घर का नक्शा कैसे बनाएं : फ्री ऑनलाइन मकान का नक्सा बनाने की वेबसाइट & एप्लीकेशन | How to make a house map in hindi

हम देखते हैं कि कई लोग अपना घर बिना नक्शे home map के बनवा लेते हैं उसको बनवाने में अपनी कमाई की सारी पूंजी लगा देते हैं परंतु वह घर तब भी अच्छा नहीं बनता और ना ही देखने में अच्छा दिखता है. ghar ka naksha kaise banaye best top softwear jane !

इसके साथ साथ हमारी जमीन हमारे प्लाट जगह भी बेकार हो जाती है इसीलिए घर बनवाने से पहले सदैव आप किसी इंजीनियर को बुलवा है. फिर खुद अपने हाथ अपने घर का नक्शा बनाएं जिससे कि आपका घर कम पैसों में भी बन जाएगा और आपके प्लाट की जगह भी अच्छे से काम में आ जाएगी .

 

घर का नक्शा कैसे बनाएं ? | How to make a house map in hindi

पहले हमें यह तय करना चाहिए कि जिस प्लाट पर जिस जगह पर हम घर बनवाना चाहते हैं वह घर कितना लंबा कितना चौड़ा है उस जगह की लंबाई चौड़ाई कितनी है .

उसके हिसाब से हमें उस पर कितने किचन बाथरूम बैडरूम पूजा हाल बैठक हाल एवं जहां पर हमें भोजन करना है वह कमरा यह सब हमें पहले तय करना चाहिए.

1. किचन – kitchen 

किचन को हमेशा वहां पर बनाना चाहिए जिस स्थान पर हम खाना खाते हैं या रूम में बैठकर हम खाना खाते हैं उसके पास ही किचन को बनवाना चाहिए, किचन का साइज लगभग 6×7 होना चाहिए

 

ताकि किचन में फ्रिज और गैस सिलेंडर जैसी चीजों को रखने में आसानी हो आजकल लोग मोंडल तरीके से किचन को बनवाना पसंद करते हैं इसलिए किचन के स्टोरेज का भी ध्यान रखना जरूरी होता है.

2. बैठक : Drawing Room

आपको हमेशा बैठक रूम को गेट के पास ही बनवाना होगा क्योंकि सदैव कोई भी अतिथि आता है तो पहले बैठक रूम में ही जाता है उसके बाद आपको बैठक रूम से एक दरवाजा किचन के लिए होना चाहिए.

 

उसके साथ बैठक रूम के बगल में एक बाथरूम भी होना चाहिए ताकि कोई भी अतिथि आए तो वह बैठक रूम से ही बाथरूम की ओर जा सके
और बैठक रूम में एक खिड़की भी देनी होगी.

3. सोने का कमरा : Bed Room

 

सोने के लिए जो कमरा होगा जिसे हम बेडरूम कहते हैं उसे अपने प्लाट के क्षेत्रफल को ध्यान में रखकर बनाना होगा कमरे को लगभग 10×10 तक का रखना होगा . ताकि इस कमरे में हमारा बेड आराम से आ सके एवं इस कमरे में अलमारी भी बनवा नी चाहिए और खिड़की भी होनी चाहिए .

4. भोजन करने के लिए कमरा : dining room  

 

आपको उसी में एक भोजन करने के लिए कमरा निकालना होगा जिसे हम( Dinning Area or Living Area) कहते हैं जोकि सारे कमरों के मध्य में होना चाहिए .इस कमरे से हमें किचन के लिए बेडरूम के लिए बाथरूम के लिए और गेट के लिए जा सके ऐसा दरवाजा लगाना चाहिए.

घर का नक्शा बनाने के लिए बेस्ट सॉफ्टवेयर कौन से है ? | What is the best software to make a home map and design

आज कल आप को घर का नक्सा बनाने के लिए पेपर पेन की आवस्यकता नही है बल्की यह काम आप के लिए कम्प्यूटर सोफ्टवेअर आसानी से चुटकियो में कर सकते है , आप अपने घर का नक्शा किसी सॉफ्टवेयर की मदद लेकर भी बना सकते हैं .

उसके साथ साथ अपनी इच्छा अनुसार भी अपने कमरों को और किचन बाथरूम बेडरूम आदि को बनवाएं .  ऐसे ही कुछ सोफ्टवेअर के बारे में हम आप को बता रहे है .

Planner 5D: Design Your Home  Download Link

घर का 3D नक्सा बनाने वाले साफ्टवेयर और एप्प | 3D software design

 अपने घर की डिजाइन को तैयार करना अब बहुत आसान है 3D सॉफ्टवेयर की मदद से अब आप बड़े ही मजे से किया जा सकता है 3D ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर उपलब्ध है यह मुफ्त है और वैसे भी फ्री है वैसे आप खरीद कर ला सकते हैं.

1. गूगल स्केचअप Google SketchUp

 

गूगल स्केचअप यह एक 3D ऐप है यह आप को गूगल पर सर्च करके 3d हाउस के बारे में या फिर दूसरी बिल्डिंग के बारे में आपको मॉडल देगा.

Sketchup वेबसाइट लिंक Website link
SketchUp Viewer Android App Download link

2. स्वीट होम 3D – Sweet Home 3D 

इस ऐप की मदद से आप अपने घर की कल्पना देख सकते हैं घर की बनाई गई डिजाइन को देख सकते हैं एवं फर्नीचर आदि चीजों को रखे हुए देख सकते हैं अपने घर का नक्शा देख सकते हैं.

sketchup वेबसाइट लिंक Website link 
Sweet Home 3D download Download link 

3. फ्लोर प्लान 3D – Floor Plan 3D 

एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जिसको घर की डिजाइन के लिए बनाया गया है इस सॉफ्टवेयर के जरिए आप अपने घर के एंटरिंग को इच्छा अनुसार डिजाइन कर सकते हैं.

3D Floor Plans – RoomSketcher Website link 

4. आर्किटेक्चर 3D – Architecture 3D 

यह सॉफ्टवेयर आपको केवल दो घरों को बनाने के लिए सेवा मुफ्त में प्रदान करता है यह सॉफ्टवेयर एक आर्किटेक्चर 3D 1.5 केवल डेमो वर्जन है .

5. होम प्लान प्रो – Home Plan Pro 

 

इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने नक्शे से दूसरे नक्शे को कंपेयर करके देख सकते हैं यह आपको साथ ही साथ आउटलाइन रूपरेखा और इंटीरियर तैयार करने की सुविधा देता है.

Home Plan Pro वेबसाइट लिंक Website link 

6.  होम स्टाईलर  Homestyler

इस  होमस्टाइल नाम के सॉफ्टवेयर से आप अपने घर को डिजाइन कर सकते हैं और आपको यह डेकोरेट करने में भी मदद करेगा.

Homestyler वेबसाइट लिंक Website link 

घर को 3D मैप डिजाइन करने का सॉफ्टवेयर में क्या है खास

  • इस सॉफ्टवेयर की सहायता से हम अपने घर का 3D मैप बना सकते हैं.यह सॉफ्टवेयर आप को बिल्कुल फ्री में होगा
  • इस सॉफ्टवेयर को यूज करने के लिए कोई भी पैसा नहीं पड़ेगा.
  • इस सॉफ्टवेयर में आपको यह सब दिखाइए देगा कि आपका फर्नीचर कहां पर है आपके द्वार का रंग कैसा है यह सब आप देख सकते हैं .
  • इस सॉफ्टवेयर में आपको किसी प्रोफेशनल व्यक्ति को जरूरत नहीं होगी या नहीं इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप स्वयं ही डिजाइन कर सकते हैं क्या नहीं इसमें डिजाइन करना बहुत ही आसान है.

घर का नक्सा बनाते समय किन बातो का ख्याल रखे ?

1. अपनी इच्छा के अनुसार घर व कमरे बनवाए

आप जब भी अपने घर का नक्शा बनवाएं किसी इंजीनियर से ,तो आप अपनी इच्छा अनुसार अपने घर के कमरे बनवाए जितने आपको बनवाना है 2 4 5 वह सब अपनी इच्छा के अनुसार यह बनवाएं.

2. खिड़की व दरवाजे का चयन करें 

 

आप अपने घर का नक्शा तैयार करने से पहले अपने घर के खिड़की व दरवाजे का भी चयन करें और फिर अपने घर के नक्शे में खिड़की व दरवाजों का चयन करें.

3. घर से निकलने वाले रास्ता (रोड) को ध्यान में रखते हुए नक्शे का चयन करें 

आप जब अपने घर को बनवा रहे हो या अपने घर के नक्शे को बनवा रहे हो तब आप विशेषकर या ध्यान जरूर रखें कि आपके घर की रास्ता किधर से है और आप सो जाओ अपने घर को रोड की तरफ ही बनवाएं ताकि आपको आने जाने में असुविधा ना हो.

FAQs : मकान का नक्सा बनाने से जुड़े प्रश्न-उत्तर

घर बनाने का नक्शा कैसे तैयार करें?

अगर आप को नक्सा बनाने की जानकारी है तब ही आप खुद से नक्सा बनाये अन्यथा हमारी यही सलाह रहेगी की मकान का नक्सा किस एक्सपर्ट इंजीनयर या अच्छे बिल्डिंग मिस्त्री से ही बनवाये जिससे एक मजबूत और सुन्दर घर बन सके.

अपने मकान का नक्शा कैसे निकाले?

अपने मकान का नया नक्सा निकालने के लिए आप गूगल या youtube का सहारा ले सकते है किन्तु बेस्ट यही है की इसके लिए आप एक्सपर्ट का परामर्श ले.

कम खर्च में मकान कैसे बनाएं?

कम खर्च में मकान बनवाने के लिए आप पहले ही सुनिश्चित कर ले की आप को अपने घर पर क्या क्या बनवाना है और उसमे कितना खर्च आएगा , बेहतर होगा आप किसी जानकार से पहले मकान का नक्सा बनवा ले, इसके बाद इसमें से महंगे हिस्से हटा सकते है या फिर उन्हें नक्से के प्लान के मुताबिक बाद में भी बनवा सकते है.

नया घर कैसे बनाएं?

नया घर बनाने के लिए आप पहले आप को इसकी जानकारी लेनी चाहिये की आप को कितना बड़ा यानि कितनी जमीन पर और कैसा घर बनवाना है. यह पता चलने के बाद उसका नक्सा बनवाये फिर उसमे कितना खर्चा आएगा इसका आकलन करवा के उतने रुपये का इन्तिजाम करे , फिर आप अपना घर निश्चिंत होक बनवा सकते है.

100 गज के मकान में कितना खर्चा आएगा?

2022 में इसकी संभावित कीमत 8 लाख रुपये होगी किन्तु यह मटेरियल की कीमत और आप के एरिया पर ज्यादा निर्भर करता है .

एक रूम बनाने में कितना खर्चा आएगा?

रूम बनाने में खर्च अलग-अलग इलाकों में अलग-अलग हो सकता है. लेकिन, घर बनाने में औसत अनुमानित लागत करीब 1,200 - 1,500 रुपये प्रति वर्ग फीट आती है |.

घर का नक्शा बनाने में कितना खर्च आता है?

वैसे तो इसकी कीमत नक्सा बनाने वाले, आप ले एरिया और आप कैसा नक्सा बनवाते है इस पर ज्यादा निर्भर करती है किन्तु सामान्यतः मकान का नक्शा (Floor Plan) के लिए आर्किटेक्ट या इंजिनियर 5 से 10 रुपये प्रति वर्ग फीट तक लेते है।