टाइफाइड के टोटके : टाइफाइड बुखार में फायदेमंद 5 टोटके और सावधानियां | Typhoid ke totke

टाइफाइड के टोटके Typhoid ke totke : हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे टाइफाइड के टोटके. क्योंकि टाइफाइड एक ऐसा बुखार है जो दूषित पानी पीने और उसी से बने भोजन को करने से हमारे शरीर में बहुत जल्दी पहुंचता है टाइफाइड को मियादी बुखार के नाम से भी जाना जाता है.

टाइफाइड के टोटके

जिसमें व्यक्ति को बुखार के साथ-साथ पूरे शरीर में दर्द तथा भूख ना लगने और चक्कर आने की समस्याओं का सामना करना पड़ता है इसलिए टाइफाइड में लापरवाही नहीं करनी चाहिए और समय रहते इसका इलाज करवाना चाहिए .

लेकिन कई बार टाइफाइड इतना ज्यादा हो जाता है कि दवाइयां भी अपना असर नहीं करती हैं इसीलिए आज हम इस आर्टिकल में आप लोगों को टाइफाइड को ठीक करने के लिए कुछ टोटके बताएंगे जिनके माध्यम से टाइफाइड को ठीक किया जाता है अगर आप टाइफाइड को टोटकों के माध्यम से ठीक करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें

टाइफाइड के टोटके | Typhoid ke totke

चाहे जो बीमारी हो उसका सही समय पर इलाज करवाना बेहद ज्यादा आवश्यक माना जाता है इसी तरह से टाइफाइड बुखार में भी समय रहते इसका इलाज करवाना बहुत आवश्यक होता है.

thermometerfever bukhar febris

लेकिन अक्सर देखा जाता है गांव के लोग दवाओं के साथ-साथ टोटके की बात पर ज्यादा बातें किया करते हैं इसीलिए हमें बुजुर्ग लोगों के कहने के अनुसार एक बार उनके द्वारा बताए गए टोटके जरूर करना चाहिए इसलिए आइए जानते हैं टाइफाइड को ठीक करने के कुछ घरेलू टोटके


1. लहसुन का टोटका

टाइफाइड बुखार में खांसी जुखाम की समस्या बेहद ज्यादा बढ़ जाने पर लहसुन का टोटका टाइफाइड को ठीक करने के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद माना जाता है इसीलिए हमें इसके टोटके को एक बार आजमाना चाहिए.

lahsun

लहसुन से टोटका करने की विधि

लहसुन को छीलकर उसे किसी वाइट धागे में गुंध कर माला बना ले और फिर उस माला को आप किसी भी दिन मरीज के गले में पहना दे जैसे-जैसे वह लहसुन सूखता जाएगा तो टाइफाइड के मरीज का बुखार ठीक होने के साथ-साथ खांसी जुखाम भी ठीक हो जाएगा.

जब वह माला पूरी तरह से सूख जाए और आपका मरीज अच्छा हो जाए तो उसके गले से माला को निकालकर आप नीम के पेड़ पर टांग दें

2. पुदीना और अदरक का टोटका

टाइफाइड को ठीक करने के लिए पुदीना और अदरक का टोटका काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

pudina

पुदीना और अदरक से टोटका करने की विधि

इसके लिए आपको चाहिए आप पुदीने की कुछ पत्तियां को तोड़कर ले आए और फिर उन्हें पानी में अच्छी तरह से धोकर उन्हें पीसकर उनका काढ़ा बना ले और उस काढ़ा में अदरक का रस भी मिक्स कर ले और ऊपर से सेंधा नमक भी मिक्स कर ले. इन तीनों को मिक्स करके रोज सुबह टाइफाइड के मरीज को खाली पेट पिलाने से टाइफाइड का बुखार ठीक हो जाता है.

3. तुलसी की पत्तियों का टोटका

टाइफाइड बुखार में तुलसी की पत्तियों का टोटका बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित होता है बस इसके लिए आपको तुलसी की पत्तियों का टोटका करने का तरीका मालूम होना चाहिए तो इससे टाइफाइड बहुत जल्दी ठीक होता है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 587 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

लड़की के दिल की बात कैसे जाने ? 5 इशारे जो देती है लड़कियां How to know about girl’s heart in hindi ?
महिलाओं के पैरों में दर्द की दवा का नाम , सेवन विधि और 9 आयुर्वेदिक नुस्खे | Mahilao ke pairo me dard ki dawa

basil

तुलसी की पत्तियों से टोटका करने की विधि

सबसे पहले आप तुलसी के पौधे के पास जाकर उसकी पूजा करें फिर तुलसी मां से प्रार्थना करें कि मुझे आपकी पत्तियों की आवश्यकता है इसके लिए आप अपने अनुसार प्रार्थना कर सकते हैं.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

फिर आप तुलसी की पांच से छह पत्तियों को तोड़कर उन्हें बासी मुंह खाने से 1 हफ्ते के अंदर टाइफाइड बुखार कंट्रोल में हो जाता है या फिर इन पत्तियों को काली चाय में डालकर पीने से टाइफाइड बुखार में राहत मिलती है

4. लौग से करें टोटका

लौग के टोटके के बारे में तो सभी लोग परिचित होंगे लौग का उपयोग पूजा पाठ से लेकर खाना बनाने और ताबीज बनाने तक किया जाता है इसीलिए लौग का टोटका काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

laung

लौग से टोटका करने की विधि

टाइफाइड को ठीक करने के लिए आप लौग का जोड़ा लेकर उसे अच्छी तरह से पीसकर रोज सुबह हल्के गुनगुने पानी में मिक्स करके पिए तो इससे टाइफाइड में बहुत जल्दी राहत मिलती है

इसके विपरीत लौग के तेल को रोज शाम को सोने से पहले सर में मालिश करके सोए तो सिर दर्द खांसी जुकाम और बुखार के तापमान से राहत मिलेगी

5. सूती रुमाल से करें टोटका

सूती कपड़े का महत्व कितना ज्यादा होता है यह सभी को पता है ऐसे में सूती रुमाल के माध्यम से टोटका करके टाइफाइड बुखार को ठीक किया जा सकता है

सूती रुमाल से टोटका करने की विधि

सूती रुमाल

सूती रुमाल को ठंडे पानी में भिगोकर मरीज के सर पर रखे और 24 घंटे में दो से तीन बार रुमाल जरूर बदले ऐसा करने से बुखार का तापमान बहुत जल्दी कम हो जाएगा

इसी के साथ में आप सूती रुमाल को पानी में भिगोकर मरीज के पूरे शरीर को अच्छे से पोछ दें ऐसा करने से उसके शरीर पर आया पसीना भी साफ हो जाएगा और उसे बेहतर फेल होगा

टाइफाइड बुखार में ध्यान देने वाली कुछ सावधानियां | Typhoid bukhar me dhyan dene wali kuchh sawdhaniya

  • टाइफाइड से राहत पाने के लिए आप अपने आसपास के वातावरण को अच्छे से साफ सुथरा रखें तथा अपने वस्त्र और खुद को भी साफ सुथरा रखें.
  • रात को सोते समय टाइफाइड के मरीज को मच्छरदानी का प्रयोग करना चाहिए.
  • टाइफाइड से जल्दी राहत पाने के लिए आपको कुछ चीजों का परहेज करना आवश्यक माना जाता है जैसे : अंडा, घी, रिफाइंड तेल से बनी कोई सामान, ज्यादा तीखा खाना, ज्यादा मसालेदार खाना, होटल पर बनी कोई सामान, नॉनवेज इन सब को परहेज करना आवश्यक होता है.
  • टाइफाइड में आप मूंग की दाल से बनी पतली दाल ,और मूंग से बनी खिचड़ी, संतरे का जूस, अनार का जूस, और हल्के सूप पी सकते हैं.
  • शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए आप काजू बादाम किशमिश गेहूं का पतला दलिया ताजे फल और हरी सब्जियों का सेवन कर सकते हैं.

FAQ : टाइफाइड के टोटके

टाइफाइड कितने दिन में ठीक होता है ?

अगर अच्छे चिकित्सा से शुरुआती दौर में ही टाइफाइड का इलाज करवाने के साथ-साथ डॉक्टर के द्वारा बताई गई कुछ चीजों का परहेज करेगे तो टाइफाइड बुखार 2 हफ्ते के अंदर ठीक हो जाता है

टाइफाइड का दूसरा नाम क्या है ?

टाइफाइड को मियादी बुखार के नाम से भी जाना जाता है इसीलिए टाइफाइड को दूसरे नाम के तौर पर मियादी बुखार के नाम से जाना जाता है

टाइफाइड कैसे होता है ?

टाइफाइड दूषित पानी पीने और उसी से बने भोजन का सेवन करने से होता है इसी के साथ में यहां साल्मोनेला एंटेरिका सेरोटाइप बैक्टीरिया से भी शरीर में फैल जाता है.

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने टाइफाइड के टोटके की जानकारी को प्राप्त कर लिया होगा क्योंकि आज हमने इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को टाइफाइड को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू टोटके बताएं हैं.

osir news

जिन्हें आप आसानी से कर सकते हैं तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताइ जानकारी पसंद आई होगी तो दोस्तों फिर मिलेंगे आपसे बहुत जल्द किसी नई जानकारी के साथ तब तक के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

फ्री वशीकरण : 3 अनोखे टोटके एवं लाभ व हानि | फ्री वशीकरण : Free vashikaran
शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय : 3 उपाय दोबारा कभी नहीं पियेगा | पति की शराब छुड़ाने के उपाय
16 संकेत : सपने में मछली देखना का मतलब जाने शुभ-अशुभ | sapne me machli dekhna
ताश के 13 जादू सीखे वीडियो देख कर | 13 magic trick in hindi
स्त्री के मन को कैसे जाने ? स्त्री के मन पढ़ना सीखे | स्त्री के मन को कैसे जाने : Stri ke man ko kaise jane
★ सम्बंधित लेख ★