एलर्जी को जड़ से खत्म करना चाहते है तो अपनाये 10 घरेलू नुस्खे | Allergy ko jad se khatam karna

एलर्जी को जड़ से खत्म करना Allergy ko jad se khatam karna : दोस्तों अगर आप किसी भी प्रकार की एलर्जी से परेशान रहते हैं और एलर्जी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई प्रकार की दवाएं प्रयोग करनी पड़ सकते हैं हालांकि सबसे पहले हमें यह देखना होगा कि एलर्जी किस प्रकार की है उसी अनुसार दवाइयां भी आपको सेवन करना है या फिर इस skin पर लगाना पड़ता है।

एलर्जी को जड़ से खत्म करना

एलर्जी हमारी त्वचा पर सबसे अधिक प्रभाव डालती है इसके अलावा हमारे शरीर के विभिन्न अंगों जैसे नाक कान आंख फेफड़े मुंह आदि पर भी एलर्जी का असर दिखाई देता है एलर्जी के कारण छींक आना खांसी आना खुजलाहट होना जलन होना जैसी समस्याएं दिखाई देती हैं आज भारत जैसे देश में लगभग 60 से 70% लोग एलर्जी से परेशान रहते हैं।

एलर्जी एक प्रकार की बीमारी ना होकर केवल परेशान होने वाली समस्या हो सकती है क्योंकि ज्यादातर एलर्जी सामान्य तरीके से 1 या 2 दिन में ठीक हो जाती है परंतु कभी-कभी व्यक्ति को एलर्जी के कारण काफी दिनों तक समस्या से जूझना पड़ता है।

ऐसे में किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी को जड़ से खत्म करने के लिए हमारी भारतीय चिकित्सा केंद्र घरेलू उपाय बहुत ही कार्य कर रहे हैं हमको कभी खाने पीने की चीजों से एलर्जी होती है कभी कॉस्मेटिक चीजों से एलर्जी होती है बहुत सी एलर्जी पुरानी होती है जिसे दवाओं से ठीक किया जा सकता है ऐसे में एलर्जी को जड़ से खत्म करना अगर चाहते हैं तो कुछ घरेलू उपाय आसानी से करके छुटकारा पा सकते है।

एलर्जी को जड़ से खत्म करने के उपाय | Allergy ko jad se khatam karna

किसी भी प्रकार की एलर्जी होने पर व्यक्ति को घरेलू उपाय करने से या अन्य आयुर्वेदिक होम्योपैथिक एलोपैथिक की दवाई करने से ठीक हो जाती है ज्यादातर एलर्जी सामान्य होती है कुछ एलर्जी में लोगों को ज्यादा समस्या होती है। अगर एलर्जी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए उपाय अपनाएं

1. एलोवेरा

Aloe vera


किसी भी प्रकार की स्किन एलर्जी को दूर करने के लिए या जड़ से खत्म करने के लिए एलोवेरा का जूस लिया जा सकता है एलोवेरा जेल को स्क्रीन पर लगाएं अथवा एलोवेरा को खा सकते हैं या एलोवेरा जूस पी सकते हैं एलर्जी से पूरा आराम मिलता है।

2. ट्री ट्री आयल

ट्री ट्री आयल स्किन संबंधी बहुत सारी समस्याओं को दूर करने के लिए प्रयोग में लाया जाता है जैसे कील मुंहासे पिंपल्स आदि इसी क्रम में ट्री ट्री आयल एक एंटीमाइकोबैक्टीरियल और anti-inflammatory गुणों से भरपूर होने के कारण खुजली रेडनेस और किसी अन्य प्रकार की एलर्जी को दूर करने के लिए घरेलू उपाय में एक कारगर दवा है।

3. एप्पल साइडर सिरका

सेब का सिरका

सामान्य तौर पर लोग एप्पल साइडर सिरका का प्रयोग पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने के लिए करते हैं साथ ही यह एक बहुत ही अच्छा स्किन केयर उत्पाद है अगर आप किसी भी प्रकार की एलर्जी से पीड़ित है तो एप्पल साइडर सिरका को गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर प्रभावित हिस्से पर लगाएं पूरी तरह से आराम देता है लगाने के बाद जब तक सूख न जाए तब तक लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो डालें।

4. नीम की पत्तियां

अगर आपको किसी भी प्रकार की एलर्जी है जिसकी वजह से आपको परेशानी महसूस हो रही है तो ऐसे में अगर एलर्जी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो नीम की पत्तियों को उबालकर उसके पानी से प्रभावित हिस्से को अच्छी तरह से धोएं और आधा घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद ठंडे पानी से धो दें।

5. नारियल तेल

अगर आपको स्किन पर किसी भी प्रकार से एलर्जी है जिसकी वजह से खुजलाहट बनी रहती है तो इसे दूर करने के लिए नारियल तेल थोड़ा गर्म करके प्रभावित हिस्से पर लगाएं और कम से कम 30 मिनट तक लगा रहने दें उसके बाद अच्छी तरह से ठंडे पानी से धोएं।

6. काली मिर्च

स्किन एलर्जी या अन्य किसी प्रकार की एलर्जी होने की स्थिति में आप काली मिर्च के पाउडर को पीसकर उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और प्रतिदिन सुबह खाली पेट सेवन करें इससे नाक की एलर्जी बहुत जल्दी ठीक हो जाएगी इस दौरान आपको दूध और इस से बने उत्पादों को नहीं खाना है।

7. पपीता

Papaya

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 868 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

बच्चेदानी का साइज कितना होना चाहिए : गर्भाशय का आकार क्या होता है
घमोरियां मिटाने की टेबलेट का नाम : घमोरियां से राहत पाने की 9 असरदार दवाएं, पाउडर, लक्षण और कारण

अगर आप दिन प्रतिदिन सुबह पपीते का सेवन करते हैं तो एलर्जी मिल लाभ प्राप्त होता है क्योंकि पपीते में ब्रोमलिन एंजाइम होता है जो नाक की एलर्जी में सूजन को कम करता है साथी प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है

8. भाप लेना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आपको धूल के कारण एलर्जी हुई है तो एनर्जी को जड़ का से खत्म करना चाहते हैं ऐसे में आप भाप को कम से कम 10 मिनट ले। इससे आप खुद धूल के कारण एलर्जी खत्म हो जाएगी

9. बर्फ से सिकाई करें

ice

एलर्जी से छुटकारा पाने के लिए बर्फ से सिकाई करें इसके लिए आप एक बर्फ का टुकड़ा लें और एलर्जी वाले स्थान पर धीरे-धीरे सहलाएं आपको एलर्जी से राहत मिलेगी।

10. सरसों का तेल और नीम के पत्ते

oil

एलर्जी को जड़ से खत्म करना जरूरी है तो आप सरसों का तेल लगभग 100 मिलीलीटर ले ले और इसे गर्म करें गर्म करते रहे जब तेल काफी गर्म हो जाए तो उसमें नीम के पत्तों को डाल दीजिए और कर्म कर दीजिए जब नीम के प्रति पूरी तरह पक कर काले हो जाए तो तेल को ठंडा कर लें। इस तेल को प्रतिदिन एलर्जी वाले स्थान पर लगाएं आपकी एलर्जी जड़ से खत्म हो जाएगी।

एलर्जी के लक्षण | Alarji ke lakshan

एलर्जी को जड़ से खत्म करना चाहते हैं तो इसे कैसे खत्म करें ? इसके लिए आपको सबसे पहले एलर्जी के लक्षणों के बारे में जानना जरूरी है आइए हम सब से पहले एलर्जी के लक्षणों के बारे में जानते हैं :

Woman स्किन

  • शरीर पर लाल चकत्ते पड़ना
  • कंजेक्टिवाइटिस होना
  • नाक बंद होना
  • रेसेज होना
  • बार बार छींक आना, नजला
  • नाक में पोलिप होना
  • साइनोसाइटिस
  • आर्टिकेरिया एलर्जी
  • सिर भारी भारी लगना
  • त्वचा पर दाने होना

एलर्जी होने के कारण | Alarji ke karan

Woman स्किन

  1. धूप से ठंडी गर्मी से
  2. प्रकार के कॉस्मेटिक पदार्थों से
  3. भोजन और उसकी गंध से
  4. पालतू जानवर
  5. मौसम के बदलाव
  6. फल-फूल या सब्जी के कारण
  7. धूल-धुंआ के कारण
  8. विभिन्न प्रकार की खुशबू के कारण
  9. दवाओं के कारण

स्किन एलर्जी की क्या समस्याएं है?

किसी भी व्यक्ति में एलर्जी कई प्रकार की हो जाती है किसी को खानपान की गंध से एलर्जी है तो किसी स्कोर सूर्य की किरणों से एलर्जी होती है या फिर किसी व्यक्ति को अन्य कई दवाओं आदि के कारण एलर्जी होती है ऐसे में एलर्जी की वजह से निम्नलिखित समस्याएं व्यक्ति के अंदर उत्पन्न हो जाती हैं।

स्किन

  • त्वचा में चक्कते से बनना
  • त्वचा में इन्फेक्शन
  • सोने में समस्या
  • अस्थमा
  • उच्च बुखार
  • लम्बे समय तक खुजली

एलर्जी से कैसे बचे ? Alarji se kaise bache ?

अगर किसी भी व्यक्ति को बराबर एलर्जी होती रहती है तो एलर्जी से बचने के लिए आपको कुछ बचाव करना चाहिए आइए हम एलर्जी से बचाव के बारे में बताते हैं :

एलर्जी

  1. त्वचा की नमी बनाए रखें।
  2. जहां पर खुजली हो वहां पर खुजलाने से बचे
  3. एलर्जी वाले पदार्थों का प्रयोग ना करें जैसे शैंपू और साबुन से अगर एलर्जी होती है तो इनका प्रयोग बंद कर दें।
  4. सफाई पर विशेष ध्यान दें अर्थात साफ-सुथरे कपड़े पहने और घर में प्रयोग किए जाने वाले कपड़ों पर भी साफ सफाई का ध्यान दें
  5. प्रातः काल सूर्योदय के समय सूर्य की किरणों से अपने शरीर को सेके। अर्थात जब सूर्य निकल रहा हो तो आप नंगे बदन सूर्य की रोशनी को शरीर पर पड़ने दें। परंतु अधिक सूर्य की रोशनी से बचें।
  6. एलर्जी वाले प्रभावित हिस्सों पर एलर्जी विनाशक तेल या अन्य चीजों का प्रयोग करते रहे।

FAQ : एलर्जी को जड़ से खत्म करना

एलर्जी किस विटामिन की कमी से होती है ?

एनर्जी विटामिन सी की कमी के कारण ज्यादा होती है विटामिन सी में एंटीहिस्टामाइन होता है जो हिस्टामाइन की मात्रा को कम करता है जिससे नाक बहना आंखों में जलन जैसी एलर्जी नहीं होती है।

एलर्जी बार-बार क्यों होती हैं ?

व्यक्ति के अंदर कुछ चीजों के प्रति संवेदनशीलता होती है जिसकी वजह से जब भी व्यक्ति उस वस्तु के संपर्क में आता है तो उसके एलर्जी हो जाती है।

एलर्जी किसकी कमी के कारण होता है ?

हमारे शरीर में प्रोटीन और इम्यूनिटी सिस्टम के कमजोर होने के कारण एलर्जी होती है।

निष्कर्ष

एलर्जी बचा में होने वाली है सामान्य समस्याओं में एक है दुनिया में लगभग हर तीसरा व्यक्ति एलर्जी के कारण परेशान हैं यह स्त्री और पुरुष दोनों में सामान्य तरह से होती है और किसी भी उम्र के व्यक्ति में हो जाते हैं ऐसे में एलर्जी को जड़ से खत्म करना आवश्यक होता है।

osir news

आज के समय में एलर्जी जैसी समस्याओं से निपटने के लिए बहुत सारी आयुर्वेदिक होम्योपैथिक और एलोपैथिक की दवाई उपलब्ध हैं साथ ही सबसे बेहतरीन उपाय के रूप में घरेलू इलाज भी मिलते हैं एलर्जी वास्तव में व्यक्ति के अंदर प्रतिरोधक क्षमता की कमी के कारण उत्पन्न होने वाली समस्या है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

झाड़ू से नजर कैसे उतारे : झाड़ू से बुरी नज़र उतारने का अचूक उपाय व सही समय
अपने या किसी के भी नाम से राशि कैसे जाने : राशी निकालना सीखे | Naam se rashi kaise jane
Santan Gopal Mantra : पुत्र प्राप्ति के लिये संतान गोपाल मंत्र और लाभ
आम के पत्ते से निश्चित वशीकरण कैसे करे ? जाने 5 वशीकरण मंत्र और उपाय ! How to vashikaran by mango leaves?
काला जादू क्या है ? असली काला जादू कैसे होता है ? लक्षण और उपाय जाने ! What is black magic in hindi
★ सम्बंधित लेख ★