसिंगार का पौधा बहुत ही पूजनीय है इस पौधे को सोमवार या फिर गुरुवार के दिन लगाना चाहिए।

हरसिंगार का पौधा घर में किस दिशा में लगाना चाहिए ?

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति यह जानना चाहता है कि हरसिंगार का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए तो हम आपको बता दें कि हरसिंगार का पौधा घर की उत्तर दिशा की ओर लगाना चाहिए सही दिशा में पौधे लगाने से सुख शांति एवं सकारात्मक घर में प्रवेश करती है।

पारिजात और हरसिंगार में क्या अंतर है ?

पारिजात का दूसरा नाम हरसिंगार है हमारे प्राचीन ग्रंथ में हरसिंगार का प्रयोग किया जाता है इसका फूल बहुत ही सुगंधित होता है हरसिंगार का पौधा हिंदू धर्म में बहुत ही पूजनीय है इस पौधे में लक्ष्मी और श्रीहरि का वास होता है।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से हरसिंगार के टोटके के बारे में बताया इसके अलावा हमने आपको इस लेख में हरसिंगार का पौधा घर में लगाने से क्या होता है अमीर बनने के लिए घर में कौन सा पौधा लगाना चाहिए आदि विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दीजिए.

अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो गई होगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

Leave a Comment