टाइफाइड में परहेज : जाने टाइफाइड बुखार में क्या नहीं खाना चाहिये ? | Typhoid me parhej

टाइफाइड में परहेज Typhoid me parhej : हेलो दोस्तों आज हम आप सभी को इस आर्टिकल में बताएंगे टाइफाइड में परहेज की बारे में क्योंकि टाइफाइड बुखार एक ऐसा बुखार है जिसकी वजह से व्यक्ति बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है ऐसे में अगर वह कुछ चीजों का परहेज करेगा तो टाइफाइड बुखार को और ज्यादा बढ़ने से रोका जा सकता है.

टाइफाइड में परहेज Typhoid me parhej

क्योंकि किसी बीमारी में बताई गई चीजों का परहेज करना हमारे स्वास्थ्य के लिए ज्यादा आवश्यक माना जाता है. ऐसे में अगर हम उन चीजों का परहेज नहीं करते हैं तो इससे हमारा स्वास्थ्य और ज्यादा बिगड़ सकता है. इसलिए आज हम इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को टाइफाइड बुखार में क्या नहीं खाना चाहिए ? इसके विषय में जानकारी प्रदान करेंगे जिसके माध्यम से आप टाइफाइड बुखार को नियंत्रित कर सकते हैं.

टाइफाइड बुखार में परहेज | Typhoid bukhar me parhej

यहां पर हम आपको टाइफाइड बुखार में परहेज के लिए कुछ चीजें बताएंगे जिनका परहेज करना बेहद ज्यादा आवश्यक माना गया है डॉक्टर के अनुसार टाइफाइड बुखार होने पर दवाओं का सेवन करने के साथ-साथ आपको अपने आहार में कुछ चीजों का परहेज करना बहुत जरूरी होता है.

क्योंकि ऐसा करने से दवाएं अपना असर जल्दी दिखाती हैं. इसलिए आपको दवाओं के साथ-साथ खानपान पर भी ध्यान देना होता है. इसलिए आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसी चीजें परहेज करने के लिए बताएंगे अगर आप इन चीजों का परहेज करेंगे, तो टाइफाइड बुखार को बहुत जल्दी नियंत्रित किया जा सकता है.

1. अंडे का करें परहेज

अगर आप टाइफाइड बुखार से जूझ रहे हैं तो आपको ऐसे समय में अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि अंडे में अधिक मात्रा में फैट पाया जाता है, जो आपके पाचन क्रिया को और ज्यादा कमजोर बना देता है. इसलिए आपको टाइफाइड बुखार में अंडे का सेवन करने से बचना चाहिए.


2. कटहल और अनानास का परहेज करें

बुजुर्ग लोगों के अनुसार कटहल और अनानास खाने से पेट में गैस बनती है जिसकी वजह से पाचन तंत्र बिगड़ सकता है क्योंकि टाइफाइड बुखार में पहले से शरीर बहुत ज्यादा कमजोर हो जाता है ऐसे में अगर गैस बनने वाली चीजों का का सेवन करेंगे तो आपकी कमजोरी के साथ साथ आपका टाइफाइड और ज्यादा बढ़ता जाएगा. जिसकी वजह से आप ठीक नहीं हो पाएंगे और आप का पाचन तंत्र पूरी तरह से कमजोर हो जाएगा. इसलिए आपको इन चीजों का परहेज करना जरूरी है.

3. तेल मसालेदार खाने से परहेज करें

oily food

टाइफाइड बुखार होने पर हर व्यक्ति को मसालेदार भोजन से परहेज करना बेहद आवश्यक है क्योंकि टाइफाइड बुखार में हर व्यक्ति की पाचन शक्ति बहुत ज्यादा कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से भोजन को पचने में काफी समय लगता है. ऐसे में अगर आप तला भुना खाएंगे तो आपके पेट की समस्या और ज्यादा बढ़ जाएगी. इसीलिए आपको टाइफाइड बुखार में मसालेदार और तेल से बने खाने से परहेज करना चाहिए.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

शादी के लिए गरीब लड़कियों के नंबर चाहिए ? इन 23 वेबसाइट पे मिलेंगे | Shadi ke liye gareeb ladkiyon ke number chahiye
VDO ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने? योग्यता और vdo की सैलरी/कार्य/चयन प्रक्रिया/सिलेबस

4. तीव्र गंध वाली चीजों से परहेज

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

टाइफाइड बुखार में तीव्र गंध युक्त खाद्य पदार्थों का परहेज करना आवश्यक है क्योंकि इनकी गंध से व्यक्ति को चिड़चिड़ापन आ सकता है जिसकी वजह से उसकी तबीयत और ज्यादा बिगड़ सकती है. इसीलिए टाइफाइड से पीड़ित हर व्यक्ति को तीव्र गंध वाली चीजों से परहेज करना चाहिए और जाहिर सी बात है कि हर एक घर में तीव्र गंद वाली चीजें मौजूद रहती हैं. जैसे : प्याज, लहसुन इसीलिए इन सब का परहेज जरूरी है.

5. नॉनवेज से परहेज

टाइफाइड बुखार के समय आपको मांस मछली का सेवन करना हानिकारक साबित हो सकता है क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है और कार्बोहाइड्रेट को पचाने में काफी ज्यादा समय लगता है जिससे व्यक्ति की स्थिति और ज्यादा गंभीर हो सकती है.

fish

इसलिए आपको टाइफाइड के शुरुआती हफ्ते तक इनका परहेज करना चाहिए. यह कुछ मुख्य खाद्य पदार्थ थे जिनका परहेज करना टाइफाइड में बेहद आवश्यक माना गया है इसके अलावा भी कुछ छोटी-छोटी चीजें हैं जिनका परहेज करना आवश्यक बताया गया है जैसे :

  1. टाइफाइड में अधिक मात्रा में नमक और काली मिर्च का सेवन पाचन तंत्र के लिए हानिकारक बताया जाए.
  2. टाइफाइड बुखार में काफी का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि कॉफी में कैफीन नाम का एक तत्व पाया जाता है, जो टाइफाइड को और ज्यादा बढ़ा सकता है.
  3. इसीलिए टाइफाइड बुखार के समय कॉफी से परहेज जरूरी है.
  4. टाइफाइड में घी का परहेज जरूरी बताया गया है क्योंकि घी में चिकनाहट अधिक होती है जो हमारे लीवर के लिए हानिकारक साबित होती है.
  5. टाइफाइड के समय होटल की कोई भी चीज ना खाएं.
  6. टाइफाइड के कुछ दिनों तक ऐसी चीज खाने से बचे जिसे पचने में काफी ज्यादा समय लगता हो.
  7. टाइफाइड में खास करके शराब का सेवन बिल्कुल भी ना करें.
  8. अगर किसी प्रकार की कच्ची सब्जियां फल का सेवन कर रहे हैं तो आप इन्हें सबसे पहले पानी में अच्छी तरह से धो ले उसके बाद छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर तब इनका सेवन करें.
  9. ज्यादा फाइबर वाली चीजों का परहेज करें.
  10. चावल खाने से बचें.

टाइफाइड में ध्यान रखने योग्य कुछ मुख्य बातें

टाइफाइड बुखार में परहेज के अलावा आपको कुछ बातों को ध्यान में रखना बेहद जरूरी होता है जिसके माध्यम से आप टाइफाइड से जल्दी ही छुटकारा पा सकते हैं जैसे :

medicine capsule dva tablets

  • टाइफाइड में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.
  • डॉक्टर के अनुसार बताई गई दवा को समय पर अवश्य खाएं.
  • टाइफाइड में हल्के गुनगुने पानी का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए बेहतर होता है.
  • अपनी डाइट में विटामिन ए विटामिन बी और विटामिन सी को शामिल करें.
  • टाइफाइड बुखार में कमजोरी आ जाती है जिसकी वजह से चलने फिरने का मन नहीं करता है लेकिन आपको टाइफाइड बुखार में थोड़ी-थोड़ी समय पर इधर-उधर टहलना चाहिए.

टाइफाइड से आई कमजोरी को दूर करने के लिए खाएं यह आहार

Pomegranate

osir news
  1. टाइफाइड में हर व्यक्ति बहुत ज्यादा कमजोर पड़ जाता है इसीलिए आपको टाइफाइड ठीक होने के बाद कमजोरी को दूर करने के लिए टमाटर का सूप पीना चाहिए क्योंकि टमाटर के सूप में अधिक मात्रा में कैलोरी होती हैं जो आसानी से हमारे पाचन तंत्र में पच जाती है. इसलिए आपको टमाटर का सूप पीना चाहिए.
  2. टाइफाइड बुखार के द्वारा आई कमजोरी को दूर करने के लिए आपका काजू, बादाम, किसमिस इन सब का सेवन कर सकते हैं.
  3. रोज सुबह ताजे फल जैसे सेब, अनार, केवी फल इन सब का सेवन करना चाहिए.
  4. बेहतर स्वास्थ्य के लिए हरी सब्जियों का सेवन करें.
  5. टाइफाइड की कमजोरी को दूर करने के लिए आप दोपहर में दो से तीन गिलास, संतरे का जूस भी तो कमजोरी बहुत जल्दी दूर हो जाएगी.
  6. टाइफाइड में सोते समय मच्छरदानी का प्रयोग करें.

FAQ : टाइफाइड में परहेज

टाइफाइड में चावल खा सकते हैं क्या ?

टाइफाइड में आप उन चीजों को खा सकते हैं जिन्हें पचाने में आसानी हो इसके अलावा अगर बात की जाएगी टाइफाइड में चावल खा सकते हैं तो इसके लिए आप टाइफाइड में उबले हुए चावल खा सकते हैं

टाइफाइड कितने दिनों में ठीक हो जाता है ?

अगर आप किसी अच्छे चिकित्सा से टाइफाइड का इलाज करवाने के साथ-साथ उनके द्वारा बताए गए खाद्य पदार्थों का परहेज करेंगे तो टाइफाइड बुखार एक-दो हफ्ते में ठीक हो जाता है

टाइफाइड में रोटी क्यों नहीं खाते हैं ?

टाइफाइड में साबुत अनाज जैसे रोटी चावल इसलिए नहीं खाया जाता है क्योंकि इन्हें पचाने में बहुत ज्यादा परेशानी होती है इसीलिए इन सब का परहेज करना जरूरी होता है

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने इस लेख में टाइफाइड में परहेज से संबंधित विशेष जानकारी को प्राप्त कर लिया होगा क्योंकि आज हमने आप सभी लोगों को इस लेख में टाइफाइड बुखार में कौन कौन से खाद्य पदार्थों का परहेज करना चाहिए इसके विषय में पूर्ण जानकारी प्रदान करने की कोशिश की है जिसके माध्यम आप टाइफाइड बुखार में इन चीजों का परहेज करके अपने स्वास्थ्य को बहुत जल्दी ठीक कर सकते हैं तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज : 6 घरेलू नुस्खे और खान-पान | Ghutno ke dard dur karne ka rambad ilaj
फ्लर्ट के इशारे : फ्लर्ट करना क्या होता है ? लड़कियों से फ्लर्ट कैसे करें ? | flirting in hindi
बिजनेस करना कैसे सीखें ? पूरी जानकारी How learn business in hindi
कच्चा आम खाने के फायदे क्या है ? benefits of raw green mango
उल्लू को मारने से क्या होता है ? उल्लू के फायदे, नुक्सान और मंत्र क्या है ? ullu ko marke vashikaran kaise kare?
★ सम्बंधित लेख ★