खुजली को जड़ से इलाज करने की 4 दवा और 11 घरेलू उपाय | khujli ko jad se ilaj

खुजली को जड़ से इलाज khujli ko jad se ilaj : दोस्तों जाड़े के मौसम में दाद खाज खुजली जैसी समस्याएं अक्सर हो जाती हैं प्रमुख रूप से खुद दाद खाज खुजली एक चर्म रोग है जो बैक्टीरियल इनफेक्शन या कवको के इंफेक्शन से होता है। लोगों को अगर खुजली की शिकायत बनी रहती है तो खुजली को जड़ से इलाज करना जरूरी होता है क्योंकि समय पर अगर इसका इलाज नहीं किया जाता तो स्वास्थ्य गंभीर बनती जाती है।

खुजली को जड़ से इलाज

वास्तव में खुजली एक ऐसी परेशान करने वाली बीमारी होती है जो कहीं पर भी शरीर में खुजलाहट होने पर व्यक्ति हाथ से रगड़ने लगता है जिसकी वजह से उसे कभी-कभी बहुत ही असहज महसूस होता है और शर्मिंदगी जैसी समस्या से गुजरता है

दाद खाज खुजली जैसी समस्या शुरुआत में एक स्थान से शुरू होती है और धीरे-धीरे पूरे शरीर में फैलने लगती है कभी-कभी खुजली के कारण व्यक्ति की त्वचा कट जाती है जिसकी वजह से दर्द और पस बनने लगता है। खुजली की समस्या ज्यादातर बड़े लोगों में होती है क्योंकि जो जो व्यक्ति की उम्र बढ़ती है त्वचा में रूखापन आ जाता है जिसकी वजह से खुजली बनना प्रारंभ होती है।

खुजली के कारण व्यक्ति के शरीर की त्वचा में पापड़ी पड़ जाती हैं और रूसी बन जाती है यह समस्या प्रमुख रूप से व्यक्ति के अंदर वायरल इंफेक्शन के कारण होती है अथवा कोई गंभीर समस्या से भी हो सकती है कभी-कभी शरीर पर खुजली के कारण दाने बनने लगते हैं यहां तक की खुजली की वजह से व्यक्ति के शरीर में छाले भी पड़ जाते हैं

खुजली के लक्षण | Khujli ke lakshan

दोस्तों अगर शरीर में खुजली जैसी समस्या होती है तो इसके विशिष्ट लक्षण कुछ इस प्रकार से होते हैं कि केवल देख शरीर को दिनभर खुजलाता रहता है खुजली संपूर्ण त्वचा में भी होती है और कुछ स्थानों पर भी होती है. लेकिन लक्षणों को देखते हुए देखा जाए तो खुजली प्रमुख रूप से एक खोज लाने की प्रक्रिया है.

जिसकी वजह से शरीर पर दाने या छाले बन जाते हैं खरोच के निशान बन जाते हैं त्वचा सूखी और फटी हुई चमड़ी जैसी खुरदरी दिखाई देती है, ज्यादातर खुजली होने का कारण त्वचा का रूखापन या लीवर से संबंधित कोई रोग हो सकता है.


यह एक प्रकार की संक्रामक बीमारी भी बनती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति को खुजली हो जाती है तो दूसरे व्यक्ति उसके संपर्क में आने पर उसके भी खुजली की समस्या बन जाती है।

खुजली का कारण क्या है ? | Khujli ka karan kya hai

खुजली का प्रमुख कारण स्किन से संबंधित समस्याओं से है फिर भी खुजली शरीर में कई कारणों से देखी जाती हैं आइए हम खुजली के कुछ कारण इस प्रकार से देखते हैं

1. त्वचा की समस्या

Dry skin

कई बार लोगों की त्वचा बहुत दुखी हो जाती है जिसकी वजह से त्वचा में एग्जिमा सोरायसिस जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं और यह खुजली का कारण बन जाता है। त्वचा पर किसी परजीवी बैक्टीरिया का संक्रमण त्वचा को रूखापन देता है जलन पैदा करता है यह सभी समस्याएं त्वचा की खुजली बनाती हैं।

2. आंतरिक बीमारियां

कई बार लोगों के गुर्दे लीवर खराब हो जाते हैं या फिर कोई संक्रमण हो जाता है साथ ही डायबिटीज थायराइड लिंफोमा एनीमिया जैसी समस्याएं भी संक्रमण के कारण खुजली पैदा करते हैं

3. मानसिक समस्याएं

mood change

व्यक्ति अगर कभी चिंता और तनाव में रहता है तो भी व्यक्ति के अंदर तनाव से उत्पन्न समस्याएं खुजली का कारण बन सकती है।

4. तंत्रिका तंत्र से संबंधित समस्याएं

कई बार लोगों के शरीर में रक्त संचार की नसें प्रभावित हो जाती हैं तंत्रिका तंत्र प्रभावित हो जाता है जिसकी वजह से बिजली उत्पन्न होती है

5. एलर्जी

एलर्जी

बहुत से लोगों की त्वचा काफी सेंसिटिव होती है जिसकी वजह से उनको दुआ धूल केमिकल तथा कुछ संश्लेषित कपड़ों की वजह से एलर्जी हो जाती है यह एलर्जी खुजली का कारण बनती है। कई बार लोगों को कुछ अंग्रेजी दवाएं भी एलर्जी उत्पन्न कर देते हैं।

6. वातावरण की समस्याएं

बढ़ते प्रदूषण और अन्य कई प्रकार की वातावरण की समस्याएं व्यक्ति के अंदर तमाम तरह के रोग उत्पन्न कर देते हैं ऐसे में मौसम जैसे ही परिवर्तित होता है व्यक्ति को वायरल संक्रमण हो जाता है और दाद खाज खुजली सर्दी जुखाम जैसी समस्याएं उत्पन्न होते हैं।

7. परजीवी कृमि के कारण

mosquito machchhar

खटमल, जूं, मच्छरों तथा अन्य हानिकारक विषय ले कीट पतंगों के काटने से व्यक्ति को खुजली होने लगती है। कई बार नंगे पांव चलते रहने के कारण तलवों के माध्यम से संक्रमण फैल जाते हैं जो शरीर में खुजली पैदा करते हैं।

खुजली को जड़ से इलाज | khujli ko jad se ilaj

दोस्तों अगर आपके शरीर में किसी भी अंग पर खुजली की समस्या उत्पन्न हो गई है और आप काफी इलाज करके थक चुके हैं तो यहां पर कुछ कारगर उपाय हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आप तक पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं जो आपको हर संभव मदद करेंगे। यह सभी दवाई और उपाय एलर्जी को जड़ से खत्म करने में कारगर हैं।

खुजली की दवा | Khujli ki dawa

आज के समय में मेडिकल विभाग के द्वारा कई प्रकार की खुजली की दवा तैयार की गई है जो हमारे आसपास बाजार में उपलब्ध रहते हैं इनके प्रयोग से भी खुजली को जड़ से खत्म किया जा सकता है यह सभी दवाई खुजली का इलाज होती है।

1. कोर्टिकोस्टेरोइड क्रीम

tablet

अगर आपकी त्वचा पर खुजली की वजह से लाल चकत्ते जैसे निशान बन गए हैं तो कोर्टिकोस्टेरोइड क्रीम लगा सकते हैं यह क्रीम त्वचा की खुजली वाले हिस्सों पर लगाएं और किसी कपड़े से ढक कर रखें इससे खुजली में आराम मिलता है और धीरे-धीरे खुजली जड़ से खत्म हो जाती हैं

2. कैल्सीन्यूरिन अवरोधक

टेक्रोलीमस और पिमेक्रोलिमस दवाई कॉर्टिकोस्टेरॉइड क्रीम से अलग होती हैं जिन्हें खुजली की समस्या में प्रयोग किया जाता है। यह दवाई तभी काम करती है जब आप के शरीर पर खुजली प्रारंभिक स्तर में कुछ हिस्से में हो।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

शाम को शिवलिंग पर जल चढ़ाना चाहिए या नहीं ?
प्यार में पूछे जाने वाले सवाल? लड़का और लड़की प्यार मे कौन से प्रश्न पूछे? ladki ko kya question puche

3. एंटीडिप्रेसेंट

एंटीडिप्रेसेंट दवाई भी खुजली के रोग में प्रयोग लाई जाती है। यह दवा भी खुजली को जड़ से समाप्त कर देती हैं। अगर आपके शरीर में आंतरिक बीमारियों के कारण खुजली की समस्या उत्पन्न होती है तो सबसे पहले हमें शरीर की जांच करवानी होती है.

tablets

क्योंकि शरीर में कभी आयरन की समस्या हो सकती है थायराइड की समस्या हो सकती है ऐसी समस्याओं में प्रमुख रूप से गुप्तांगों में खुजली का कारण बनती है। आंतरिक समस्या के कारण अगर खुजली होती है तो कुछ उपाय मेडिकल में इस तरह से उपलब्ध हैं।

4. लाइट थेरेपी (फोटोथेरेपी)

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आंतरिक रोगों के वजह से अगर खुजली होती है तो फोटो थैरेपिया लाइट थेरेपी एक कारगर इलाज है जो खुजली को जड़ से खत्म कर सकती है। लाइटथेरेपी के माध्यम से पराबैंगनी किरणों को खुजली वाले स्थानों पर डाला जाता है।

खुजली के इलाज के लिए घरेलू उपचार | Khujli ke ilaj ke liye gharelu upchar

खुजली को जड़ से इलाज के लिए घरेलू उपचार ज्यादा बेहतर साबित होते हैं गुस्सा भी घरेलू उपचार खुजली जैसी समस्या को पूरी तरह से शांत कर देते हैं और व्यक्ति को प्राकृतिक रूप से राहत मिलती हैं एलोपैथिक दवाएं जहां केवल ऊपरी त्वचा को थोड़ी देर के लिए आराम पहुंचाती हैं वहीं घरेलू दवाएं जड़ से खुजली को खत्म करते हैं।

सभी प्रकार के संक्रमण के कारण होने वाली खुजलाहट को आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों और लेप से ठीक किया जा सकता है जो ज्यादा बेहतर साबित होती हैं। अगर आपको किसी चीज से एलर्जी के कारण खुजली होती है तो आप को साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए और उन वस्तुओं से दूर रहना चाहिए। इसके अलावा निम्नलिखित घरेलू उपचार खुजली को जड़ से खत्म करेंगे।

1. आम और बबूल की छाल

अगर त्वचा पर खुजली हो रही है तो आप बराबर मात्रा में आम और बबूल की छाल को पानी में उबालें और इस पानी से प्रभावित क्षेत्र को धोएं तथा हल्का भी लगाएं इससे आपकी खुजली चली जाएगी

2. गंधक

त्वचा पर किसी भी स्थान पर अगर खुजली है तो उसे ठीक करने के लिए गंधक को पानी में घोलकर लेप की तरह लगाएं

3. एलोवेरा जेल

Aloe vera

खुजली तथा पेट से संबंधित सभी प्रकार की समस्याओं को दूर करने के लिए प्रतिदिन एलोवेरा का जेल या जूस सेवन करें तथा त्वचा पर लगाएं इससे त्वचा संबंधी विकार दूर होते हैं। एलोवेरा के गूदे को त्वचा पर कम से कम 15 मिनट तक लगाने के बाद गर्म पानी से धोएं।

4. गिलोय

गिलोय का रस प्रतिदिन सेवन करने से त्वचा संबंधित सभी प्रकार की बीमारियां दूर हो जाती हैं गिलोय जूस को खुजली वाले क्षेत्र में लगाएं इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी

5. बेकिंग सोडा

beking soda

त्वचा की खुजली से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा को नहाने के पानी में घोलने और उसी पानी से स्नान करें या फिर खुजली प्रभावित जगह पर धोएँ।

6. नारियल तेल

नारियल का तेल कपूर के साथ लगाने से खुजली में राहत मिलती है और प्रति लगाने से जल्दी खुजली चली जाती है।

7. ओटमील का पेस्ट

खुजली का घरेलू इलाज के रूप में ओटमील का पाउडर लेकर पेस्ट बनाएं और उसे अपनी शुष्क त्वचा पर लगाएं जहां पर खुजली होती है वहां पर उबटन की तरह लगा ले और थोड़ी देर बाद धोएं।

8. तुलसी की पत्तियां

तुलसी

खुजली को दूर करने के लिए तुलसी की पत्तियों को पीसकर नारियल के तेल में लगाएं.

9. नींबू का रस

नींबू का रस भी खुजली प्रभावित स्थान पर लगाने से आराम मिलता है, नींबू का रस लगाने के बाद गुनगुने पानी से धोएं.

10. नीम की पत्तियां

neem

खुजली प्रभावित जगह पर नीम की पत्तियों का लेप लगाने से आराम मिल जाता है।

11. चंदन का तेल

खुजली को दूर करने के लिए चंदन का तेल भी अत्यधिक महत्वपूर्ण घरेलू उपाय है. जिससे खुजली को जड़ से खत्म किया जा सकता है।

osir news

निष्कर्ष

दोस्तों खुजली को जड़ से इलाज करने के लिए आपको तमाम तरह के उपाय यहां पर दिए गए हैं इसके अलावा भी आप अपने घरों में कई प्रकार के प्रयोग खुजली मिटाने के लिए किए होंगे ऐसे में अगर आपको खुजली किसी भी कारण से होती है, तो उसका उचित इलाज घरेलू आयुर्वेदिक एलोपैथिक तथा होम्योपैथिक कर सकते हैं परंतु शीघ्र राहत पाने के लिए आपके पास आयुर्वेदिक दवाइयां उपलब्ध है जिनको उपयोग में लाकर खुजली से छुटकारा पा सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शादी के बाद प्यार कैसे करते हैं : बनाये यादगार जाने प्यार करने के 11 रोमांटिक तरीके | Shadi ke baad pyaar kaise karte hai
खाटू श्याम जी की जीवन कथा और सम्पूर्ण जानकारी : खाटू श्याम जी कौन हैं ? | Khatu shyam ji ki jivan katha
काली शक्ति से बचने के उपाय : काले जादू को खत्म करने के 10 उपाय | How to remove black magic?
वास्तु शास्त्र में दिशाओं के महत्व का सम्पूर्ण ज्ञान | घर के निर्माण में वास्तु प्रयोग सीखे | ब्रह्म स्थान या मध्य केंद्र क्या होता है?
राशि के मुताबिक गले में सोने की चेन पहनने के फायदे | Gale me sone ki chain pahnne ke fayde
★ सम्बंधित लेख ★